राज्यपाल ने राजभवन की नई वेबसाईट लांच की# प्रदेश में बागवानी विकास की योजनाओं को धरातल पर लाये जाने के लिये मिशन मोड में हों प्रयास – मुख्यमंत्री # मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों से गौला नदी मे खनन कार्य की अनुमति #कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली। #अपर मुख्य सचिव वित्त ने सभी विभागों को पूँजीगत परिव्यय में वृद्धि के निर्देश दिए#भाजपा ने किया वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का सम्मान #राष्ट्रीय श्रीराम गढ़ सभा की रामलीला का तीसरे दिन होगा सीता स्वयंवर।-www.janswar.com.

राज्यपाल ने राजभवन की नई वेबसाईट लांच की

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने गुरुवार को राजभवन में अपनी नई वेबसाइट www.ltgengurmitsingh.co.in को लांच किया। वेबसाइट में विचार एवं दृष्टि, राज्यपाल से संवाद और सामाजिक पहल सहित कई खंड हैं। वेबसाइट में जहाँ राज्य सरकार एवं भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न उपयोगी योजनाओं से संबंधित वेबसाइट का भी लिंक उपलब्ध कराया गया है वंही राजभवन के न्यूज़ लेटर भी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराये गए हैं। वेबसाइट पर राज्यपाल से संबंधित सूचनाएं, उनके भाषण, साक्षात्कार एवं संदेश तथा फोटो गैलरी में विभिन्न कार्यक्रमों के चित्र उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त वेबसाइट में राज्यपाल के सामाजिक जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों और यात्राओं के बारे में नवीनतम जानकारियों को भी सम्मिलित किया गया है।

वेबसाइट लांचिंग के अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी व तकनीकी के युग में संचार-सुविधाओं का समुचित लाभ जन-जन तक पहुंचना बहुत जरूरी है। मेरा हमेशा प्रयास रहता है कि सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता से अधिक से अधिक जुड़ सकूं। यह वेबसाइट जो आज लांच की गई है, उसके माध्यम से राजभवन से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण सूचनाएं, प्रकाशन, अभिलेख आदि सर्वसुलभ हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य के सभी विश्वविद्यालय की वेबसाइटों से इस वेबसाइट की इंटरलिंकिंग हो जाने से राज्य के विश्वविद्यालयों से संबंधित सूचनाएं भी इच्छुकों को सहज रूप से उपलब्ध हो जाएगी।

राज्यपाल ने कहा कि 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण में दो प्रमुख स्तंभ हैं। पहला अपनी विरासत पर गर्व करना और दूसरा विकास के लिए हर संभव प्रयास करना। हम इस सोच के साथ निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। योग-आयुर्वेद, अध्यात्म, ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग और ज़ीरो बजट नेचुरल फ़ार्मिंग भविष्य है, आर्टिफिशियल इंटलिजेंस, वर्चुअल रियलिटी, ड्रोन टेक्नोलॉजी अब भविष्य की बात नहीं हैं, यह वर्तमान में हो रहा है, इसको और विकसित करना ही होगा, कोविड के बाद ऑनलाइन और वर्चुअल शब्द कॉमन हो गए हैं, उत्तराखण्ड इन सभी विषयों पर लीड ले सकता है।

राज्यपाल ने कहा कि यह जनता के लिए पारदर्शिता, पहुंच और सूचना का निर्बाध प्रसार सुनिश्चित करने के साथ ही सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी की दिशा में एक बड़ा कदम है। इस वेबसाइट को अपने और दुनिया के लोगों के बीच सीधे संवाद का एक बहुत ही महत्वपूर्ण माध्यम समझता हूँ क्योंकि वेबसाइट इंटरैक्टिव है और नागरिक केंद्रित सेवाओं तक बेहतर पहुंच प्रदान करती है। राज्यपाल ने अनेक नई विशेषताओं से युक्त इस वेबसाइट को विकसित करने के लिए कुमाऊं विश्वविद्यालय में ई.आर.पी. सेल के प्रभारी श्री के.के.पांडेय और उनकी पूरी टीम को बधाई दी।

