राज्यपाल दो दिवसीय भ्रमण पर चंपावत जनपद के लोहाघाट स्थिति अद्वैत आश्रम मायावती पहुंचे।#मुख्यमंत्री ने हरिद्वार में विहिप द्वारा आयोजित केन्द्रीय मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक में प्रतिभाग किया।#मुख्य सचिव ने 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता की#आगामी बरसात के सीजन को लेकर अलर्ट मोड़ पर हैं प्रशासन : विनीत तोमर।#एसएसपी अल्मोड़ा ने जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों के साथ की मासिक अपराध गोष्ठी-www.janswar.com

 

राज्यपाल दो दिवसीय भ्रमण परजनपद के लोहाघाट स्थिति अद्वैत आश्रम मायावती पहुंचे।  चम्पावत, 26 मई 2023  राज्यपाल, उत्तराखंड, लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) अपने तय कार्यक्रमानुसार शुक्रवार को दो दिवसीय भ्रमण के दौरान जनपद के लोहाघाट स्थिति अद्वैत आश्रम मायावती पहुंचे। अद्वैत आश्रम मायावती का भ्रमण के दौरान उन्होंने प्राकृतिक सौंदर्य को निहारा।

इससे पूर्व सर्किट हाउस में बने हेलीपैड में पुलिस जवानों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जनपद चम्पावत आगमन पर  राज्यपाल महोदय का जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने पुष्पगुच्छ देकर हेलीपैड में स्वागत किया।

मायावती आश्रम पहुँच कर  राज्यपाल ने कहा कि यहां की प्रकृति तनाव मुक्त करने में मददगार है। उन्होंने कहा कि यह आश्रम देश-विदेश के लोगों को आध्यात्म की ओर आकर्षित करता है, उन्होंने मायावती में संचालित हो रहे धर्मार्थ चिकित्सालय की सेवाओं व सुविधाओं की सराहना की।
राज्यपाल ने धर्मार्थ चिकित्सालय के अध्यक्ष स्वामी शुद्धिदानंद से आश्रम के सम्बंध में हालचाल जाना। इसके साथ ही स्वामी जी द्वारा राज्यपाल महोदय को मायावती के इतिहास से अवगत कराया, बताया कि 1901 में स्वामी विवेकानंद यहां आए थे, उन्होंने यहां पर एक सप्ताह तक प्रवास किया था। राज्यपाल ने इस स्थल को ऐतिहासिक बताया, स्वामी शुद्धिदानंद ने राज्यपाल को बताया कि समय-समय पर यहां निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाते हैं, जहाँ सैकड़ों मरीजों का उपचार व ऑपरेशन विदेशी डॉक्टरों द्वारा किए जाते हैं।

राज्यपाल ने इसके बाद मायावती आश्रम परिसर का भ्रमण किया और सौंदर्य को निहारा। उन्होंने कहा कि लोहाघाट की गोद में बसा मायावती आश्रम एक रमणीक स्थान है। उन्होंने युवाओं को स्वामी विवेकानंद का अनुसरण करने की सलाह दी। उन्होंने बाद में ध्यान कक्ष में ध्यान लगाया और कहा की ध्यान वाला स्थान चमत्कारिक है, जहाँ मस्तिष्क में एक अलग ही शांति की अनुभूति होती है।

उन्होंने कहा कि हम अद्वैत मायावती आश्रम में खड़े होकर 350 किलोमीटर का हिमालय दर्शन इसी स्थान में खड़े रहकर कर सकते हैं। जिसमें हम नंदा देवी, केदारनाथ, बद्रीनाथ जी के पहाड़ों को भी देख सकते हैं।वास्तविकता में यह स्थान हिमालय की गोद में होने के साथ-साथ भगवान शिवजी का भी घर है, अगर किसी को भी शिवजी के त्रिशूल और उनके ध्यान का लुत्फ लेना है तो  यह एक मात्र स्थान है। साथ ही उन्होंने कहा कि मैं पूरे भारत के साथ साथ पूरे विश्व को यह बताना चाहता हूं कि अगर किसी को जानना है कि मानवता, आध्यात्मिकता, साधना, वैदिक योगिक क्या होते है तो वह एक बार जरूर मायावती आश्रम आए।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र सिंह पींचा, राज्यपाल के परिसहाय मेजर तरुण कुमार व विशेष कार्याधिकारी बी पी नौटियाल, मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी रिंकू बिष्ट, पुलिस क्षेत्राधिकारी विपिन चन्द्र पन्त, मुख्य चिकित्सा अधिकारी के0के अग्रवाल समेत अधिकारी व आश्रम के प्रबंधक स्वामी सुह्रदानंद, स्वामी एकदेवानंद, स्वामी आत्मविदानंद, स्वामी क्षमानंद, स्वामी मथुरानंद, स्वामी ध्यानस्थानंद, कीर्ति बगौली व त्रिभुवन उपाध्याय व हेलीपेड पर आगमन पर मा0 विधायक चम्पावत प्रतिनिधि प्रकाश तिवारी व अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

