मंडल स्तरीय अधिकारी मंडल मुख्यालय पौड़ी में नियमित रूप से बैठें-सीएम धामी#मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश के श्री देवसुमन उ.वि.वि.के पंडित ल.मो.शर्मा परिसर में रु.2519.15लाख लागत के प्रशासनिक भवन का  किया शिलान्यास #स्वास्थ्य मंत्री ने किया ’एम्स ऋषिकेश’ को सम्मानित#मुख्य सचिव ने सौर स्वरोजगार येजना से जुड़े उद्यमियों  से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की। #गैरसैंण विधानसभा सत्र के लिए लगी सूचना एवं लोक संपर्क विभा के कार्मिकों की ड्यूटी # बीपीएल व अन्त्योदय श्रेणी से बाहर हो चुके लोग अपना राशन कार्ड जमा तक कर दें -Janswa.com

 

-अरुणाभ रतूड़ी

मंडल स्तरीय अधिकारी मंडल मुख्यालय पौड़ी में नियमित रूप से बैठें-सीएम धामी

पौड़ी के मण्डल कार्यालयों को सशक्त बनाने के लिए मण्डल स्तरीय अधिकारी नियमित मण्डलीय कार्यालयों में बैठें। मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र भी मण्डल कार्यालयों में बैठने का अपना पूरा रोस्टर जारी करें। जिससे जन समस्याओं का समाधान मण्डल स्तर पर भी हो सके। जिन मण्डलीय अधिकारियों को विभागीय निदेशालयों में भी अतिरिक्त प्रभार दिये गये हैं, यदि अति आवश्यक न हो तो उन्हें सिर्फ मण्डलीय कार्यालय में ही तैनात किया जाए। मण्डल मुख्यालय में संचालित विभागीय कार्यालयों में कार्यरत अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी अन्यत्र सम्बद्ध न किया जाए। ये निर्देश मुख्यमंत्री ने सचिवालय में जनपद पौडी़ के मण्डलीय मुख्यालय में मण्डल स्तरीय कार्यालयों के संचालन एवं पौड़ी के सर्वांगीण विकास के सबंध में समीक्षा बैठक के दौरान दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डल कार्यालयों को सशक्त बनाना जरूरी है, यह सुनिश्चित किया जाए कि अधिकांश जन समस्याओं का समाधान मण्डल स्तर तक अवश्य हो जाए। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा के सफल संचालन की गढ़वाल मण्डल के अधिकारियों पर बड़ी जिम्मेदारी है। चारधाम यात्रा के दौरान सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से हों इसकी भी मण्डलायुक्त द्वारा नियमित समीक्षा की जाए। तकनीकि विभागों के अधिकारियों जिनका कार्यक्षेत्र गढ़वाल मण्डल है, उन्हें नियमित मण्डल मुख्यालय में रखा जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि  उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा पर जो श्रद्धालु आते हैं, उनको चारधामों के अलावा इसके आस-पास के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन आधारित क्षेत्रों की भी जानकारी दी जाए। प्रमुख स्थलों को और विकसित किया जाए। श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा के बाद कुमाऊॅ मण्डल के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों के बारे में भी जानकारी दी जाए, ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु देवभूमि उत्तराखण्ड का पूरा भ्रमण कर सकें। सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जाए।
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी पौड़ी को निर्देश दिये कि जनपद के विकास के लिए जनपद स्तर पर जो कार्ययोजना बनाई गई है, इस कार्ययोजना पर तेजी से कार्य हो इसके लिए शासन स्तर पर संबंधित विभागीय सचिवों से सम्पर्क में रहकर जनपद में कार्य तेजी से किये जाएं। उन्होंने कहा कि जनपद के विकास के लिए जो कार्ययोजना बनाई गई है इसमें धार्मिक स्थलों, पर्यटन स्थलों, विभिन्न क्षेत्रों की कनेक्टिविटी एवं लोगों के आजीविका बढ़ाने के उद्देश्य से अच्छी कार्ययोजना बनाई गई है। पौड़ी को हवाई कनेक्टिविटी से जोड़ने की योजना भी बनाई जाए।
जिलाधिकारी पौड़ी श्री आशीष चौहान ने वर्चुअल माध्यम से पौड़ी जनपद के सर्वांगीण विकास के लिए तैयार की गई योजना का विस्तार से प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने कहा कि प्रेमनगर, गडोली, बुआखाल बाईपास बनना जरूरी है, इसके बनने से जाम की समस्या का समाधान होगा और चारधाम यात्रा के लिए कोटद्वार की साइड से जाने में भी श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। ज्वालपा देवी- गडोली, सतपुलि-दुगड्डा एवं गडोली पाबो के बीच टनल बन जायेगा तो इससे लोगों को काफी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि पौड़ी में बस डिपो के लिए दो स्थानों का चयन किया गया गया है। जिलाधिकारी पौड़ी ने कहा कि कोटद्वार तहसील में मल्टीस्टोरी प्लाजा के लिए काफी जगह है, इसमें तहसील के अलावा मल्टीस्टोरी बिल्डिंग एवं पार्किंग की अच्छी व्यवस्था हो सकती है।
जिलाधिकारी पौड़ी ने कहा कि रांसी स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप हाई अल्टीट्यूड स्पोर्ट्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के रूप में विकसित किये जाने की योजना बनाई जा रही है। पौड़ी में माउण्टेन म्यूजियम का प्रस्ताव भी रखा गया है।
ल्वाली एवं सतपुली लेक में वाटर स्पोर्ट्स की अच्छी संभावनाएं हैं, इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। कोडियाला एवं देवप्रयाग में रिवर राफ्टिंग को बढ़ावा दिया जायेगा। लैंसडाउन में 4.5 लाख लीटर के वाटर टेंक बनाने की आवश्यकता है।
बैठक में विधायक श्रीमती रेनू बिष्ट, श्री राजकुमार पोरी, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु, अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, प्रमुख सचिव श्री आर. के. सुधांशु, सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगोली, श्री बी.वी.आर.सी पुरुषोत्तम, श्री अरविन्द सिंह ह्यांकी, श्री एच.सी. सेमवाल, गढ़वाल कमिश्नर श्री सुशील कुमार, अपर सचिव श्री विनीत कुमार, श्री उदयराज, श्री जगदीश चन्द्र काण्डपाल एवं सबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

