सैनिक पुनर्वास संस्था व अन्य संस्थाओं की योजनाओं का लाभ सैनिकों व आश्रितों को मिले:राज्यपाल # मुख्यमंत्री धामी ने आज जौलीग्रांट में एसडीआरएफ मुख्यालय,फायर स्टेशन एवं चारधाम यात्रा मार्गो पर 50 हेल्थ एटीएम का लोकार्पण किया# शहरी विकास मंत्री ने  देहरादून विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा बैठक की।#अल्मोड़ा  में आज से  दस दिवसीय देवी भागवत व्रत कथा का शुभारंभ #भारतीय जनतापार्टी की बैठक सांसद कार्यालय शैलेश होटल में संपन्न-www.janswar.com

देहरादून 24 अप्रैल, 2023                       सैनिक पुनर्वास संस्था व अन्य संस्थाओं की  योजनाओं का लाभ सैनिकों व आश्रितों को मिले:राज्यपाल

सैनिक पुनर्वास संस्था, केंद्रीय सैनिक बोर्ड और अन्य संस्थाओं द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ सैनिकों तथा उनके आश्रितों को मिले इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। यह बात राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने सोमवार को राजभवन में उत्तराखण्ड सैनिक पुनर्वास संस्था की बैठक लेते हुए कही। राज्यपाल ने कहा कि सैनिक पुनर्वास संस्था, संचालित योजनाओं को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करे।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योजनाओं को जमीनी स्तर पर क्रियान्वित करने और अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में पात्र लोग योजनाओं के लाभ से वंचित हो रहे हैं इस पर विशेष फोकस करने की जरूरत है। राज्यपाल ने योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए नयी तकनीकों के साथ-साथ वेबसाइट, सोशल मीडिया, मास मीडिया का प्रयोग करने के भी निर्देश दिए।

राज्यपाल ने पूर्व सैनिकों, उनके आश्रितों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने के लिए विशेष कैम्प आयोजित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि कैंप के माध्यम से पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण एवं जानकारी उपलब्ध करायी जाए इसके लिए जनपदों में तैनात सैनिक कल्याण अधिकारी के माध्यम से मुख्य विकास अधिकारी समन्वय किया जाय।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड सैनिक बाहुल्य प्रदेश है यहां भूतपूर्व सैनिक राज्य में जैविक खेती, नेचुरल फार्मिंग, वनीकरण और सीमांत क्षेत्रों से रिवर्स पलायन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, इस पर भी कार्य करने की जरूरत है। राज्यपाल ने निर्देश दिए कि योजनाओं के बेहतर उपयोग के लिए सभी पूर्व सैनिक, उनके आश्रितों को शामिल करने के लिए एक डाटा बेस तैयार किया जाए।

इस बैठक में सचिव सैनिक पुनर्वास श्री दीपेन्द्र चौधरी द्वारा प्रबंधन समिति की आगामी बैठक हेतु बिन्दु प्रस्तावित किए गए। इस बैठक में सचिव श्री राज्यपाल श्री रविनाथ रामन, अपर सचिव श्रीमती स्वाति एस भदौरिया, निदेशक सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर अमृतलाल, वित्त नियंत्रक डॉ. तृप्ति श्रीवास्तव तथा उत्तराखण्ड सैनिक पुनर्वास संस्था के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
……….0……….

