राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दीं#मुख्यमंत्री ने दून अस्पताल का औचक निरीक्षण कर दिये आवश्यक निर्देश।# जनप्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी को भेजा ज्ञापन, शीघ्र कार्यवाही नहीं हुई तो देंगे धरना।#आयुक्त गढवाल मंडल ने जनपदवार विकास कार्यों की समीक्षा की। www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल ने हिंदी दिवस की बधाई दी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रदेश वासियों को हिंदी दिवस के अवसर पर बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा है कि दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक, ‘‘हिंदी’’ समर्थ और सक्षम भाषा है। उन्होंने कहा है कि हिंदी को समर्थ व सक्षम बनाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने भूमिका निभाई है।

राज्यपाल ने कहा की सभी के प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिंदी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है जिस पर हमें गर्व है।  उन्होंने कहा कि हिंदी दिवस, हमें हमारी भाषा के साथ-साथ हमारे आदर्शों एवं मूल्यों के प्रति सजग रखने का कार्य भी करता है। उन्होंने सभी का आह्वान किया है कि हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी के प्रचार-प्रसार और उपयोग का संकल्प लें।

*******

मुख्यमंत्री ने  प्रदेशवासियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दीं

राजभाषा हिन्दी के गौरव एवं सम्मान के लिये सहयोगी बनने की अपील की

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी है। इस अवसर पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि वर्तमान में वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा की स्वीकार्यता बढ़ी है। किसी भी देश की भाषा ही उसकी संस्कृति एवं परम्पराओं से जोड़ने में मददगार होती है। हिन्दी मात्र भाषा ही नही है बल्कि हमारी सभ्यता व संस्कृति की भी पहचान है। हिन्दी देश की एकता एवं अखंडता का भी आधार है। राजभाषा हिन्दी की प्रतिष्ठा, गौरव एवं सम्मान के लिये हम सबको सहयोगी बनना होगा।
वैश्विक स्तर पर हिन्दी भाषा का और तेजी से प्रचार-प्रसार हो, इसके लिए भी मुख्यमंत्री ने सामूहिक प्रयासों की जरूरत बताई। देश की विभिन्न भाषाओं के साथ सामंजस्य बनाने की ताकत भी हिन्दी भाषा में है।  हिंदी भारत ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय भाषाओं में से एक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिंदी एक भाषा के रूप में भारतवासियों के बीच सेतु का भी काम करती है। हिन्दी दिवस पर हमें अपने दैनिक जीवन में हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग का भी संकल्प लेना होगा।
हिन्दी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी दिनांक 14 सितम्बर, 2022 को पूर्वाह्न 11ः45 बजे सर्वे चौक, देहरादून स्थित आई.आर.डी.टी. सभागार में आयोजित हिन्दी दिवस समारोह में प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर भाषा मंत्री श्री सुबोध उनियाल भी उपस्थित रहेंगे। राजभाषा हिन्दी एवं प्रदेश की भाषा व बोलियों के संरक्षण एवं प्रचार-प्रसार के लिये उत्तराखण्ड भाषा संस्थान द्वारा हिन्दी दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा।

********

मुख्यमंत्री ने दून अस्पताल का औचक निरीक्षण कर दिये आवश्यक निर्देश।



मरीजों को दिये जाने वाले भोजन को स्वयं चखकर गुणवत्ता परखी

साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, सेवा भाव से करें काम : सीएम

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने दून मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का औचक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों का हालचाल जाना और फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने मरीजों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखने के लिए खुद वह भोजन खाया। उन्होंने कहा कि मरीजों की सेवा भगवान की सेवा है। मरीजों के साथ मधुरता से व्यवहार किया जाए तो आधी बीमारी तो वैसे ही दूर हो जाती है। सेवा भाव का होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने अस्पताल में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। स्वच्छ माहौल से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि इलाज के लिए आने वालों को अधिक इंतजार न करना पड़े। मरीजों के साथ साथ आने वाले उनके तीमारदारों को भी परेशानी न हो। अस्पताल में सभी आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता  सुनिश्चित हो। मुख्यमंत्री ने दून अस्पताल में इमरजेंसी वार्डों, आईसीयू एवं डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया।

इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार, दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

***********

जनप्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी को भेजा ज्ञापन, शीघ्र कार्यवाही नहीं हुई तो देंगे धरना ।