*********

मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश के श्री देवसुमन उ.वि.वि.के पंडित ल.मो.शर्मा परिसर में रु.2519.15लाख लागत के प्रशासनिक भवन का  किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को ऋषिकेश में श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के पं० ललित मोहन शर्मा परिसार, के 2519.15 लाख लागत के शैक्षणिक, प्रशासनिक भवन का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय हेतु निर्धारित कौशल संवर्धन पाठ्यक्रम पर आधारित “गढ़वाली भाषा एवं संस्कृति“ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पं०ल०मो०शर्मा परिसर, ऋषिकेश में वर्तमान में स्नातक स्तर पर संचालित पाठ्यक्रमों (गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, संस्कृत, शिक्षा शास्त्र, संगीत) को स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित किये जाने हेतु राज्य सरकार के स्तर से परीक्षण कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने  पं०ल० मो० शर्मा परिसर, ऋषिकेश में स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों हिन्दी, इतिहास, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, भूविज्ञान एवं भूगोल में कार्यभार के अनुरूप भविष्य में पद सृजन किए जाने, विश्वविद्यालय परिसर के अधिकारियों एवं प्राध्यापकों हेतु विभिन्न टाइप के आवासों की डी.पी.आर बनाकर उस पर कार्य करने, ऋषिकेश क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर का प्रेक्षागृह बनाए जाने पर भारत सरकार से आग्रह करने, ऋषिकेश क्षेत्र में पार्किंग हेतु स्थल का चयन एवं डीपीआर बनाने की भी बात कही। उन्होंने कहा प्रत्येक विधानसभा की प्रमुख 10 कार्य योजनाओं को राज्य सरकार गंभीरता के साथ उन योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचंद्र अग्रवाल द्वारा दिये गये ऋषिकेश के विकास से सम्बन्धित ज्ञापन के विभिन्न विषयों पर कार्यवाही का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वर्गीय श्रीदेव सुमन को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान, विश्वविद्यालयों और शैक्षिक संस्थानों के विद्यार्थियों में राष्ट्रवाद की भावना का संचार किया। आज उच्च शिक्षा एवं देश की आजादी के लिए अदम्य साहस एवं सत्याग्रह के पर्याय श्रीदेव सुमन जी के विचारों से विद्यार्थियों में राष्ट्रवाद की भावना उत्पन्न करने का कार्य विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है। शिक्षा के सर्वश्रेष्ठ मापदंड स्थापित करने में उच्च शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। उच्च शिक्षा व्यक्ति और समाज के निर्माण के साथ व्यक्तित्व निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उत्तराखंड में उच्च स्तरीय शिक्षा के माध्यम से उच्च कोटि के व्यक्तित्व का निर्माण करने में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की भूमिका एवं प्रतिबद्धता, अभूतपूर्व है। विश्वविद्यालय द्वारा अर्जित की गई उपलब्धियां निश्चित रूप से विश्वविद्यालय के कुशल नेतृत्व और विश्वविद्यालय के शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक कर्मचारियों के अथक परिश्रम का प्रतिफल है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में संपूर्ण विश्व हमारी शक्ति और ज्ञान परंपरा से परिचित हो रहा है। आज पूरा विश्व युवाओं के सामर्थ्य से लाभान्वित होने के लिए लालायित