राजभवन में मनाया गया तेलंगाना प्रदेश स्थापना दिवस# चंपावत में मुख्यमंत्री ने जन प्रतिनिधियों,जनता व कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनी।#सस्कृति और विकास को समर्पित रहा ‘9 वर्ष उत्कर्ष के’ कार्यक्रम।#समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की अध्यक्ष ने विधि आयोग के अध्यक्ष से भेंट की# डायट चड़िगांव की कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई##पर्यावरण सुरक्षा व मानव वन्यजीव संघर्ष रोकथाम हेतु गोष्ठी का किया आयोजन किया।#प्रधानमंत्री  मोदी के राज में महिलाओं को न्याय नहीं मिलना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण- राधा बिष्ट-www.janswar.com.

राजभवन में मनाया गया तेलंगाना प्रदेश स्थापना दिवस

नैनीताल:शुक्रवार को राजभवन में तेलंगाना प्रदेश का राज्य स्थापना दिवस मनाया गया। राजभवन में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने जीबी पंत विश्वविद्यालय, पंतनगर में पढ़ रहे तेलंगाना के छात्रों के साथ इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान राज्यपाल ने अपने सैन्य सेवा के दौरान तेलंगाना में दी गई सेवाओं के अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से तेलंगाना बेहद प्रिय है और उन्होंने 03 वर्षों तक वहां सेवाएं दी हैं।

राज्यपाल ने कहा कि वनों और वन्य जीव से सम्पन्न तेलंगाना एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत संजोए हुए है। तेलंगाना वास्तव में भारत के कृषि वैभव के रूप में उभरा है। इस भूमि को एक मनमोहक स्वर्ग के रूप में देखा जा रहा। कृषि और तकनीकी के क्षेत्र में तेलंगाना द्वारा हासिल की गई प्रगति पूरे देश के लिए आदर्श है।

राज्यपाल ने कहा कि केंद्र द्वारा सभी राज्यों के स्थापना दिवस को हर राज्य में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है जो कि बहुत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन हम सब को एक परिवार के रूप में जोड़ने के लिए सहायता प्रदान करेंगे। इस अवसर पर छात्रों द्वारा तेलंगाना के लोक गीतों की प्रस्तुति दी गई। और अपने विचार और उत्तराखण्ड में प्राप्त अनुभव साझा किए। इस अवसर पर राज्यपाल की धर्म पत्नी श्रीमती गुरमीत कौर सहित राजभवन के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

**********

चंपावत में मुख्यमंत्री ने जन प्रतिनिधियों, जनता व कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनी।

 

जनपद चंपावत भ्रमण के द्वारा मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एनएचपीसी विश्राम गृह बनबसा में क्षेत्रीय जनता, पार्टी कार्यकर्ताओं, विभिन्न स्थानीय जनप्रतिनिधियों से मिले और उनसे वार्ता कर उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान विशेष रूप से क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में जलभराव की समस्या के संबंध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया, जिस पर मुख्यमंत्री ने उपजिलाधिकारी टनकपुर को मौके पर ही आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री भाजपा हेमा जोशी, जिला महामंत्री भाजपा पूरन मेहरा, अध्यक्ष नगर पालिका टनकपुर विपिन कुमार, अध्यक्ष नगर पंचायत बनबसा रेनू अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि दीपक रजवार, मंडल अध्यक्ष भाजपा कमलेश भट्ट, उप जिलाधिकारी टनकपुर सुंदर सिंह आदि उपस्थित रहे।

