प्रधानमंत्री ने देवभूमि उत्तराखंड को दी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात#विकास के नवरत्नों से बदलेगी देवभूमि की तस्वीर-प्रधानमंत्री#मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं व बधाई दी।#जी 20 के प्रतिनिधियों ने किया परमार्थ निकेतन गंगा आरती में प्रतिभाग।#  जी 20 के प्रतिनिधियों ने किया यमकेश्वर के परमार्थ निकेतन गंगा आरती में प्रतिभाग।#मुख्य सचिव ने राज्यों को विशेष सहायता योजना के तहत दिए जाने वाले फंड की समीक्षा की।-www.janswar.com

 

  • प्रधानमंत्री ने देवभूमि उत्तराखंड को दी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

  • वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का किया शुभारंभ
  • उत्तराखण्ड के समस्त रेल मार्गों के लिए विद्युतीकरण का भी प्रधानमंत्री ने दिया तोहफा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को देवभूमि उत्तराखण्ड को देहरादून-दिल्ली (आनंद विहार टर्मिनल) वंदे भारत एक्सप्रेस की नई सौगात दी। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने उत्तराखण्ड के समस्त रेल मार्गों के लिए विद्युतीकरण की सौगात भी दी।  देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ अवसर पर देहरादून रेलवे स्टेशन पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से.नि), मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी, केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव, केन्द्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट, मंत्रीगण, सांसदगण एवं विधायकगण उपस्थित थे।
यह ट्रेन देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज गति से जोड़ेगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच चलने वाली ये ट्रेन देश की राजधानी को देवभूमि से और तेज गति से जोड़ेगी। इसकी सुविधाएं सफर को आनंददायक बनाने वाली हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब वे बाबा केदार के दर्शन करने गये थे, तो दर्शन के बाद अनायास ही उनके मुख से पंक्तियां निकली थी कि ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा। उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून व्यवस्था को सर्वाेपरि रखते हुए विकास के अभियान को आगे बढ़ा रहा है, वो बहुत सराहनीय है। यह इस देवभूमि की पहचान को संरक्षित करने के लिए भी अहम है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा।

हर वर्ष पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ रही चारधाम यात्रा

उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या हर वर्ष पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ देती है। अभी बाबा केदार के दर्शनों के लिए कितने श्रद्धालु उमड़ रहे हैं, ये हम सब देख रहे हैं। हरिद्वार में होने वाले कुंभ और अर्धकुंभ में दुनियाभर से करोड़ों श्रद्धालु आते हैं। हर वर्ष जो कांवड़ यात्रा होती है, उसमें भी लाखों-करोड़ों लोग उत्तराखण्ड पहुंचते हैं। देश में ऐसे राज्य कम ही हैं, जहां इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं की ये संख्या उपहार भी है और इतनी बड़ी संख्या को संभाल पाना, एक भगीरथ कार्य भी है। इस भगीरथ कार्य को आसान बनाने के लिए ही डबल इंजन की सरकार, डबल शक्ति से, डबल गति से काम कर रही है।

देवभूमि उत्तराखंड में वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ, आज सौभाग्य का दिन हैः रेल मंत्री

केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज सौभाग्य का दिन है देवभूमि उत्तराखण्ड के लिए एक अत्याधुनिक ट्रेन वंदे भारत की सौगात प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दी गई है। इस पवित्र भूमि के लिए 10 साल पहले जब रेलवे के विकास की बात आती थी तो केन्द्र सरकार की ओर से इसके लिए मात्र 187 करोड़ रूपये मिलते थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देवभूमि उत्तराखण्ड को इस साल रेलवे के विकास के लिए 05 हजार करोड़ रूपये की धनराशि दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का देवभूमि उत्तराखण्ड से भावनात्मक जुड़ाव है। उनके मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य में अनेक बड़ी परियोजनाओं पर कार्य हो रहा है। 5 जी की सुविधा, फाइबर कनेक्टिविटी के विस्तार, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन जिसमें 125 किमी में से 104 किमी टनल है पर कार्य हो रहा है।
साढ़े चार घंटे में पहुँच सकेंगे दिल्ली

वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से दिल्ली की दूरी 04ः30 घंटे में पूरा करेगी, ट्रेन सप्ताह में 6 दिन (बुधवार को छोड़कर) चलेगी। देहरादून से नई दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस हरिद्वार, रूड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर एवं मेरठ स्टेशनों पर रूकेगी।

*********

प्रधानमंत्री ने कहा विकास के नवरत्नों से बदलेगी देवभूमि की तस्वीर


कहा-नवरत्नों की माला पिरोने वाले इंफ्रा प्रोजेक्ट्स को धामी जी प्रदान कर रहे नवीन ऊर्जा

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज देवभूमि उत्तराखंड को वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में  एक बड़ा तोहफा दिया, इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड के विकास के लिए निर्धारित उन नौ रत्नों का भी खुलकर जिक्र किया जिसके जरिए “डबल इंजन“ की सरकार पहाड़ी राज्य की तकदीर और तस्वीर दोनों बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि हमारी सरकार का पूरा जोर, “विकास के नवरत्नों पर है“। अपने संबोधन में  पीएम ने कहा कि “नवरत्नों की माला को पिरोने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के जो प्रोजेक्ट यहां चल रहे हैं, उन्हें भी धामी जी की सरकार ने नई ऊर्जा दी है।

