राज्यपाल व मुख्यमंत्री से समान नागरिक संहिता व परीक्षण एवं क्रियान्वयन समिति की अध्यक्ष व सदस्यों ने भेंट की # मुमुख्यमंत्री का यमकेश्वर भ्रमण कार्यक्रम#राज्य में 49 राजमार्ग अवरुद्ध#09  से 11 सितम्बर तक मौसम विभाग का यलो अलर्ट (पीत चेतावनी) # मुख्यमंत्री ने एसडीएम संगीता कन्नौजिया के निधन पर शोक प्रकट किया।www.janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से गुरूवार को राजभवन में समान नागरिक संहिता के परीक्षण एवं क्रियान्वयन हेतु गठित विशेषज्ञ समिति की अध्यक्षा जस्टिस (से नि) रंजना प्रकाश देसाई और अन्य सदस्यगणों ने शिष्टाचार मुलाकात की।

*******

आजादी के अमृत काल में समान नागरिक संहिता एक बड़ी इबारत होगीः सीएम

सीएम ने प्रदेशवासियों से सुझाव देने की अपील की

प्रदेश में बनाई जा रही समान नागरिक संहिता अन्य राज्यों के लिए भी होगी अनुकरणीयः सीएम

समान नागरिक संहिता के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने सीएम पुष्कर सिंह धामी से भेंट की

सुझाव के लिए विशेषज्ञ समिति ने पोर्टल लांच किया

उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता हेतु सुझावों के लिए गठित  विशेषज्ञ समिति ने सचिवालय में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट की। मुख्यमंत्री ने समिति के अध्यक्ष और सदस्य गणो के साथ विचार विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने प्रदेश की जनता से वादा किया था कि प्रदेश में समान नागरिक संहिता को लागू किया जाएगा। पहली कैबिनेट बैठक में समान नागरिक संहिता के ड्राफ्ट के लिए समिति के गठन को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री ने समिति के अब तक के कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि विशेषज्ञ समिति ने तेजी से काम किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि विशेषज्ञ समिति प्रबुद्ध जनो के साथ आम जन से सुझाव प्राप्त कर प्रदेश की जनता के लिये हितकारी समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करेगी। यह दूसरे प्रदेशों के लिये भी अनुकरणीय होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समान नागरिक संहिता के संबंध में उत्तराखण्ड की जनता का सकारात्मक रेस्पोंस है।अच्छी भावना के साथ किये गये कार्य सफल होते हैं।

विशेषज्ञ समिति की अध्यक्ष जस्टिस (से.नि.) रंजना प्रकाश देसाई ने बताया कि समान नागरिक संहिता के संबंध मे सुझाव प्राप्त करने के लिये  पोर्टल/वेबसाइट https://ucc.uk.gov.in का शुभारंभ किया गया है। इस पर प्रदेश के जनप्रतिनिधि, नागरिक, प्रबुद्धजन, संगठन, संस्थाएं अपने सुझाव अगले 30 दिन अर्थात 7 अक्टूबर तक भेज सकते हैं। समिति हर सुझाव पर  पूरी गंभीरता से विचार करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम समान नागरिक संहिता के रूप में आज़ादी के अमृत काल में एक बड़ी इबारत लिखने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से अपने सुझाव देने का आग्रह करते हुए कहा है कि राज्य सरकार अपने हर वादे को पूरा करने के लिए संकल्पबद्ध है। देश में आज तक किसी भी कानून को बनाते समय इतने बड़े स्तर पर जनता से सुझाव नहीं मांगे गए। प्रदेश के सभी नागरिकों और हितधारकों को एसएमएस और व्हाट्सएप पर पोर्टल के लिंक के साथ अपील भेजी जा रही है। जिसके माध्यम से वे अपने सुझाव एक माह के भीतर दे सकते हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की पहल पर उत्तराखण्ड के निवासियों के व्यक्तिगत नागरिक मामलों को नियंत्रित करने वाले प्रासंगिक कानूनों – विवाह, तलाक, संपत्ति का अधिकार, उत्तराधिकार, विरासत, गोद लेने और रखरखाव व संरक्षता विषयक सहित – पर मसौदा कानून तैयार करने या मौजूदा कानून में संशोधन करने तथा समान नागरिक संहिता के क्रियान्वयन के सम्बंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था।
समिति की अनेक बैठकें हो चुकी हैं जिनमें व्यापक विचार विमर्श किया गया है। अब https://ucc.uk.gov.in का शुभारंभ किया गया है। इस पर प्रदेश के जनप्रतिनिधि, नागरिक, प्रबुद्धजन, संगठन, संस्थाएं अपने सुझाव अगले 30 दिन अर्थात 7 अक्टूबर तक भेज सकते हैं।

इस दौरान समिति के सदस्य जस्टिस (से.नि.) प्रमोद कोहली,  श्री मनु गौड़, श्री शत्रुघ्न सिंह (से.नि. आईएएस),  प्रो सुरेखा डंगवाल, सदस्य सचिव एवं अपर स्थानीय आयुक्त श्री अजय मिश्रा उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ एस एस संधु, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

******

मुख्यमंत्री श्री पुष्करसिंह धामी कल दिनाँक 09 सितम्बर को यमकेश्वर तहसील का भ्रमण करेंगे जिलाधिकारी गढवाल डा.जोगदण्डे ने इस संबन्ध में निम्न निर्देश दिये हैं।