*********

सस्कृति और विकास को समर्पित रहा  ‘9 वर्ष उत्कर्ष के’ कार्यक्रम।

सूचना विभाग एवं एमडीडीए के संयुक्त तत्वाधान में बन्नू ग्राउंड, रेसकोर्स देहरादून में 5 दिवसीय  ‘9 वर्ष उत्कर्ष के’ विकास और संस्कृति का महोत्सव तथा देश के असीम विकास यात्रा कार्यक्रम में शुक्रवार को भी पुरे जोश एवं उमंग से जारी रहा।
आज दो लोक गायकों की प्रस्तुति प्रमुख रही। इसके अलावा इस दौरान विभिन्न लोक कलाकारों तथा गायकों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम में आज दो लोक गायकों की प्रस्तुति रहीं। जिसमे पद्मश्री डॉ. प्रीतम भरतवाण ने ‘आहा ! सरुली मेरु जिया लगी गे तेरी रौत्याली मुखडी मा…’ ‘मोहना तेरी मुरली बाजी’ एवं कल्पना चौहान ने  ‘तू है मेरी सासू’, ‘मैं घास कटुलु’ जैसे प्रसिद्ध पहाड़ी गानों से लोगो का दिल जीता।  इस दौरान युवाओं में खासा जोश देखा गया।
कार्यक्रम परिसर में  विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों के माध्यम से जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया। विभिन्न स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्टालों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को बेचा गया। कार्यक्रम में 50 से अधिक स्टोलों के माध्यम से ग्रामीण उत्तराखंड के खानपान को भी दर्शाया गया है। स्थानीय उत्पादों पर आधारित स्टॉल जैसे मंडुवे के मोमो, मँड़ुवे के  बिस्कुट, पहाड़ी अंजीर के उत्पाद, रिंगाल के उत्पाद पुस्तकें , पहाड़ी दाल, बुरास एवं माल्टा का जूस,  लोगों को खासा आकर्षित कर रहे हैं।
कार्यक्रम में केंद्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं जैसे स्वच्छ भारत अभियान, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, रोड, रेल, रोपवे कनेक्टिविटी, महिला सशक्तिकरण, सशक्त उत्तराखंड  @25, प्रधानमंत्री आवास योजना, वंदे भारत एक्सप्रेस, भव्य दिव्य केदारनाथ जैसे विभिन्न पर विषयों पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी से लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल। लोगों ने सेल्फी विद मोदी प्वाइंट में जाकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल तस्वीर के साथ भी फोटो खिंचवाई। कार्यक्रम में लेजर शो के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न विकासशील योजनाओं के बारे में भी बताया जा रहा है। राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी इस माध्यम से प्रदान की जा रही है।
इस दौरान कार्यक्रम में महानिदेशक सूचना श्री बंशीधर तिवारी, अगर निदेशक सूचना आशीष त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक के.एस चौहान, उप निदेशक मनोज श्रीवास्तव एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

*******

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की अध्यक्ष ने विधि आयोग के अध्यक्ष से भेंट की

नई दिल्ली: समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की अध्यक्ष न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) श्रीमती रंजना प्रकाश देसाई ने शुक्रवार को  विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) श्री ऋतुराज अवस्थी से उत्तराखंड सदन, नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट की।

मीडिया से अनौपचारिक संवाद के दौरान यूसीसी की अध्यक्ष  श्रीमती रंजना प्रकाश देसाई ने जानकारी दी कि उन्होंने आज उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता के संबंध में  अभी तक हुए कार्य की सामान्य जानकारी राष्ट्रीय विधि आयोग के अध्यक्ष के साथ साझा की। श्रीमती रंजना प्रकाश देसाई ने बताया कि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता पर अभी तक बेसिक कंसल्टेशन का कार्य हो चुका है। यूसीसी पर काफी काम किया जा चुका है। राज्य में समान नागरिक संहिता के सभी हितधारकों से चर्चा की जा चुकी है। यूसीसी की उप समितियों ने विभिन्न धर्मों, समुदायों, हितधारकों तथा वर्गों से इस संबंध में विचार विमर्श किया है। सभी राजनीतिक दलों के साथ भी इस संबंध में बैठक कर ली गई है तथा उनके सुझाव प्राप्त कर लिए गए हैं। श्रीमती रंजना प्रकाश देसाई ने कहा कि हमारी अपेक्षा है यूसीसी पर बनाया गया हमारा ड्राफ्ट सभी को पसंद आए। यूसीसी पर अभी हमारी बैठके निरंतर जारी हैं। इस दिशा में हमें सभी समुदायों का सहयोग मिल रहा है।

********** 

जिलाधिकारी ने डायट चड़िगांव के कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक ली

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान चड़िगांव की कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में वर्ष 2022-23 में स्वीकृत योजनाओं के सापेक्ष प्रगति का विवरण व शैक्षिक सत्र 2023-24 हेतु प्रस्तावित कार्यक्रमों पर चर्चा-परिचर्चा की गई।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को बाल सखा प्रशिक्षण देने हेतु सही ट्रेनर का चयन करने व उसे सही जानकारी होने पर ही चयन करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने मुख्य शिक्षाधिकारी को विषयवार अनुसंधान कार्य करने व उनको परीक्षण कर पुरूस्कार की योजना बनाने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों को पढ़ाने के समय पर छोटी-छोटी गलतियों को कैसे सुधारा जाए, इसके लिए विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि किशोरवस्था के बच्चों पर कार्य करने की आवश्यकता है, इसके प्रति विशेष ध्यान देने को कहा। कहा कि बच्चों के लिए एक ही खेल का चयन करें व उसके लिए बेहतर प्रशिक्षक तैयार करें। जिससे बच्चें अन्तराष्ट्रीय स्तर भी बेहतर प्रदर्शन कर सकेगें।
जिलाधिकारी ने कहा कि 10वीं व 12वीं छात्रों को सोशल मीडिया पर प्रकाशित होने वाली अनावश्यक सामग्री से दूर रखने के उपाय, डेटा मैनेजमेंट तथा ऑटिफिशियल इंटेलिजेन्स जैसे विषयों को नवाचार के रूप में शामिल करते हुए युवा पीढ़ी के भविष्य में आने वाली कठिनाईयों को कम किया जा सकता है।
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान चड़िगांव द्वारा 2022-23 में 52 लाख का बजट अनुमोदित हुआ था, जिसे विभिन्न प्रोग्राम, रिसर्च प्रशिक्षण, टेक्नोलॉजी सपोर्ट, वार्षिक अनुदान सहित अन्य में शतप्रतिशत बजट खर्च किया गया। वहीं वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तावित बजट 55 लाख 40 हजार रखा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित बटज में नई गतिविधियों को शामिल करते हुए अनुमोदन हेतु प्रस्तुत करें।

