राज्यपाल से देहरादून कैंट बोर्ड के अध्यक्ष व सीईओ ने मुलाकात की। # मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री की ‘मन की बात’ सुनी#जनपद चमोली पुलिस द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन अभियान चलाया गया। #अल्मोड़ा में बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त छात्रों का किया सम्मान-www.Janswar.com/

-अरुणाभ रतूड़ी

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में देहरादून कैंट बोर्ड के अध्यक्ष अनिरबान दत्ता और सीईओ अभिनव कुमार ने मुलाकात की।

 

उन्होंने राज्यपाल को गढी कैंट, छावनी परिषद (किलबिलिया पार्क) में बनी भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति की फोटो भेंट की। गढी कैंट, छावनी परिषद में बनी भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति के जीर्णाेद्धार के लिए राज्यपाल ने सीईओ कैंट बोर्ड से अनुरोध किया था और उन्होेंने इस मूर्ति का जीर्णाेद्धार करते हुए उसे एक बेहतर स्वरूप दिया। राज्यपाल ने इस पुनीत कार्य के लिए सीईओ की सराहना करते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

गौरतलब है कि दिसम्बर 2021 में उत्तराखण्ड भ्रमण पर आए भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा दिल्ली वापसी के दौरान पार्क में लगी भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर की इस मूर्ति के छोटा होने की बात अपने परिसहाय से की गयी। इसकी जानकारी जब राज्यपाल को मिली तो उन्होंने तत्काल इस मूर्ति के जीर्णाेद्धार के लिए सीईओ कैंट से अनुरोध किया जिस पर सीईओ कैंट ने मूर्ति को बढ़ा करने के साथ ही जीर्णाेद्धार कर इसे बेहतर स्वरूप दिया। इसके बाद राज्यपाल द्वारा अपने दिल्ली भ्रमण के दौरान उक्त मूर्ति के नये स्वरूप को पूर्व राष्ट्रपति को दिखाया गया जिस पर भावुक हो गए और उन्होंने इस पुनीत कार्य के लिए सभी का धन्यवाद भी किया।

*******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात को सुना। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने पहाड़ी अंजीर कहे जाने वाले बेडू (Himalayan fig) का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने पिथौरागढ़ प्रशासन के द्वारा बेडू के उत्पादन को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन व खनिज एवं वनस्पतियों के संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वास्तव में बेडू स्वास्थ्य के लिए संजीवनी है, जिसके माध्यम से स्थानीय लोगों द्वारा अनेक रोगों का शमन किया जाता है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ श्री आशीष चौहान से फोन पर बात कर इस सराहनीय पहल के लिए जिला प्रशासन एवं जनपद वासियों को बधाई दी। जिला प्रशासन के सहयोग से पिथौरागढ़ में  बेडू से जूस, जैम, चटनी, आचार एवं अन्य सामग्री बनाई जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मन की बात में प्रधानमंत्री जी ने जल के संरक्षण एवं संवर्धन, कुपोषण मुक्त भारत के लिए कुपोषण मुक्ति के प्रयासों एवं इसके लिए जागरूकता, मोटे अनाजों के उत्पादन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की बात कही। इस दिशा में राज्य सरकार सुनियोजित तरीके से कार्य करेगी।

*******

पुलिस ने जनपद चमोली में वृहद स्तर पर चलाया डोर टू डोर सत्यापन अभियान, की गई चालानी कार्यवाही

पुलिस अधीक्षक चमोली श्रीमती श्वेताचौबे  के निर्देश   जनपद के समस्त थाना/चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में डोर टू डोर सत्यापन अभियान चलाया गया है।