**********

  • प्रदेश में बागवानी विकास की योजनाओं को धरातल पर लाये जाने के लिये मिशन मोड में हों प्रयास – मुख्यमंत्री

  • योजनाओं के क्रियान्वयन में मजबूत इच्छाशक्ति के साथ प्रदेश हित का रखा जाये ध्यान।
  • सेब एवं कीवी उत्पादक क्षेत्रों का हो चिन्हीकरण, किसानों की समस्याओं का हो समाधान।
  • विशेषज्ञों के साथ विभागीय टीम का गठन कर जमीनी जरूरतों की हो पहचान।
  • विभागीय अधिकारी बैठकों को कोरम पूरा करने का माध्यम नहीं बल्कि उसका महत्व समझें, कार्य योजना को धरातल पर लाने का करें प्रयास।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को बागवानी विकास की योजनाओं को धरातल पर लाये जाने के लिये मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि योजनाओं के क्रियान्वयन में मजबूत इच्छा शक्ति के साथ प्रदेश हित को ध्यान में रखा जाये। उन्होंने प्रदेश में सेब एवं कीवी उत्पादक क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर इससे जुड़े किसानों की समस्याओं को त्वरित ढंग से समाधान किये जाने के साथ ही विषय विशेषज्ञों के साथ विभागीय टीम गठित कर इस संबंध में जमीनी जरूरतों का समाधान करने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित बैठकों को मात्र कोरम पूरा करने का माध्यम नहीं बल्कि योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने का माध्यम बनाये जाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। मुख्यमंत्री ने 15 दिन के बाद इस संबंध में पुनः समीक्षा बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिये हैं।

गुरूवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित कैम्प कार्यालय में सेब की खेती एवं कीवी मिशन की उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हिमाचल की भांति हमारे प्रदेश का किसान भी सेब एवं कीवी उत्पादन में अग्रणी बने तथा उनकी आर्थिकी बढ़े, इसके लिये प्रदेश में सेब उत्पादक क्षेत्रों के चिन्हीकरण, भूमि की उत्पादन क्षमता अच्छी किस्म की पौधों की किसानों तक उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि हमारा किसान रोजगार देने वाला भी बने, इस दिशा में कारगर ढंग से कार्य होना चाहिये। उन्होंने इसके लिये किसानों को प्रशिक्षण के साथ ही उन्हें जागरूक करने पर भी ध्यान देने को कहा तथा उत्पादों के बेहतर विपणन की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर ध्यान देने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 2030 तक बागवानी क्षेत्र में 3 हजार करोड़ की आय का लक्ष्य तो रखा है लेकिन इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये वर्षवार उत्पादन क्षमता के निर्धारण पर हमें ध्यान देना होगा। उन्होंने बागवानी क्षेत्र में कल्स्टर आधारित एप्रोच पर भी ध्यान देने पर बल दिया तथा सेब एवं कीवी उत्पादन क्षेत्रों में कोल्ड स्टोरेज के प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि हमें प्रदेश में नई कार्य संस्कृति के साथ कार्य करना होगा। हमारे प्रयासों से राज्य को कितना लाभ मिल रहा है अधिकारी इसका भी आकलन करें। योजनाओं को शीघ्रता से जमीन पर उतारने के लिये सरलीकरण, समाधान एवं संतुष्टि के मंत्र को ध्यान में रखा जाना चाहिये। कार्यों को लटकाने पर नहीं उन पर शीघ्रता से निर्णय लेकर आगे बढ़ने की दिशा में काय होना चाहिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बागवानी विकास की योजनाओं के लिये धन की कमी नहीं होने दी जायेगी।

