मुख्यमंत्री ने किया टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप” का उद्घाटन #सचिवालय में राज्य स्तरीय गंगा समिति की 14वीं बैठक आयोजित हुयी #मुख्यमंत्री का सचिवालय सेवा संवर्ग के अधिकारियों से विचार विमर्श का सचिवालय संघ ने किया स्वागत। #अल्मोड़ा में नव वर्ष पर हुड़दंगियों पर की जाएगी कड़ी कार्यवाही-एसएसपी#सेवा का अधिकार अधिनियम 2011के तहत प्राप्त आवेदनों का समय से निस्तारित करें-डीएम-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

मुख्यमंत्री ने किया टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप” का उद्घाटन

  • मुख्यमंत्री ने किया टिहरी झील में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप “टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप” का उद्घाटन
  • टिहरी में होगी विश्व स्तरीय कयाकिंग कैनोइंग अकादमी की स्थापना

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री श्री आरके सिंह ने बुधवार को टिहरी झील में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप “टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप” का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री धामी ने आयोजन स्थल पर लगे विभिन्न स्टाल्स का निरीक्षण किया साथ ही पहले सत्र की विजेता टीमों मेडल प्रदान किए। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह पहला मौका है जब टिहरी झील में राष्ट्रीय स्तर की इस खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने कहा कि आज देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में “समृद्ध खेल संस्कृति“ का विकास हो रहा है, हाल के दिनों में हमारे खिलाड़ियों द्वारा विभिन्न खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किए जा रहे ऐतिहासिक प्रदर्शन इसका प्रमाण हैं।
उन्होंने कहा कि खेल एक ऐसी विधा है जिसके ज़रिए खिलाड़ी न केवल अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करते हैं बल्कि इससे उनके प्रदेश और देश का नाम भी रोशन होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तराखण्ड की युवा पीढ़ी के अनेकों खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश और देश का सम्मान बढ़ा रहे हैं।
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में जहां एक ओर सरकार ने “नई खेल नीति“ लागू की है वहीं दूसरी ओर सरकार ने नौकरियों में पुनः “खेल कोटा“ प्रारंभ करने का ऐलान भी किया है। उन्होंने टीएचडीसी का इस आयोजन हेतु आभार प्रकट करते हुए कहा कि इस खेल से  एक ओर जहां राज्य के युवाओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होगा वहीं दूसरी ओर टिहरी क्षेत्र में पर्यटन का विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि टिहरी में इस खेल के आयोजन से वाटर स्पोर्ट्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले देश और प्रदेश के नौजवानों में नई ऊर्जा का संचार होगा।
उन्होंने कहा कि राज्य को सर्वश्रेष्ठ बनाने के संकल्प को पूरा करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। वर्तमान में टिहरी में पर्यटन के विकास के लिए अनेकानेक योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। टिहरी झील को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन का केंद्र बनाने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।
इस दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि खेलों को बढ़ावा केंद्र सरकार की प्राथमिकता में है। ऊर्जा मंत्रालय द्वारा यह तय किया गया है कि ऊर्जा मंत्रालय की हर एक कंपनी एक खेल को अंगीकृत करेगी, इसी क्रम में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड द्वारा कयाकिंग कैनोइंग खेल को अंगीकृत किया गया है । केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि टिहरी में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया जाएगा, जिसमें खिलाड़ियों के ठहरने से लेकर ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। श्री सिन्हा ने कहा कि इस ट्रेनिंग सेंटर में बेहतर खेल प्रतिभाओं को टीएचडीसी द्वारा विदेश में भी ट्रेनिंग दी जाएगी।
श्री सिंह ने कहा कि पहाड़ों में हाइड्रो प्रोजेक्ट्स की अपार संभावनाएं हैं जिसको केंद्र और राज्य सरकार मिलकर आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए केंद्र और राज्य सरकार है एक साथ मिलकर काम कर रही हैं। इस दौरान टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने आयोजकों का आभार प्रकट किया।
कार्यक्रम के दौरान राज्यसभा सांसद श्री नरेश बंसल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोना सजवाण, विधायक श्री शक्ति लाल शाह, श्री विनोद कंडारी, श्री विक्रम सिंह पंवार के अलावा सचिव ऊर्जा मीनाक्षी सुंदरम, उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के सचिव डीके सिंह, टीएचडीसी के सीएमडी आरके विश्नोई समेत विभिन्न राज्यों के 15 टीमों ने प्रतिभागी मौजूद रहे।

