विधानसभा अध्यक्ष ने कालागढ में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत रैली निकाली।# श्री सनातन धर्म धर्मार्थ समिति भजन गायकी प्रतियोगिता 2022 का भव्य शुभारम्भ #राजकीय महाविद्यालय ने थत्यूड़ मेंआजादी का महोत्सव कार्यक्रम के बाद रैली निकाली।# जिलाधिकारी पौड़ी गढवाल ने नगर निगम, नगर निकाय तथा व्यापारियों के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित करने हेतु बैठक की।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूडी
विधानसभा अध्यक्ष ने तिरंगा रैली का किया नेतृत्वरूराष्ट्रीय ध्वज फहराने का दिया संदेश’,
’हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली रैली’
कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कालागढ़ में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष व स्थानीय विधायक ऋतु खंडूडी भूषण की अगुवाई में तिरंगा जागरूकता रैली निकाली गई। उन्होंने तिरंगा रैली के साथ स्वयं भी क्षेत्र का भ्रमण कर लोगों को अपने घर पर देश की आन बान शान का प्रतीक तिरंगा लगाने के लिए जागरूक किया।
शहर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए तिरंगा रैली के दौरान हाथ में तिरंगा थामे विधानसभा अध्यक्ष ने नारे लगाकर रैली में मौजूद विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं, मंडल के कार्यकर्ताओं एवं क्षेत्रवासियों को प्रोत्साहित कियाद्य सभी लोग हाथों में तिरंगा थामकर चल रहे थे, एक अद्भुत नजारा देखने को मिलाद्य रैली में छात्र-छात्राओं एवम लोगों द्वारा प्रेरक नारे लगाए गए तथा लोगों को हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने का संदेश दिया गया। रैली मे वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारों के साथ पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो बैठाद्य ज्ञात है की 11 अगस्त से 17 अगस्त तक पूरे देश में स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाना है। इसी दौरान 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान चलाया जायेगा।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी देश या राष्ट्र की आजादी का 75 साल पूरा होना अपने आप में गौरव की बात है। केंद्र व प्रदेश सरकार ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अभियान चलाया है।
उन्होंने कहा कि यह पहल नागरिकों और राष्ट्रीय ध्वज के बीच व्यक्तिगत जुड़ाव पैदा करने के लिए है।यह आजादी का एक उत्सव है। स्वतंत्रता सेनानियों की बलिदान की वजह से आज हम खुले आसमान में सांस ले पा रहे हैं। कहा कि तिरंगा चंद गज का कपड़ा नहीं है। तिरंगे की ताकत 130 करोड़ भारतीयों को एकजुट करने की है।आने वाले पीढ़ियों को इससे संदेश दिया जा रहा है कि हम सब भारत को एकजुट रखेंगे, भारत को आगे बढ़ाएंगे।
विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर सभी प्रदेशवासियों से इस महान अभियान में प्रतिभाग कर अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह केवल सरकारी कार्यक्रम नहीं है। यह एक जन आंदोलन है जिसमें सभी की भागीदारी जरूरी है।
इस अवसर पर कालागढ़ मंडल अध्यक्ष योगेश कुमार, मंडल महामंत्री अशोक चौहान, शंकर द्विवेदी, शंकर सिंघल, आकाश गोयल, सीपी सिंह, कोमल देवी, मेराज खान, रतिराम, राकेश कटारिया, दीपक मेंदोला,मीनाक्षी चौहान, पूजा यादव, बबीता, नीलम चौहान, सुमन सैनी, चित्रा सिंघल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।
श्री सनातन धर्म धर्मार्थ समिति भजन गायकी प्रतियोगिता 2022 का भव्य शुभारम्भ
देहरादून 6 अगस्त 2022 : देहरादून की प्राचीन धार्मिक और सामाजिक संस्था श्री सनातन धर्म धर्माथ समिति एवं श्री सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज द्वारा ‘वार्षिक भजन गायन प्रतियोगिता 2022’ के शुभारंभ पर 40 विद्यालयों से आये लगभग 250 से अधिक प्रतिभागियों ने निःशुल्क रजिस्ट्रेशन के पश्चात ऑडिशन चरण में प्रस्तुति दी। भजन प्रतियोगिता को तीन वर्ग में विभाजित किया गया है।
भारतीय भक्ति संगीत को बढ़ावा
प्रतियोगिता के शुभारंभ पर श्री सनातन धर्म धर्मार्थ समिति के प्रधान राकेश ओबेरॉय ने सभी प्रतियोगियों का स्वागत करते हुए कहा कि भजन गायकी प्रतियोगिता का उद्देश्य भारतीय भक्ति संगीत को बढ़ावा देना और नई पीढ़ी में आध्यात्मिक संगीत के प्रति रुचि जगाना है। पिछले 5 वर्षों से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, और गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी भजन गायकी में युवाओं की भजन गायन में रुचि देखकर हम उत्साहित हैं ।
विद्यालयीय छात्रों पर है केंद्रित
प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी देते हुए प्रतियोगिता की संयोजिका इंदु दत्ता ने बताया इस वर्ष की प्रतियोगिता में विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों पर केंद्रित किया गया है ।
उन्होने बताया कि देहरादून और आसपास के शहरो से करीब 40 विद्यालयों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया है । इनमे हिमज्योति, वेल्हम ब्वॉयज, सेंट जोसेफ, दून इंटरनेशनल, एम के पी इंटर कॉलेज, कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मेरी के साथ अन्य 40 विद्यालयों ने प्रतिभाग किया है।
छात्रों में छिपी हुई भजन गायन कलाओं को राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करना ही प्रतियोगिता का प्रमुख उद्देश्य है। भजन गायन की यह प्रतियोगिता ऐसी प्रतिभाओं के लिए एक मील का पत्थर साबित हो रहा हैं जिससे वह अपने भजन गायन को विकसित करते हुए रोजगार के साथ अपनी प्रतिभा के बल पर आर्थिक उन्नयन के शिखर को प्राप्त कर सकते हैं
भव्य होगा ग्रैंड फिनाले
वार्षिक भजन प्रतियोगिता का सेमीफाइनल राउंड 09 अगस्त 2022 को गीता भवन देहरादून में आयोजित किया जाएगा एवं ग्रैंड फिनाले 13 अगस्त को आयोजित किया जाएगा ।

