राज्यपाल ने मीडिया कर्मियों को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।#आज के दौर में सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है-मुख्यमंत्री#मुख्यमंत्री ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी हैं। #वनमंत्री ने रापॉका नरेन्द्रनगर में भवन का भूमिपूजन व डिजिटल लैब का शिलान्यास किया।# दो जून को श्रीनगर आई.टी.आई. कालेज में 10बजे से रोजगार मेले(चयन प्रक्रिया) का आयोजन# आपदा प्रबंध प्राधिकरण सचिव ने मानसून मानसून से पूर्व की तैयारियों की समीक्षा की। # भ्रष्टाचारियों के मंसूबो पर बुल्डोजर चलाये सरकार -गुसाईं # कोतवाली पुलिस की तत्परता से महज कुछ ही घंटों में बरामद हुए दो गुमशुदा व्यक्ति #जनपद पौड़ी,बागेश्वर,चम्पावत पुलिस भर्ती परिणाम-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूडी़

नैनीताल दिनांक 29 मई, 2023

राज्यपाल ने मीडिया कर्मियों को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर जारी अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में पत्रकारिता देश की सामाजिक,राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक आदि विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। स्वतंत्रता आन्दोलन में हिन्दी पत्रकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। राज्यपाल कहा कि पत्रकार सैनिकों की तरह राष्ट्र के सच्चे प्रहरी होते हैं, समाज के अंदर फैली कुरीतियों के प्रति आम जनमानस को जागरूक कर पत्रकार राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान देते हैं।

**********

आज के दौर में सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज के दौर में सूचनाओं के त्वरित संप्रेषण में सोशल मीडिया की बड़ी भूमिका है। सूचनाओं को आगे बढ़ाने में इसकी छोटी सी पोस्ट और ट्वीट उन्हें कहां से कहां तक पहुंचा देती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचाने में भी बड़ा माध्यम है। उन्होंने इस क्षेत्र में तकनीकी नवाचार के माध्यम से समसामयिक विषयों पर सटीक कंटेंट का बेहतर उपयोग किए जाने तथा इस में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित किए जाने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की पोस्ट तथ्यों पर आधारित हो तथा इसका गलत उपयोग ना हो इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।  मुख्यमंत्री ने कहा कि समसामयिक विषयों को एवं तथ्यों के साथ प्रस्तुत करने पर लोगों की विश्वसनीयता बढ़ेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सोशल मीडिया के क्षेत्र में कुछ विघटनकारी एवं विकास विरोधी ताकतों की सक्रियता बढ़ी है, समाज का माहौल बिगाड़ने वालों की सक्रियता का भी सक्रियता से सकारात्मक सोच के साथ रोकने के प्रयासों पर भी उन्होंने बल दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के कंटेंट की भाषा सरल व सुगम हो सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों सामाजिक गतिविधियों को लोगों तक पहुंचाने का बेहतर प्लेटफार्म है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 9 साल के सफल कार्यकाल पूर्ण होने पर सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण से संबंधित कार्यक्रम में राजपुर रोड स्थित होटल में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर से संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं, देश में नए युग व नई कार्य संस्कृति विकसित हुई है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भारत को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है। प्रधानमंत्री के विस्तृत विजन की वजह से जी-20 की बैठकें देश के कोने-कोने में हो रही हैं। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था पहले 11वें स्थान पर थी, जो प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व की वजह से पांचवें स्थान की अर्थव्यवस्था बन गयी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में, आज अभूतपूर्व रूप से भारत का सांस्कृतिक उत्थान हो रहा है। सनातन संस्कृति का परचम विश्व में लहरा रहा है और हमारी आस्था के केन्द्रों का इतिहास और महत्व उसी गौरव के साथ प्रदर्शित किया जा रहा है, जिसके साथ इसे किया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा की भांति कुमाऊं में मन्दिर माला मिशन के तहत पर्यटन को बढ़ाने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पहाड़ पर रेल पहुचाने के सपने को साकार किया है। आज ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना तथा सामरिक दृष्टि एवं भौगोलिक दृष्टि से महत्वपूर्ण टनकपुर-बागेश्वर रेल परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। इसी प्रकार चार धाम ऑल वेदर रोड, भारत माला प्रोजेक्ट पर भी तीव्र गति से काम किया जा रहा है। चार धाम यात्रा उत्तराखण्ड के लिए लाइफ लाईन है और ये परियोजनाएं जहां चारधाम यात्रा को सुगम बनाएंगी, पर्यटन को बढ़ावा देगी वहीं हमारी अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन भी लाएगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद लगभग डेढ़ लाख करोड़ की योजनायें स्वीकृत हुई जो उत्तराखण्ड से उनके लगाव को दर्शाता है।
केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने गरीबों की सेवा, वंचितों का सम्मान, नारी सशक्तिकरण, स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी इन्फ्रास्ट्रक्चर, तकनीकि के विकास, पर्यावरण संरक्षण एवं अन्य अनेक क्षेत्रों में सराहनीय कार्य किये। उन्होंने भी सोशल मीडिया को जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार में बड़ा माध्यम बताया।

