राज्यपाल से नव निर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष ने शिष्टाचार भेंट की # मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल। #मुख्यसचिव ने चारधाम यात्रा के संबन्ध मे संबंधित विभागों के साथ बैठक की।#देहरादून व पिथौरागढ स्पोर्ट्स कॉलेजों में चयन हेतु पौड़ी में खेल प्रतियोगिता 18 अप्रैल को। www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से सोमवार को राजभवन में विधानसभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खंडूड़ी भूषण ने शिष्टाचार भेंट की।
**********
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल।
मुख्यमंत्री ने श्री प्रमोद सावंत को दी बधाई।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी सोमवार को गोवा के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित गोवा के       मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने श्री प्रमोद सावंत को बधाई देते हुए कहा कि  गोवा  मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत के कुशल नेतृत्व में विकास के नये आयाम प्राप्त करेगा।
      मुख्यमंत्री ने गोवा सरकार के नवनियुक्त मंत्रिमंडल के सदस्यों को भी शुभकामनाएं दी।
*******
मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने सोमवार को सचिवालय में चारधाम यात्रा – 2022 की तैयारियों के सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित विभागों के साथ बैठक की। मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड के कारण पिछले दो वर्षों में यात्रियों की संख्या सीमित रही है, परन्तु इस वर्ष चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या बहुत अधिक बढ़ने की संभावना है। सुगम और सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए सभी विभागों को अपने अपने क्षेत्र में व्यवस्थाएं दुरुस्त करनी होंगी।
मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा मार्गों के यात्रा शुरू होने से पहले दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यात्रा मार्गों में क्रैश बैरियर और साइनेज की व्यवस्था ससमय कर ली जाए। उन्होंने ट्रैफिक कंट्रोल और पार्किंग पर भी अधिक फोकस किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि नए पार्किंग स्थल भी विकसित किए जाएं।
मुख्य सचिव ने कहा कि चारधाम क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की उपयुक्त व्यवस्था करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। कार्डियोलॉजिस्ट की कमी होने के कारण फर्स्ट एड के लिए फिजिशियन को ट्रेनिंग करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि यात्रा सीजन के दौरान एडल्ट्रेशन को रोकने हेतु स्पेशल ड्राइव चलाई जाए।
मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा हेतु रजिस्ट्रेशन काउंटर बढ़ाए जाने के भी निर्देश दिए। इसके लिए वेबसाइट और ऐप सिस्टम विकसित किया जाए ताकि यात्रियों को रजिस्ट्रेशन में अधिक समय न लगे। उन्होंने सड़क चौड़ीकरण के कारण डिफंक्शनल हुए हैंड पंप को शीघ्र रिलोकेट करते हुए फंक्शनल किए जाने के भी निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि चारधाम यात्रा ऐप में चारधाम यात्रा के साथ ही मौसम एवं अन्य सम्बन्धित आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाए, एवं इसका प्रचार प्रसार किया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द वर्धन, डीजीपी श्री अशोक कुमार, सचिव श्री दिलीप जावलकर, श्री पंकज कुमार पांडेय, श्री रंजीत कुमार सिन्हा सहित वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी एवं अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।
******
महाराणा प्रताप र्स्पोट्स कालेज रायपुर देहरादून तथा पिथौरागढ़ र्स्पोट्स कालेज शैक्षिक वर्ष 2022-23 में कक्षा 06 बालकों हेतु विभिन्न प्रतियोगिताओं का ट्रायल्स 18 अप्रैल, 2022 को कंडोलिया मैदान में आयोजित की जाएगी। जिसमें महाराणा प्रताप र्स्पोट्स कालेज रायपुर के लिए एथलेटिक्स, फुटबाल, बाक्सिंग, क्रिकेट, हाकी, बैडमिंटन, जुड़ो तथा पिथौरागढ़ र्स्पोट्स कालेज में फुटबाल, बॉक्सिग, एथलेटिक्स खेल सामिल रहेंगे।
जिला क्रीड़ा अधिकारी गिरीश कुमार ने बताया कि विभिन्न खेलों का ट्रायल हेतु आगामी 18 अप्रैल,2022 को प्रातः 08 बजे से कंडोलिया मैदान पौड़ी में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि कक्षा 06 में प्रवेश के समय बालक की आयु 10 से कम व 12 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रायल्स में खिलाड़ी को केवल एक ही खेल में ही प्रतिभाग करना होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि संबंधित खिलाड़ी अपने खेल सामाग्री के साथ ही उपस्थित होंगे। कहा कि खेल में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को उत्तराखंड का अधिवासी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ट्रायल्स के दौरान किये जाने वाले खेलों की जानकारी खेल विभाग पौड़ी से भी प्राप्त कर सकते हैं।