बैठक में कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, सचिव मुख्यमंत्री श्री विनय शंकर पाण्डेय, सचिव श्री दीपेन्द्र कुमार चौधरी, अपर सचिव श्री रणवीर सिंह चौहान, निदेशक उद्यान श्री एच.एस. बवेजा के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

********** 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों से गौला नदी मे खनन कार्य की अनुमति ।

  • गौला नदी मे खनन कार्य की अनुमति 31 मई के स्थान पर भारत सरकार द्वारा अब 30 जून, 2023 तक बढ़ाई गई
  • इस महत्वपूर्ण अनुमति से राज्य की आय मे रु0 50 करोड़ तक का मुनाफा होगा
  • लोगो को रोजगार मिलने के साथ ही भवन निर्माण हेतु निर्माण सामग्री भी सस्ती मिलेगी

केन्द्र सरकार द्वारा गौला नदी में गौण खनिजों के जून माह में एकत्रीकरण की अनुमति प्रदान की गई है। इस सम्बंध में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अनुरोध किया था।
भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा नैनीताल जिले के लालकुआं और हल्द्वानी डिवीजन के अंतर्गत गौला नदी में गौण खनिजों के एकत्रीकरण के लिए अनुमति को 30 जून तक विस्तारित किया गया है।
इस महत्वपूर्ण अनुमति से राज्य की आय मे रु0 50 करोड़ तक का मुनाफा होगा। लोगो को रोजगार मिलने के साथ ही भवन निर्माण हेतु निर्माण सामग्री भी सस्ती मिलेगी।

**********

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने विधान सभा स्थित सभागार कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक ली।

मंत्री ने जनपदों में आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थापना, प्री-स्कूल एवं मेेडिसिन किट वितरण, आंगनवाड़ी केन्द्र संचालन की स्थिति, पेयजल एवं शौचालय की स्थिति, माडल आंगनवाड़ी केन्द्र की स्थिति, आंगनवाड़ी केन्द्र गोद की स्थिति तथा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, नन्दा गौरा योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, वन स्टॉप सेन्टर, किशोरी बालिकाओं, महिलाओं हेतु सैनेटरी नैपकीन योजना, आंचल अमृत योजना, मुख्यमंत्री महिला पोषण योजना, मुख्यमंत्री बाल पोषण योजना आदि के संबंध में विभागीय अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में अशेष कार्यक्रमों के संबंध में विभागीय सचिव को निर्देशित किया है। वर्ष 2022-23 में किराये के भवनों में संचालित हो रहे आंगनवाड़ी केन्द्रों के फरवरी माह तक के किराये का भुगतान कर दिया गया है। 1753 शेष आंगनवाड़ी केन्द्रों के किराये का भुगतान शेष है।

मंत्री ने कहा कि हमने आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेने की मुहिम प्रारंभ की है जिसके तहत आंगनवाड़ी सुपरवाईजर, सीडीपीओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डिप्टी डायरेक्टर, डायरेक्टर सचिव एवं विभागीय मंत्री आंगनवाड़़ी केन्द्रों को गोद लेंगे। गोद लेने वाले अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि इन आंगनवाड़ीे केन्द्रों को माडल केन्द्र के रूप में विकसित करने तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों की आवश्यकताओं की पूर्ति में अपना योगदान देंगे।

मंत्री ने कहा टीएचआर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय के भुगतान के संदर्भ में विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 के अब तक के बकाया धनराशि का भुगतान कर दिया गया है। विभाग कामकाजी महिलाओं के लिए हर जिले में कामकाजी महिला छात्रावास के निर्माण की दिशा में कार्य कर रहा है। जिन आंगनवाड़ी केन्द्रों में एलपीजी कनेक्शन नहीं हो पाये हैं, विभाग द्वारा जल्द से जल्द इन आंगनवाड़ी केन्द्रों को भी एलपीजी युक्त किया जायेगा।