पुलिस अधीक्षक के देश के अनुपालन में आज द 28.अगस्त 22 को जनपद के समस्त थाना एवं चौकियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में वृहद स्तर पर प्रत्येक घर जाकर  सत्यापन अभियान चलाकर किरायेदारों,फड़-फेरी वालों,मजदूरों, बाहरी व्यक्तियों, संदिग्ध रूप से घूम रहे व्यक्तियों के सत्यापन की कार्रवाई करते हुए कुल 144 व्यक्तियों के सत्यापन किये गए साथ ही 57 मकान मालिकों, एवं ठेकेदारों जिनके द्वारा अपने किरायेदारों व मजदूरों का सत्यापन नहीं कराया गया था उनके विरुद्ध 81/83 पुलिस एक्ट के तहत चलानी कार्रवाई की गई। पुलिस द्वारा लोगों को अपने आसपास किसी भी संदिग्ध व्यक्ति के संबंध में कोई भी जानकारी मिलने पर तत्काल पुलिस को अवगत कराने तथा किरायेदारों का समय से सत्यापन कराने संबंधी निर्देश निर्गत किए गए।

*********

बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र/छात्राओं को शिक्षा के लिये प्रोत्साहित करने हेतु सम्मान कार्यक्रम

अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय) पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टू कर्नाटक द्वारा विधानसभा अल्मोड़ा के समस्त विद्यालयों में हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट के मेधावी छात्र/छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु उन्हें सम्मानित किया गया।
प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन , उच्च शिक्षा अर्जित करने तथा विद्यार्थियों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सम्मान समारोह की मुहिम को जारी रखने हेतु आज 28 अगस्त 2022 को प्रथम चरण में लोअर माल रोड स्थित कर्नाटक खोला रामलीला मंच में सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में अल्मोड़ा नगर क्षेत्र व उसके आसपास के क्षेत्रों के हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण 439 विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह वह मेडल से सम्मानित किया गया । पूर्व दर्जा राज्य मंत्री कर्नाटक ने बताया कि दूरस्थ क्षेत्रों के छात्र/छात्राओं के लिए सम्मान समारोह उनके विद्यालयों या उनके गांव के आस-पास किसी सार्वजनिक स्थल में आयोजित किया जायेगा। जिसकी सूचना उन्हें उपलब्ध करा दी जायेगी।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए श्री कर्नाटक ने कहा कि बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुये छात्र/छात्राओं की सफलता के पीछे उनका कठोर परिश्रम तथा गुरूजनों का बहुत बडा त्याग व मेहनत है । उन्होंने कहा कि शिक्षक विद्यार्थियों को शिक्षित ही नहीं करते अपितु छात्र/छात्राओं के मन में
ईमानदारी,अनुशासन,राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत कर उनके अधिकार कर्तव्य एवं दायित्वों से सम्बन्धित चेतना जगाकर उनका मार्गदर्शन भी करते हैं । यही नहीं गुरूजन शिक्षण के साथ-साथ विद्यार्थियों के चरित्र का निर्माण करने के साथ ही उनमें अच्छे नैतिक मूल्यों और आदर्शो का विकास भी करते और उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान कर आदर्श छात्र भी बनाते हैं ।
उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अपनी कठोर मेहनत से बोर्ड परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर छात्र/छात्राओं ने अपने गुरूओं तथा अपने माता पिता के गौरव को बढाया है । जो अत्यन्त प्रशंसा के योग्य है जिसके लिये वे बधाई के पात्र हैं ।
अतः विद्यार्थियों को अपने माता-माता की तरह गुरूजनों का सम्मान करना चाहिये तथा अर्जित ज्ञान द्वारा देश हित में अपना योगदान देना चाहिये तथा पढाई के साथ-साथ व्यायाम, खेलकूद , मनोरंजन के द्वारा अपने शरीर को चुस्त एवं स्वस्थ बनाना चाहिये। छात्रों को नशे एवं मादक पदार्थों से दूर रहना चाहिए।
इस अवसर पर विद्यालयों के शिक्षक,छात्र/छात्राओं के अभिभावकों के अतिरिक्त डा.करन कर्नाटक, देवेन्द्र प्रसाद कर्नाटक,हेम जोशी, बद्री प्रसाद कर्नाटक, रोहित शैली, हंसा दत्त कर्नाटक,गौरव अवस्थी आदि उपस्थित थे।

********

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.