सास व ननद की क्रूरता का शिकार हुई प्रीति।#स्वच्छता अभियान में महिलाओं की अग्रणी भूमिका-www.janswar.com 

सास व ननद की क्रूरता का शिकार हुई प्रीति।महिला आयोग ने लिया संज्ञान।

सास व ननद पर गर्म तवे से दागने का आरोप।पुलिस ने सास ननद को किया गिरफ्तार।

जनपद टिहरी के रिंडोल गाँव के चिरंजीलाल की बेटी प्रीति का विवाह 10 वर्ष पूर्व जीवनगढ विकासनगर के अनूप के साथ हुआ था। शादी के बाद ही उसकी सास व ननद उसे परेशान करने लगी। जिस पर मायके व सुसराल पक्ष के लोगों ने सास ननद पर दबाब बनाते हुए मामला शान्त कर दिया था जिससे प्रीति ससुराल में ही रहने लगी। जहां उसके तीन बच्चे हुए।
पिछले कई दिनों से जब मायके वालों का फोन प्रीति द्वारा रिसीव नहीं किया तो उसकी माँ जीवनगढ आ पहुँची। प्रीति की माँ को वहां देख कर ससुराल वालों के होश उड़ गये। प्रीति की माँ ने जब उसके बारे में पूछा तो प्रीति की ससुराल वालो से संतोषजनक उत्तर न मिलने के कारण वह घर में घुस गयी वहाँ उसने एक कमरे में प्रीति को बंद देखा। दरवाजा खोले जाने पर उन्होंन देखा कि प्रीति का शरीर बुरी तरह जला हुआ है। प्रीति ने अपनी माँ को बताया कि उसकी सास व ननद ने उसे गर्म तवे से जलाया है तथा उसे कमरे में बन्द कर दिया है। बच्चों के प्रतिकार करने पर उन्हे भी पीटा जाता है। प्रीति की दुर्दशा देख कर उसकी माँ उसे अपने साथ अपने गाँव रिंडोल (जाखणीधार)ले आयी ।दूसरे दिन ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान के नेतृत्व में पुलिस को सूचना दी।मंगलवार को प्रीति को लेकर ग्रामीण एसएसपी ऑफिस गये। एसएसपी के आदेश पर कोतवाली नयी टिहरी में आरोपित सास व ननद के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया।
मामले की जानकारी जब महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती कुसुम कंडवाल के संज्ञान में आयी तो उन्हों ने तुरंत आई जी पी रेणुका देवी को इस पर कार्यवाही के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कोरोनेशन अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पीड़िता के लिए एक बेड उपलब्ध कराने व उसका अच्छा से अच्छा इलाज करने के निर्देश दिए।पीड़िता का इलाज उक्त अस्पताल में प्रारम्भ हो गया है।

*********

स्वच्छता अभियान में महिलाओं की अग्रणी भूमिका

नरेन्द्र नगर (डी पी उनियाल) विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत जयकोट में महिलाओं ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम को पंचायत घर व आस पास स्थानों में सफाई करते हुए मनाया । ग्राम पंचायत जयकोट की जागरूक महिला प्रधान श्रीमति प्रियंका चौहान ने ग्राम पंचायत अधिकारी दीपक शाह तथा गांव की महिलाओं को साथ लेकर अपने पंचायत घर व उसके आस पास सफाई अभियान चलाया, भवन के बाहर व निकटवर्ती स्थान पर झाड़ियां काटी तथा सफाई व्यवस्था की , प्रधान श्रीमति प्रियंका चौहान ने कहा कि अपना कार्यालय स्वच्छ रखेंगे तथा ग्राम पंचायत में रास्ते साफ़ रखेंगे तो हमारा गांव , कस्बा , शहर भी स्वच्छ रहेगा , स्वच्छता से अनेक बीमारियां नहीं होने साथ हमारा पर्यावरण भी शुद्ध होगा, इसमें हर जन जन की भूमिका महत्वपूर्ण है , ग्राम पंचायत की महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, इस अवसर पर ग्राम पंचायत अधिकारी दीपक शाह ने महिलाओं की भूमिका को जरुरी बताते हुए कहा कि महिलाएं घर,आंगन से लेकर कार्यालयों में अग्रणी भूमिका में रहती हैं स्वच्छता अभियान चलाने भी उनकी भागीदारी महत्वपूर्ण है, इस अवसर पर कमल सिंह नेगी, राहुल चौहान, श्रीमति पूनम, रीना, सुनीता, कृष्णा,सहित गांव जयकोट की सभी महिलाओं ने अग्रणी भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.