राज्यपाल से निर्मल आश्रम ऋषिकेश के संत बाबा जोधसिंह ने मुलाकात की #मुख्यमंत्री ने ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेलवे लाईन का गूलर से शिवपुरी टनल ब्रेक-थ्रू का दीपक प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया।# प्रदेश के117 अवरूद्ध मार्गो में से 57 मार्गो को आज खोल दिया गया है।Janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से शुक्रवार को राजभवन में निर्मल आश्रम, ऋषिकेश के संत बाबा श्री जोध सिंह ने मुलाकात की।

इस मुलाकात के दौरान उन्होंने निर्मल आश्रम द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने अवगत कराया कि निर्मल आश्रम द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं में सहयोग करने के साथ-साथ लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।  व्यावसायिक  प्रशिक्षण का उद्देश्य गरीब, बेरोजगार और असहाय महिलाओं को आर्थिक रूप से योग्य बनाना है। इसके अलावा उन्होंने अन्य जानकारी भी दी।
राज्यपाल ने निर्मल आश्रम के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उनके द्वारा सेवाभाव से जो कार्य किया जा रहा है वह  प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि निर्मल आश्रम शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में योगदान देकर समाज में अपने कर्तव्य को निभा रहा है जिससे कई लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इसके साथ-साथ लोगों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के सामाजिक कार्यों में अन्य संस्थाओं को भी आगे आना चाहिए। इस दौरान आश्रम के श्री विक्रमजीत सिंह, श्री गुरजिन्दर सिंह, श्रीमती कृष्णस्वामी भी उपस्थित रहीं।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा आज ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के अंतर्गत रेलवे प्रोजेक्ट का पहला गूलर से शिवपुरी टनल ब्रेक-थ्रू का दीपक प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रधानमंत्री जी का सपना है। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रधानमंत्री जी का सपना है कि वर्ष 2024 तक समयान्तर्गत रेलवे लाइन का कार्य हो जाये, प्रधानमंत्री जी द्वारा लगातार रेलवे लाइन का अपडेट लिया जा रहा है। पहाड़ों में रेलवे लाइन का काम काफी कठिन होने के बावजूद आगे भी सफलतापूर्वक करने के लिए उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि और भी रेलवे लाइनों, सड़को के निर्माण हेतु स्वीकृति मिल चुकी हैं, जिन पर शीघ्र ही कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। कहा कि देश के सभी एम्स में से ऋषिकेश का एम्स श्रेष्ठ है।
उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री जी का उत्तराखण्ड से विशेष लगाव है और उनके मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड में भी सभी क्षेत्रों में विकास कार्य तीव्र गति से हो रहे है। इस बार प्रदेश में लगभग 04 करोड़ कांवडियों ने यात्रा की है, जबकि चारधाम में अभी तक लगभग 30 लाख श्रद्धालुओं/ पर्यटक पहुंचे हैं।
कैबिनेट मंत्री एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री प्रेमचन्द्र अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के मार्ग दर्शन में सभी क्षेत्रों में विकास कार्य निरन्तर हो रहे है। प्रधानमंत्री जी द्वारा पहाड़ों में रेल पहुंचाने के कार्यों को साकार रूप दिया जा रहा है।
काबीना मंत्री श्री  सुबोध उनियाल ने इस योजना में अपनी भूमि देने वाले लोगों का और इस परियोजना में कार्य कर रहे सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
मुख्य परियोजना अधिकारी रेलवे श्री अजित सिंह यादव ने बताया कि ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल लाइन की दूरी 125 किमी है, जिसमें से 104 किमी में 17 टनल बनेंगी। इस रेल लाईन में जन्दासू देवप्रयाग सौड़ सबसे लम्बी सुरंग होगी जो लगभग साढे चौदाह किमी होगी। बताया कि रेलवे के कार्यों में आधुनिकतम मशीनों का इस्तमाल किया जा रहा है, सभी टनल का कार्य समय अंतर्गत पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर आयुक्त गढ़वाल मंडल श्री सुशील कुमार,डीआईजी गढ़वाल श्री  के.एस. नगन्याल, जिलाधिकारी श्री  सौरभ गहरवार, एसएसपी श्री नवनीत सिंह भुल्लर, सहित अन्य रेलवे के अधिकारी, जनपद स्तरीय अधिकारी, जन प्रतिनिधि मौजूद रहे।