*********

मुख्यमंत्री धामी ने जौलीग्रांट में एसडीआरएफ मुख्यालय व फायर स्टेशन का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को जौलीग्रान्ट में नवनिर्मित एस.डी.आर.एफ मुख्यालय एवं फायर स्टेशन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एसडीआरएफ के जवानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि एस०डी०आर०एफ० द्वारा 11 हजार फीट से अधिक ऊँचाई पर किये जाने वाले रेस्क्यू कार्यों के लिए अन्य अर्धसैनिक बलों की तर्ज पर एस.डी.आर.एफ में कार्य करने वाले राजपत्रित अधिकारियों को 1500 रुपए एवं अराजपत्रित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को 1000 रुपए प्रतिदिन जोखिम भत्ता प्रदान किया जाएगा। आपदा प्रबन्धन में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाए जाने के उद्देश्य से एस.डी.आर.एफ की छठी कम्पनी गठित की जाएगी, जिसमें प्राथमिकता के आधार पर एक-तिहाई महिला कार्मिकों की नियुक्ति की जाएगी। एस.डी.आर.एफ. में प्रतिनियुक्ति की समयावधि 07 वर्ष से बढ़ाकर 10 वर्ष की जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने नवनिर्मित एस.डी.आर.एफ ट्रेनिंग सेंटर और वाहिनी मुख्यालय के लोकार्पण के अवसर पर एस.डी.आर.एफ की टीम को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह मेरे लिए हर्ष का विषय है कि मुझे मुख्य सेवक के रूप में एसडीआरएफ के इस नवनिर्मित मुख्यालय को आज प्रदेश को समर्पित करने का मौका मिल रहा है। लगभग 144.43 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एस.डी.आर.एफ के मुख्यालय में प्रशिक्षण एवं आपदा प्रबंधन की दृष्टि से अन्य गतिविधियां भी होंगी। उन्होंने कहा कि एस.डी.आर.एफ के जवानों और अधिकारियों द्वारा अपने कर्तव्यों का निर्वहन साहस, वीरता, सेवा और समर्पण भाव को से किया जा रहा है। इनका त्याग और कार्यकुशलता अनुकरणीय है। विषम परिस्थितियों में इनके द्वारा जिस साहस से कार्य किया जाता है, वह सराहनीय है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक आपदा की स्थिति में हमारे पुलिस के जवान मोर्चा संभालते हैं और लोगों की जान बचाने के लिए आगे आते हैं। राज्य में 2013 में एस.डी.आर.एफ के गठन से ही एस.डी.आर.एफ ने आपदा के समय देवभूमि में समय-समय पर अनुकरणीय एवं प्रभावी कार्य किए है। गठन से अब तक एसडीआरएफ द्वारा तीन हजार से अधिक रेस्क्यू ऑपरेशनों में बारह हजार से अधिक घायलों का सफल रेस्क्यू किया गया एवं विषम परिस्थितियों में करीब दो हजार शवों को रिकवर भी किया गया। एसडीआरएफ उत्तराखण्ड ने अपनी कार्यकुशलता एवं रेस्क्यू दक्षता के चलते राज्य के आम जनमानस के साथ-साथ प्रतिवर्ष धार्मिक, आध्यात्मिक एवं साहसिक पर्यटन हेतु राज्य में आने वाले लाखों लोगों के मन मस्तिष्क में अपनी एक विशिष्ट पहचान बनाई है। विकट परिस्थितियों में राहत एवं बचाव कार्यों के साथ ही आम जनमानस को आपदा की विभीषिका का बोध कराने एवं सामुदायिक क्षमता विकसित करने हेतु एसडीआएफ द्वारा वृहद स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित किये जाते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ माह पूर्व जोशीमठ में आई प्राकृतिक भूधंसाव की घटना के पश्चात राहत एवं बचाव कार्य के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का कार्य भी एसडीआरएफ के हमारे जवानों और अधिकारियों ने बड़ी ही कुशलता के साथ किया। उत्तरकाशी एवलांच की घटना के बाद फंसे हुए ट्रैकर्स को निकालने में भी एसडीआरएफ की बड़ी भूमिका रही थी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इसी प्रकार एसडीआरएफ आगे भी कुशलतापूर्वक किसी भी आपदा के समय राहत एवं बचाव का महत्वपूर्ण कार्य करती रहेगी।
हरिद्वार सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि एस.डी.आर.एफ के मुख्यालय बनने से यहां पर जवानों को प्रशिक्षण एवं अन्य सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हमारा हिमालयी क्षेत्र आपदा प्रभावित क्षेत्र होने के कारण एस.डी.आर.एफ को सशक्त बनाना जरूरी है। एसडीआरएफ के गठन के बाद से ही इनके द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए एसडीआरएफ को जिला एवं मंडल स्तर तक भी लोगों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्थाओं की दिशा में भी आगे बढ़ना होगा।
अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने कहा कि उत्तराखण्ड में एसडीआरएफ के गठन से ही उनके द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। एसडीआरएफ एक मोटिवेशनल फोर्स के रूप में आगे बढ़ रही है। आपदा प्रबंधन की दृष्टि से एक सशक्त बल के रूप में कार्य कर रही है।
पुलिस महानिदेशक श्री अशोक कुमार ने कहा कि एस.डी.आर.एफ की 05 कंपनियां कार्य कर रहे हैं। प्रदेश में 39 स्थानों पर एस.डी.आर.एफ की टीमें व्यवस्थित की गई हैं। आपदाओं के दौरान एसडीआरएफ के जवानों ने सराहनीय कार्य कर अपनी कार्यक्षमता का परिचय दिया है।
इस अवसर पर विधायक श्री बृज भूषण गैरोला, सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक डॉ. पी.वी.के. प्रसाद, आई.जी.एस.डी.आर.एफ श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल, सेनानायक एस.डी.आर.एफ श्री मणिकांत मिश्रा एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री धामी ने किया चारधाम यात्रा मार्गो पर 50 हेल्थ एटीएम का लोकार्पण

