केन्द्रीय  राज्यमंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (से.नि.) ने मुख्यमंत्री धामी से भेंट की#पुलिस महानिदेशक ने एम्स सभागार में चारधाम यात्रा, 2023 के सम्बन्ध में बैठक ली।#एम्स ऋषिकेश ने किया”यूथ 20 ऋषिकेश 10 K” चैलेंज रन का सफल आयोजन#धाद के फुलारी क्रिएटिव फेस्ट में बच्चों ने बिखेरे अपनी प्रतिभा के रंग# देहरादून नगर निगम के वार्ड 67 मोहकमपुर माजरी माफी में जलापूर्ति हुयी सुचारु। -www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

केन्द्रीय  राज्यमंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (से.नि.) ने मुख्यमंत्री धामी से भेंट की

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से रविवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (से.नि.) ने शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने राज्य से संबंधित विभिन्न समसामयिक विषयों पर मुख्यमंत्री से चर्चा की।

********

चारधाम यात्रा

पुलिस महानिदेशक ने एम्स सभागार में चारधाम यात्रा, 2023 के सम्बन्ध में बैठक ली।

 

ऋषिकेश:    जिसमें निम्न अधिकारियो द्वारा प्रतिभाग किया गया –
1. पुलिस अधीक्षक, टिहरी गढ़वाल
2. पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण जनपद देहरादून
3. क्षेत्राधिकारी, ऋषिकेश
4. क्षेत्राधिकारी, नरेन्द्र नगर टिहरी गढ़वाल
5. क्षेत्राधिकारी, यातायात टिहरी गढ़वाल
6. प्रभारी निरीक्षक, कोतवाली ऋषिकेश
7. प्रभारी निरीक्षक, मुनिकीरेती टिहरी गढ़वाल
8. प्रभारी निरीक्षक, लक्ष्मणझूला पौड़ी गढ़वाल
9. थानाध्यक्ष, रायवाला
10. वरिष्ठ उपनिरीक्षक, कोतवाली ऋषिकेश
11. निरीक्षक यातायात
12. उ0नि0 यातायात, ऋषिकेश
13. समस्त चौकी प्रभारी, कोतवाली ऋषिकेश

गोष्ठी के दौरान चारधाम यात्रा, 2023 के दृष्टिगत पुलिस महानिदेशक द्वारा निम्न दिशा निर्देश निर्गत किये गये –
1. यातायात के सुचारु आवागमन में ऋषिकेश, मुनिकीरेती व लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत बाधक बन रहे बोटल नेको को चिन्हित कर, 03 दिवस के अन्दर रिपोर्ट प्रेषित की जाये।
2. बोटल नेक एंव यातायात की विस्तृत रिपोर्ट की प्रजेन्टेशन क्षेत्राधिकारी, यातायात टिहरी गढ़वाल द्वारा तैयार कर प्रेषित की जाये।
3. कोतवाली ऋषिकेश क्षेत्र में यातायात व्यवस्था हेतु एक निरीक्षक, यातायात की नियुक्ति की जाये।
4. लक्ष्मणझूला क्षेत्र हेतु एक उ0नि0 यातायात की नियुक्ति की जाये।
5. वीकेन्ड पर प्रत्येक शुक्रवार की दोपहर से ऋषिकेश आने वाले (स्थानीय व्यक्तियो के वाहनो को छोड़कर) बाहरी वाहनो को नेपाली फार्म से भानियावाला रानीपोखरी होते हुए इन्द्रमणी बडोनी चौक (नटराज चौक) से पर्वतीय क्षेत्र हेतु भेजा जाये।
6. वीकेन्ड पर समस्त वाहनो की निकासी गुरुड़चट्टी मार्ग से होते हुए चीला मार्ग से हरिद्वार की ओर किया जाये।
7. हरिद्वार से ऋषिकेश व लक्ष्मणझूला आने वाले छोटे बड़े वाहनो को चीला मार्ग से न आने दिया जाये।
8. गूगल मैप पर सही मार्ग दिखाने हेतु सम्बन्धित से बात की जाये।
9. पीआरडी / होमगार्ड की समय से मांग कर ली जाये, जिन्हें यातायात व्यवस्था हेतु नियुक्त किया जाये।
10. चारधाम यात्रा के दृष्टिगत अस्थायी पार्किग हेतु स्थान चिन्ह्ति कर तैयार कराये जाये।
11. ऋषिकेश, मुनिकीरेती व लक्ष्मणझूला क्षेत्र में नो पार्किंग में खड़े वाहनो के विरुद्द प्रभावी कार्यवाही के दृष्टिगत टोईग क्रेन उपलब्ध करायी जाये।
12. दिनांक 18.04.2023 को पुलिस महानिदेशक, द्वारा पुनः उक्त सम्बन्ध में यातायात को लेकर गोष्ठी की जायेगी, जिसमें पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र यातायात निदेशक, पुलिस उपमहानिरीक्षक / वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद देहरादून, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, हरिद्वार, पुलिस अधीक्षक, पौड़ी गढ़वाल, पुलिस अधीक्षक, टिहरी गढ़वाल द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। जनपद देहरादून के पुलिस अधिकारी गोष्ठी हेतु पुलिस मुख्यालय में मौजूद रहेगें एंव अन्य जनपदो के पुलिस अधिकारियो द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से गोष्ठी में प्रतिभाग किया जायेगा। गोष्ठी में दिये गये उक्त दिशा निर्देशो पर अनुपालन किया जायेगा।