है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त करने के उपरांत वे सभी विभिन्न क्षेत्रों में समाज को नेतृत्व प्रदान करेंगे। आज का नया भारत अपनी प्राचीन शैक्षणिक व सांस्कृतिक पद्धति को केंद्र में रखते हुए नए बदलावों की ओर अग्रसर है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत ने 21वीं सदी की आवश्यकताओं के अनुरूप नई शिक्षा नीति को अपनाया है। जो देश के युवाओं के संपूर्ण विकास मे अपनी की नींव रखेगी। भारत आज विज्ञान आधारित गवर्नेंस मॉडल की ओर अग्रसर है, जिसमें इकोलॉजी और इकोनॉमी का उचित समन्वय समाहित है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में नकल विरोधी कानून को लागू किया जाना, उत्तराखंड के भविष्य यानी युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।  उन्होंने कहा यह नकल विरोधी कानून स्कूल व कॉलेजों में होने वाली परीक्षाओं  के लिए नहीं अपितु प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए है। आपराधिक रूप से परीक्षाओं में नकल करवाने वाले लोगों को यह सरकार जेल के अंदर डालेगी। उन्होंने  कहा प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तराखंड राज्य में जी-20 की जिन 3 बैठकों का आयोजन होना है। उस दौरान हम अपनी सांस्कृतिक विरासत, स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने का कार्य करेंगे। जी 20 के माध्यम से भारत लोकल टू ग्लोबल की दिशा में कार्य कर रहा है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत‘ के स्वप्न को साकार करने हेतु उत्तराखंड की डबल इंजन की सरकार निरंतर  कार्य कर रही है। राज्य सरकार के ‘सर्वश्रेष्ठ उत्तराखण्ड‘ निर्माण के अपने ‘विकल्प रहित संकल्प‘ से 21वी सदी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिये प्रयासरत है। हमारी सरकार प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा आगामी चार धाम यात्रा में पिछले वर्ष के मुकाबले और अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावनाएं हैं। जिसके लिए राज्य सरकार पूरी तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि आप लोग भी सर्वश्रेष्ठ उत्तराखण्ड के निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।आगामी वर्षों में उत्तराखंड देश का सबसे समृद्धशाली और सशक्त राज्य हो, इस भावना के साथ हम सभी को साथ मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है।
कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने कहा कि नकल विरोधी कानून, सरकारी नौकरी में 30प्रतिशत महिला आरक्षण जैसे फैसलों से मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में एक नया इतिहास बनाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड लगातार आगे बढ़ रहा है पूरे प्रदेश में आज चौतरफा विकास कार्य हो रहे हैं।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, मेयर अनिता ममगाई, कुलपति प्रो० महावीर सिंह रावत( श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड वि०वि०), अध्यक्ष उत्तराखंड राज्य महिला आयोग श्रीमती कुसुम कंडवाल, अपर सचिव उच्च शिक्षा प्रशांत आर्या, कुलसचिव खेमराज भट्ट, जिला अध्यक्ष भाजपा रविंदर सिंह राणा, एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

*********

स्वास्थ्य मंत्री ने किया ’एम्स ऋषिकेश’ को सम्मानित
एबीडीएम योजना में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए मिला पुरस्कार