************

मुख्यमंत्री ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी हैं।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी हैं। हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में पत्रकारिता देश की राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक आदि विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। हिन्दी पत्र-पत्रिकाओं ने समाज में जन जागरूकता के प्रसार में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में भी हिन्दी पत्रकारिता का स्वर्णिम इतिहास रहा है।
सूचना महानिदेशक श्री बंशीधर तिवारी ने भी हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर सभी मीडिया प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी हैं।

 

************

वनमंत्री ने रापॉका नरेन्द्रनगर में भवन का भूमिपूजन वडिजिटल लैब का शिलान्यास किया।

वनमंत्री सुबोध उनियाल ने राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज नरेन्द्रनगर में 35.62 करोड़ की लागत से बनने वाले भवन का भूमिपूजन एवं 2.70 क रोड़ की लागत से बनने वाली डिजिटल लैब का शिलान्यास किया।

**********

दो जून को श्रीनगर आई.टी.आई. कालेज में 10बजे से रोजगार मेले(चयन प्रक्रिया) का आयोजन

क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि 02 जून, 2023 को श्रीनगर स्थित आई0टी0आई0 कॉलेज में 10 बजे से रोजगार मेले(चयन प्रक्रिया) का आयोजन किया जायेगा।
सेवायोजन अधिकारी ने बताया कि पंतनगर स्थित टाटा मोटर्स द्वारा राज्य के रोजगारोन्मुख कक्षा-12(पीसीएम) या आई0टी0आई0(02 वर्ष) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों, जिनके द्वारा आईटीआई ट्रेड एमएमवी फिटर, टर्नर मैकेनिस्ट, ग्राइंडर, इन्स्ट्रयूमेंट, वायरमैन, इलैक्ट्रीशियन, इलैक्ट्रोनिक्स, टैक्नीशियन मैकेट्रोनिक्स, मेंटेनेन्स मैकेनिक में प्रशिक्षण प्राप्त हो। कहा कि चयन प्रक्रिया ट्रेनिज प्रक्षिशु के लिए की जायेगी, जिसकी विस्तृत जानकारी कम्पनी के प्रतिनिधि द्वारा चयन प्रक्रिया से पूर्व अवगत कराई जायेगी। चयन प्रक्रिया में प्रतिभाग अभ्यर्थियों को आईटीआई प्रशिक्षण संबंधित प्रमाण पत्र व अंक पत्र, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट अंक पत्र, प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, 2 पासपोर्ट फोटो, बायोडाटा और सेवायोजन पंजीयन कार्ड लाना अनिवार्य है।