*********

लोक निर्माण विभाग के अन्तर्गत आज कुल 42 मार्ग अवरुद्ध हुये तथा 75 मार्ग कल के अवरूद्ध थे अर्थात कुल 117 अवरूद्ध मार्गो में से 57 मार्गो को आज खोल दिया गया है। शेष 60 मार्ग अवरूद्ध है, जिसमें से 0 राष्ट्रीय राजमार्ग, 04 राज्य मार्ग, 03 मुख्य जिला मार्ग, 02 अन्य जिला मार्ग एवं 51 ग्रामीण मार्ग अवरूद्ध है। इसके अतिरिक्त पी0एम0जी0एस0वाई0 के अन्तर्गत आज 05 मार्ग अवरुद्ध हुये तथा 90 मार्ग कल अवरूद्ध थे अर्थात कुल 95 अवरूद्ध मार्गो में से आज 34 मार्गो को खोल दिया गया है, शेष 61 अवरुद्ध मार्गो को खोले जाने की कार्यवाही गतिमान है। वर्तमान में राज्य राजमार्गों पर 33 मशीने, मुख्य जिला मार्गो पर 10 मशीने, अन्य जिला मार्गो पर 06 मशीनें, तथा ग्रामीण मार्गो पर 75 मशीने, कुल 124 मशीने कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त पी0एम0जी0एस0वाई0 के मार्गो पर 67 मशीने लगायी गयी है।

ऊर्जा विभाग के अन्तर्गत राज्य के अधिकतर जनपदों में विद्युत आपूर्ति सुचारू है। जिला चमोली, इसके अतिरिक्त टिहरी,  के कुछ क्षेत्रों में वर्षा के कारण कई ग्रामों में विद्युत व्यवस्था बाधित चल रही है। वर्तमान तक राज्य में कुल 25 ग्रामों में विद्युत बाधित थी। जिसमें से 02 ग्रामों की विद्युत आपूर्ति पूर्णरूप से सुचारू कर दी गई हैं। शेष 23 ग्रामों में विद्युत आपूर्ति हेतु कार्य किया जा रहा है।

जल संस्थान के अन्तर्गत उत्तराखण्ड जल संस्थान के अन्तर्गत वर्ष 2022 में मानसून अवधि को दृष्टिगत रखते हुये प्रत्येक शाखा में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है तथा हर जनपद में विभाग द्वारा जनपदीय नोडल अधिकारी नामित किये गये है, ताकि भूस्खलन/अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त पेयजल योजनाओं को तत्काल चालू करने की सूचना उपलब्ध हो सकें। दैवीय आपदा से संभावित क्षति को दृष्टिगत करते हुये पेयजल योजनाओं के तत्काल पुनर्स्थापना हेतु जी0आई0 एवं एच0डी0पी0ई0 पाईप बफर के रूप में तथा जल शोधन एवं विसंक्रमण हेतु आवश्यक रसायन समस्त शाखाओं में उपलब्ध कराये गये हैं।

आपदा से पेयजल योजनाओं के क्षतिग्रस्त होने पर तत्काल योजना से सुचारू जलापूर्ति उपलब्ध कराये जाने हेतु शाखाओं के अन्तर्गत कार्यरत प्रशिक्षित फिटर एवं बेलदार तैनात किये गये है। आपदा की स्थिति में, पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था हेतु विभिन्न शाखाओं में 71 विभागीय टैंकर उपलब्ध हैं एवं 219 किराये के पेयजल टैंकर चिन्हित है। राज्य के अन्तर्गत वर्ष 2022 में दैवीय आपदा/अतिवृष्टि से वर्तमान तक कुल 1322 पेयजल योजनायें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, जिनमें से 1246 पेयजल योजनायें अस्थायी व्यवस्था से चालू कर दिया गया है। शेष 76 पेयजल योजनाओं को चालू किये जाने की कार्यवाही गतिमान है। वर्तमान तक प्राप्त सूचनानुसार विगत 03 दिवस के भीतर दैवीय आपदा/अतिवृष्टि से 10 पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हुयी है, जिनमें से 08 पेयजल योजनाओं को अस्थायी व्यवस्था से चालू कर दिया गया है। शेष 02 पेयजल योजनाओं को चालू किये जाने की कार्यवाही गतिमान है।

