राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तराखंड रहा तीसरे स्थान पर मिला राष्ट्रपति से पुरस्कार#राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने गांधी व शास्त्री जयन्ती पर दीं शुभकामनाएं #मुख्यमंत्री धामी ने वीर चन्द्रसिंह गढवाली व राज्यनिर्माण शहीदों की दी श्रद्धांजलि#एम्स ऋषिकेश ने रैली निकाली व रक्तदान शिविर लगाया।# सरकारी आउटसोर्स कर्मचारी यूनियन का धरना,यूकेडी का समर्थन -www.janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

 राष्ट्रीय स्वछता सर्वेक्षण में उत्तराखंड रहा तीसरे स्थान पर मिला राष्ट्रपति से पुरस्कार।

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में 100 से कम निकाय वाले राज्यों में उत्तराखंड का स्थान टॉप 3 में आने पर शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल को राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया। बता दे कि उत्तराखंड के 5 शहरों (हरिद्वार, लंढोर कैंट, डोईवाला, नरेंद्रनगर और रामनगर) का भी चयन स्वच्छ भारत मिशन में होने पर सम्मानित किया गया।
शनिवार को नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कार्यक्रम किया गया। इसमें राष्ट्रपति महामहिम श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने शहरी विकास मंत्री उत्तराखंड डॉक्टर प्रेमचंद अग्रवाल को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया। इसमें उत्तराखंड के चार निकाय जिनमें लंढोर कैंट, डोईवाला, नरेंद्रनगर और रामनगर शामिल हैं, का चयन स्वच्छ भारत मिशन में किया गया है।
इस अवसर पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप पुरी, शहरी राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर जी भी उपस्थित रहे।

*******

राज्यपाल ने गाँधी जी व शास्त्री जी की जयन्ती पर प्रदेशवासियों को दी बधाई व शुभकामनाएं

 

देहरादून: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

राज्यपाल ने पूर्व संध्या में जारी अपने संदेश में कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्य व अहिंसा के सिद्धांत आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचारों ने भारत वर्ष ही नही बल्कि संपूर्ण विश्व को मार्ग दिखाया है। गांधी जी द्वारा विभिन्न आंदोलनों का नेतृत्व करते हुए हमारे लिए स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त किया।

राज्यपाल ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री को नमन् करते हुए कहा कि शास्त्री जी की सादगी, सरलता, देशभक्ति तथा ईमानदारी से भरा जीवन-आचरण, हम सभी के लिए सदैव प्रेरणास़्त्रोत रहेगा। उनके ‘जय जवान-जय किसान’ के उद्घोष ने पूरे देश में ऊर्जा व उत्साह का संचार किया था।

 

********

मुख्यमंत्री धामी ने वीर चन्द्रसिंह गढवाली व राज्यनिर्माण शहीदों की दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पेशावर कांड के महानायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में उनके चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे साहस एवं वीरता की प्रतिमूर्ति एवं महान स्वाधीनता संग्राम सेनानी थे। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली जी की शौर्य गाथा सदैव हमारी स्मृतियों में जीवंत रहेगी।

मुख्यमंत्री आज सायं ने उत्तराखण्ड राज्य निर्माण के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले अमर शहीदों का भावपूर्ण स्मरण कर श्रद्धांजलि अर्पित की है। मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरनगर कांड (रामपुर तिराहा) की बरसी की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा कि राज्य आंदोलन के अमर शहीदों के बलिदान को सदैव याद रखा जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हम सभी को एकजुट होकर कार्य करना है, जिससे कि राज्य आन्दोलन के शहीदों के सपनों के अनुरूप प्रदेश का चहुंमुखी विकास किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य आन्दोलनकारियों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है।

*******

एम्स ऋषिकेश ने रैली निकाली व रक्तदान शिविर लगाया।

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर निकाली जनजागरुकता रैली -एम्स ब्लड बैंक में हुआ स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन, 50 स्वयंसेवकों ने किया महादान