********** 

पर्यावरण सुरक्षा व मानव वन्यजीव संघर्ष रोकथाम हेतु गोष्ठी का किया आयोजन किया

अल्मोड़ा (अशोक कुमार पाण्डेय)वन क्षेत्र के अंतर्गत पर्यावरण सुरक्षा व मानव वन्यजीव संघर्ष रोकथाम हेतु एक समारोह का आयोजन किया गया समारोह में एम.आर.आर्य वन क्षेत्राधिकारी द्वारा पर्यावरण एवं मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकथाम हेतु विस्तार से बताया गया कार्यक्रम में उपस्थित समस्त जन समुदाय को वन्यजीवों का आबादी की ओर प्रवेश करने पर उनसे आवश्यक सुरक्षा हेतु जानकारी प्रदान की गई कार्यक्रम की अध्यक्षता एम.आर.आर्य वन क्षेत्राधिकारी द्वारा की गई कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री अमित साह मोनू सभासद नगर पालिका परिषद व नगर अध्यक्ष अल्मोड़ा द्वारा प्रतिभाग किया गया साथ ही कार्यक्रम में अतिथि के रुप में श्री अर्जुन सिंह बिष्ट नगर महामंत्री भाजपा एवं सभासद अल्मोड़ा द्वारा पर्यावरण के संबंध में विचार व्यक्त किए गए कार्यक्रम में श्री अमित साह सभासद द्वारा उपस्थित जन समुदाय को वन्य जीव द्वारा पशु क्षति पर मुआवजा भुगतान के चेक वितरित किए गए कार्यक्रम अंतर्गत अल्मोड़ा वन क्षेत्रों के 560 प्रकरणों के रुपए 13179 000..00 धनराशि के चेकों का वितरण किया गया अध्यक्ष महोदय द्वारा सभी का आभार व्यक्त करते हुए पर्यावरण सुरक्षा व मानव वन्यजीव संघर्ष रोकथाम हेतु आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु धन्यवाद प्रकट किया गया कार्यक्रम में विभाग की ओर से वन दरोगा इंदिरा मर्तोलिया दिनेश रावत,विद्या,गिरधर सिंह द्वारा प्रतिभाग किया गया

*********

प्रधानमंत्री  मोदी के राज में महिलाओं को न्याय नहीं मिलना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण- राधा बिष्टू

अल्मोड़ा- देश के तिरंगे को अपने शौर्य से सम्मान दिलाने वाली भारतीय महिला कुश्ती पहलवानों का कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष यू पी के गॊंडा से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह द्वारा यॊन शोषण एंव उत्पीड़न करने के खिलाफ उचित कानूनी कार्यवाही के तहत गिरफ्तार करने के समर्थन में प्रदेश महिला काँग्रेस अध्यक्ष के निर्देश पर महिला काँग्रेस जिलाध्यक्ष राधा बिष्ट ने आयोजित प्रेसवार्ता में कहा कि
विगत चार माह से देश की महिला कुश्ती पहलवान अपनी न्याय की लडा़ई जंतर-मंतर दिल्ली पर लड़ रही हैं। लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार सबका साथ सबका विकास ऒर सबका विश्वास का झूठा नारा देकर महिलाओं का यॊन शोषण उत्पीड़न करने जॆसे गम्भीर आरोप के आरोपी अपनी पार्टी के सांसद बृजभूषण सिंह को बचाने के लिए हरकदम पर तानाशाही रवॆया अपना रही हैं। पूर्व में महिला काँग्रेस ने महिला कुश्ती पहलवानों के समर्थन में कॆंडिल मार्च निकाला ऒर देश के सर्वोच्च पद पर बॆठी राष्ट्रपति दॊप्रदी मूर्म जी को ज्ञापन भेजकर गृह मंत्रालय एंव कानून मंत्रालय को कडे़ दिशा- निर्देश देने की माँग कर चुके है। लेकिन देश की सत्ता पर बॆठी हिटलर मॊदी सरकार कोई कदम नहीं उठा रही हैं। संसद के नये भवन के समक्ष जब महिला कुश्ती पहलवान अपनी न्याय की माँग करने लगे तो देश के गृहमंत्री अमित साह के इशारे पर पहलवान बेटियों के आन्दोलन को डर एंव भय दिखाकर कुचलने के प्रयासों की महिला काँग्रेस तीव्र विरोध करती हैं।