**********

आपदा प्रबंध प्राधिकरण सचिव ने मानसून मानसून से पूर्व की तैयारियों की समीक्षा की।

सचिव उत्तराखण्ड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण श्री रंजीत सिन्हा की अध्यक्षता में सचिवालय स्थित डी.एम.एम.सी. सभागार में मानसून से पूर्व की तैयारियों को लेकर राज्य के समस्त जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। बैठक में आईजी एस.डी.आर.एफ. श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल तथा अपर सचिव आपदा प्रबंधन श्री सविन बंसल उपस्थित रहे। बैठक में राज्य स्तर के समस्त लाईन डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने भी प्रतिभाग किया।
सचिव श्री रंजीत सिन्हा ने राज्य के संवेदनशील जनपदों सहित समस्त जिलों को मानसून आने से पहले की तैयारियों को लेकर सभी जिलाधिकारियों के साथ एक बैठक की। उन्होंने जिलाधिकारियों को जिलों में मॉक ड्रिल अनिवार्य रूप से संपन्न कर लिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संबंधित डिपार्टमेंट आपदा की स्थिति में जिलों से सम्पर्क बनाये रखने हेतु अपने एक सीनियर ऑफिसर को नोडल अधिकारी नामित कर लें, जो समय से जिलों की समस्याओं को उचित स्तर पर पहुंचाने का कार्य करे।
सचिव श्री रंजीत सिन्हा नें कहा कि सभी जिले अपने संसाधनों जिसमें भोजन, पानी, मेडिसन आदि के भंडारण तथा अति संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लें। मार्गों पर आपदा से संबंधित अधिकारियों के सम्पर्क सूत्र एवं डिटेल वाले होर्डिंग स्थापित करने से आपदा की स्थिति में आमजन को काफी सुविधा होगी। उपलब्ध सैटैलाईट फोन, वायरलैस सैट आदि को चेक कर लें एवं सभी को चालू अवस्था में रखा जाए। आपदा की स्थिति में बनाये जाने वाले स्टेजिंग एरिया, जॉइंट कंट्रोल रूम, शेल्टर, दूर संचार, मीडिया मैनेजमेंट, क्रॉउड मैनेजमेंट आदि बिन्दुओं पर प्रजंटेशन के माध्यम से चर्चा की गई। जिलाधिकारियों व राज्य स्तर पर उपस्थित अधिकारियों को तत्परता एवं योजनाबद्ध तरीके से आपदा की स्थिति से निपटने के लिए निर्देशित किया गया। उन्होंने जिलों और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मध्य संचार और समन्वय को भी महत्वपूर्ण बताया।

**********

भ्रष्टाचारियों के मंसूबो पर बोल्डेजर चलाये सरकार -गुसाईं
———————————————
केशर जन कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट एन के गुसाईं ने सामाजिक कार्यकर्ता जयदीप भट्ट के हवाले से गत दिनों के लगभग सभी प्रमुख समाचार पत्रों में छपी खबर पर कहा कि उत्तराखण्ड की धामी सरकार सुशासन के तहत भ्रष्टाचारियों पर गहरा प्रहार कर इतिहास रचती आ रही है तो ऐसे में उम्मीद की जाती है कि राज्य सरकार पेयजल निगम में हुई अवैध नियुक्तियों पर भी राज्य व राज्य के बेरोजगारों के हित में ठोस निर्णय लेगी।
गुसाईं ने कहा कि उत्तराखण्ड शासन के पेयजल अनुभाग ने अपने पत्र – 1376/उन्तीस(1)/2020-(13 अधि0)2020 दिनांक 24.12.2020 के अनुसार वर्ष 2005 में सहायक अभियंता की भर्ती के अन्तर्गत श्रीमती मृदुला सिंह, श्रीमती मिशा सिंहा, श्रीमती नमिता त्रिपाठी, श्रीमती पल्लवी कुमारी, जो उत्तर प्रदेश व बिहार राज्य की निवासी हैं तथा वर्ष 2007 में सहायक अभियन्ताओं की भर्ती के अन्तर्गत चयनित श्रीमती सरिता गुप्ता उत्तर प्रदेश की निवासी हैं। परंतु उपरोक्त अभियंताओं को उत्तराखंड में महिला आरक्षण का लाभ दिया गया है जो शासनादेश संख्या-1144/कार्मिक -2-2001-53(1)/2001, दिनांक 18.07.2001 तथा शासनादेश- 589/कार्मिक-2/2002 दिनांक 21.06.2002 में किये गए प्रावधानों का उल्लंघन है। इसी प्रकार वर्ष 2005 में सहायक अभियंता भर्ती में श्री मुनीश कुमार करारा, श्री सुमित आनंद तथा श्री मुज्जमिल हसन उत्तराखंड से बाहर अन्य प्रदेशों के निवासी है तथा इनकी नियुक्ति उत्तराखंड राज्य की अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु आरक्षित पदों पर हुई हैं जिससे शासनादेश संख्या- 254/कार्मिक-2/2002 दिनांक 10.10.2002 में की गई व्यवस्था का उल्लंघन हुआ है।