************

मुख्यमंत्री ने हरिद्वार में विहिप द्वारा आयोजित केन्द्रीय मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक में प्रतिभाग  किया।

मुख्यमंत्री नेहरिद्वार में विहिप द्वारा आयोजित केन्द्रीय मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक में प्रतिभाग  किया। श्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कनखल, हरिद्वार में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा आयोजित केन्द्रीय मार्ग दर्शक मण्डल की बैठक में प्रतिभाग किया तथा आज के सत्र का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में धर्म एवं संस्कृति का लगातार उत्थाान हो रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम का भव्य मन्दिर बनाने का कई वर्षों का सपना अब साकार होने जा रहा है। वहां श्रीराम का भव्य व दिव्य मन्दिर तैयार हो रहा है। उज्जैन में महाकालेश्वर ने दिव्य व भव्य स्वरूप प्राप्त कर लिया है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद वहां का पूरा स्वरूप ही परिवर्तित हो गया है। वहां पर अब पांच लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा से पवित्र जल लेकर वहां आसानी से जलाभिषेक कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा की चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आने वाले समय में रोपवे बन जाने से केदारनाथ तथा हेमकुण्ड धाम की यात्रा और भी आसान होने वाली है। चारधाम यात्रा की भांति कुमाऊं में मानसखंड मन्दिर माला मिशन के तहत कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में समान नागरिक संहिता के लिए बनाई गई समिति ने 90 प्रतिशत से अधिक का कार्य पूरा कर लिया है, जो आगामी 30 जून तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर देगी। उन्होंने कहा कि राज्य में जबरन धर्मान्तरण की रोकथाम के लिये सख्त कानून बनाया गया है।
बैठक में परम पूज्य महामण्डलेश्वर युग पुरूष स्वामी परमानन्द गिरिजी महाराज, परम पूज्य शंकराचार्य वासुदेवानन्द सरस्वती जी, राम राजेश्वरा जी महाराज, महामण्डलेश्वर विश्वेश्वरानन्द जी महाराज, महामण्डलेश्वर यतीन्द्रानन्द गिरि जी, स्वामी विवेकानन्द जी महाराज, सचिव महानिर्वाणी अखाड़ा श्री रवीन्द्र पुरी, स्वामी गिरधर गिरि जी महाराज आदि ने अपने-अपने विचार रखे।
इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने देश के कोने-कोने से आये हुये धर्माचार्यों, सन्त-महात्माओं का एक-एक करके माल्यार्पण करते हुये उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।
इस अवसर पर श्री दिनेश जी, श्री राजेन्द्र पंकज, श्री अशोक तिवारी, श्री चम्पत राय, मिलिन्द पराडे, श्री नितिन गौतम, पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री यतीश्वरानन्द, पूर्व विधायक लक्सर श्री संजय गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री संदीप गोयल, पूर्व मेयर श्री मनोज गर्ग, जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) श्री बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एस0पी0 सिटी श्री स्वतंत्र कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में सन्त-महात्मा, कार्यकर्ता सहित श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

************

मुख्य सचिव ने 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक की अध्यक्षता की

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में वर्ष 2024 में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने 38वें राष्ट्रीय खेलों से सम्बन्धित सभी निर्माण कार्यों में गति लाते हुए निर्धारित समय से पूर्व करने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिए जाने के भी निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने प्रदेश में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए गुणवत्ता के साथ ही भव्यता के साथ आयोजित किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि पर्यटन प्रदेश होने के नाते इसे एक अवसर के तौर पर देखना चाहिए। देशभर से जो प्रतिभागी इसमें भाग लेने आएंगे, उनमें प्रदेश की अच्छी छवि जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि टॉर्च रिले कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में प्रत्येक पर्यटन शहर में आयोजित किया जाए ताकि प्रदेश के पर्यटन का प्रचार प्रसार भी हो सके। उन्होंने कहा कि सभी इवेंट के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाए। इस पर आने वाले व्यय को राज्य सरकार वहन करेगी। इससे कलाकारों को रोजगार भी प्राप्त होगा साथ ही प्रदेश की संस्कृति का प्रचार प्रसार भी होगा।
मुख्य सचिव ने कहा कि निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण किया जा सके इसके लिए सभी कार्यों को पूर्ण करने को तिथियां निर्धारित कर ली जाएं और समय से कार्य शुरू एवं पूर्ण कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि बजट की किसी भी प्रकार से कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने उपकरणों की खरीद, विशेष कर जो विदेशों से आयात होने हैं, का कार्य तत्काल शुरु किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले उपकरण में कई बार अत्यधिक समय लग जाने से निर्धारित समय तक नहीं पहुंच पाते हैं।
मुख्य सचिव ने पौड़ी के हाई एल्टीट्यूड रांशी स्टेडियम को भी राष्ट्रीय खेलों से जोड़े जाने की बात कही। कहा कि राष्ट्रीय खेलों से पहले प्रदेश में प्रदेश स्तर की प्रतियोगिताएं भी कराई जाएं ताकि प्रदेश में खिलाड़ी इसके लिए तैयार और जागरूक हो सकें। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए स्वयंसेवकों की टीम भी तैयार की जाए। उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जा सकता है।
इस अवसर पर विशेष प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार, सचिव श्री सचिन कुर्वे, श्री हरिचंद्र सेमवाल, अपर सचिव खेल श्री जितेन्द्र कुमार सोनकर सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे

