राज्यपाल से आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने मुलाकात की।#मुख्यमंत्री से उअसेचआ की स्नातक स्तरीय परीक्षा में चयनित कुछ अभ्यर्थियों ने भेंट की।#संभागीय परिवहन कार्यालय पौड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया -www.janswar.com

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से मंगलवार को राजभवन में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने मुलाकात की।

राज्यपाल और ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त के मध्य विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। राज्यपाल ने आपसी सहयोग से संबंधित विभिन्न विषयों पर बातचीत करते हुए उत्तराखण्ड के विश्वविद्यालयों के शैक्षिक भ्रमण, तकनीकी व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में शोध एवं अध्ययन पर साझी रणनीति तैयार करने पर बात की। राज्यपाल ने बताया कि उत्तराखण्ड की महिलाएं स्वयं सहायता समूह के रूप में बेहतर कार्य कर रही हैं। उत्तराखण्ड की महिला स्वयं सहायता समूह के लिए ऑस्ट्रेलिया में इस तरह के क्षेत्र में हो रहे अच्छे कार्यों के विषय मे अनुभव प्राप्त करने की दृष्टि से ऑस्ट्रेलिया भ्रमण कार्यक्रम बनाए जा सकते हैं।

राज्यपाल ने बताया कि उत्तराखण्ड में ऑर्गेनिक एवं नेचुरल फार्मिंग, मेडिसिनल(औषधीय) पौधों, ऐरोमेटिक(सगंध) पौधों, मशरूम की खेती को बढ़ावा देने और योगा एवं आयुर्वेद में समन्वय एवं सहयोग की सम्भावनाएँ है जिस पर साझा कार्य किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं। यहां पर होमस्टे, एडवेंचर टूरिज्म, माउंटेन टूरिज्म, धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में भी आपसी साझेदारी के साथ आगे बढ़ा जा सकता है। राज्यपाल ने कहा की वनाग्नि उत्तराखण्ड में एक बड़ी चुनौति है और ऑस्ट्रेलिया ने वनाग्नि को रोकने में कारगर उपाय खोजे हैं इसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से सहयोग की अपेक्षा की।

ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने भी उत्तराखण्ड के साथ ऑस्ट्रेलिया के सहयोग को बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आपसी सहयोग की विभिन्न संभावनाओं पर काम किया जाएगा। इस अवसर पर सचिव श्री राज्यपाल डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त की सैकेंड सेक्रेटरी सुश्री मिश खान भी उपस्थित रहीं।

********

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से सचिवालय में उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से स्नातक स्तरीय परीक्षा में चयनित कुछ अभ्यर्थियों ने भेंट की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने पूरी ईमानदारी और अपनी मेहनत से परीक्षा पास की है, उन्हें निराश नहीं होने दिया जाएगा। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्तियों में जहां भी गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त हो रही है वहां हमने सख्त जांच के आदेश दिये  हैं। कुछ मामले एसटीएफ को दिये गये हैं एवं कुछ पर विजिलेंस को नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि भर्ती घोटालों में किसी  भी दोषी को भी नही बख्शा जायेगा।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता श्री रवीन्द्र जुगरान भी मौजूद थे।

******

सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत आज संभागीय परिवहन कार्यालय पौड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। कैंप का उद्घाटन संभागीय परिवहन अधिकारी अनीता चंद द्वारा किया गया। कैंप में कुल ओपीडी पंजीकरण 53, वीपी, डायबिटीज चेकअप 53, मुंह की जांच 42, कान, नाक व गला की जांच 42 तथा 10 लोगों की मेंटल हेल्थ चेकअप व अन्य स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।
हेल्थ कैंप में संभागीय परिवहन अधिकारी समेत कार्यालय के स्टाफ तथा चालकों के बीपी डायबिटीज आंख, कान व मुंह की जांच करने के साथ ही उन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा मानसिक स्वास्थ्य संबंधित जानकारी भी दी गई। साथ ही राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिला तंबाकू नियंत्रण टीम द्वारा परिवहन विभाग को तंबाकू निषेध संबंधित स्टीकर व पेन वितरित किये। वहीं परिवहन अधिकारी द्वारा कमर्शियल व्हीकल वाहनों में तंबाकू निषेध स्टीकर भी लगाए गए। साथ ही वाहनों में चालकों तथा सवारियों द्वारा तंबाकू व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने का संदेश भी दिया गया।
इस अवसर पर जिला सलाहकार एनसीडी श्वेता गुसाईं, डॉ0 श्वेता नवानी, डॉ0 शशांक उनियाल सहित राखी देवी, सुमित्रा देवी, रितिका, कमलदीप सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.