हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने राज्यपाल ले.ज.(सेनि) गुरमीत सिंह से शिष्टाचार भेंट की# जनपद पौडी़ गढवाल की तहसीलों में दिया जा रहा है आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण।www.Janswar.com

 

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) से राजभवन में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने शिष्टाचार भेंट की। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय उत्तराखण्ड के दौरे पर हैं तथा वह चारधाम यात्रा दर्शन के लिए देवभूमि उत्तराखण्ड पहुंचे हैं।
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह(से नि) ने उनसे भेंट कर विभिन्न समसमायिक विषयों पर चर्चा की तथा उन्हें राजभवन स्थित बोनसाई गार्डन का भी भ्रमण कराया। इस दौरान राज्यपाल की उनसे राजभवन हरियाणा एवं हरियाणा राज्य में शासन एवं प्रशासन की बैस्ट प्रैक्टिसिस के बारे में भी चर्चा हुई ।

*******

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन पर मानसून से निपटने की तैयारिंयो को लेकर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी की अध्यक्षता में तहसीलों में आपदा प्रबन्धन संबधी प्रशिक्षण चलाया जा रहा है। जिसके तहत आज तहसीन सतपुली में राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम प्रहरी, होमगार्ड, पी.आर.डी. जवानों को खोज एवं बचाव उपकरणों के रख-रखाव और सेटेलाइट फोन के संचालन का प्रशिक्षण दिया गया।
अपर जिलाधिकारी ईला गिरी की अध्यक्षता में तहसीलों में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण चलाया जा रहा है। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील मजबूत आपदा प्रबन्धन तन्त्र की जरूरत हर समय रहती है विशेषकर मानसून सीजन में आपदा आने की ज्यादा संभावना रहती है जिसे देखते हुए जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। जिसके क्रम में  तहसील स्तर पर आपदा प्रबन्धन सम्बन्धी प्रशिक्षण एवं उपकरणों की क्रियाशीलता एवं उपयोग सम्बन्धी प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर किशन सिंह पंवार द्वारा दिया जा रहा है। अपर जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रशिक्षण को गंभीरता से ले साथ ही खोज एवं बचाव उपकरणों को क्रियाशील रखते हुए खोज एवं बचाव का प्रशिक्षण आवश्यक रूप से लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.