राज्यपाल से पर्यटन सचिन ने भेंट की #मुख्यमंत्री ने विधानसभा में अनियमित भर्तियो को निरस्त करने के निर्णय का स्वागत किया#अल्मोडा अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की धनराशि में ₹ 137.68 करोड़ की वृद्धि होकर ₹3655.85 करोड़ हो गयी।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शुक्रवार को राजभवन में सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने सचिव श्री कुर्वे से वर्तमान में चल रही चारधाम यात्रा अद्यतन जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में आ रहे श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के साथ-साथ सुरक्षा और उनकी सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाय। राज्यपाल ने इस दौरान प्रदेश में चल रही विभिन्न पर्यटन गतिविधियों की जानकारी भी ली।

*********

सीएम पुष्कर सिंह धामी  ने  विधानसभा में अनियमित भर्तियो को निरस्त करने के निर्णय का स्वागत किया

  • त्वरित जांच पर विधानसभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खण्डूड़ी  भूषण को बधाई दी
  • भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ अभियान में सदन और सरकार एकजुट- मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री के आग्रह पर विधानसभा अध्यक्ष ने बैठाई थी जांच

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में हुई भर्तियों के मामले में उच्च स्तरीय समिति की संस्तुति पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा वर्ष 2016 से 2021 तक हुई तदर्थ भर्तियों को निरस्त करने के निर्णय का स्वागत किया है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खण्डूड़ी भूषण को त्वरित जांच कर निर्णय लिये जाने पर बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान में सदन और सरकार एकजुट है।
गौरतलब है कि विधानसभा भर्ती मामले में मुख्यमंत्री ने सरकार का रुख स्पष्ट करते हुए विधानसभा अध्यक्ष से भर्तियों की जांच करने का आग्रह किया था। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सरकार की मंशा के अनुसार इस पर उच्च स्तरीय कमेटी का गठन कर समयबद्ध तरीके से जांचके निर्देश दिए। जाँच रिपोर्ट में समिति ने संस्तुति की है कि 2016 में 150, वर्ष 2020 में 6 व वर्ष 2021 में 72 तदर्थ भर्तियों को निरस्त किया जाए।
उत्तराखंड को भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार लगातार काम कर रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार सुशासन की दिशा में कृत संकल्पित होकर काम कर रही है। किसी भी प्रकार से कोई भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अधिनस्थ सेवा चयन आयोग व अन्य भर्तियों में अनियमितता पाए जाने पर उन्हें पारदर्शिता से आयोजित करने के लिए उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित की। अब नए सिरे से पारदर्शिता के साथ परीक्षा प्रक्रिया गतिमान है। उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग ने प्रथम चरण की परिक्षाओ की तिथियों का कैलेण्डर भी जारी कर दिया है।
भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ अभियान में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित अलग-अलग विभागों में समूह ग भर्ती परीक्षा में गड़बड़ियों की शिकायत मिलते ही कठोर निर्णय लिए। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले में संलिप्त 41 आरोपियों की अब तक गिरफ्तारी हो चुकी है वहीं 18 अभियुक्तों पर चार्जशीट हो चुकी है जबकि गैंगस्टर एक्ट हेतु 21 आरोपियों की जुडिशल रिमांड स्वीकृत हो चुकी है। वहीं ओर वन दरोगा मामले में 03 सचिवालय रक्षक भर्ती में एक आरोपी की गिरफ़्तारी हो चुकी है।
मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश के युवाओं के साथ कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने युवाओं से पूरे उत्साह और परिश्रम से परिक्षाओ की तैयारी में जुट जाने का अनुरोध किया। वर्तमान में 7000 परिक्षाओ की भर्ती प्रक्रिया गतिमान है। इसके अलावा 12 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की कार्ययोजना पर भी काम कर रहे हैं।