  • मानसरोवर यात्रा के लिए कुमाऊं में 25 हेल्थ एटीएम हेतु स्वास्थ्य विभाग तथा एचपीई में एमओयू
  • चारधाम यात्रियों को सुलभ और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं उपलब्ध करवाने हेतु राज्य सरकार गंभीर-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को सुलभ और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। यात्रा मार्गो व दूरदराज क्षेत्रों में लगाए जा रहे हेल्थ एटीएम यात्रियों तथा स्थानीय जनता के लिए अत्यन्त लाभकारी सिद्ध हो रहे हैं।  हेल्थ एटीएम तकनीक लोगों को सुलभ और सस्ती प्राथमिक और निवारक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए चिकित्सा पेशे में सबसे महत्वपूर्ण विकासों में से एक है। यह शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा के बीच की खाई को पाटने जा रहा है और दूरस्थ क्षेत्रों में लोगों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में चारधाम यात्रा मार्गो पर एचपीई कम्पनी के सीएसआर के तहत प्रदान किये जाने वाले 50 हेल्थ एटीएम का लोकार्पण किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग तथा (हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज) एचपीई के मध्य मानसरोवर यात्रा हेतु कुमांऊ क्षेत्र में 25 हेल्थ एटीएम स्थापित करने के लिए एमओयू किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हाल ही में राज्य के विभिन्न स्थानों में स्थापित किए गए हेल्थ एटीएम के माध्यम से अभी तक 1700 से अधिक लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा चुके हैं। लोगों को हेल्थ एटीएम का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्थापित किए गए हेल्थ एटीएम का सुचारू संचालन व देखभाल भी आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा मार्गों पर सुलभ चिकित्सा सुविधाएं होना भी आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चारधाम यात्रियों हेतु हेल्थ गाइडलाइन्स जारी की गई है, जिनका पालन आवश्यक है। इसके साथ ही तीर्थयात्री मौसम की जानकारी भी रखे तथा उसके अनुसार ही अपनी यात्रा को आगे बढ़ाये।
हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज ने चार धाम तीर्थ स्थलों पर  आसान और सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 50 क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क (हैल्थ एटीएम) स्थापित किए हैं। यह हैल्थ एटीएम उत्तराखंड राज्य में तीर्थयात्रियों को उनकी चार धाम यात्रा के दौरान टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करने के लिए वन-स्टॉप डिजिटल टच प्वाइंट एकीकृत मशीनें होंगी। यह क्लाउड सक्षम हेल्थ कियोस्क विभिन्न स्थानों पर स्थापित किए गए हैं जहां तीर्थयात्री केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के चार हिमालयी तीर्थ स्थलों की तीर्थ यात्रा के दौरान आमतौर पर विश्राम लेते हैं। इन स्वास्थ्य कियोस्क का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के क्षेत्रों में तीर्थयात्रियों तथा जनता की यात्रा के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा तक उनकी पहुंच को आसान बनाना है। हेल्थ क्योस्क एक टच स्क्रीन हार्डवेयर है जिसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह लोगो को किसी भी इंटरनेट से जुड़े वेब ब्राउज़र के माध्यम से 24X7 अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी तक पहुँचने की अनुमति देता है।