*********

सचिवालय में राज्य स्तरीय गंगा समिति की 14वीं बैठक आयोजित हुयी

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में राज्य स्तरीय गंगा समिति की 14वीं बैठक आयोजित हुयी। मुख्य सचिव ने गंगा के किनारे बसे शहरों में भी सेप्टेज मैनेजमेंट की तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गंगा में ड्रेनेज का अशोधित जल न जाए यह सुनिश्चित किया जाए।
मुख्य सचिव ने सभी एसटीपी का सोशल ऑडिट किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोशल ऑडिट में स्थानीय लोगों से भी उनके विचार लिए जाएं। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न स्थानों में जमा पुराने कूड़े (लीगेसी वेस्ट) को प्रोसेस कर उसके निस्तारण की व्यवस्था भी शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित नगर निकायों को दिये। साथ ही, समस्त जिला विकास समितियों को एनजीटी की गाइड लाइन के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चत करने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में भूजल के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि पूरे प्रदेश को छोटे चेक डैम बनाए जाएं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपने जनपदों में चेक डैम के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग को भी प्रदेश के अंतर्गत सभी फ्लड प्लेन जोन में वृक्षारोपण कार्य सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही नदियों के किनारे पूर्व में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार नए निर्माण कार्यों को अनुमति न दी जाए। साथ ही जो पूर्व में निर्मित हो चुके हैं, नष्ट करने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि नए निर्माण न हों इसके लिए प्रत्येक माह ड्रॉन आदि से वीडियोग्राफी की जाए ताकि नए निर्माण का पता चल सके, वीडियोग्राफी का डाटा, डाटा सेंटर में संकलित किया जाए।
बैठक के दौरान बताया गया कि मनरेगा के तहत 689735 ग्रामीण परिवारों को 120182.07 लाख रुपये का प्रत्यक्ष मजदूरी रोजगार प्रदान किया गया। व्यक्तिगत स्वरोजगार, कृषि और कृषि संबद्ध क्षेत्र और स्वयं सहायता समूहों से संबंधित वृद्धि गतिविधियों पर 110201.65 करोड़ रुपये खर्च किए गए। कृषि गतिविधियों के तहत जैविक खेती के अन्तर्गत 1182 गांव के 74522 किसान जैविक खेती के लिए लगे हुए हैं।
बताया गया कि गंगा के किनारे ऋषिकेश में पर्यटन सर्किट के विकास के लिए व्यापक योजना तैयार की गई है। हर की पौड़ी, हरिद्वार में गंगा आरती के लिए ऑडियो वीडियो सुविधा विकसित की जा रही है। ग्रामीणों को अपने घरों को होमस्टे के रूप में पंजीकृत करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है और पर्यटन वेबसाइट और अन्य लोकप्रिय ओटीए पर प्रचारित किया जाता है। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत ऋषिकेश  के त्रिवेणी घाट और हरिद्वार में चंडी घाट पर गंगा पर एक संग्रहालय स्थापित किया गया है।
इस अवसर पर पीसीसीएफ (हॉफ) श्री विनोद कुमार, अपर सचिव पर्यटन श्री सी. रविशंकर, श्री उदयराज सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

*********

मुख्यमंत्री का सचिवालय सेवा संवर्ग के अधिकारियों से विचार विमर्श का सचिवालय संघ ने किया स्वागत।

सचिवालय सेवा संवर्ग के अधिकारियों के साथ प्रथम चरण के अन्तर्गत उनकी व्यवहारिक समस्याओं, राज्य के विकास में सचिवालय सेवा संवर्ग की महत्वपूर्ण भूमिका व आम जनमानस की धुरी वाले सचिवालय कार्मिकों से मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा दि0 27.12.2022 को किये गये विचार-विमर्श का सचिवालय संघ ने स्वागत किया है। मा0 मुख्यमंत्री जी की इस पहल से कार्मिकों के मध्य एक उत्साह व ऊर्जा से शासकीय कार्यों के निर्वहन का संचार होने की बात आज सचिवालय संघ के अध्यक्ष, श्री दीपक जोशी द्वारा व्यक्त की गयी है।
संघ द्वारा मुख्यमंत्री जी की कार्मिकों के मध्य आकर उनसे फीडबैक लिये जाने की भूरि-भूरि प्रशंसा की गयी है तथा यह आशा व्यक्त की है कि इस विचार-विमर्श से सचिवालय सेवा संवर्ग के सभी अधिकारी/कर्मचारी और अधिक मनोयोग व ऊर्जा से कार्य करेंगे तथा आम जनमानस को इसका लाभ प्राप्त होगा।
संघ के अध्यक्ष श्री दीपक जोशी द्वारा यह भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री जी से हुई वार्तानुसार द्वितीय चरण में इसी प्रकार से निजी सचिव संवर्ग, सुरक्षा संवर्ग, समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी, कम्प्यूटर सहायक, सचिवालय सहायक तथा वाहन चालक संवर्ग के कार्मिकों से विचार-विमर्श किया जायेगा।
संघ की ओर से विचार-विमर्श कार्यक्रम में उपस्थित अनुभाग अधिकारियों तथा अनुसचिव, उप सचिव, संयुक्त सचिव व अपर सचिवगणों की ओर से राज्य हित व संवर्ग की व्यवहारिक कठिनाईयों के सम्बन्ध में प्रस्तुत किये गये विचारोपरान्त सभी अधिकारीगणों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये मा0 मुख्यमंत्री जी की इस अनूठी पहल का गर्मजोशी के साथ स्वागत व अभिनन्दन किया गया तथा मा0 मुख्यमंत्री जी का हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित कर भविष्य में भी समय-समय पर इस तरह के विचार-विमर्श होने को आवश्यक बताया गया है।