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत एम्स ऋषिकेश को पुरस्कृत कर विशेष सम्मान सेर नवाजा गया है। राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा एम्स को दिया गया यह पुरस्कार उत्तराखंड में इस योजना के बेहतर संचालन और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया गया है। संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर( डॉ.) मीनू सिंह ने इस उपलब्धि पर आयुष्मान भारत योजना डिजिटल मिशन टीम को बधाई दी है।

देहरादून स्थित संस्कृति भवन में देर शाम आयोजित समारोह के दौरान सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने एम्स ऋषिकेश को एबीडीएम योजना में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत उत्कृष्ट कार्य करने के साथ-साथ एम्स ऋषिकेश पहला सरकारी चिकित्सा संस्थान है, जिसने उत्तराखण्ड में क्यू-आर कोड बेस्ड स्कैन एंड शेयर ओपीडी की शुरुआत की है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष 26 नवम्बर को एम्स ऋषिकेश ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस सुविधा के शुरू हो जाने से एम्स अस्पताल में इलाज करवाने हेतु आने वाले मरीजों का आसानी से पंजीकरण होने लगा और योजना के शुरू हो जाने से अब उन्हें अपना पंजीकरण कराने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ता है। देहरादून में आयोजित समारोह के दौरान स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने एम्स ऋषिकेश द्वारा उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की सराहना की और कहा कि राज्य में प्रत्येक नागरिक की आभा आईडी बनाए जाने से आयुष्मान भारत मिशन योजना को और अधिक गति दी जा सकेगी।

एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर( डॉ.) मीनू सिंह ने इस उपलब्धि के लिए संस्थान की एबीडीएम टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की दूरगामी सोच व देश के आम गरीब परिवारों के स्वास्थ्य की चिंता के मद्देनजर आयुष्मान भारत योजना धरातल पर उतरी है। इस योजना से उत्तराखंड में लाखों लोग लाभान्वित हो चुके हैं। प्रोफेसर (डॉ) मीनू सिंह ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना को पीएम मोदी जी के विजन व संकल्प का साकार रूप बताया। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के प्रचार प्रसार व अधिकाधिक लोगों को इसका लाभ उपलब्ध कराए जाने की बात कही।

गौरतलब है कि एम्स संस्थान में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत अब तक 530 हेल्थ प्रोफेशनल रजिस्ट्री कर दी गई है और अस्पताल में आने वाले मरीजों की 5600 से अधिक आभा आईडी भी बना दी गई है। यही नहीं एम्स के आयुष्मान विभाग द्वारा 15 हजार के करीब मरीजों का हेल्थ रिकॉर्ड को भी आभा आईडी के साथ लिंक कर दिया गया है। एम्स में 2080 के करीब स्कैन एंड शेयर से ओपीडी पंजीकरण भी किए जा चुके हैं।

समारोह के दौरान एम्स में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन योजना के बेहतर संचालन के लिए संस्थान में आयुष्मान भारत योजना के नोडल ऑफिसर डाॅ. मोहित धींगरा और एबीडीएम के समन्वयक कमल जुयाल को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया।

**********

मुख्य सचिव ने सौर स्वरोजगार येजना से जुड़े उद्यमियों  से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सोमवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना से जुड़े उद्यमियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वार्ता की। मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लागू होने में आ रही व्यावहारिक कठिनाइयों को जानने और उनके निराकरण के सम्बन्ध में नई सोलर पॉलिसी में प्रावधान किए जाने की बात कही।
मुख्य सचिव ने कहा कि उद्यमियों को यूपीसीएल द्वारा निर्धारित समय में भुगतान हो इसके लिए प्रावधान किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लिए एमएसएमई सब्सिडी पॉलिसी को अपनाया जाए। उन्होंने उद्यमियों को उद्यम लगाने हेतु सभी प्रकार का टेक्निकल सपोर्ट दिए जाने हेतु भी निर्देशित किया। साथ ही यूपीसीएल और पिटकुल को उद्यम लगने से पूर्व उत्पन्न सौर ऊर्जा की निकासी की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए गए।
मुख्य सचिव ने कहा कि नई सोलर पॉलिसी में उद्यमियों द्वारा दिए गए सुझावों को भी शामिल किया जाए। साथ ही, उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने में हर सम्भव सहायता उपलब्ध करायी जाए।
इस अवसर पर सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुन्दरम एवं निदेशक उरेडा श्रीमती रंजना राजगुरु सहित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जनपदों के जिलाधिकारी एवं उद्यमी उपस्थित थे।