मंत्री ने कहा कि नन्दा गौरा योजना में ऐसी सूचनाएं आ रही है जिसमें आय प्रमाण पत्र की पुनः जांच/सत्यापन में त्रुटियां पाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा 30 जून 2023 तक आवेदकों के आय प्रमाण पत्रों का निरीक्षण कर निदेशालय भेजे जाएं ताकि योग्य पात्र को ही योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को लेकर दिये गये दिशा-निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन किया जायेगा।

इस अवसर पर सचिव महिला महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, हरी चन्द सेमवाल,  डिप्टी डायरेक्टर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, विक्रम सिंह, विभागीय अधिकारीगण एवं विभिन्न जिलों से आये जिला कार्यक्रम अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*********

 अपर मुख्य सचिव वित्त ने सभी विभागों को पूँजीगत परिव्यय में वृद्धि के निर्देश दिए

  • सभी विभागों को सितम्बर माह तक 50 प्रतिशत पूंजीगत परिव्यय के लक्ष्य को पूरा करे
    पूँजीगत परिव्यय की नियमित समीक्षा की जाएगी
    सभी विभागों को अपने रिलीज बजट तथा परिव्यय का प्रतिमाह का लक्ष्य निर्धारित कर उसे पूरा करने के सख्त निर्देश

अपर मुख्य सचिव श्री आनंदवर्धन ने सभी विभागों को पूँजीगत परिव्यय में वृद्धि के निर्देश दिए हैं। एसीएस ने राज्य सरकार के सभी विभागों को सितम्बर माह तक 50 प्रतिशत व्यय के लक्ष्य को पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि पूँजीगत परिव्यय की नियमित समीक्षा की जाएगी। सचिवालय में पूँजीगत परिव्यय की समीक्षा बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव ने कृषि विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पशुपालन विभाग, राज्य सम्पति विभाग, आपदा प्रबन्धन विभाग, न्याय विभाग, मत्सय पालन विभाग, पंचायती राज विभाग, गन्ना विकास विभाग, राजस्व विभाग, कोषागार, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, वित्त विभाग तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग तथा पुलिस एवं कारागार विभाग के पूंजी परिव्यय तथा पूँजीगत योजनाओं की समीक्षा की। इसके साथ ही एसीएस  ने विभिन्न विभागों में केन्द्र पोषित योजनाओं (सीएसएस), ईएपी तथा नाबार्ड पोषित योजनाओं के पूंजीगत परिव्यय की भी समीक्षा की।

एसीएस ने सचिव वित्त को निर्देश दिए की जिन विभागों का अपने बजट प्रावधान के सापेक्ष शून्य प्रतिशत जारी राशि तथा परिव्यय रहा है उनकों शीघ्र  कार्यवाही हेतु पत्र भेजे जाए। एसीएस ने सभी विभागों को अपने रिलीज बजट तथा परिव्यय का प्रतिमाह का लक्ष्य निर्धारित कर उसे पूरा करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

बैठक में सचिव वित्त श्री दिलीप जावलकर, सचिव आपदा प्रबन्धन डा0 रंजीत कुमार सिन्हा, सचिव पशुपालन डा0 बी वी आर सी पुरूषोतम तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थें।