*********

अल्मोड़ा में नव वर्ष पर हुड़दंगियों पर की जाएगी कड़ी कार्यवाही -एसएसपी

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय)  एसएसपी अल्मोड़ा का थाना प्रभारियों को कड़े निर्देश, नव वर्ष आगमन पर चौकस सुरक्षा व्यवस्था के साथ शांति/कानून एवं यातायात व्यवस्था रखेंगे दुरुस्त

एसएसपी प्रदीप कुमार राय,  अल्मोड़ा ने समस्त सीओ, थाना/चौकी प्रभारी, निरीक्षक/उ0नि0 यातायात व प्रभारी इण्टरसेप्टर को नव वर्ष 2023 के आगमन पर जनपद में शांति/कानून व सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता रखने हेतु कस्बा/बाजारों में पिकेट/गश्त ड्यूटी लगाने, होटल/ढाबों/रेस्टोरेण्ट/होम स्टे की चैकिंग व यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के कड़े निर्देश दिये गये है।
इस क्रम में  सीओ अल्मोड़ा श्री विमल प्रसाद के नेतृव में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अल्मोड़ा राजेश कुमार यादव द्वारा पुलिस बल के साथ नगर अल्मोड़ा व अन्य थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्र में  स्थित सभी होटलों/ढाबों/रेस्टोरेन्टों की चैकिंग कर आगमन/प्रस्थान रजिस्टर को चैक किया गया।
इस दौरान संचालकों को नव वर्ष के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था के प्रति सजग कर होटलों में लगे सीसीटीवी कैमरों को सही रखने व आगन्तुकों को ठहराने से पूर्व उनकी आईडी/पहचान प्रूव दस्तावेजों  आदि को भली-भाति चैक कर सत्यापित करने के उपरान्त ही कमरा किराये पर दें, किसी प्रकार की संदिग्धता प्रतीत होने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने हेतु बताया गया।
इसके उपरान्त नगर के बाजार व गली-मोहल्लों में भ्रमण कर चैकिंग अभियान चलाकर अराजक व शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी गयी।                  नव वर्ष आगमन की पूर्व संध्या पर हुड़दंग, शराब पीकर उत्पात मचाने वाले उपद्रवियों व शान्ति व्यवस्था में खलल डालने वाले अराजक एवं शरारती तत्वों के विरुद्ध जनपद पुलिस द्वारा कड़ी कार्यवाही  की जायेगी।

टीआई/प्रभारी इण्टरसेप्टर द्वारा यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने हेतु निरन्तर चैकिंग अभियान चलाकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है

*********

सेवा का अधिकार अधिनियम 2011के तहत प्राप्त आवेदनों का समय से निस्तारित करें-डीएम

उत्तराखंड सेवा का अधिकार अधिनियम-2011 के तहत प्राप्त आवेदनों का समय से निस्तारण सुनिश्चित हो यह निर्देश जिलाधिकारी डॉ0 आषीश चौहान ने जिला कार्यालय सभागार में अयोजित बैठक में दिये। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजनमानस को समय पर हर प्रकार की सेवा समय पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, जिससे लोगों को परेशानियों का समाना नहीं करना पड़ेगा।
बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम पोर्टल, मुख्यमंत्री घोषणा, कोविड वैक्सीनेशन, विद्यालयों व अन्य क्षेत्रों में पेयजल सहित अन्य प्राप्त शिकायतों का समय पर निस्तारण करें। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में सटिफिकेट ड्राइव चलाना सुनिश्चित करें, जिसके तहत विद्यालयों में कैम्प का आयोजन कर आय प्रमाण पत्र, जाति, मूल निवास, जन्म, मृत्यु आदि प्रमाण पत्रों को निर्गत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील स्तर से जारी होने वाले प्रमाण पत्रों का समबद्धता पर निर्गत करें।
साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारी को आजीविका मेला तथा किताब कौथिग लगाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सेवा के अधिकार अधिनियम में तेजी से कार्य करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि जिस विभाग का जनता को सेवा देने में बेहतर प्रदर्शन रहेगा उसे पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, उपजिलाधिकारी सदर आकाश जोशी, चौबट्टाखाल संदीप कुमार, सीओ पुलिस प्रेमलाल टम्टा, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी पी0एस0 बिष्ट, मुष्य उद्यान अधिकारी डी0के0 तिवारी, कोषाधिकारी आलोक शाह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।