राज्यपाल ने डा.आर.एस.टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी नैनीताल का भ्रमण किया।# यूपीएससी परीक्षा में गरिमा नरुला 39 रैंक और सांगी पटेरिया 305 रैंक प्राप्त करने  पर राज्यपाल ने दी बधाई। # मुख्यमत्री ने कृषकों कों को कृषि व उद्यान उत्पादन के उचित मूल्य मिले हेतु बेहतर विपणन व्यवस्था करने के निर्देश दिए।# छ: माह से गुमशुदा महिला को लुधियाना पंजाब से पुलिस ने किया सकुशल बरामद # मोहकमपुर आरओबी की सर्विस लेन क्षतिग्रस्त होने से दुर्घटना व जाम से आम जनता हकलान -www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

नैनीताल दिनांक  24 मई, 2023

राज्यपाल ने डा.आर.एस.टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी नैनीताल का भ्रमण किया।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने बुधवार को डॉ0 रघुनंदन सिंह टोलिया उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी, नैनीताल का भ्रमण किया। अकादमी पहुंचने पर महानिदेशक बी.पी. पाण्डेय एवं वरिष्ट संकाय अधिकारियों द्वारा राज्यपाल का स्वागत किया गया।

भ्रमण के दौरान राज्यपाल ने अकादमी में आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ द्वारा निर्मित आर्टिफिशियल क्लाइंबिंग वॉल का लोकार्पण किया। जहां प्रशिक्षकों द्वारा एक संक्षिप्त डेमो भी किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने अकादमी में सराहनीय सेवा के लिए पांच संकाय अधिकारियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। महानिदेशक द्वारा राज्यपाल को अकादमी की विभिन्न अवस्थापना संरचनाओं व प्रशिक्षण गतिविधियों का विस्तृत प्रस्तुतीकरण एवं जानकारी प्रदान की गई।

राज्यपाल ने अकादमी में आयोजित होने वाले आधारभूत व सेवा प्रवेश प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षु अधिकारी हेतु ‘‘गवर्नर ट्रॉफी’’ की घोषणा की। यह ट्रॉफी प्रत्येक वर्ष अकादमी में आयोजित होने वाले आधारभूत व सेवा प्रवेश प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु को प्रदान की जायेगी। साथ ही उन्होंने अकादमी के पुस्तकालय हेतु 108 किताबें देने की घोषणा की।

इस दौरान राज्यपाल ने अकादमी में आयोजित हो रहे सेवा-प्रवेश प्रशिक्षण तथा स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के प्रशिक्षु अधिकारियों एवं अकादमी के संकाय अधिकारियों को संबोधित किया। राज्यपाल ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपनी सोच एंव विचार के केंद्र में सेवा, समर्पण और सुशासन के त्रिशूल को धारण करें। अधिकारी अपनी सोच, विचार और धारणा इस प्रकार रखें जिससे अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक मूलभूत सुविधाएं पहुंच सकें।

राज्यपाल ने कहा कि अधिकारी ‘‘सेवा परमो धर्मः’’ को आत्मसात हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी आत्मानुशासन, आत्म नियंत्रण, और दृढ़ इच्छा शक्ति के बल पर राष्ट्र, समाज व लोगों की सेवा करने का प्रयत्न करें। उन्होंने कहा कि एक कर्मयोगी की तरह अधिकारी को अपने दायित्वों को निभाना चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि आप सभी अधिकारी फील्ड में जाकर अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति की समस्याओं को अवश्य सुने और उन समस्याओं के समाधान का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के युग में हमें तकनीकी का प्रभावी उपयोग कर अपने कार्यों को और अधिक बेहतर करने का प्रयास करना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि अकादमी पूरे देश में एक सर्वश्रेष्ठ अकादमी के रूप में अपने आप को स्थापित करने का प्रयास करे। उन्होंने कहा की अकादमी स्थानीय स्तर की चुनौतियों पर अध्ययन कर उनके समाधान खोजने का भी कार्य करे। उन्होंने कहा की अकादमी भ्रष्टाचार उन्मूलन हेतु भी समाधान खोजने पर भी मंथन एवं विचार करे। इस अवसर पर अकादमी महानिदेशक बी.पी. पाण्डेय, वरिष्ट संकाय सदस्य और प्रशिक्षु अधिकारी उपस्थित रहे।

**********

 यूपीएससी परीक्षा में गरिमा नरुला 39 रैंक और सांगी पटेरिया 305 रैंक प्राप्त करने  पर राज्यपाल ने दी बधाई।

यूपीएससी परीक्षा में 39 रैंक प्राप्त करने वाली गरिमा नरूला तथा 305 रैंक प्राप्त करने वाली सांगी पटेरिया ने तराई भवन पहुंचकर राज्यपाल गुरमीत सिंह से मुलाकात की।