***********

भाजपा ने किया वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का सम्मान 

अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय)   भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ कार्यकर्ता सम्मान समारोह में जिलाअध्यक्ष ने सभी आये अतिथियों का स्वागत किया। तथा विधानसभा जागेश्वर का विकासखण्ड धौलादेवी के सभागार में सभी मंडलो से आये वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया । उन्होंने कहा कि वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का किसी प्रकार से सम्मान में कोई कमी आने नही दी जायेगी।जागेश्वर विधानसभा के संयोजक व विधायक श्री मोहन सिंह मेहरा जी आये सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता के सम्मान में किसी प्रकार से कोई कमी आने नही दी जायेगी तथा उन्हें काम हो तो जरुर कहियेगा आपकी एक- एक वोट की ताकत से मुझे विधानसभा भेजा और मेरी नैतिक जिम्मेदारी है मेरे क्षेत्र की जनता का बहुत बहुत धन्यवाद दिया।मुख्यवक्ता श्री गजराज बिष्ट कहा कि कई ऐसे कार्यकर्ता ऐसे भी रहे जिनके पास कभी कोई भी जिम्मेदारी नही थी के बावजूद पार्टी के लिये हर परिस्थिति में खड़े रहे लेकिन अपनी विचारधारा को नही छोड़ी उन सभी वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को बहुत बहुत धन्यवाद दिया उन्होंने कहा हमारी पार्टी कि विचार पहले मेरा राष्ट्र फिर मेरी पार्टी फिर मेरा क्षेत्र की परिपाटी पर काम करती है उन्होंने कहा आप सब की बदौलत आज पार्टी अपने उच्चतम शिखर पर है आप सब लोग आम जन मानस को समझाने वाले लोग हो और पार्टी की चिन्ता करने वाले लोग हो जब से हमारी पार्टी की सरकार चाहे केन्द्र में हो राज्य एक भी भ्रष्टाचार का कोई आरोप लगाने की हिम्मत नही कर सकता।वरिष्ठ कार्यकर्ता दिवान राम कोहिली ने सम्मान के लिये पार्टी संगठन का बहुत बहुत आभार व्यक्त किया।वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री मोहन सिह भैसोडा़ ने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की निगरानी रखें वो ठीक हो हम सब की जिम्मेदारी है।कार्यक्रम के जिला संयोजक व महामंत्री ललित दोसाद, विधानसभा संयोजक व पार्टी के उपाध्यक्ष श्री प्रकाश भटृ,संजय डालाकोटी,गोपाल बिष्ट,कार्यक्रम के संयोजक गोधन सिहं भैसोडा़,मिडिया प्रभारी राजेन्द्र बिष्ट,नरेन्द्र सिंह बिष्ट,अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष वीरेंद्र आर्य,ओ.बी. सी मोर्चा के अध्यक्ष पूरन नाथ गोस्वामी।मंडल अध्यक्ष लक्ष्मण सिहं डसीलाआदि दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

*********

राष्ट्रीय श्रीराम गढ़ सभा की रामलीला का तीसरा दिन होगा सीता स्वयंवर

देहरादून:राष्ट्रीय श्रीराम गढ़ सभा द्वारा मोहकमपुर फ्लाईओवर के नीचे कल मंगलवार से आरम्भ हुई रामलीला का आज तीसरे दिन का मंचन किया जायेगा।
आज  वाटिका में सीता सहेलियों संग पूजा के फूल लेने गई है।
राम लक्ष्मण भी उसी समय गुरू विश्वामित्र के लिए पूजा हेतु पुष्प वाटिका जाते हैं।
सखियां मंदिर में सखियों संग पूजा के लिए जाती है।
राजा जनक स्वयंवर रचाते हैं।
बडे बडे योद्धाओं के बीच लंकाधिपति राजा रावण भी स्वयंवर में भाग लेने पहुंचता है।
आकाशवाणी का होना।
श्रीराम गुरू की आज्ञा से धनुष तोड़ते हैं,सीता राम के गले में माला डालकर श्रीराम की हो जाती है।
शिव धनुष के टूटने की आवाज सुनकर परशुराम गुस्से में आ धमकाते हैं।
लक्ष्मण परशुराम संवाद होता है।
श्रीराम के साथ संवाद के बाद परशुराम शांत होते हैं।
राजा दशरथ को अयोध्या से जनकपुरी के लिए बारात लाने का निमंत्रण भेजा जाता है।
बारात का आवाभगत, चारों भाईयों की शादी के बाद बारात अयोध्या के लिए वापस प्रस्थान करने लगती है।
जनक व सीता का करूणामय संवाद आदि दृश्यों का मंचन किया जायेगा।