********

राजकीय महाविद्यालय थत्यूड़ टिहरी गढ़वाल में आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ शहीदों के वंदन और मुख्य अतिथि एवं महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर व छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना से हुआ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री बिंदेश्वर कुमार जी ने कहा कि तिरंगा हमारे गौरव और शान का प्रतीक है झंडे की परम्परा महाभारत काल से चली आ रही है, सभी को अपने घर में तिरंगा आवश्यक रूप से फहराना चाहिए। देश का महत्व और गौरव गुण गान करते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारे पूर्व जन्मों का कर्म है जो हमने इस भारतभूमि पर जन्म लिया । उनके द्वारा देश की सुरक्षा में ITBP के योगदान को बताकर छात्र-छात्राओं में देशभक्ति का भाव जागृत करते हुए इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी बताई।

प्राचार्य डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय ने मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत व अभिनंदन कर मुख्य अतिथि का बैज अलंकरण किया ।सभी आयोजकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि जहाँ तिरंगा तो हमारे लिए महत्वपूर्ण है ही साथ ही महत्वपूर्ण यह है कि हम इसके महत्व को जानें इसके मर्म को समझें । उन्होंने कहा स्वाधीनता आंदोलन में गांधी जी का योगदान सबके लिए प्रेरणा स्रोत है हमें उनके जीवन से सीख लेकर इस देश को आगे बढ़ाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी चाहिए।
कार्यशाला के मुख्य वक्ता श्री पंकज पांडे जी ने कहा हमें हमारे वीर पुरुषों के बलिदान को हमेशा याद रखना चाहिए।राजनीति विज्ञान विभाग की प्राध्यापिका डॉ. संगीता खड़वाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें अपने गौरवशाली मूल्यों को आगे बढ़ाते हुए एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करना है इसके साथ ही उन्होंने इस आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की भूमिका और उद्देश्य बताया।महाविद्यालय की छात्रा रोहिणी रांगड़ 75वर्षों की गाथा नामक कविता का पाठ किया

कार्यशाला के अंत में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए डाॅ. अंचला नौटियाल ने प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले सभी मुख्य, वरिष्ठ अतिथियों व सम्पूर्ण महाविद्यालय परिवार का दिल से आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया।
इसके बाद महाविद्यालय से थत्यूड़ बाजार तक हर घर तिरंगा जागरूकता रैली निकाली गयी। कार्यक्रम में आई टी बी पी के जवान महाविद्यालय के प्राध्यापक डाॅ.संदीप कश्यप, डाॅ.संगीता कैंतूरा, डाॅ.अखिल गुप्ता,डॉ.बिट्टू सिंह, डॉ.नीलम, डॉ. संगीता सिदोला, डॉ.उर्वशी, डॉ.शीला बिष्ट, डॉ. नीलान्जना, डॉ.उमा पपनोई एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

***********

जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने शुक्रवार देर शाम को नगर निगम, नगर निकाय तथा व्यापारियों के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित करने हेतु बैठक की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध किए जाने हेतु 14 अगस्त, 2022 को विशाल रैली का आयोजन करते हुए व्यापारियों तथा अन्य लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जन जागरूकता अभियान हेतु सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर तथा अन्य माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने नगर निगम व नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि 01-01 हजार जूट के बैग तैयार कर समस्त वार्डों में वितरित करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने आयोजित बैठक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सिंगल प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर व्यापार मण्डल एवं स्वयं सहायता समूहों आदि के साथ बैठक करें तथा विद्यालय स्तर पर जन-जारूकता अभियान चलाकर प्लास्टिक उपयोग न करने हेतु समस्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं को वॉल पेंटिंग, पोस्टर, निबंध प्रतियोगिता व वीडियो क्लिप के माध्यम से सन्देश गढ़वाली/संस्कृत भाषा में तैयार कर यू-ट्यूब फेसबुक, वॉट्सऐप के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था हेतु सिंगल यूज प्लास्टिक के स्थान पर महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कागज, गत्ते व कपड़े आदि के बैग तैयार कर व्यापक प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि समय-समय पर शहरों में सिंगल यूज प्लास्टिक हेतु निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादकर्ता पर 05 लाख, परिवहनकर्ता 02 लाख, विक्रेता करने पर 02 लाख तथा व्यक्तिगत उपयोग करने पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित को लेकर विशेष अभियान चलाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने नगर आयुक्त कोटद्वार को निर्देशित किया कि नगर निगम कोटद्वार में स्लाटर ट्राउस के सफल संचालन हेतु पशुचिकित्सक की तैनाती किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, नगरपालिका पौड़ी ईओ पौड़ी प्रदीप बिष्ट, डीईओ चंद्रशेखर बडोनी सहित अन्य अधिकारी व व्यापार सभा के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.