***********

एम्स ऋषिकेश

एम्स ऋषिकेश ने कियायूथ 20 ऋषिकेश 10 K” चैलेंज रन का सफल आयोजन

 

एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में रविवार को यूथ 20 श्रंखला के अंतर्गत विभिन्न वर्गों के लिए दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुषों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान प्रतिभागियों में इस ‘रन फॉर यूनिटी’ को लेकर अपनी तरह का अलग ही उत्साह देखने को मिला।

रविवार को युवा मामले और खेल मंत्रालय,भारत सरकार के तहत आयोजित किए जा रहे यूथ 20 परामर्श कार्यक्रमों की श्रंखला में एम्स ऋषिकेश द्वारा एक मेगा रन अप इवेंट “Y 20 ऋषिकेश 10K ” चैलेंज रन का आयोजन किया गया। ‘रन फॉर यूनिटी’ थीम पर आधारित प्रतिस्पर्धा में *650* प्रतिभागियों ने दो श्रेणियों- 5 किलोमीटर (अनटाइम्ड फैमिली रन) और 10 किलोमीटर (टाइम्ड रन) में दौड़ लगाई। जिसमें 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों से लेकर 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों, भूतपूर्व सैनिकों तक, विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने उत्साह पूर्वक भागीदारी की। आयोजित दौड़ में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एम्स
संस्थान द्वारा स्थानीय/राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, समाचार चैनल, एफएम रेडियो सहित विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से व्यापक प्रचार- प्रचार किया गया था, साथ ही स्थानीय पुलिस और आसपास के क्षेत्र में, सेना कैंटों के प्रतिभागियों को भी इस आयोजन में शिरकत करने का आग्रह किया गया था।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि डीजीपी, उत्तराखंड पुलिस अशोक कुमार व और आईओए की संयुक्त सचिव और उत्तराखंड स्टेट बैडमिंटन एसोसिएशन की अध्यक्ष श्रीमती अलकनंदा अशोक ने विभिन्न श्रेणियों में अव्वल रहे विजेताओं को नकद पुरस्कार व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस आयोजन का हिस्सा बनने के लिए देशभर से प्रतिभागियों और उत्साही लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई । प्रतिभागियों ने इस श्रखलाबद्ध सफल आयोजन के लिए एम्स ऋषिकेश की प्रशंसा की।