*********

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय)अल्मोडा अर्बन को-आपरेटिव बैंक लि०की 31वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक दिनांक 23 सितम्बर 2022 को होटल मिलम टैक्सी स्टैण्ड के पास अल्मोड़ा में सम्पन्न हुई।बैंक अध्यक्ष सी.ए. महेश चन्द्र जोशी ने आगन्तुक सभी सामान्य निकाय प्रतिनिधियों का स्वागत किया। बैंक सचिव एवं महाप्रबन्धक पी०सी० तिवारी ने बैंक की उत्तरोत्तर प्रगति सम्बन्धित उपलब्धियों से अवगत कराया।
बैंक सचिव एवं महाप्रबन्धक पी०सी० तिवारी द्वारा निदेशक मण्डल की रिपोर्ट पढ़ते हुए अवगत कराया कि वर्ष 2021-22 में बैंक की कार्यशील पूँजी में पिछले वर्ष की तुलना में ₹ 137.68 करोड़ की वृद्धि होकर ₹3655.85 करोड़ हो गयी है।निक्षेपों में पिछले वर्ष की तुलना में ₹ 94.27 करोड़ की वृद्धि होकर ₹ 3032.89 करोड तथा ऋण व अग्रिमों में गत वर्ष की तुलना में अधिक ऋण वितरित करने के बाबजूद अच्छी वसूली हुई और रू0 66.54 करोड़ की वृद्धि होकर रू0 1299.20 करोड़ का ऋण लगा रहा।बैंक की निजी पूँजी ₹536.35 करोड़ हो गई है।बैंक का नैट एन०पी०ए० शून्य है।बैंक द्वारा अपने कुल ऋण का लगभग 58.80 प्रतिशत प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र को वितरित कर देश की प्रगति में सराहनीय योगदान दिया है।इस प्रकार बैंक ने अभूतपूर्व प्रगति की है। बैंक सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में बैंक का कार्यक्षेत्र सम्पूर्ण उत्तराखण्ड है तथा सम्पूर्ण उत्तराखण्ड में बैंक की 31 मार्च 2022 को कुल 50 शाखाऐं कार्यरत् हैं।बैंक द्वारा वर्ष 2023 तक अपना कार्य व्यवसाय ₹ 5000 करोड़ तक पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।बैंक द्वारा उत्तराखण्ड के बेरोजगारों को अधिक से अधिक प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार देकर प्रदेश तथा देश की प्रगति में योगदान दिया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में बैंक का शुद्ध लाभ ₹ 1664.64 लाख रहा।बैंक प्रबन्धन द्वारा वर्तमान वर्ष में अपने बैंकद्वारा 31.032022 तक ₹ 1679.20 करोड़ की धनराशि सरकारी प्रतिभूतियों में भारतीय रिजर्व बैंक के पास अंशधारकों को 10% की दर से लाभांश देने का निर्णय लिया है। विनियोजित की गयी है।आधुनिक बैंकिंग सेवा की आवश्यकता व सुविधा को ध्यान में रखते हुए आपका बैंक ग्राहकों को प्राथमिकता के आधार में ड्राफ्ट निर्गत की।
सुविधा के साथ-साथ आधुनिक बैंकिंग सुविधाओं के अन्तर्गत वर्तमान में अल्मोड़ा में दो रानीखेत,बागेश्वर द्वाराहाट पिथौरागढ़: रूद्रपुर, रामनगर, सितारगंज, घटीमा, ऋषिकेश, रायवाला, कोटद्वार, हरिद्वार, श्रीनगर, रूड़की, गुरुको कालाढूगी तथा गदरपुर में एक-एक देहरादून में दो, हल्द्वानी में पांच कुल छब्बीस एटीएम की सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध करायी जा रही है।आपको यह बताते हुए अत्यंत ह हो रहा है कि आपका बैंक उत्तराखण्ड का प्रथम सहकारी क्षेत्र का बैंक जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) का प्रत्यक्ष सदस्य है।एनपीसीआई के माध्यम से बैंक के ग्राहक एनपीसीआई सदस्य बैंकों के एटीएम तथा सम्पूर्ण भारत में ब्राइट ऑफ सेल टर्मिनल का प्रयोग बैंक के कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं।ग्राहकों की सुविधा के लिये बैंक आधुनिक सेवा ई-कॉमर्स प्रदान कर रहा है,जिससे एटीएएम कार्डधारक कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन लेन देन कर सकते हैं। इसके माध्यम से बिलों का भुगतान, भारतीय जीवन बीमा की किस्तों का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज आदि किया जा सकता है। आशा है कि इस सुविधा से बैंक के ग्राहक लाभान्वित हो रहे होंगे। बैंक आरटीजीएस, ईसीएस का भी प्रत्यक्ष सदस्य है। इसके अलावा कार्ड के माध्यम से लगभग रू0 एक हजार का नकद आहरण भी किया जा सकता है। बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को आरटीजीएस, एनईएफटी, पीएफएमएस एवं एसएमएस की सुविधा प्रदान की जा रही है। बैंक आरटीजीएस व ईसीएस के डायरेक्ट मैम्बर के रूप में कार्य कर रहा है। संचालक मण्डल द्वारा बैंक को और अधिक आधुनिक सुविधाएँ युक्त बनाये जाने हेतु प्रयास जारी है। अधिकारियों, भारतीय रिजर्व बैंक, सहकारिता विभाग, आडिट विभाग, सभी बैंकों व अपने बैंक के सभी समर्पित, कर्तव्यनिष्ठ अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर बैंक उपाध्यक्षा डॉ० वसुना पन्त बैंक संचालक सुरेन्द्र प्रसाद,श्रीमती सुजाता गुलाटी,विनय कुमार टण्डन, सी.ए. दिनेश चन्द्र, सी.ए. गगनदीप सिंह सहदेव,प्रकाश पेटशाली,हरीश चन्द्र पाठक,चन्द्रशेखर काण्डपाल, दीपक गौड़,जीतेन्द्र सिंह,गिरीश धवन, प्रकाश पाण्डे,सदी राम आर्या,बैंक प्रतिनिधि श्रीमती प्रभा साह,आनन्द सिंह बगड़वाल,किशन चन्द्र गुरूरानी, नवीन चन्द्र पाठक,गोविन्द लाल वर्मा,सुनील अग्रवाल एवं विशेष आमंत्रित सदस्य श्याम लाल साह, सुरजीत सिंह,लक्ष्मण सिंह ऐठानी, विनीत दुर्गापाल, मुमताज हुसैन शाह, दीवान सिंह बिष्ट, डॉ० जे०सी० दुर्गापाल एवं सामान्य निकाय के प्रतिनिधिगण तथा बैंक के अधिकारी / कर्मचारी मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.