लक्ष्मणझूला का विकल्प पुल शीघ्र बनाएगी सरकार।जनसमस्याओं का निराकरण करेंगे अधिकारी ।पढिएjanswar.com में ।

प्रेषक नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

राज्य सरकार ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला पुल का विकल्प जल्द ही तैयार कर लेगी।

सरकार ने इसके लिए एक वैकल्पिक पुल बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। शनिवार को लक्ष्मण झूला के संबंध में भेंट करने आई विधायक यमकेश्वर ऋतु खण्डूड़ी को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छः माह पूर्व आईआईटी रुङकी के विशेषज्ञों से लक्ष्मण झूला की फिजीबिलिटी पर अध्ययन करने को कहा गया था। उनसे प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पुल की स्थिति ऐसी नही है कि इस पर अधिक आवाजाही खासतौर पर चार पहिया या दुपहिया वाहनों को अनुमति दी जा सके। कांवङ मेले में भारी भीङ को देखते हुए लक्ष्मण झूला पर आवाजाही को जारी रखना उचित नहीं रहता। जन सुरक्षा सरकार के लिए सर्वोपरि है। इसलिए लक्ष्मण झूला पर दो पहिया वाहनों की आवाजाही को तुरंत रोकने का निर्णय किया गया है। साथ ही इसका विकल्प भी जल्द से जल्द तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि लक्ष्मण झूला उत्तराखंड की एक सांस्कृतिक धरोहर है। ऋषिकेश के प्रमुख आकर्षण केन्द्र के रूप में देश-विदेश में इसकी पहचान है। यहाँ तक कि अनेक फिल्मों में यहाँ का फिल्मांकन प्रमुखता से किया गया है। लक्ष्मण झूला का समुचित रखरखाव करते हुए किस तरह से हेरिटेज के तौर पर संरक्षित किया जा सकता है, इसके लिए भी विशेषज्ञों की राय से कार्य योजना बनाई जाएगी।


डोईवाला स्थित मुख्यमंत्री क्षेत्रीय कार्यालय में अधिकारियों को सौंपी गई जन समस्याओं के निराकरण की जिम्मेदारी 
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देश पर डोईवाला में स्थापित मुख्यमंत्री क्षेत्रीय कार्यालय में जन समस्याओं के निराकरण के लिये प्रति सप्ताह सोमवार से शनिवार तक विभिन्न दिवसों के लिये अलग-अलग अधिकारियों की तैनाती की गई है।
इस सम्बन्ध में अपर सचिव श्री सुरेश जोशी ने बताया है कि डोईवाला स्थित मुख्यमंत्री क्षेत्रीय कार्यालय में सोमवार को अध्यक्ष उत्तराखण्ड वन पंचायत सलाहकार परिषद श्री वीरेन्द्र सिंह बिष्ट मो0 न0 9634640129 जन समस्याओं के निराकरण हेतु उपस्थित रहेंगे। जबकि, मंगलवार को विशेष कार्याधिकारी श्री धीरेन्द्र सिंह पंवार मो0 न0 9412968494, बुधवार को विशेष कार्याधिकारी श्री गोपाल सिंह रावत मो0 न0 9412348214, गुरूवार को अध्यक्ष, उत्तराखण्ड राज्य सलाहकार श्रम संविदा बोर्ड श्री शमशेर सिंह सत्याल मो0 न0 9568998189, शुक्रवार को विशेष कार्याधिकारी श्री जे0सी0 खुल्बे तथा जन सम्पर्क अधिकारी श्री शैलेन्द्र त्यागी मो0 न0 9456117007 तथा शनिवार को विशेष कार्याधिकारी श्री उर्बादत्त भट्ट मो0 न0 9634164446, कार्यालय में उपस्थित रहकर जन समस्याओं का निराकरण करेंगे। क्षेत्रीय जनता की सुविधा के लिये स्थापित इस कार्यालय के कार्यालय प्रभारी श्री दिनेश सिंह सजवाण होंगे जिनका मो0 न0 8449445800 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.