देवभूमि उत्तराखंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष लगाव किसी से छुपा नहीं है। उनका बार-बार उत्तराखंड आना और देवभूमि के विकास के प्रति उनके विचार एवं गतिमान व प्रस्तावित योजनाएं यह बताने के लिए पर्याप्त हैं कि अपने मुखारबिंद से उनका यह कहना कि “ये दशक उत्तराखंड का दशक होगा“, यह सब आज वास्तव में धरातल पर परिलक्षित हो रहा है।
आज वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ के अवसर पर भी उन्होंने  “ये दशक उत्तराखंड का दशक“ होगा वाली पंक्तियों को न केवल दोहराया बल्कि यह भी बताया कि किस तरह ये दशक उत्तराखंड का दशक होने जा रहा है। उन्होंने विकास के नवरत्नों पर विस्तार से बोलते हुए बताया कि किस तरह विकास के नवरत्न के तहत चल रहे कार्य उत्तराखंड के लिए आने वाले दिनों में कितने अहम साबित होंगे।

ये हैं विकास के नवरत्न

पहला रत्न- केदारनाथ-बद्रीनाथ धाम में 1300 करोड़ रुपए से पुनर्निर्माण का कार्य

दूसरा रत्न- ढाई हजार करोड़ रुपए की लागत से गौरीकुण्ड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुण्ट साहिब रोपवे का कार्य

तीसरा रत्न- कुमायूं के पौराणिक मंदिरों को भव्य बनाने के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन का काम

चौथा रत्न- पूरे राज्य में होम स्टे को बढ़ावा।  राज्य में 4000 से अधिक होम स्टे रजिस्टर्ड हो चुके हैं

पांचवा रत्न- 16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास

छठा रत्न- उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार। उधमसिंह नगर में  AIIMS  का सेटलाइट सेंटर भी बनाया जा रहा है।

सातवां रत्न- करीब 2 हजार करोड़ रुपए की लागत वाली टिहरी लेक डेवलपमेंट परियोजना

आठवां रत्न- ऋषिकेश-हरिद्वार का एडवेंचर टूरिज्म और योग की राजधानी के रूप में विकास

नौवा रत्न- टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन। इस रेल लाइन पर भी जल्द काम शुरू हो जाएगा।

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आप लोगों ने एक कहावत सुनी होगी- सोने पर सुहागा। इसलिए इन नवरत्नों की माला को पिरोने के लिए, इंफ्रास्ट्रक्चर के जो प्रोजेक्ट यहां चल रहे हैं, उन्हें भी धामी जी की सरकार ने नई ऊर्जा दी है। 12 हजार करोड़ रुपए की लागत से चारधाम महापरियोजना पर तेज गति से काम हो रहा है। दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे तैयार होने से देहरादून-दिल्ली के बीच सफर और आसान हो जाएगा। रोड कनेक्टिविटी के साथ ही, रोप-वे कनेक्टिविटी के लिए भी उत्तराखंड में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। पर्वतमाला योजना आने वाले दिनों में उत्तराखंड का भाग्य बदलने जा रही है। इसके लिए जिस कनेक्टिविटी का उत्तराखंड के लोगों ने बरसों इंतजार किया है, वो इंतजार भी हमारी सरकार समाप्त कर रही है।

**********

मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं व बधाई दी।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले समस्त विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा में जिन विद्यार्थियों का परिणाम अपेक्षा अनुरूप न रहा हो, वे भी निराश ना हों पुनः उत्साह के साथ पढ़ाई करते रहे सफलता जरूर मिलेगी। जीवन का प्रत्येक क्षण हमें अनुभव और अवसर दोनों प्रदान करता है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य हेतु  शुभकामनाएं दी।

*********

 जी 20 के प्रतिनिधियों ने किया यमकेश्वर के परमार्थ निकेतन गंगा आरती में प्रतिभाग।

 

  •  गंगा आरती में दिखी जी-20 के ध्येय वाक्य ’एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य की झलक।
  •  गंगा आरती करने के दौरान आध्यात्मिकता से सराबोर दिखे जी-20 के डेलीगेट्स।
  •  डेलिगेट्स को इस दौरान भेंट किये गए रुद्राक्ष के पौधे।
  •  स्थानीय मांगलिक परंपरा और सांस्कृतिक मान्यता से किया गया डेलीगेट्स का भव्य स्वागत।

