राज्यपाल से विदेश सेवा से जुड़े उत्तराखण्ड मूल के तीन अधिकारियों ने भेंट की।#मुख्यमंत्री ने की केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी से भेंट। #मुख्यमंत्री ने दी होली की शुभकामनाएं #जिलाधिकारी डा. चौहान ने जल जीवन मिशन की बैठक ली-www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल से विदेश सेवा से जुड़े उत्तराखण्ड मूल के तीन अधिकारियों ने भेंट की।

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से सोमवार को राजभवन में उत्तराखण्ड भ्रमण पर आये भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के वरिष्ठ अधिकारियों श्री मदन कुमार घिल्ड़ियाल, श्री भास्कर भट्ट एवं श्री महेन्द्र सिंह पतियाल ने शिष्टाचार मुलाकात की। ये तीनों आईएफएस अधिकारी उत्तराखण्ड के हैं। राज्यपाल ने अधिकारियों से अपने मिशन और विजन साझा किए। उन्होंने अधिकारियों से कार्यरत देशों में यहां की महिलाओं और विश्वविद्यालयों की छात्राओं के अनुभव के आदान-प्रदान हेतु भ्रमण कार्यक्रम बनाने का अनुरोध किया।

**********

मुख्यमंत्री ने की केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी से भेंट।

  • देहरादून-दिल्ली एलिवेटेड रोड निर्माण में तेजी लाये जाने के लिये जताया आभार।
  • केंन्द्रीय मंत्री ने कहा, राज्य सरकार द्वारा भेजे गये सड़क निर्माण से सम्बन्धित प्रस्तावों को भी दी जायेगी मंजूरी।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को व्यासी के समीप स्थित होटल में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने देहरादून दिल्ली एलीवेटड रोड के निर्माण में तेजी लाये जाने पर उनका आभार जताया। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से देहरादून-टिहरी टनल के निर्माण की डीपीआर में भी शीघ्रता की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी से राज्य में राज्य एवं राष्ट्रीय मार्गों के निर्माण आदि के सम्बन्ध में चर्चा की। मुख्यमंत्री ने श्री गडकरी से राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजे गये प्रस्तावों को भी मंजूरी दिये जाने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने श्री गडकरी को अवगत कराया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 06 राज्य मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की सैद्धान्तिक स्वीकृति प्रदान की गयी थी, जिसकी स्वीकृति भारत सरकार से अद्यतन प्रतीक्षित है, इन राजमार्गों में खैरना – रानीखेत, बुआखाल – देवप्रयाग, देवप्रयाग- गजा – खाड़ी, पाण्डुखाल – नागचुलाखाल-बैजरों, बिहारीगढ़- रोशनाबाद, लक्ष्मणझूला – दुगड्डा – मोहन-रानीखेत शामिल है।

इसके अतिरिक्त 189 किमी0 के काठगोदाम-भीमताल धानाचूली- मोरनोला- खेतीखान – लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग को पर्यटन / सैन्य आवागमन एवं आम जनमानस के लिए नितान्त उपयोगी होने के दृष्टिगत राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित किये जाने का भी मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा मसूरी की महत्वपूर्ण 02-लेन टनल परियोजना के कार्यों हेतु भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एन0एच0ए0आई0) को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। इस परियोजना के प्रथम चरण के सभी कार्यों को लोक निर्माण विभाग, उत्तराखण्ड की राष्ट्रीय राजमार्ग खण्ड द्वारा प्रभावी तरीके एवं समयबद्धता के साथ किया जा रहा है। यह परियोजना लगभग रू0 2000.00 करोड़ की है। परियोजना का कार्य उत्तराखण्ड लोक निर्माण विभाग को प्राप्त होने पर राज्य सरकार को एजेन्सी चार्जेज के फलस्वरूप लगभग रू0 60.00 करोड़ प्राप्त होंगे। उत्तराखण्ड लोक निर्माण विभाग द्वारा चारधाम परियोजना के अधिकांश भाग का कार्य, राज्य में फ्लाई ओवर के निर्माण कार्य, टनल निर्माण कार्य समयान्तर्गत एवं दक्षता से किये गये है। मसूरी टनल का कार्य उत्तराखण्ड लोक निर्माण विभाग को आवंटित किये जाने का भी मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि  मसूरी जाने वाले पर्यटक देहरादून शहर से होते हुए ही मसूरी जाते हैं, जिस कारण शहर में वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। देहरादून रिंग रोड का कार्य एन०एच०ए०आई० द्वारा किया जा रहा है। एन०एच०ए०आई० द्वारा संरेखण (ंसपहदउमदज) के अंतिमीकरण तथा डी०पी०आर० गठन की कार्रवाई की जा रही है। यह कार्य एन०एच०- ( ओ०) के अन्तर्गत स्वीकृति हेतु सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार में विचाराधीन है।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री गडकरी को अवगत कराया कि उत्तराखण्ड राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित राष्ट्रीय राजमार्गों में आपदा से क्षतिग्रस्त हुये मार्गों को सुचारू किये जाने के लिए एफ०डी०आर० (सी०) के अन्तर्गत रू0 1295.07 लाख का भुगतान किये जाने हेतु प्रस्ताव सचिव, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार को प्रेषित किया गया है। प्रकरण तात्कालिक एवं संवेदनशील होने के दृष्टिगत सर्वोच्च प्राथमिकता में स्वीकृति प्रदान करने का भी मुख्यमंत्री ने श्री गडकरी से अनुरोध किया।

केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने मुख्यमंत्री को उपरोक्त प्रस्तावों पर शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

*********

मुख्यमंत्री ने दी होली की शुभ कामनाएं

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को होली पर्व की शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी भारतीय सनातन संस्कृति का यह महत्वपूर्ण पर्व प्रेम, सौहार्द और भाईचारे का संदेश देता है। यह पर्व हम सबके जीवन में और अधिक सुख-समृद्धि-शांति और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आये तथा सभी का जीवन सफलता के नये-नये रंगों से रंगायमान हो इसकी उन्होंने बाबा केदार और भगवान बद्रीविशाल से कामना की है।

**********

जिलाधिकारी डा. चौहान ने जलजीवन मिशन की बैठक ली

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में जल जीवन मिशन की बैठक ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से पूर्ण हो चुके कार्यो की जानकारी ली। जिसमें संबंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया है कि जल जीवन मिशन कार्यों के 10 दिनों के भीतर 58 टेंडर पूर्ण किये जा चुके हैं।
सोमवार को आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण करें। वन भूमि से लंबित 7 मामलों को लेकर जिलाधिकारी ने वन विभाग को तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिये हैं। इस दौरान उन्होंने विभागोें से लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण हो चुके कार्यो की जानकारी ली। जिसमें 18644 लक्ष्य के सापेक्ष 14981 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा 3663 कार्य शेष रह गये हैं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शेष कार्यो को भी समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के शेष रह गये कार्यों का टेंडरों को भी जल्द पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत जो कार्य पूर्ण होते हैं उसे तत्काल पोर्टल पर भी अपलोड करें।
बैठक में अधीक्षण अभियंता पेयजल संजय सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान पौड़ी एस0के0 राय, कोटद्वार संतोष उपाध्याय, जल निगम पौड़ी से बीरेंद्र भट्ट, कोटद्वार आशीष मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

**********

सभी पाठकों को होली की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं-जनस्वर परिवार