*********

आगामी बरसात के सीजन को लेकर अलर्ट मोड़ पर हैं प्रशासन : विनीत तोमर।

अल्मोड़ा (अशोक कुमार पाण्डेय) शुक्रवार को नवनियुक्त जिलाधिकारी विनीत तोमर ने पदभार ग्रहण करने के बात प्रथम प्रेस वार्ता में अपनी कार्यों की प्राथमिकता को प्रेस को बताते हुए बताया कि मानसून सीजन को लेकर आपदा प्रबंधन हेतु अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभाग पीडब्ल्यूडी पीएमजेसीवाई एनएच विभाग आपसी समन्वय बना कर कार्य करेंगे, अस्सी से ज्यादा जेसीबी को तुरंत आपदा संभावित क्षेत्रों में तैनाती के आदेश दिए।विद्युत विभाग अधिकारियों को चौबीसों घंटे युद्ध स्तर पर कार्यवाही के लिए भी तैयार रहने को निर्देशित किया हैं।साथ ही जल संस्थान को एक हेल्प लाइन नंबर जारी करने को आदेश दिया। जिससे आम जनता अपनी परेशानियों को बता सके और उस पर तुरंत कार्यवाही की जा सके।वर्तमान में जो भी सरकारी योजनाएं चल रही उनकी समीक्षा की जा रही हैं कमी पाए जाने पर उचित कारवाही की जाएगी।जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में बढ़ती भूमाफियाओं की गतिविधियां भी उनके संज्ञान में हैं ।जिसने भी अनियमितताएं पाई जायेगी उस पर उचित कार्यवाही की जाएगी।

*************

एसएसपी अल्मोड़ा ने जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों के साथ की मासिक अपराध गोष्ठी

अल्मोड़ा: (अशोक कुमार पाण्डेय) 26 मई, 2023: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रामचन्द्र राजगुरु द्वारा पुलिस लाईन अल्मोड़ा के सभागार में जनपद के समस्त पुलिस अधिकारियों व कर्मचारी गणों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया।

अपराध गोष्ठी से पूर्व एस.एस.पी.द्वारा प्रत्येक थाना/चौकी व शाखाओं से आये सभी अधिकारियों/कर्मचारी गणों का सम्मेलन लेकर उनकी समस्याओं को सुनकर निराकरण हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

अपराध गोष्ठी में एसएसपी द्वारा साईबर क्राईम के मामलों में ठोस एवं गुणवत्तापूर्ण विवेचनात्मक कार्यवाही हेतु अधीनस्थ अधिकारियों से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया गया। सर्किल सीओ व थाना प्रभारियों को लम्बित विवेचनाओं, शिकायती प्रार्थना पत्रों, लम्बित माल मुकदमाती के निस्तारण, समन/नोटिस व वारंट की तामीली, अवैध मादक पदार्थों की बरामदगी, होटल/ढाबों की चैकिंग, अपराध नियंत्रण हेतु निरोधात्मक कार्यवाही/जनजागरुकता, अभियोगों में वांछित/पुरस्कार घोषित अपराधियों की गिरफ्तारी, साईबर फ्रॉड व महिलाओं अपराध से सम्बन्धित मामलों में शीघ्र कार्यवाही व जनपद में सुगम व सुव्यवस्थित यातायात हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये गये। साथ ही उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को अतिक्रमण अभियान, सत्यापन अभियान व अन्य प्रचलित अभियानों में प्रभावी कार्यवाही हेतु सख्त निर्देश दिये गये।

अपराध गोष्ठी में सीओ अल्मोड़ा विमल प्रसाद, सीओ रानीखेत टी0आर0 वर्मा, सीओ संचार राजीव कुमार टम्टा, प्रभारी ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी श्री बिन्देश्वरी प्रसाद टम्टा, प्रतिसार निरीक्षक जितेन्द्र पाठक, वाचक निरीक्षक अशोक धनकड़, निरीक्षक यातायात गणेश सिंह हरड़िया, निरीक्षक दूरसंचार उमाशंकर पाण्डे, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रानीखेत अरुण कुमार, प्रभारी निरीक्षक थाना द्वाराहाट राजेश कुमार यादव, प्रभारी निरीक्षक थाना भतरौजखान हेम चन्द्र पंत, एफएसओ रानीखेत एम0पी0 सिंह, एसएसआई कोतवाली अल्मोड़ा सतीश चन्द्र कापड़ी सहित जनपद के सभी थाना/एसओजी/एएनटीएफ एवं शाखा प्रभारी व अन्य कर्मचारी गण मौजूद रहे।