राज्य के निवासियों द्वारा सचिव पेयजल विभाग एवं पूर्व प्रबन्ध निदेशक , उत्तराखण्ड पेयजल निगम एवे वर्तमान प्रभारी प्रबन्ध निदेशक को इन अवैध भर्ती अभियंताओं के खिलाफ कार्यवाही करने हेतु पत्र प्रेषित किये गये लेकिन किसी भी अधिकारी द्वारा पत्र पर कार्यवाही नही की गयी। अपितु वर्तमान में प्रभारी प्रबन्ध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार देख रहे श्री उदयराज सिंह द्वारा इन अवैध नियुिक्त धारी अभियन्ताओं को महत्वपूर्ण स्थानों पर देहरादून में ही तैनात कर दिया गया, जबकि पेयजल निगम के कई अभियन्ता वर्षो से अति दुर्गम स्थानों पर सेवा दे रहे है और कितने ही ऐसें भी है जों अति दुर्गम क्षेत्रों में सेवा देते देते ही रिटायरमेंट के करीब पंहुच गये हैं।

ऐसे में इन अवैध नियुिक्त धारी अभियन्ताओं के प्रति सचिव पेयजल विभाग एवं वर्तमान में प्रभारी प्रबन्ध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार देख रहे श्री उदयराज सिंह द्वारा अत्यधिक लचीलापन एवं अन्य प्रदेशों के कार्मिकों के साथ मिलिभगत कर उत्तराखण्ड के विकास विराधी कृत्य किया जाना कहीं न कहीे जिम्मेदार पदो पर बैठे अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाता है। वर्तमान में समाचार पत्रों व सोशल मीडिया के माध्यम से ज्ञात हो रहा है कि उत्तराखण्ड शासन के अपर सचिव श्री कमेंन्द्र सिंह के आदेश संख्या 349/3705/2023 दिनांक 17 मई 2023 के अनुसार इन अवैध नियुक्ति धारियों पर कार्यवाही/सेवा समाप्त हेतु पत्र पेयजल निगम के प्रबन्ध निदेशक का जारी किया गया है , खेद का विषय है कि इस आदेश में अपर सचिव द्वारा गोलमोल आदेश दिया गया है जिससे स्पष्ट होता है कि जन दबाव में इन अवैध नियुक्ति धारियों पर कार्यवाही करने का दिखावा किया जा रहा है।
उपरोक्त अवैध नियुक्तिधारियों में से कुछ महिलाओं को तो प्रभारी प्रबन्ध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार देख रहे श्री उदयराज सिंह द्वारा विशेष सलाहकार बनाने के साथ साथ कई महत्वपूर्ण पदों के चार्ज तक दिये गये हैं, ये अवैध नियुक्तिधारियों कई वर्षो से देहरादून में तैनात हैं ।