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश के ब्लड बैंक की ओर से राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर जन जागरुकता रैली एवं स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शनिवार को राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर ब्लड बैंक की ओर से आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान जागरुकता रैली का संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर मीनू सिंह ने किया। रक्ताधान चिकित्सा एवं रक्तकोष विभाग की ओर से आस्थापथ पर आयोजित रैली में सैकड़ों स्वैच्छिक रक्तदाताओं ने प्रतिभाग किया। रैली में चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर संजीव कुमार मित्तल, प्रोफेसर मनोज कुमार गुप्ता, प्रो. राजेन्द्र सिंह, रक्ताधान चिकित्सा एवं रक्तकोष विभागाध्यक्ष प्रोफेसर गीता नेगी,ब्लड बैंक के सहायक आचार्य डाक्टर दलजीत कौर, सहायक आचार्य डा. आशीष जैन, डा.गरिमा, डा.प्रदीप, डा.जिक्रा, डा. प्रियंका, डा.दीक्षा, डा.छांची, डा. जूही, डाक्टर वैदेही, दिनेश सेमवाल, ओमप्रकाश नेगी, मोहन भट्ट, विनोद थपलियाल आदि मौजूद थे। उधर, ब्लड बैंक एवं नर्सिंग संगठन एनपीडीए के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में संजीव एवं दिनेश लौहार की अगुवाई में एनपीडीए संगठन के स्वयंसेवकों द्वारा रक्तदान किया गया ।
शिविर में 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस दौरान एम्स की कार्यकारी निदेशक प्रो. मीनू सिंह ने सामाजिक कार्यकर्ता व नगर निगम पार्षद राजेन्द्र प्रेम सिंह बिष्ट को १०० वीं बार स्वैच्छिक रक्तदान करने के लिए संस्थान की ओर से सम्मानित किया।

********

सरकारी आउटसोर्स कर्मचारी यूनियन का धरना। यूकेडी और बेरोजगार संघ ने दिया समर्थन।

उत्तराखंड के तमाम जिला सहकारी बैंक के आउटसोर्स कर्मचारियों ने आज देहरादून के गांधी पार्क में  नियमितीकरण की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया।

कर्मचारियों के समर्थन में उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ता और बेरोजगार संघ के पदाधिकारी भी धरने में शामिल रहे।

यूकेडी के केंद्रीय मीडिया प्रभारी शिवप्रसाद सेमवाल ने कहा कि सहकारिता विभाग में तमाम अधिकारी और नेताओं ने अपने तमाम रिश्तेदारों को गलत ढंग से नियुक्त कर दिया है जबकि एक दशक से भी अधिक समय से बैंक में आउटसोर्सिंग के माध्यम से काम कर रहे कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त की जा रही हैं।

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार ने आउटसोर्स कर्मचारियों को अपना समर्थन देते हुए कहा कि इतने लंबे समय बाद आउटसोर्स कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करना गलत है और बेरोजगार संघ इनके साथ है।

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय महिला मोर्चा की अध्यक्ष सुलोचना ईष्टवाल ने कहा कि लंबे समय से कार्यरत कर्मचारियों को नियमित करने के बजाय उन्हें बाहर का रास्ता दिखाए जाने की साजिश हो रही है।

महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष उत्तरा पंत बहुगुणा ने मांग की कि जिला सहकारी बैंको में हुई वर्ग 4 भर्ती घोटाले की सीबीआई से जांच हो। साथ ही उक्त घोटाले में संलिप्त कर्मचारियों अधिकारियों नेतागण पर कार्यवाही सुनिश्चित हो।

धरने में शामिल कर्मचारियों ने मांग की कि भर्ती वर्ग 4 आईबीपीएस के माध्यम से हो। उक्त भर्ती में इंटरव्यू समाप्त किया जाए।

धरना प्रदर्शन में विभिन्न जिलों से आए रीना उनियाल शाहरुख, बृजेश्वरी रावत, संजय ढिकोला, संजय कुमार, धीरेंद्र सजवान, नरेश रमोला, कन्हैया लाल ,अनिल बोरा, दिनेश पैन्यूली, दरमियान सिंहस पंकज रावत, विपिन रावत, नितिन प्रधान, चंद्रकला आदि आउटसोर्स कर्मचारियों के साथ ही उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय मीडिया प्रभारी शिव प्रसाद सेमवाल, राजेन्द्र गुसाईं, बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पवार यूकेडी केंद्रीय महिला मोर्चा की अध्यक्ष सुलोचना ईष्टवाल, उपाध्यक्ष उत्तरा पंत बहुगुणा, मंजू रावत, सरोज रावत, सहित तमाम यूकेडी और बेरोजगार संघ के पदाधिकारी भी शामिल थे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.