पूर्व राष्ट्रपति व राज्यपाल ने लाबशाराप्रअ मसूरी द्वारा आयोजित सेमिनार में प्रतिभाग किया।#मुख्यमंत्री ने परमार्थ निकेतन में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। #अंतर  सचिवालय T20 क्रिकेट प्रतियोगिता सचिवालय ए ने 07 विकेट से जीती# संघ लोकसेवा आयोग की सीडीएस व एनडीए परीक्षा (प्रथम) शान्ति पूर्वक संपन्न#स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती महाराज की 100 वर्ष पुरानी कुटिया क्षतिग्रस्त करने पर जनता में रोष-www.janswar.com

पूर्व राष्ट्रपति व राज्यपाल ने लाबशाराप्रअ मसूरी द्वारा आयोजित सेमिनार में प्रतिभाग किया।

पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद व राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने रविवार को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी द्वारा ‘‘विधान एवं संविधान माह’’ के अंतर्गत ‘‘रिपब्लिकन एथिकः थ्रू डॉ0 बी0 आर0 अंबेडकर’’ विषय पर आयोजित सेमिनार में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने नेशनल सेंटर ऑफ लॉ एंड एडमिनिस्ट्रेशन (NCLA) और डिस्ट्रिक गवर्नेंस एंड फील्ड एडमिनिस्ट्रेशन सेंटर (DIGFAC) का शुभारंभ किया। इस दौरान अधिकारियों ने उक्त दोनों सेंटरों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

सेमिनार को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने कहा की भारत रत्न बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अंबेडकर का व्यक्तित्व हम सभी के लिए प्रेरक है। लोक सेवकों को उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व से प्रेरणा लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भीमराव अंबेडकर भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाजसुधारक थे। उन्होंने अछूतों व दलितों से सामाजिक भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। उन्होंने श्रमिकों, किसानों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया था। बाबा साहेब भारतीय संविधान के जनक एवं भारत गणराज्य के निर्माताओं में से एक थे। उन्होंने कहा की बाबा साहेब के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा की लोक सेवकों के रूप में, अपने जिलों में अच्छा प्रशासन विकसित करने के लिए संविधान से समावेशी विशेषताओं को समझना और लागू करना आवश्यक है। उन्होंने कहा की सिविल सेवकों को, महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों और जातीय अल्पसंख्यकों जैसे उपेक्षित समूहों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना चाहिए। यह जुड़ाव उनकी जरूरतों और चुनौतियों में अंतरदृष्टि प्रदान करेगा और सिविल सेवकों को ऐसी नीतियों और कार्यक्रमों को डिजाइन करने में मदद करेगा जो उनकी जरूरतों के प्रति उत्तरदायी हों।

राज्यपाल ने अकादमी में आयोजित ‘‘विधान और संविधान माह’’ कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि विधान और संविधान की गहरी जानकारी सिविल सेवा के अधिकारियों के लिए बहुत आवश्यक है। राज्यपाल ने कहा कि यह तो हम सब जानते हैं कि डॉ0 अंबेडकर संविधान सभा के अध्यक्ष थे और साथ ही स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री भी रह चुके हैं, विधान और संविधान के विषय की सबसे सटीक जानकारी उन्हीं के पास है। और हम सब भाग्यशाली हैं कि इस विषय पर आज हम पूर्व राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के विचारों को सुना।

राज्यपाल ने पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का स्वागत करते हुए कहा कि उनका जीवन हम सबके लिए आदर्श है, मुझे भारत के राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान उनसे बहुत कुछ सीखने का सौभाग्य मिला। राज्यपाल ने कहा कि जब हम भारतीय संविधान की बात करते हैं, तो हम सुशासन के साथ-साथ भारत के नागरिकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों का भी उल्लेख कर रहे हैं। हमारे मौलिक अधिकार, हमारे सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, सांस्कृतिक और भाषाई विविधता, शिक्षा का अधिकार हमारे लिए, एक भारत बनाने के लिए सभी दिशानिर्देश हैं। लोक सेवकों के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए आप सभी पर एक बड़ी जिम्मेदारी है कि हम सभी उस लक्ष्य के लिए प्रयास करें।