राज्यपाल ने बेटियों की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि ये सफलता केवल आपकी सफलता नहीं है, बल्कि हर उस व्यक्ति, परिवार की सफलता है जो बेटियों को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बेटियां ईश्वर का वरदान होती हैं।
राज्यपाल ने गरिमा की 39 रैंक से प्रभावित होकर, वाइस चांसलर जीबी पंत यूनिवर्सिटी तथा जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि बालिकाओं के लिए यूनिवर्सिटी के अंदर सुपर–39 का प्लान तैयार किया जाए, जिसमे बालिकाओं को आधारभूत सुविधाएं, पढ़ाई का माहौल व सुरक्षित वातावरण दिया जाए।
उन्होंने कहा कि यूपीएससी एक्जाम सब कुछ परख लेता है, आप सिस्टम के परखे हुए हैं और एक नई पारी की शुरआत कर रहे हैं। उन्होंने आर्मी में 10 फीट वॉल(कमांडो ट्रेनिंग) का उदाहरण देते हुए कहा कि आगे बढ़ाने वालों को कभी नहीं भूलना चाहिए, बल्कि उन्हें भी साथ लेकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्ष जितना ज्यादा फलदार होता है, उतना ही लचीला भी होता है। राज्यपाल ने पटेरिया तथा नरूला को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पढ़ने की इच्छुक गरीब बालिकाओं को चिन्हित कर, उन्हें पढ़ाई का माहौल देने का प्रयास करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जनहित में कुछ कर–गुजरने का पेशंस होना चाहि, यदि जीवन में पेशंस नहीं हुए तो पेशंट बन जाएंगे।
राज्यपाल के पंतनगर पहुंचने पर जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, वीसी एमएस चौहान, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने पुष्प देकर स्वागत किया तथा पुलिस विभाग द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

**********

मुख्यमत्री ने कृषकों कों को कृषि व उद्यान उत्पादन के उचित मूल्य मिले हेतु बेहतर विपणन व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

कृषकों को कृषि एवं उद्यान के क्षेत्र में उत्पादन का अच्छा दाम मिले इसके लिए बेहतर मार्केटिंग की व्यवस्था की जाए। कृषकों की आय दुगुनी करने के लिए उच्च मूल्य वाली फसलों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया जाए। किसानों को मोटे अनाजों के अधिक उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करें। किसानों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए कृषि, उद्यान एवं अन्य संबंधित विभाग समन्वय से कार्य करें। अधिकारी बैठक में पूरी तैयारी से आयें, कार्य के प्रति किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में सशक्त उत्तराखण्ड @ 25 के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कृषि एवं उद्यान के अल्प, मध्य एवं दीर्घकालिक रोडमैप की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में मिलेट्स के उत्पादन को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, इसकी मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है, किसानों की आय को बढ़ाने में मिलेट्स अहम भूमिका निभायेगा। तीन सितारा, चार सितारा एवं पांच सितारा होटलों में मिलेट्स की व्यवस्था हो, इसके लिए इन्हें भी प्रोत्साहित किया जाए। पैक्स एवं क्रय केन्द्रों पर मिलेट्स खरीदने की उचित व्यवस्था रखी जाए। जो स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मंडुवा लेंगी, उनको इन्सेंटिव शीघ्र मिल जाए। उन्होंने कहा कि मिलेट्स उत्पादन के लिए प्राकृतिक और परंपरागत रूप से सभी संसाधन राज्य के पास हैं। मिलेट्स के क्षेत्र में उत्तराखण्ड को रोल मॉडल बनाने की दिशा में कार्य किये जाएं।
कृषि अवसंरचना निधि के तहत धीमी कार्य प्रगति पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि इसमें निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत कार्ययोजना बनाई जाए। इसके तहत किसानों को ऋण लेने में कोई असुविधा न हो, इसके लिए प्रक्रियाओं के सरलीकरण की दिशा में ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बंदरों से फसलों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जल्द ही वन विभाग, शहरी विकास एवं अन्य संबंधित विभागों की बैठक की जाए।
मुख्यमंत्री ने उद्यान विभाग के रोडमैप की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य में पॉलीहाउस स्थापना के कार्यों में अभियान के तहत कार्य किये जाएं। कैबिनेट द्वारा इसके लिए किसानों को 70 प्रतिशत अनुदान देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इन पॉलीहाउस में फल, फूल, सब्जी का जो उत्पादन होगा, इनको देश भर में भेजा जायेगा। इसके लिए गढ़वाल और कुमायूं में मण्डी बनाने का निर्णय लिया गया है। पॉलीहाउस पर कार्य प्रगति की जल्द समीक्षा भी की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उत्पादों की ब्रांडिंग, पैकेजिंग और मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। कीवी और एप्पल मिशन के तहत तेजी से कार्य किया जाए। मौन पालन के क्षेत्र में राज्य में अनेक संभावनाएं हैं। मौन पालन किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक अच्छा माध्यम है, इस दिशा में कार्य करने के लिए विशेष प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा अगर बाहर से उच्च गुणवत्ता युक्त पौध ली जा रही है, तो उनका डीबीटी के माध्यम से समय पर भुगतान हो, यह सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगोली, श्री विनय शंकर पाण्डेय, श्री दीपेन्द्र चौधरी, अपर सचिव श्री रणवीर सिंह चौहान, श्री विजय कुमार जोगदाण्डे, कृषि, उद्यान एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