*********

गैरसैंण विधानसभा सत्र के लिए लगी सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के कार्मिकों की ड्यूटी

गैरसैंण में विधान सभा के सत्र के लिए सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के निम्न अधिकारियों व कर्मचारियों . की गैरसैंण ड्यूटी लगाई गयी है।
महानिदेशक सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के पत्रसंख्या-226/सू एवं लो सं वि(प्रशा.)-13/2017दिनांक 27फरवरी2023 के अनुसार श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव उप निदेशक दिनाँक 12व 13 मार्च को सत्र में प्रेस दीर्घा में मीडिया से समन्वय।.सत्र में सभी कार्यों का पर्यवेक्षण।श्री रवि बिजारनियां उप निदेशक दिनांक 14-15 मार्च सत्र में प्रेस दीर्घा में मीडिया से समन्वय.सत्र में सभी कार्यों का पर्यवेक्षण। श्री के.एस.चौहान संयुक्त निदेशक-दिनांक 16 मार्च से सत्र समाप्ति तक सत्र में प्रेस दीर्घा में मीडिया से समन्वय. सत्र में सभी कार्यों का पर्यवेक्षण । श्री ललिता प्रसाद भट्ट सहायक निदेशक श्री संजय सिंह अनुवादक,श्री चन्दन सिंह फर्त्याल कंप्यूटर ऑपरेटर,श्री विशनदत्त जोशी चपरासी,श्री-विनोद प्रसाद लखेड़ा पीआरडी 12 मार्च से सत्र समाप्ति तक विधान सभा परिसर में मीडिया सेंटर की स्थापना एवं संचालन,मीडिया को साहित्य उपलब्ध कराना,मीडिया को प्राधिकार पत्र तैयार कर उपलब्ध कराना तथा उच्चाधिकारियों द्वारा सौंपे गये अन्य कार्य।श्री रामपाल सिंह रावत व्यवस्थाधिकारी,श्री बहादुर सिंह टैक्निकल सहायक,श्री-रईस अहमद चपरासी दिनाँक 12मार्च से सत्र समाप्ति तक दिनाँक 12मार्च को कालेश्वर पहुँचकर मीडिया के लिए भोजन व आवासीय व्यवस्था का संचालन, मीडिया को कालेश्वर से विधान भवन तक ले जाना व लाना तथा विधानसभा भवन में मीडिया के लिए भोजन व्यवस्था करना। श्री एम पी कैलखुरी मीडिया समन्वयक, श्री दिनेश कुमार सूचनाअधिकारी,श्री मनोजकुमार सती सूचना अधिकारी, श्री विकास चौहान कनिष्ठ कैमरामैन,श्री कृष्णकान्त सुरीरा कैमरामैन.दिनांक 13 मार्च से सत्र समाप्ति तक-मुख्यमंत्री, मत्रीगण,मुख्य सचिव तथा अन्य विशिष्ठ महानुभावों के प्रेस कवरेज से संबंधित कार्य ।
उपरोक्त समस्त कार्मिक उक्तानुसार निर्धारित स्थलों में समय से उपस्थित हो कर अपनी ड्यूटी संपादित करना सुनिश्चित करें।

*********

 बीपीएल व अन्त्योदय श्रेणी से बाहर हो चुके लोग अपना राशन कार्ड जमा तक कर दें

अल्मोड़ा-7 फरवरी, 2023 (अशोक कुमार पाण्डेय)- जिला पूर्ति अधिकारी दिव्या पाण्डे ने बताया कि ‘‘पात्र को हा अपात्र को ना‘‘ अभियान के तहत समस्त अन्त्योदय/पी0एच0एच0(बी0पी0एल0) राशनकार्ड धारक जो उक्त श्रेणी से बाहर हो चुके है अथवा इस श्रेणी के लिये पात्र नहीं है, वे अपने राशन कार्ड अपने-अपने ब्लाक/पूर्ति निरीक्षक कार्यालय/जिला पूर्ति कार्यालय, अल्मोड़ा में समर्पित कर दें। उन्होंने बताया कि यदि कोई कार्डधारक इस योजना में अपात्र पाये जायेंगे तो उनके विरूद्व खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के अन्तर्गत आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार रहेंगे।