विगत 24 घंटो मे एस0डी0आर0एफ0- टीम द्वारा किये गये रेस्क्यू कार्य का विवरण।

1. जनपद रुद्रप्रयाग एस0डी0आर0एफ  टीम को सूचना प्राप्त हुई की लिनचोली की पास खाई मे दो व्यक्ति फंसे है, सूचना प्राप्त होते एस0डी0आर0एफ टीम तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई व मौके से दोनों व्यक्तियों को रोप के माध्यम से सकुशल निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।
2. जनपद टिहरी के ग्राम कुमालड़ा के करीब चिपल्टी में पुल टूट जाने के कारण कुछ लोग एक दूसरे का हाथ पकड़कर नदी पार कर रहे है जिससे किसी दुर्घटना की संभावना है। एस0डी0आर0एफ टीम को सूचना मिलते ही टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुँचकर लकड़ी की बलियों से वैकल्पिक पुल का निर्माण किया जिससे लोग कुशलतापूर्वक नदी पार कर सके।
3. जनपद टिहरी में सीआईएसएफ यूनिट के द्वारा क्षेत्र में फ्लड के दौरान आपदा से बचाव हेतु मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसमें एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी एवं जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से प्रतिभाग किया गया।
4. ग्वाड गांव से 3 किलोमीटर नीचे एक शव दिखाई देने की सूचना पर एस0डी0आर0एफ टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुँचकर सर्चिंग करते हुए उक्त शव बरामद कर पोस्टमार्टम हेतु अस्पताल भिजवाया गया।
5.  एस0डी0आर0एफ वाहिनी मुख्यालय से डॉग स्क्वाड टीम पुनः मालदेवता लालपुल की सर्चिंग के लिए घटनास्थल के लिए रवाना हुई व सर्चिंग जारी है।
6. जनपद उत्तरकाशी एस0डी0आर0एफ टीम को सूचना प्राप्त हुई की हेलगु गार्ड के पास गंगोत्री मार्ग पर मलबा आने से कुछ व्यक्ति वाहन सहित फंसे हैं। उक्त सूचना पर टीम द्वारा घटनास्थल पर पहुँचकर मोके पर उपस्थित रहते हुए जेसीबी वाहन के द्वारा मार्ग मे पड़ा मलबा साफ करवाकर यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया।
7. पशुलोक बैराज, ऋषिकेश में एक शव दिखाई देने पर एसडीआरएफ को सूचित किया गया। उक्त सूचना प्राप्त होते ही एसडीआरएफ टीम घटनास्थल पर पहुँचकर शव बरामद कर अस्पताल भिजवाया गया।
8. पोस्ट ढालवाला से एसडीआरएफ डीप डाइविंग रेस्क्यू टीम द्वारा पुनः मालदेवता क्षेत्र में सर्चिंग की जा रही है।
9. एस0डी0आर0एफ रेस्क्यू टीम द्वारा ग्वाड क्षेत्र में सर्चिंग की जा रही है, सर्चिंग के दौरान एस0डी0आर0एफ टीम द्वारा ग्राम सरोटि से मानव अंग पांव बरामद किया गया है।
10. जनपद उत्तरकाशी के नौगाँव के पास एस0डी0आर0एफ  टीम द्वारा पूर्व में डूबे हुए व्यक्ति की सर्चिंग जारी है।
11. जनपद हरिद्वार के लक्सर भोगपुर क्षेत्र में पूर्व में डूबे हुए व्यक्ति की एस0डी0आर0एफ टीम द्वारा सर्चिंग जारी है।
12.  डोईवाला नदी में 03 शव दिखाई देने की सूचना एस0डी0आर0एफ को प्राप्त हुई जिस पर टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए घटनास्थल पर पहुँचकर सर्चिंग के दौरान 01 शव बरामद कर अस्पताल भिजवाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.