मुख्यमंत्री धामी गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित हुए # मुख्य सचिव  की अध्यक्षता में सुरक्षा के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक संपन्न #अल्मोड़ा में तरल एवं ठोस अपशिष्ट के बेहतर प्रबंधन हेतु एक जनपद स्तरीय गोष्ठी का आयोजन # पुलिस ने पांच पंच हजारी बदमाश सहितअब तक कुल 21 बदमाश गिरफ्तार किये । # छात्रसंघ चुनाव को लेकर अधिष्ठाता छात्र कल्याण मंडल की बैठक हुईwww.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री धामी गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी गाँधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। उन्होंने श्री भूपेन्द्र पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई व शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल के ऊर्जावान नेतृत्व में गुजरात विकास के पथ पर गतिशील रहेगा। मुख्यमंत्री ने गुजरात के नवनिर्वाचित मंत्रिमण्डल के सदस्यों को भी शुभकामनाएं दी।

*********

मुख्य सचिव  की अध्यक्षता में सुरक्षा के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक संपन्न हुई
मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में खाद्य सुरक्षा के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक संपन्न हुई। मुख्य सचिव ने खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने को किए गए कार्यों में प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अगले एक हफ्ते में एक्शन प्लान तैयार कर दिखाए जाने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने दूध में मिलावट रोकने के लिए तत्काल अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही, खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच के लिए सघन सैंपलिंग अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस काम में सफलता तभी मानी जाएगी जब आम पब्लिक कहेगी कि खाद्य पदार्थों में मिलावट रुक गई है। इसके लिए सैंपल कलेक्शन और टेस्टिंग को वर्तमान की स्थिति से 20, 30 गुना बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। साथ ही मिलावट सिद्ध हो जाने पर सजा भी होनी चाहिए ताकि मिलावट करने वालों को सबक मिले। खाद्य पदार्थों में मिलावट  की पहली बैठक में दिए गए टेस्टिंग लैब बढ़ाए जाने के आदेशों पर अभी तक कार्रवाई न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि प्रदेश में टेस्टिंग लैब एवं उपकरणों की आवश्यकतानुसार प्रस्ताव तैयार कर तुरन्त भेजा जाए। उन्होंने कहा कि इसके लिए बजट की कमी नहीं होने दी जाएगी।
मुख्य सचिव ने कहा कि खाद्य पदार्थों के लिए गए सैंपलों की अगले एक-दो दिनों में टेस्टिंग का रिजल्ट आ जाए इसके लिए प्रयास किए जाएं इसके लिए लैब तैयार होने तक अन्य राज्यों में कहाँ कहाँ सैंपल भेजे जा सकते हैं इस कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने RUKO अभियान के तहत यूज्ड कुकिंग ऑयल के प्रयोग को फूड चेन से बाहर करने के लिए विशेष अभियान चलाए जाने के भी निर्देश दिए। साथ ही जागरूकता के लिए लगातार कार्यशालाओं का आयोजन किए जाने की भी बात कही। मुख्य सचिव ने प्रदेश के स्थानीय खाद्य पदार्थों को अधिक से अधिक उपयोग के लिए योजनाएं तैयार किए जाने के भी निर्देश दिए।
      मुख्य सचिव ने इस दिशा में अच्छा कार्य कर रहे होटल रेस्टोरेंट एवं कारोबारियों को प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए एवं मिलावटखोरों को दंडित किया जाए। साथ ही विभिन्न माध्यमों से जागरूकता फैलाने हेतु अभियान चलाया जाए।
इस अवसर पर सचिव श्री रविनाथ रमन एवं श्री आर. राजेश कुमार सहित समिति के अन्य सदस्य एवं उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

*********-

अल्मोड़ा, 12 दिसंबर 2022 (अशोक कुमार पाण्डेय)
प्लास्टिक/ ठोस अपशिष्ट प्रबंधन रूल 2016 के उपबंधों के क्रियान्वयन हेतु तथा शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में आज विकास भवन सभागार में तरल एवं ठोस अपशिष्ट के बेहतर प्रबंधन हेतु एक जनपद स्तरीय गोष्ठी का आयोजन स्वच्छ भारत मिशन एवं शहरी विकास विभाग के तत्वाधान में अध्यक्ष नगरपालिका अल्मोड़ा प्रकाश चंद्र जोशी की अध्यक्षता में किया गया। इस गोष्ठी में जनपद के सभी स्थानीय निकायों के अधिकारी, जिला पंचायत, राजस्व विभाग समेत अन्य संबंधित विभागों द्वारा प्रतिभाग किया गया। यहां मास्टर ट्रेनरों द्वारा समय समय पर माननीय न्यायालयों, राष्ट्रीय हरित न्याय द्वारा दिए गए आदेशों, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम के प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के खतरों के बारे में तथा इसके विकल्प के तौर पर प्रयोग की जा सकने वाले सामग्री समेत अन्य ठोस अपशिष्ट से संबंधित अन्य प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
इस दौरान उपस्थित अधिकारियों ने ठोस अपशिष्ट के निस्तारण संबंधी अपने अपने सुझाव एवं अनुभव भी साझा किए। इस दौरान अध्यक्ष नगरपालिका प्रकाश चंद्र जोशी ने कहा कि सोर्स सेग्रीगेशन एवं शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों में कूड़े को अलग अलग करने के प्रति जागरूक करने पर बल दिया जाना चाहिए। प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव ने प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में बताया तथा कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं इसके विकल्प का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज सुविधा के लिए प्लास्टिक का प्रयोग करने से हम आने वाले कल को मुस्किल में डाल रहे हैं, इसलिए हमे कल की परवाह करते हुए आज ही सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करते हुए इसके विकल्पों का प्रयोग करना चाहिए। अधिशाषी अधिकारी अल्मोड़ा/मास्टर ट्रेनर भरत त्रिपाठी ने गोष्ठी में अल्मोड़ा में की गई कार्यवाहियों की जानकारी दी तथा सभी उपस्थित अधिकारियों को गोष्ठी के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरसी पंत, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत राजेंद्र सिंह समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