उत्तराखंड में जी-20 की बैठक में सम्मिलित होने आए जी-20 के डेलीगेटस द्वारा परमार्थ निकेतन यमकेश्वर पौड़ी गढ़वाल में गंगा आरती में प्रतिभाग किया गया। विभिन्न देशों के जी-20 डेलिगेट्स गंगा आरती के दौरान आध्यात्मिकता से सरोवर दिखे तथा इस दौरान उन्होंने स्थानीय परंपरा के अनुसार गंगा दर्शन का आनंद लिया। जी-20 डेलिगेट्स का परमार्थ निकेतन में स्थानीय परंपरा मांगलिक परंपरा और रीति-रिवाज के साथ भव्य स्वागत किया गया गंगा। आरती के दौरान डेलिगेट्स को रुद्राक्ष की पौधे भेंट की गई।
इस दौरान गंगा आरती में शामिल डेलिगेट्स को उत्तराखंड के विभिन्न पौराणिक मंदिरों व देवी देवताओं की आकृतियां भी भेंट की गई।
इस अवसर पर रक्षा राज्य मंत्री केंद्र सरकार अजय भट्ट, कैबिनेट मंत्री डॉ धन सिंह रावत व सुबोध उनियाल, स्थानीय विधायक रेनू बिष्ट, विधायक पौड़ी राजकुमार पौरी, आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार, महा निरीक्षक गढ़वाल के०एस० नगन्याल,  मेयर ऋषिकेश अनीता ममगई, परमार्थ निकेतन प्रमुख स्वामी चिदानंद जी सरस्वती,  साध्वी भगवती सरस्वती सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधि सहित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

**********

मुख्य सचिव ने राज्यों को विशेष सहायता योजना के तहत दिए जाने वाले फंड की समीक्षा की।

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने गुरुवार को सचिवालय में भारत सरकार द्वारा पूंजीगत निवेश के लिए राज्यों को विशेष सहायता योजना के तहत दिए जाने वाले फंड की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने पीएम गतिशक्ति उत्तराखण्ड पोर्टल के माध्यम से योजनाओं की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों को वित्तीय वर्ष 2022-23 के कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र (यूसी) शीघ्र जमा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागों द्वारा जो भी कार्य किए जा रहे हैं, उनकी प्रगति को लगातार पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

मुख्य सचिव ने वर्ष 2023-24 के लिए भी शीघ्र प्रस्ताव, डीपीआर आदि समय पर जमा कराए जाने हेतु निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किए जाने के लिए लगातार योजनाओं का अनुश्रवण किया जाए। कार्यों के विभिन्न चरणों के लिए समय सीमा निर्धारित की जाए। उन्होंने कहा कि जो कार्य हो चुके हैं, उनके उपयोगिता प्रमाण पत्र अवश्य अपलोड किए जाएं।

इस अवसर पर सचिव श्री आर.मीनाक्षी सुन्दरम, श्री शैलेश बगोली, श्री अरविन्द सिंह ह्यांकी, श्री दिलीप जावलकर, डॉ. बी.वी.आर.सी.पुरूषोत्तम, डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, श्री दीपेन्द्र कुमार चौधरी एवं अपर सचिव नियोजन श्री रोहित मीणा एवं अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

**********

प्रभारी निरीक्षक यातायात अल्मोड़ा ने बैठक में यातायात पुलिस कर्मियों दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

प्रभारी निरीक्षक यातायात अल्मोड़ा ने यातायात पुलिस कर्मियों के साथ गोष्ठी कर प्रभावी ड्यूटी के सम्बन्ध में दिये आवश्यक दिशा-निर्देश*

आज दिनांक- 25.05.2023 को प्रभारी निरीक्षक यातायात अल्मोड़ा अजय लाल साह द्वारा पुलिस कार्यालय अल्मोड़ा में ट्रैफिक पुलिस अल्मोड़ा के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों के गोष्ठी* आयोजित की गई।

प्रभारी निरीक्षक यातायात अल्मोड़ा द्वारा सर्वप्रथम उपस्थित सभी अधिकारी/कर्मचारी गणों से उनकी समस्याएं पूछकर निराकरण किया गया। इसके उपरांत ड्यूटी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए सभी को अपनी ड्यूटी प्वाईंट पर समय से पहुचने तथा अनुशासित रहकर ड्यूटी का निर्वहन करने हेतु निर्देशित किया गया।

*पर्यटन सीजन* के दृष्टिगत अल्मोड़ा में पर्यटकों का आवागमन काफी अधिक रहता है इस दौरान *पर्यटकों द्वारा पर्यटन स्थलों व मार्ग* के सम्बन्ध में जानकारी हेतु पूछताछ करने पर मृदुल व्यवहार रखते हुए उनकी हरसंभव सहायता करने हेतु निर्देशित किया गया। ड्यूटी के साथ-साथ बुजुर्ग/विकंलाग लोगों की भी सहायता करने हेतु प्रेरित किया गया। *नगर में सुव्यवस्थित यातायात* हेतु नो-पार्किग में खड़े वाहनों पर जैमर लगाने, शराब पीकर/ओवर स्पीड/ओवर लोडिंग/रैश ड्राईविंग/बिना हेलमेट/तीन सवारी/वाहन चलाते समय मोबाईल फोन का प्रयोग करने वाले व यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध अधिक से अधिक चालानी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

*उक्त गोष्ठी में निरीक्षक यातायात गणेश सिंह हरड़िया*, प्रभारी इंटरसेप्टर अयूब अली, टीएसआई सुमित पांडे सहित अल्मोड़ा ट्रैफिक पुलिस के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।