राष्ट्रीय कृमि दिवस पर जिलाधिकारी पौड़ी गढवाल ने कई विभागों की बैठक ली।# क्षेत्र पंचायत समिति खिर्सू की बैठक संपन्न -www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी

 

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे़ की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अगामी 14 अक्टूबर को मनाये जाने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के संबंध में स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास विभाग, शिक्षा, पंचायतीराज एवं जल संस्थान आदि विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से पेट के कृमि उन्मूलन वाली दवा एल्बेडाजॉल की खुराक मानक अनुसार समय से सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों पर सुरक्षित तरीके पहंुचाने के स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये। उन्होंने बच्चों को दी जाने वाली दवा की गोली को उम्र के अनुसार खिलाने का तरीका, बरती जाने वाली सावधानियों और दवा के इस्तेमाल के संबंध में लोगों के बीच किसी भी प्रकार की भ्रांतियों को दूर करने से संबंधित जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य अधिकारियों को दवा के साथ-साथ प्रचार-प्रसार सामग्री और जिस फॉर्मेट में शिक्षा और बाल विकास विभाग द्वारा कृत कार्यवाही की सूचना दी जानी है उस फार्मेट को भी समय से सुपुर्द करने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कोई भी 19 वर्ष से कम उम्र का बच्चा छूटने न पाये इस तरह की कार्ययोजना बनायें, साथ ही स्वास्थ्य विभाग के इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शिक्षा, पंचायती राज, बाल विकास, जल संस्थान आदि विभाग भी अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने जल संस्थान को विद्यालयों में पेयजल गुणवत्ता की जांच करते हुए इसमें सुधारात्मक कदम उठाने तथा पेयजल टैंकों की सफाई करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी से आग्रह किया कि इस दवा को जरूर खिलायें ताकि जो पोषण बच्चों को दिया जा जाता है वह बच्चे के शरीर को लगे और बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ्य रहे।
इस दौरान स्वास्थ्य विभाग से डॉ0 आशीष गुसाई ने अवगत कराया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 14 अक्टूबर के दिन सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों और स्वास्थ्य केन्द्रों पर एल्बेडाजॉल की दवा बच्चों को दी जायेगी। 03 वर्ष तक के बच्चों को आधी टेबलेट तथा 03 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी टेबलेट दी जायेगी। इसके पश्चात मॉप अप दिवस के दिन दिनांक 17 अक्टूबर को आशा कार्यकत्री और अन्य स्वास्थ्य कार्मिकों द्वारा ऐसे बच्चों को दवा खिलायी जायेगी जो 14 अक्टूबर को किसी भी कारण वंचित रह जाते है। कहा कि जनपद में कुल 166364 बच्चों को एल्बेडाजॉल की दवा खिलायी जायेगी। जिसमें 8068 बच्चे (19 वर्ष से कम के) मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, इंजीनियरिंग कालेज और आईटीआई में अध्ययनरत 19 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी शामिल है।
इस दौरान बैठक में अधिशासी अभियंता जल संस्थान एस. के. राय, ए.सी.एम.ओ. डॉ0 रमेश कुवंर, परियोजना अधिकारी आईसीडीएस आशा रावत सहित संबंधित अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

*********

क्षेत्र पंचायत समिति खिर्सू की बैठक संपन्न

ब्लॉक प्रमुख भवानी गायत्री की अध्यक्षता में विकासखण्ड खिर्सू में बी0डी0सी0 (विकास खण्ड समिति) की बैठक आयोजित की गयी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे ने सभी संबंधित विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुए है को निर्देशित किया कि कृत कार्यवाही की अनुपालन आख्या से उनको भी अवगत करायें।
बी0डी0सी0 में जल संस्थान, लो.नि.वि. पी.एम.जी.एस.वाई. शिक्षा, स्वास्थ्य, पशुपालन, वन विभाग, पंचायतीराज, कृषि आदि विभागों से जुड़ी शिकायतें प्राप्त हुई। ब्लॉक प्रमुख ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि आशा कार्यकत्री को विभिन्न कार्यों के लिए दी जाने वाली धनराशि ग्राम प्रधानों के समन्वय से संबंधित कार्यों में खर्च करें। उन्होंने टूटी हुई डिगलगांव पंपिंग योजना को शीघ्रता से ठीक करने के जल संस्थान को निर्देश दिये। साथ ही नयालगढ़ में पशुपालन विभाग के खाली भवन को ग्राम पंचायत को हस्तांतरित करने को कहा ताकि ग्राम पंचायत अन्य कार्यो के लिए उसका उपयोग कर सके। इसके अतिरिक्त ग्राम प्रधानों ने सड़क के डामरीकरण, कुछ स्थानों पर शिक्षा विभाग के मरम्मत योग्य भवन ठीक करने, सौर लाइट लगवाने, जल जीवन मिशन के द्वारा निर्मित पेयजल की नियमित सप्लाई जारी रखने से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई जिस पर उचित संज्ञान लेते हुए ब्लॉक प्रमुख और मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों से तत्काल इस पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
आयोजित बैठक में ज्येष्ठ प्रमुख भगवान सिंह, अधिशासी अभियंता लो.नि.वि. आर.पी. नैथानी, सहित संबंधित विभागों के विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.