राज्यपाल से पैरा ऐथलीट गरिमा जोशी ने मुलाकात की#आपदा के दौरान मीडिया की होती है अहम भूमिका#उत्तराखण्ड की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने गुजरात मे आयेजित नेशनल कांफ्रेंस ऑफ मिनिस्टर्स ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स में प्रतिभाग किया।www.Janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

शनिवार को राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से पैरा ऐथलिट गरिमा जोशी ने मुलाकात की। गरिमा जोशी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रैण्ड प्रिक्स, जैसोलो इटली में भाला फेंक में रजत व डिस्कस थ्रो में कांस्य पदक जीता। इटली में पदक जीतने के बाद उन्होंने एशियन गेम्स के लिए भी क्वालीफाई किया है।

राज्यपाल ने गरिमा को उनकी उपलब्धियों के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। उपलब्धियों पर उनको बधाई दी और आगामी एशियन गेम्स के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने गरिमा के जज्बे की सराहना करते हुए उत्तराखण्ड की बेटियों के लिए प्रेरणा स्रोत बताया। राज्यपाल ने कहा कि अगर कड़ी मेहनत की जाय तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता। विषम परिस्थितियों के बावजूद भी गरिमा  दृढ इच्छाशक्ति के कारण कई सफलताएं प्राप्त कर रहीं हैं। इसके पीछे उनकी मेहनत और माता-पिता का पूरा सहयोग रहा।

राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखण्ड के युवाओं मे प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। यहां के युवाओं मे वह क्षमता है कि वे किसी भी सफलता को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के युवा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखण्ड का नाम रोशन कर रहे हैं। इस दौरान गरिमा ने अपने अनुभव भी साझा किये।

आपदा के दौरान मीडिया की होती है अहम भूमिका

सचिवालय परिसर स्थित आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबन्धन केन्द्र सभागार में शनिवार को आपदा प्रबंधन में मीडिया की भूमिका पर कार्यशाला आयोजित की गयी।

इस अवसर पर अपर सचिव आपदा प्रबंधन श्री आनन्द श्रीवास्तव ने कहा कि मीडिया की भूमिका आपदा के दौरान अत्यन्त महत्वपूर्ण हो जाती है। मीडिया तथा आपदा प्रबंधन तंत्र का समन्वय जरूरी है।
अधिशासी निदेशक डॉ. पियुष रौतेला ने बताया कि भू-वैज्ञानिक व भौगोलिक परिस्थितियों के साथ ही मौसम सम्बन्धित विषमता उत्तराखण्ड को कई आपदाओं के प्रति अत्यन्त संवेदनशील बनाती हैं और इनके कारण प्रत्येक वर्ष जन-धन की भारी क्षति होती है। आपदाओं से होने वाली इस क्षति को जन-जागरूकता के द्वारा कम किया जा सकता है। आपदा उपरान्त किये जा रहे राहत, बचाव एवं पुनर्वास सम्बन्धित कार्यों के प्रचार-प्रसार से प्रभावित जन समुदाय का मनोबल बनाये रखने में मीडिया सहयोगी की भूमिका निभा सकता है।
कार्यशाला में सूचनाओं के तीव्र प्रेषण तथा मीडिया प्रबन्धन पर विशेष बल दिया गया तथा कवरेज के दौरान मीडिया अपने कर्तव्य का निर्वहन संवेदनशीलता के साथ लोकहित की निजता को सुरक्षित रखते हुए कर सके, इस पर ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया गया। आपदा के समय मीडिया की भूमिका खासी अहम हो जाती है। मीडिया के माध्यम से जनता के बीच ऐसी सूचनाएं जानी चाहिए, जिससे प्रतिकूल परिस्थितियां पैदा न हों। चूंकि दैवीय आपदा जैसी घटनायें आकस्मिक रूप से होती है अतः इन घटनाओं में कम से कम जान-माल का नुकसान हो इसके लिये जन जागरूकता के साथ तथ्यों की सही जानकारी आम जनता तक पहुंचना जनहित के लिये जरूरी होती है।
इस मीडिया कार्यशाला में वक्ताओं ने इस पर भी ध्यान देने की जरूरत बतायी कि आपदा प्रबंधन से जुड़े लोगों के नियमित प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाय, साथ ही आपदा प्रबंधन से सम्बन्धित गतिविधियों की जानकारी समय समय पर मीडिया को उपलब्ध करायी जाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो।
इस मौके पर नोडल अधिकारी सूचना श्री मनोज श्रीवास्तव, प्रभारी समाचार दूरदर्शन श्री राघवेश पाण्डे, श्री अनुपम त्रिवेदी, श्री सुभाष गुप्ता तथा मीडिया प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

*******

केवड़िया (गुजरात) में दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेंस ऑफ मिनिस्टर्स ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स का दूसरेऔर आखिरी दिन अपरान्ह के सभी सत्रों में उत्तराखण्ड की खेल मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर जी के साथ मंच पर विराजमान होकर कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस सत्र में नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी जैसी महत्वपूर्ण संस्थाओं द्वारा प्रस्तुतिकरण लिए गए। इस दौरान विशेष प्रमुख सचिव खेल श्री अभिनव कुमार द्वारा उत्तराखंड की खेल नीति के बारे में सभा को जानकारी दी गई और उसके सफल क्रियान्वयन हेतु राज्य सरकार की प्रतिबद्धता प्रकट करते हुए सभी से उसको और कारगर बनाने हेतु सुझाव मांगे गए। श्रीमती आर्य द्वारा श्री ठाकुर को उत्तराखंड राज्य की ओर से एक स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।