राज्यपाल ने कहा कि भारत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है और हमारी G-20 की अध्यक्षता सार्वभौमिक रूप से स्वीकार की जा रही है क्योंकि हमने वसुधैव कुटुंबकम की भावना से प्रेरित होकर इस वर्ष G-20 की थीम वन अर्थ, वन फैमिली और वन फ्यूचर रखा है। राज्यपाल ने कहा कि 21 वीं सदी का सबसे बड़ा लक्ष्य भारत का एक आधुनिक भारत, एक आत्मनिर्भर भारत बनना है। जिसमें आप सभी लोक सेवकों का महत्वपूर्ण योगदान होने वाला है।

सेमिनार में श्रीमती सविता कोविंद, अकादमी के निदेशक श्री श्रीनिवास आर0 कटिकिथाला, संयुक्त निदेशक श्रीमती सौजन्या सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*********

  पौड़ी गढवाल समाचार

मुख्यमंत्री ने परमार्थ निकेतन में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने आज परमार्थ  निकेतन(पौड़ी गढवाल) में आयोजित गंगा समग्र अविरल गंगा निर्मल गंगा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अविरल गंगा निर्मल गंगा अभियान के तहत गंगा को स्वच्छ रखने के लिए कार्य किए जा रहे हैं जिसमें गंगा को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ जल स्रोतों के संरक्षण एवं संवर्धन भी शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवनदायिनी मां गंगा के मूल स्वरूप को बचाए रखना हम सबका नैतिक दायित्व है। केंद्र व राज्य सरकार इस दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। प्रथम चरण के तहत गंगा में मिलने वाले 132 गंदे नालों के पानी को एसटीपी के माध्यम से स्वच्छ किया गया है। जबकि दूसरे चरण के लिए प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि गंगा के साथ साथ उसकी सहायक नदियों पर भी कार्य किया जा रहा है।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक रेनू बिष्ट, स्वामी चिदानंद जी महाराज, रामाशीष राय सहित स्वच्छ गंगा मिशन से जुड़े कार्यकर्ता उपस्थित थे।

**********

 

अंतर  सचिवालय T20 क्रिकेट प्रतियोगिता सचिवालय ए ने 07 विकेट से जीती

फाइनल- सचिवालय ए vs सचिवालय विंग्स
अंतर सचिवालय T20 क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल आज दिनांक 16 अप्रैल 2023 को महाराणा प्रताप क्रिकेट ग्राउंड में सचिवालय विंग्स एवं सचिवालय ए के बीच खेला गया। सचिवालय विंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 19.4 ओवरों में पूरी टीम 97 रनों पर ऑल आउट हो गई। संजय जोशी ने 24 और दिनेश जड़धारी ने 19 रन बनाए। सचिवालय ए की ओर से तुलसी और टिक राज ने दो-दो विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सचिवालय ए ने यह लक्ष्य 15.1 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया और मैच 7 विकेट से जीत लिया। हरीश सैनी ने नाबाद 37,दीपक जोशी ने 29 और टीएच खान ने 15 रन बनाए। संजय, नवीन और प्रमोद को एक-एक विकेट मिला । आज के मैन ऑफ द मैच रहे हरीश सैनी और फाइटर ऑफ द मैच रहे संजय जोशी। अन्य पुरस्कार निम्नवत हैं-
बेस्ट बॉलर-टिकराज
बेस्ट बल्लेबाज -सुंदर सिंह
बेस्ट फील्डर-हरीश सैनी
बेस्ट कीपर-सागर
फेयरप्ले अवार्ड- सचिवालय लायंस
स्पिरिट ऑफ द टूर्नामेंट- राजेश वर्मा
मैन ऑफ द सीरीज-  हरीश सैनी को दिया गया।
आज के इस कार्यक्रम में श्री देवेंद्र सिंह बिष्ट (अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर) श्री नवीन थलेडी जी, श्री पन्नालाल शुक्ल जी, श्री सुमित भाटी जी, श्री भूपेंद्र भंडारी जी, श्री रंजीत सिंह आदि मौजूद रहे। क्लब के अध्यक्ष श्री अनिल जोशी द्वारा विजेता/ उपविजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की गई और इस टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। क्लब की ओर से आज श्री राजेंद्र रतूड़ी जी (सचिव सचिवालय क्रिकेट क्लब) श्री टीएच खान जी (उपाध्यक्ष सचिवालय क्रिकेट क्लब) श्री काला जी, श्री मनोज भट्ट जी, श्री विनोद शर्मा जी,  श्री रवि जी, श्री विवेक जी, श्री संदीप जी आदि मौजूद रहे । मंच संचालन श्री अनुज शेखर चमोली द्वारा किया गया।