यूथ 20 श्रंखला के अंतर्गत हुए इस आयोजन के लिए प्रायोजक के तौर पर पंजाब नेशनल बैंक( पीएनबी) और बीओबी ने सहयोग प्रदान किया। साथ ही उक्त संस्थाओं ने दौड़ में अधिकाधिक भागीदारी के लिए लोगों को जागरूक करने में भी सक्रिय भूमिका निभाई। इसके अलावा स्थानीय प्रशासन व पुलिस ने आयोजन की सफलता के लिए सहयोग प्रदान किया। इसके लिए एम्स की कार्यकारी निदेशक व सीईओ प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने सभी सहभागी संस्थाओं का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि सभी संस्थाओं के सक्रिय सहयोग से ही एम्स संस्थान इस आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न करा पाया है। इस दौड़ के संयोजक और एम्स के वित्तीय सलाहकार ले.कर्नल डब्ल्यू. एस. सिद्धार्थ ने बताया कि एम्स प्रबंधन द्वारा यूथ 20 दौड़ के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन पॉइंट, एएलएस (एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट) के साथ 03 एंबुलेंस और फिनिश पॉइंट पर एक रिकवरी एनक्लोजर प्रदान करके चिकित्सा कवर सुनिश्चित किया। इस अवसर पर संस्थान की डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर जया चतुर्वेदी, रश्मि मल्होत्रा, प्रो. गीता नेगी, डॉ. रोहित गुप्ता, डॉ. नीति गुप्ता सहित अनेक संकाय सदस्य, डीडीए ले.कर्नल एआर मुखर्जी तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इंसेट दौड़ में यह रहे अव्वल 16 से 44 आयुवर्ग की 10 किलोमीटर पुरुष दौड़ में राजेश कुमार प्रथम, महेंद्र सिंह बिष्ट द्वितीय व लाल सिंह तृतीय स्थान पर रहे। जबकि 45 से अधिक आयुवर्ग में गोर्धन मीणा प्रथम, मुकेश राणा द्वितीय व सुधीर आनंद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 16 से 44 वर्ष महिला वर्ग की 10 किलोमीटर दौड़ में बीना सिंह प्रथम, डॉक्टर पूजा भदौरिया द्वितीय व शैली शर्मा तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार 45 से अधिक आयुवर्ग में वंदना सिंह , डा. नीति गुप्ता व डॉक्टर रूबी गुप्ता ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया।

*********

 

धाद के फुलारी क्रिएटिव फेस्ट में बच्चों ने बिखेरे अपनी प्रतिभा के रंग

*धाद के फुलारी क्रिएटिव फेस्ट में बच्चों ने बिखेरे अपनी प्रतिभा के रंग* *श्रेया नौटियाल, सोनाली, इशानी कुमार, वर्णिका, गुलनाज, श्यामा रे ने जीता पुरूस्कार*