********

पुलिस ने पांच पंच हजारी बदमाश सहितअब तक कुल 21 बदमाश गिरफ्तार किये ।

हरिद्वार | इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु हरिद्वार पुलिस एक इकाई रूप में काम कर रही है जिसमें और तेजी लाई जाएगी।

एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह के अनुसार सभी थानाध्यक्षों को कड़ी कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया है।उन्होंने बताया कि विगत 01 दिसंबर 2022 से प्रदेश भर में चल रहे “इनामी अपराधियों के गिरफ्तारी अभियान” के क्रम में हरिद्वार पुलिस द्वारा कड़ी कार्रवाई करते हुए 16 इनामी अपराधियों को पकड़ा गया है। इसी क्रम में हरिद्वार पथरी पुलिस द्वारा 10 दिसंबर 2022 की सांय को गोकशी एवं बलवे के मामले में लगातार फरार चल रहे ₹ 5000 – 5000 के पांच ईनामी अभियुक्तों को लगातार प्रयास एवं मेहनत से मुखबिर की सूचना पर पकड़ा गया है। इनको मिलाकर उपरोक्त अभियान में अभी तक जनपद पुलिस द्वारा कुल 21 इनामी अपराधियों को पकड़ कर उनके विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही की गई है।

गिरफ्तार इनामी अपराधियों

का नाम पता

1-जब्बार पुत्र जरीफ 2- हाजी नूर हसन पुत्र हाकिम3 – छोटा उर्फ मुसर्रत पुत्र मुस्तकीम 4- मतीन पुत्र शहीद 5 – गुलशाना पुत्री इनाम समस्त निवासी गण ग्राम बोडाहेडी थाना पथरी हरिद्वार

*********

छात्रसंघ चुनाव को लेकर अधिष्ठाता छात्र कल्याण मंडल की बैठक हुई
अल्मोड़ा (अशोक कुमार पाण्डेय-)सोबन सिंह जीना परिसर,अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव को लेकर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो इला साह की अध्यक्षता में एक बैठक पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे से हुई। जिसमें आगामी 24 दिसंबर को छात्रसंघ चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पादित करने, वार्षिकोत्सव समारोह के आयोजन, नामांकन, आम सभा आदि की व्यवस्थाओं को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो इला साह ने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से छात्रसंघ चुनाव आयोजित किये जायेंगे। इस चुनाव में शिक्षक,शिक्षणेत्तर बंधुओं का सहयोग लिया जाएगा। प्रो साह ने बताया कि 2019 में छात्रसंघ चुनावों को लेकर जो नियम कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा तय किये गए थे,उनको ही आधार बनाकर चुनाव आयोजित होंगे। लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के पालन किया जाएगा तथा परिसर में छात्र संघ चुनाव में शान्ति व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशाशन की मदद ली जाएगी। इस संबंध में अल्मोड़ा के पुलिस अधीक्षक से एक शिष्टमंडल मिलेगा।
बैठक में परिसर के अधिष्ठाता प्रशासन प्रो प्रवीण सिंह बिष्ट और कुलानुशासक डॉ मुकेश सामंत भी आमन्त्रित रहे। उन्होंने शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए। अधिष्ठाता प्रशासन प्रो प्रवीण सिंह बिष्ट ने कहा कि चुनावों को लेकर व्यवस्थित ढंग से आयोजित होंगे और सभी का सहयोग लिया जाएगा। चुनाव को लेकर तैयारियां पुख्ता होंगी।
बैठक में अधिष्ठाता छात्र कल्याण मंडल के डॉ गीता खोलिया, प्रो इला बिष्ट,,डॉ दीपक, डॉ दीपक टम्टा, डॉ संजीव आर्या, डॉ पुष्पा वर्मा, डॉ प्रतिभा फुलोरिया, डॉ कुसुमलता आर्या, डॉ संदीप कुमार, डॉ योगेश मैनाली, श्री प्रकाश भट्ट, श्री गुलाब राम उपस्थित रहे।