राज्य सरकार द्वारा उत्तराखण्ड राज्य में प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल करने व नकल कराने वालों के खिलाफ सराहनीय कार्यवाहियां की गयी है, गलत प्रमाणपत्रों, बैक डोर भर्ती, विधान सभा सचिवालय की भर्ती, यूकेएसएसएससी व अन्य गलत कारणों के आधार पर नियुक्त हुये उत्तराखंड राज्य के ही विधान सभा सचिवालय कर्मियों व शिक्षा विभाग में कई शिक्षकों को बर्खाश्त किया गया है। इसके अलावा माननीय मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के कुशल नेतृत्व में भ्रष्टाचार में लिप्त प्रत्येक व्यक्ति के खिलाफ न्यायसंगत कार्यवाही की जा रही है। वर्तमान में राज्य में भर्ती अनियमितताओं में लिप्त कई व्यक्ति गिरफ्तार हुये हैं व कई भर्तियों पर जांच चल रही है।

ऐसे में हमारी समिति उत्तराखण्ड के मुख्यमन्त्री के साथ साथ उत्तराखण्ड शासन से मांग करती है कि पेयजल विभाग के पत्र-1376/उन्तीस(1)/2020-(13 अधि0)2020 दिनांक 24.12.2020 के अनुसार नियम विरूद्ध भर्ती सहायक अभियंताओं एवं सम्बन्धित दोषियों के खिलाफ जनहित में उचित कार्यवाही कर, उत्तराखण्ड शासन के अपर सचिव श्री कमेंन्द्र सिंह के आदेश संख्या 349/3705/2023 दिनांक 17 मई 2023 को संसोधित कर इन अवैध नियुक्ति धारियों को सेवा मुक्त/बर्खाश्त करने का स्पष्ट आदेश जारी किया जाना चाहिये , *साथ ही जब तक इन भ्रष्टाचारियों की सेवा समाप्त की कार्यवाही की जाती है तद्समय तक इन्हें एवं पेयजल निगम के प्रभारी प्रबन्ध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार देख रहे श्री उदयराज सिंह को जिम्मेंदार पदों से तुरन्त हटा दिया जाये जिससे ये उत्तराखण्ड राज्य व देश के माननीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी की जनकल्याणकारी योजनाओं जल जीवन मिशन, हर घर नल, स्वजल व नमामि गंगे जैंसी परियोजनाओं को नुकसान न पहुंचा सके ।
सधन्यवाद।
********

कोतवाली पुलिस की तत्परता से महज कुछ ही घंटों में बरामद हुए दो गुमशुदा व्यक्ति

दिनांकः 27.5.23 को आगन्तुक प्रेम सिंह निवासी शीशाखानी हाल सैंज कोतवाली बागेश्वर द्वारा कोतवाली बागेश्वर उपस्थित आकर अवगत कराया कि उनका पुत्र हरीश सिंह उम्र 30 वर्ष व प्रकाश सिंह पुत्र आन सिंह निवासी-शीशाखानी कोतवाली बागेश्वर जो पंजाब में नौकरी करते हैं और दिनांक 25.05.23 को पंजाब से अपने घर बागेश्वर के लिए निकले थे, दिनाँक 26.05.23 की प्रातःउनके द्वारा अपने परिजनों को फोन करके बताया गया कि वह बागेश्वर पहुंच गये हैं। उक्त दोनों व्यक्ति बागेश्वर पहुँचने के बाद भी उस रात को अपने घर नहीं पहुंचे उनका फोन भी बंद आ रहा था* जिस पर घर वाले काफी चिन्तित हो गये। उक्त सम्बन्ध में प्रभारी निरीक्षक बागेश्वर द्वारा उक्त दोनों की तलाश हेतु पुलिस टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। पुलिस टीम द्वारा गुमशुदाओं की तलाश हेतु सभी सम्भावित स्थानों में तलाशते हुए सी0सी0टी0वी0 कैमरे, होटलों को चैक किया गया आस-पास के लोगों से पूछताछ करते हुए उक्त दोनों गुमशुदाओं को तलाश कर सकुशल उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया।

परिजनों द्वारा पुलिस की तत्परता से कार्य करने व दोनों गुमशुदाओं को सकुशल तलाश करने पर दिल से आभार प्रकट किया गया।

*********

जनपद पौड़ी,बागेश्वर,चम्पावत पुलिस भर्ती परिणाम।