     यह मशीन पंद्रह मिनट के भीतर रोगी की ऊंचाई, वजन, शरीर का तापमान, रक्त ग्लूकोज, रक्तचाप, इनवेसिव और गैर-आक्रामक रक्त परीक्षण, हृदय जांच और ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर सहित 70 से अधिक मेडिकल टेस्ट की तुरंत रिपोर्ट दे सकता है। यह अपनी टेलीमेडिसिन परामर्श सुविधा के माध्यम से रोगियों को स्पेशलिस्ट और प्रमाणिक डॉक्टरों और अस्पतालों से सर्वोत्तम उपचार के लिए परामर्श देने में भी मदद कर सकता है। इन मशीनों का तीन घंटे तक का पावर बैकअप है।  50 स्वास्थ्य कियोस्क को आधार के रूप में हरिद्वार से “चार धाम मार्ग“ पर तैनात किया गया है और फिर यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ मार्ग पर शाखाओं में बांटा गया है।
इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य डा0 आर राजेश कुमार, अपर सचिव सुश्री अमनदीप कौर, महानिदेशक स्वास्थ्य विभाग डा0 विनीता शाह, एमडी एचपीई श्री सोम सत्संगी, एचपीई सीएसआर श्री सुशील भाटला तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
********
शहरी विकास मंत्री ने  देहरादून विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा बैठक की।

शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण के कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक की।

मंत्री ने एमडीडीए के अंतर्गत हो रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि अधिकारियों को आवासीय नक्शे 15 दिन में तथा व्यावसायिक नक्शे 30 दिन में पास करने होते हैं। उन्होंने कहा कि जिन नक्शों में आपत्तियां पायी जाती हैं उन्हें एक बार में निस्तारित किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि नक्शे अधिक मात्रा में पास होंगे तो राज्य सरकार को इसका फायदा राजस्व प्राप्ति में दिखेगा। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को अस्वीकार किये गये नक्शों की अपने स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश दिये।

मंत्री ने विकास कार्यों के संबंध में अधिकारियों को किसी प्रकार की कोताही न बरतने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को अवैध निर्माण कार्यों का जायजा लेने तथा उनपर आवश्यक कार्यवाही करने के तथा सख्ती से निपटने के निर्देश दिये। उन्होंने सील किये गये निर्माण कार्याें का भी औचक निरीक्षण करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

मंत्री ने प्राधिकरण के अंतर्गत पार्किंग की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए पार्किंग कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत बनने वाली पार्किंग को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऋषिकेश चारधाम यात्रा के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां आये दिन जाम की समस्या बनी रहती हैै, पार्किंग बन जाने से जाम की समस्या से निजात पाया जा सकता है। उन्होंने मसूरी जीरो प्वाइंट स्थित पार्किंग का भी जल्द शिलान्यास कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

मंत्री ने हरबर्टपुर बस अड्डे के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया तथा जिसका जल्द से जल्द लोकार्पण करने के निर्देश दिये। मंत्री ने आवास विकास के अंतर्गत विकासनगर में विभागीय कार्यालय खोलने के भी निर्देश दिये।

मंत्री ने प्राधिकरण के अंतर्गत हो रहे जी-20 समिट के कार्यों की भी समीक्षा की जिसमें अधिकारियों को सभी कार्यों को तय समयसीमा के अंतर्गत पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, संयुक्त सचिव रजा अब्बास व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