 

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र देहरादून के अनुसार लोक निर्माण विभाग, उत्तराखण्ड के अन्तर्गत आज कुल 27 मार्ग अवरुद्ध हुए तथा 58 मार्ग कल के अवरूद्ध थे अर्थात कुल 85 अवरूद्ध मार्गो में से 36 मार्गो को आज खोल दिया गया है। शेष 49 मार्ग अवरूद्ध है, जिसमें से 0 राष्ट्रीय राजमार्ग, 02 राज्य मार्ग, 02 मुख्य जिला मार्ग, 01 अन्य जिला मार्ग एवं 44 ग्रामीण मार्ग अवरूद्ध है। इसके अतिरिक्त पी0एम0जी0एस0वाई0 के अन्तर्गत आज 03 मार्ग अवरुद्ध हुए तथा 53 मार्ग कल अवरूद्ध थे अर्थात कुल 56 अवरुद्ध मार्गो में से आज 11 मार्गो को खोल दिया गया है, शेष 45 अवरुद्ध मार्गो को खोले जाने की कार्यवाही गतिमान है। वर्तमान में राष्ट्रीय राज मार्गो पर 0 मशीने , राज्य राज मार्गो पर 26 मशीने, मुख्य जिला मार्गो पर 10 मशीने, अन्य जिला मार्गो पर 06 मशीने, तथा ग्रामीण मार्गो पर 64 मशीने, कुल 105 मशीने कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त पी0एम0जी0एस0वाई0 के मार्गो पर 55 मशीने, लगायी गयी है।
राज्य के अधिकतर जनपदों में विद्युत आपूर्ति सुचारू है। जिला टिहरी तथा पिथौरागढ़ के कुछ क्षेत्रों में वर्षा के कारण कुछ ग्रामों में विद्युत व्यवस्था बाधित चल रही है। वर्तमान तक राज्य में कुल 02 ग्रामों में विद्युत बाधित है जिन ग्रामों में विद्युत आपूर्ति हेतु कार्य किया जा रहा है।


विगत 24 घंटे में SDRF द्वारा किये गए महत्वपूर्ण रेस्क्यू कार्य।
दिनांक 08.09.2022

1. जनपद नैनीताल SDRF टीम को बताया गया कि नंदा देवी डोली विसर्जन ड्यूटी हेतु SDRF टीम मल्लीताल के लिए रवाना हुई।

2. जनपद चम्पावत SDRF  टीम को सूचना प्राप्त हुई कि एक लड़की जिसका पर्स व चप्पल आदि सामान नहर के पास पड़े मिले हैं जिसकी नहर में डूबने की आशंका है व SDRF टीम घटनास्थल के लिए तत्काल रवाना हुई व सर्चिंग जारी है।

3. जनपद रुद्रप्रयाग पोस्ट सोनप्रयाग को सूचना प्राप्त हुई कि से केदारनाथ घाटी चिढ़वासा जगह में एक व्यक्ति के सर पर पत्थर गिरने से गंभीर चोट लगी है। सूचना प्राप्त होते ही SDRF  टीम घटनास्टल के लिए तत्काल पहुंची व SDRF/DDRF ने मिलकर घायल व्यक्ति को कंडी के माध्यम से सोनप्रयाग लाया गया व 108 एम्बुलेंस में अस्पताल भिजवाया गया।

4. जनपद उत्तरकाशी पोस्ट जानकीचट्टी में यमुनोत्री यात्रा ड्यूटी के दौरान यात्रियों को सुरक्षित रास्ता पार करवाया व जरूरतमंदों को ऑक्सीजन दिया गया एक व्यक्ति के हाथ में काफी चोट लगी थी जिसको तुरन्त फर्स्ट ऐड दिया गया।

5. जनपद उत्तरकाशी SDRF टीम को सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति ने दरगाह जगह के पास जहर खा लिया व SDRF टीम तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हुई व व्यक्ति को तत्काल 108 एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल भिजवाया गया।

6. जनपद चम्पावत SDRF  टीम मॉक ड्रिल हेतु गोरल चौड मैदान में मय रेस्क्यू उपकरण सहित मॉक ड्रिल हेतु रवाना हुई।

7. ऋषिकेश पोस्ट ढालवाला SDRF  टीम ने राफ्टिंग प्रैक्टिस हेतु मय राफ्ट के साथ SDRF टीम फूलचट्टी रवाना हुई व राफ्टिंग के प्रैक्टिस की गयी।

8. जनपद उधमसिंह नगर पोस्ट रुद्रपुर में SDRF टीम ने आज रोप रेस्क्यू की विभिन्न प्रकार की गाँठो, सीट हारनेस, चेस्ट हारनेस के बारे में अभ्यास कराया गया।

*******

09  से 11 सितम्बर तक मौसम विभाग का यलो अलर्ट (पीत चेतावनी)

दिनाँक 09 सितम्बर 10सितम्बर व 11सितम्बर तक को मौसम विभाग ने यलो अलर्ट(पीत चेतावनी) जारी किया है।इसलिए प्रदेश के लोग सावधान रहें।

*******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने एसडीएम श्रीमती संगीता कनौजिया के निधन पर दुःख व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिवारजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.