**********

छ: माह से गुमशुदा महिला को लुधियाना पंजाब से पुलिस ने किया सकुशल बरामद

दिनांक 04/11/2022 को वादी श्रीमती सुनीता देवी पत्नी श्री शिवराज सिंह निवासी ग्राम डूंगर तहसील पोखरी चमोली द्वारा राजस्व उपनिरीक्षक क्षेत्र रडुवा तहसील पोखरी में आकर तहरीर दी गई कि उनकी पुत्री उम्र 21 वर्ष ससुराल जाने को कह कर ग्राम डूंगर से कही चले गयी है जिससे कोई सम्पर्क नहीं हो पा रहा है उक्त प्रार्थना पत्र पर राजस्व उपनिरीक्षक क्षेत्र रडुवा तहसील पोखरी मे मुकदमा अपराध संख्या 01/2022 धारा 365 भादवि में पंजीकृत की गई
महिला संबंधी प्रकरण होने के कारण जिलाधिकारी महोदय द्वारा विवेचना नियमित पुलिस क्षेत्र से कराये जाने हेतु श्रीमान पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद चमोली को रिपोर्ट प्रेषित की गयी। पुलिस अधीक्षक चमोली श्री प्रमेन्द्र डोबाल व क्षेत्राधिकारी पोखरी द्वारा महिला संबंधी प्रकरण होने पर तत्काल एक टीम जिसमें उपनिरीक्षक विशेष देवेंद्र सिंह,कांस्टेबल नीतीश,कांस्टेबल राजेंद्र एसओजी गोपेश्वर गठित की गयी व उक्त अभियोग से संबंधित विवेचना थाने पर नियुक्त उपनिरीक्षक श्री देवेंद्र सिंह के विवेचना सुपुर्द की गई
गठित टीम द्वारा विगत समय में गुमशुदा महिला की खोजबीन के भरसक प्रयास किए गए परंतु कोई उल्लेखनीय जानकारी प्रकाश में नहीं आ पाई जिस क्रम में आज कुशल सुराग रस्सी पतरासी करते हुए मुखबिर तथा सर्विलांस की टेक्निकल टीम व सीसीटीवी फुटेज की सहायता से आज दिनांक 24/05/2023 को गुमशुदा रवीना देवी उम्र 21 वर्ष को लुधियाना पंजाब से बरामद किया गया है बरामद महिला के बालिग होने की दशा में नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जा रही है

 

************

मोहकमपुर आरओबी की सर्विस लेन क्षतिग्रस्त होने से दुर्घटना व जाम से आम जनता परेशान

——————————————–
भाजपा नेता एडवोकेट एन के गुसाईं ने कहा कि काफी लम्बे समय से मोहकमपुर आरओबी के दोनों ओर सर्विस लेन के क्षतिग्रस्त होने से दुर्घटना की आशंका बनी हुई है और कई बार दुर्घटना होते होते बची तथा कई दुपहिया वाहन चालक महिला व पुरूषों को चोटें भी लगी हैं।
इस क्षतिग्रस्त सर्विस लेन से दुर्घटना के साथ-साथ कई कई बार जाम की स्थिति से स्थानीय जनता व स्कूली बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

गुसाईं ने कहा कि अब कोढ में खाज वाली स्थिति यह है कि एडीबी ने सीवर लाइन के लिए सड़क के साथ-साथ गढ़वाल मार्केट को भी खोदकर छोड़ दिया है।

गुसाईं ने डीएम देहरादून से मामले का संज्ञान लेकर सबंधित विभाग को शीघ्र सर्विस लेन दुरूस्त करने की मांग की है।

गुसाईं ने कहा कि क्षतिग्रस्त सर्विस लेन को ठीक करने के लिए पहले भी समाचार पत्रों से मांग उठाई, लेकिन सबंधित विभाग ने इस पर तनिक भी ध्यान नहीं दिया,जिससे आम व स्थानीय जनता में जबरदस्त आक्रोश है।