**********

अल्मोड़ा समाचार

संघ लोकसेवा आयोग की सीडीएस व एनडीए परीक्षा (प्रथम) शान्ति पूर्वक संपन्न

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय): 6 अप्रैल 2023 (रविवार) को हुई संघ लोक सेवा आयोग की सीडीएस (संयुक्त रक्षा सेवा) तथा एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा (प्रथम) जनपद में शांतिपूर्वक संपन्न हुई।
मुख्य शिक्षा अधिकारी हेमलता भट्ट ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में इस परीक्षा हेतु कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। यह परीक्षा केंद्र अल्मोड़ा नगर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में आयोजित की गई। सीडीएस परीक्षा के सामान्य अध्ययन का पेपर 783 अभ्यर्थियों ने दिया तथा 444 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। अंग्रेजी का पेपर 782 अभ्यर्थियों ने दिया तथा 445 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे, इन दोनों प्रश्नपत्र हेतु 1227 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। सीडीएस के गणित के पेपर में 619 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिसमे से 396 अभ्यर्थी शामिल हुए तथा 223 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। एनडीए की परीक्षा में गणित तथा सामान्य योग्यता की परीक्षा में 1798 अभ्यर्थी पंजीकृत थे जिनमे से 1349 अभ्यर्थी गणित की परीक्षा में शामिल हुए तथा 449 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। सामान्य योग्यता परीक्षा में 1329 अभ्यर्थी शामिल हुए तथा 469 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

(2

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती महाराज की 100 वर्ष पुरानी कुटिया क्षतिग्रस्त करने पर जनता में रोष

अल्मोडा़:(अशोक कुमार पाण्डेय):
आज अल्मोडा़ शहर के के0एम0 ओ0 यू0 स्टेशन के समीप स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती महाराज की कुटिया जो लगभग 100 वर्ष से अधिक पुरानी है को जिला प्रशासन। की निर्माणदायी संस्था ने जे0 सी0 बी0 मशीन चला कर तोड़ दिया। इस कार्यवाही से कुटिया प्रबंध समिति व सभी भक्त जनों में आक्रोश है इस घटना की जितनी निंदा की जाय। कम है। इस घटना को ले कर अल्मोडा़ में तनाव है। इधर उप जिलाधिकारीसदर अल्मोडा़ गोपाल सिंह चौहान व तहसीलदार सदर कुलदीप पाँडे ने कहा की जिला प्रशासन ने ऐसे कोई निर्देश कार्यदायी संस्था को नहीं दिये गये है, कुटिया को ठीक करा कर दिया जायेगा। इस घटना को ले कुटिया में अति आवश्यक बैठक की गयी, तथा इस असामाजिक कृत्य की निंदा की गयी तथा कि इस अनैतिकता व धार्मिक आस्था के विरूद्ध की गयी कार्यवाही की चच्य स्तरीय जाँच कर दोषियों को दंडित किया जाय साथ ही तय किया गय की यदि जिला प्रशासन ने इस जन हित के मुद्दे पर त्वरित कार्यवाही नहीं की गयी, तथा कुटिया ठीक कर पूर्ववत नहीं की गयी तो जन आंदोलन को नहीं रोका जा सकेगा। कुटिया में अनेक भक्तजन उपस्थित रहे।