********

अल्मोड़ा  में आज से  दस दिवसीय  देवी भाग व्रत कथा का शुभारंभ

अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय) धू छतणी मंदिर गुरूरानी खोला में आयोजित होने वाली 10दिवसीय देवी भाग वत कथा का शुभारंभ आज धूणी मंदिर से कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुआ कलश यात्रा को लेकर महिलाओं में अपार उत्साह देखा गया कलश यात्रा ढोल नगाड़ों के साथ प्रारंभ की गई कलश यात्रा जाखण देवी होते हुए शै भैरव मंदिर से वापस धूणी मंदिर पहुंची कलश यात्रा में महिलाओं द्वारा सुंदर भजन व जयकारों के साथ प्रतिभाग किया गया इस अवसर पर मोहन चंद्र गुरुरानी हरीश चंद्र गुरुरानी नवीनचंद्र गुरुरानी महेश चंद्र गुरुरानी रवि कमल जोशी कैलाश गुरुरानी समिति अध्यक्ष दर्शन भोज सचिव आशीष गुरु रानी सुधीर कर्नाटक गणेश गुरुरानी दीपक सुशील गुरुरानी मुकेश गुरुरानी दिनेश पांडे सभासद मनोज जोशी खजान कांडपाल नंद किशोर पांडे गिरीश चंद्र कांडपाल दयाल पांडे केवलानंद पांडे पवन बिष्ट दीपा गुरुरानी तारा गुरुरानी लक्ष्मी जोशी दीपा कांडपाल प्रेरणा गुरुरानी मंजू गुरुरानी चंपा गुरुरानी निर्मला अधिकारी मीना गुरुरानी पुष्पा गुरुरानी सावित्री जोशी चम्पा गुरुरानी दीपा गुरुरानी मीना पांडे जीवंती गुरुरानी संदीप उपाध्याय सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे ।

 

**********

भारतीय जनता पार्टी की बैठक सांसद कार्यालय शैलेश होटल में संपन्न

अल्मोड़ा:भारतीय जनजत ठक के अध्यक्षता जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा ने की,बैठक में 25- 04-2023 को पर्वत पुत्र हेमवती नंदन बहुगुणा जी का जन्मदिवस पर रंगारंग कार्यक्रम एवं जनसभा तथा बहुदेशीय शिविर का आयोजन हेमवती नंदन बहुगुणा स्टेडियम मैं होने जा रहा है जिसमें सभी विभागों के बहुद्देशीय शिविर का आयोजन होगा ।जिसमें स्थानीय स्तर पर ही समस्याओं का निराकरण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। जिला अध्यक्ष बहुगुणा जी ने व युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष शशांक रावत ने आह्वान किया कि जिनको संबंधित विभागों से किसी प्रकार की भी शिकायत व समस्या का समाधान करवाना हो तो यथा समय कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने तमाम कार्यकर्ताओं को कार्यक्रम सफल बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों की जिम्मेदारियां दी बैठक में पूर्व राज्य दर्जा राज्यमंत्री गोविंद अग्रवाल निवर्तमान जिलाध्यक्ष रवि रौतेला पूर्व जिला अध्यक्ष अरविंद बिष्ट जिला महामंत्री धर्मेंद्र बिष्ट ललित दोसाद,महेश बिष्ट,बीना नयाल, मनोज वर्मा,राजेंद्र बिष्ट, गोविंद मटेला, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष राजन चन्द्र जोशी,महिला मोर्चा लीला बोरा नगर अध्यक्ष अमित साह मोनू,संजय बिष्ट, अर्जुन बिष्ट, गोपाल जीना, दर्शन रावत ,जगत तिवारी ,गिरीश खोलिया धर्मवीर आर्य जगत भट्ट,हिमाल शर्मा ,कन्हैया बिष्ट,पारस कांडपाल अजय वर्मा रोहित ओझा दीपक वर्मा,संजय वर्मा,तारा जीना, बबीता आर्य, पूनम पालीवाल, इंदिरा बिष्ट,किरण पंत ,पूनम पालीवाल, भावना तिवारी, मोहिनी कनवाल, मीना नेगी , भुवन वर्मा आदि कार्यकर्ता मौजूद थे