गजा टिहरी गढवाल(डी.पी.उनियाल) नरेन्द्र नगर प्रखंड में धार अकरिया पट्टी के अनेक गांवों में चोरी की लगातार बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए जन प्रतिनिधियों ने तहसीलदार गजा के माध्यम से जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल को ज्ञापन भेजा है, तहसील गजा में नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती के नेतृत्व में मंत्री प्रति निधि भगवान सिंह चौहान, प्रधान खडवाल गांव सुरेन्द्र सिंह नेगी,गौंसारी पूर्व प्रधान मान सिंह चौहान, घर गांव श्रीमति सोनी देवी , नैचोली सुरेन्द्र सिंह,तथा व्यापार सभा गजा अध्यक्ष विनोद सिंह चौहान, भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी गजेन्द्र सिंह खाती ने तहसील गजा में जा कर तहसीलदार की ओर से भजन सिंह कैंतुरा राजस्व निरीक्षक चाका को ज्ञापन सौंपा, जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल नई टिहरी को भेजे ज्ञापन में जन प्रतिनिधियों ने चिंता जताई कि धार अकरिया पट्टी में लगातार चोरी की वारदातें हो रही हैं इससे ग्रामीण क्षेत्रों में दहसत है ,इस प्रकार की घटनाओं पर जांच जरूरी है, जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल को दिये ज्ञापन में शीघ्र कार्यवाही अमल में लाने की मांग की गई है, अगर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो जन प्रतिनिधियों को धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होना पड़ेगा, नगर पंचायत गजा अध्यक्ष श्रीमति मीना खाती ने कहा कि इस प्रकार की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं , भाजपा नेता गजेन्द्र सिंह खाती , व्यापार सभा गजा अध्यक्ष विनोद सिंह चौहान ने कहा कि गजा के निकटवर्ती गांवों में लगातार चोरी की वारदातें हो रही हैं मंदिरों व खाली घरों के ताले टूटे हैं जो कि शांत गांवों में दहसत हो रही है , तहसील गजा में वार्ता करने वालों में क्षेत्रिय विधायक व मंत्री प्रतिनिधि भगवान सिंह चौहान, प्रधान सुरेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि पुलिस क्षेत्र खांड में भी चोरी की घटनाएं हुई हैं, कोटेश्वर थाना पुलिस को भी रिपोर्ट दर्ज कराई गई है, प्रधान खांड राजेन्द्र सिंह सजवाण ने भी पुलिस कर्मियों से मौका करवाया है , एक माह के अंदर जांच कराने की मांग की गई है, व्यापार सभा गजा ने वाहर से आ कर गांव व बाजार में फेरी लगाने वालों का सत्यापन कराने की बात कही है।

********

आयुक्त गढ़वाल सुशील कुमार ने गढ़वाल मण्डल मुख्यालय पौड़ी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला योजना, केंद्र पोषित, राज्य पोषित व 20 सूत्रीय कार्यों की जनपदवार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने जिलाधिकारियों को जल जीवन मिशन में प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्याे की समीक्षा के दौरान आयुक्त गढ़वाल मण्डल ने जिलाधिकारियों को सोशल ऑडिट कराते हुए कार्याे में गति लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन तहसीलों में लंबित वाद अधिक हैं उन तहसीलदारों का स्पष्टीकरण लेना सुनिश्चित करें।
आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने जिलाधिकारियों को राजस्व वसूली के मामलों के निस्तारण को लेकर अमीनो को सक्रियता के साथ वसूली कार्याे मे लगाने के निर्देश दिए है। कहा कि अमीनों के बीच वसूली के कार्य वितरण समान रूप से हो ताकि वसूली के लक्ष्य को समय पर प्राप्त किया जा सके। उन्होंने तहसील व जिला स्तर पर लंबित राजस्व वादों को लेकर जिलाधिकारियों को प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए है। न्यायालय प्रकरणों से संबंधित एसडीएम व तहसीलदारों की मासिक बैठक करें। जिससे लंबित वादों का समय पर निस्तारण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि मासिक स्टॉफ बैठक का आयोजन कर जिलाधिकारी राजस्व वादों की गहनता से समीक्षा करना सुनिश्चित करें। वहीं तहसील स्तर पर तहसीलदार न्यायालय में अधिकाधिक उपस्थित रहकर वादों को निपटाएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि वादों को गंभीरता से ले ताकि आम-जन को अनावश्यक परेशान न होना पडे।
आयोजित बैठक में आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने सीडीओ उत्तरकाशी को निर्देशित किया कि जिन स्थानों पर फल व सब्जी उत्पादन अधिक होता है वहां ग्रेडिग व पैकेजिंग यूनिट को बढ़ावा देने के लिए कार्य करें जिससे स्थानीय उत्पादों की अच्छी ब्रांडिंग हो सके। जिलाधिकारी टिहरी से आपदा के दौरान मुआवजा वितरण संबंधित जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि जो परिवार मुआवजे से वंचित रह गया है उन्हें समय पर मुआवजा देना सुनिश्चित करें। कहा कि आपदा दृष्टिगत स्थानों नदी नाले व अवैध निर्माणों को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त करना सुनिश्चित करें।
जिला योजना की समीक्षा के दौरान आयुक्त गढ़वाल ने कहा कि जिलाधिकारी शासन स्तर से अवमुक्त धनराशि विभागों को अवमुक्त करना सुनिश्चत करें। ताकि वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु निर्धारित भौतिक व वित्तीय लक्ष्यों को समय रहते प्राप्त किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने आपदा एवं प्रबंधन, पीएम आवास, जल जीवन मिशन, पीएम स्वरोजगार, कौशल विकास योजना, गृह अनुदान, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली तथा दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजनाओं की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने मनरेगा में हो रहे कार्यों कि जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि कार्यों का वितरण सामान रूप से हो तथा इसकी निगरानी भी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि रोजगारपरक योजनाओं को आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए लगातार मॉनिटरिंग करना करें साथ ही बैंकर्स के साथ भी नियमित रूप से बैठक करें जिससे लाभार्थियों को आसानी से ऋण प्रदान किया जा सके।
इस दौरान समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी पौड़ी, देहरादून, टिहरी, चमोली व रुद्रप्रयाग तथा सीडीओ हरिद्वार व उत्तरकाशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तथा मंडलीय अर्थ एवं संख्या अधिकारी शिल्पा भाटिया, अपर अर्थ एवं संख्या अधिकारी अरविन्द मिश्रा, प्रशासनिक अधिकारी नेत्र सिंह रावत सहित सम्बन्धित कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.