फूलदेई के महीने में धाद और दून इंटरनेशनल स्कूल द्वारा आयोजित फुलारी क्रिएटिव फेस्ट में देहरादून के 25 से ज्यादा स्कूलों के बच्चों ने अपनी ड्राइंग और लेखन कला का प्रदर्शन किया। धाद द्वारा दस हजार बच्चों की फूलदेई अभियान के अंतर्गत दून इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित फेस्ट में सीनियर वर्ग में दून इंटरनेशनल स्कूल की श्रेया नौटियाल प्रथम जी जी आई सी अजबपुर की सोनाली द्वितीय दून वर्ल्ड की इशानी कुमार तृतीय जूनियर वर्ग में समर वैली की वर्णिका प्रथम यू पी एस मेंहुवाला की गुलनाज द्वितीय और के वि आई आई पी की श्यामा रे ने तृतीय स्थान अर्जित कियाI आयोजन की मुख्य उपस्थिति पद्मश्री डॉ माधुरी बड़थ्वाल ने कहा कि फूलदेई एक मौखिक विरासत के रूप में समाज में रही है जिसमें वसंत पंचमी में लोकगीत शुरू हो जाते थे जिसमें थडिया लोकगीत गाये जाते थे फिर फूल संग्रांद में जब चारों तरफ फूल होते तो बच्चे सुबह फूल लाते और घर घर की देहलीज पर डाल देते थे जिसके लिए उन्हें इनाम मिलते और इस तरह समाज में बच्चों का यह उत्सव चलता इस मौखिक परम्परा को कायम रखना हम सबका दायित्व है उन्होंने फूलदेइ के लोकगीत फूल लाने का ल्यू फूला बयोनि हे बाल गोविंदा सुनाते हुए इसके संरक्षण के लिए सभी सामजिक संस्थाओ और शासन से अपील की। दून इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल दिनेश बर्थवाल ने कहा की आज के दौर की शिक्षा में अपनी संस्कृति अपने प्रदेश के साथ प्रेम के भाव को पैदा किये जाने की जरूरत है और फूलदेई का यह आयोजन ऐसा कर रही है। फूलदेई हमारी सांस्कृतिक विरासत है उसको कला से जोड़ने की पहल बच्चों के मन मस्तिष्क तक फूलदेई तक ले जा रही है।
फुलारी की संयोजक अर्चना ग्वाडी ने बताया की उत्तराखंड के लोकपर्व फूलदेई को नयी पीढ़ी तक ले जाने और प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत से उनका परिचय करवाने के लिए धाद ने इस साल दस हजार बच्चों के साथ फूलदेई का तय किया है, जिसमें सार्वजनिक शिक्षण संस्थान के साथ इस बार प्राइवेट स्कूलों को भी शामिल किया गया है जिसके अंतर्गत यह फेस्ट आयोजित हुआ है। इसका मकसद आज की पीढ़ी को इस पर्व के साथ रचनात्मक रूप से जोड़ा जाना है I आयोजन का रेस्पॉन्स बहुत शानदार रहा है और लगभग 25 प्रमुख स्कूलों के छात्र इसमें हिस्सेदारी कर रहे हैं।
कोना कक्षा का के संयोजक गणेश चंद्र उनियाल ने बताया की दस हजार बच्चों को शामिल करने के अभियान में अभी तक की हिस्सेदारी बहुत उत्साहजनक रही है और प्रदेश के कोने कोने से बच्चे इसमें हिस्सेदारी कर रहे हैं जिसमें वो न केवल सांस्कृतिक रूप से बल्कि अपनी रचनात्मकता के साथ भी शामिल हो रहे हैं। आयोजन की अध्यक्षता कर रहे धाद के केंद्रीय अध्यक्ष लोकेश नवानी ने कहा हिमालय के पर्वों का खो जाना मानव समाज के लिए एक बड़ी क्षति है। यहाँ के समाज ने एक लम्बे कालक्रम में आवागमन के अभाव में अपने क्षेत्र की भाषाएँ और रीति रिवाज विकसित किये हैं और सामूहिक ख़ुशी की तलाश में उत्सवों का निर्माण किया। इस प्रक्रिया में उसने दुनिया के कुछ खूबसूरत पर्व पैदा किये हैं जिनमे हरेला, फूलदेई जैसे पर्व हैं जिनमे ऋतू चक्र से और प्रकृति से जुड़ाव का गहरा बोध है और समाज प्रकृति के साथ जुड़कर अपनी प्रसन्नता खोजता रहा है। इन्हे पुनर्जीवित करना एक सकारात्मक कदम है। इस अवसर पर तपस्या सती, मीनाक्षी जुयाल, मनीषा ममगाईं, संजय सोलंकी, अरविंद सोलंकी, सुशील पुरोहित, राजीव पांथरी, नीना रावत, तन्मय ममगाई, डी सी नौटियाल, कल्पना बहुगुणा, शांति बिंजोला, सुबोध सिन्हा, मधु सिन्हा, वनिता मैठाणी, कशिश, शुभम, दिवाकर मौजूद थे

***********

पेयजल  समस्या

एडवोकेट एनके गुसाईं के प्रयास से माजरी माफी में जलापूर्ति हुयी सुचारु।

देहरादून।  नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत  वार्ड-67 मोहकमपुर माजरी माफी में अनेक जगहों पर लीकेज के कारण से स्थानीय निवासी काफी दिनों से पानी की समस्या से जूझ रहे थे । विगत दिनों भाजपा नेता एडवोकेट एनके गुसाईं द्वारा जल संस्थान के मुख्य महाप्रबंधक से पेयजल आपूर्ति सुचारु करने हेतु निवेदन किया था जिसके फलस्वरूप जल संसथान ने विगत दिवस कुछ मोहल्लों से  लीकेज पाईप ठीक करवा दिए हैं।

इसी क्रम आज जल संस्थान द्वारा एनके गुसाईं के बताये गए स्थानों कृष्णापुरम, मुख्य माजरी माफी नवादा रोड पर लीकेज ठीक करके जल आपूर्ति सुचारु कर दी गयी।

गुसाईं ने बताया की जल संस्थान रायपुर के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जिन जगहों पर और लीकेज है जिन्हें जल्दी ही ठीक दिया जाएगा ।

हालाँकि अभी मधुवन कालोनी,शिवनारायण विहार,ज्वाल्पा एन्क्लेव, मोहकमपुर खुर्द व मोहकमपुर कलां आदि क्षेत्रों में लीकेज की वजह से पेयजल की समस्या बरक़रार है जिसे शीघ्र ठीक करने का आश्वासन अधिकारियों ने गुसाईं को दिया ।