राज्यपाल ने विधानसभा के प्रथम सत्र को किया संबोधित# उत्तराखण्ड के मंत्रियों को मिले मंत्रालय,मुख्यमंत्री के पास गृह व राजस्व मंत्रालय#मुख्यमंत्री ने सैनिक स्कूल स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री व रक्षामंत्री का आभार प्रकट किया# राज्य सरकार जनादेश के अनुरूप कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है-मुख्यमंत्री-www.Janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

प्रदेश के राज्यपाल ने पाचवीं विधानसभा के प्रथम सत्र को संोधित किया।

उत्तराखण्ड के मंत्रियों के विभागों का अंतत:बंटवारा हो गया है। मंत्रियों को निम्न प्रकार मंत्रालय मिले।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के पास गृह व राजस्व विभाग,श्री सतपाल महाराज को लोक निर्माण विभाग के साथ 8 विभाग,श्री प्रेमचन्द अग्रवाल को वित्त मंत्रालय के साथ 5 विभाग,श्री गणेश जोशी को कृषि मंत्रालय,श्री सुबोध उनियाल के वन मंत्रालय,डा.धनसिंह रावत को शिक्षा मंत्रालय के साथ 6 विभाग,श्रीमती रेखा आर्य को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय,श्री चंदनराम दास को समाज कल्याण व अल्पसंख्यक मंत्रालय एवं श्री सौरभ बहुगुणा को पशुपालन मंत्रालय दिये गये।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने भाऊवाला देहरादून में सैनिक स्कूल की स्वीकृति के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि “सैन्यधाम उत्तराखण्ड“ का राष्ट्र की सुरक्षा में अभूतपूर्व योगदान रहा है। यहां का युवा, देश की सैन्यशक्ति में शामिल होने के लिए सदैव तत्पर है।

—————————————————-

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को विधानसभा में प्रेस प्रतिनिधियों से अनौपचारिक वार्ता करते हुए कहा कि राज्य सरकार जनादेश के अनुरूप कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में चुनाव संपन्न होने के पश्चात निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार राज्य के विकास से संबंधित कार्यक्रमों आदि के संचालन के लिए विधानसभा में पूर्ण बजट पर विस्तृत चर्चा के बाद विधेयक पारित कराने व इसके अधिनियम बनने में समय लग सकता है। जबकि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राज्य की समेकित निधि से धनराशि आहरण की आवश्यकता होगी इसके तहत संविधान के अनुच्छेद 206 में उल्लेखित प्रावधानों के अनुसार मुख्यतः वचनबद्ध मदों के आहरण हेतु चार माह का लेखानुदान सदन में प्रस्तुत किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्यपाल के अभिभाषण के संकल्पो के साथ ही प्रदेश की जनता से किये गये वायदो एवं संकल्पों को पूर्ण करने के लिये प्रतिबद्ध है। राज्य में समान नागरिक संहिता के सम्बन्ध में राज्य की केबिनेट द्वारा निर्णय लिया गया है। हमने राज्य की गरीब माता व बहनों को साल में निशुल्क तीन गैस सिलेण्डर देने का वायदा किया है, उसे भी पूरा करने के साथ ही रोजगार सृजन आदि के सम्बन्ध में जो भी वायदे हमने जनता से किये हैं। उन्हे विकल्प रहित संकल्प के साथ पूर्ण किया जायेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रस्तुत लेखानुदान राज्य के विकास को गति प्रदान करेगा। निकट भविष्य में हम पूर्ण बजट लेकर आएंगे जिसमें जनता की आशाओं और आकांक्षाओं के अनुरूप एवं जनता जनार्दन के सुझाव को भी यथोचित स्थान मिल सकेगा। प्रदेश की देव तुल्य जनता ने जो भरोसा हम पर किया है हम उस भरोसे पर खरा उतर सके ऐसा हमारा प्रयास रहेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2025 में जब उत्तराखंड 25 वर्ष का हो जाएगा राज्य को देश का नंबर एक राज्य बनाने का लक्ष्य दिया है इस हेतु आप सभी का मार्गदर्शन और सहयोग चाहिए। उन्होंने समृद्ध और आत्मनिर्भर उत्तराखंड के निर्माण में सभी से सहयोगी बनने की भी अपेक्षा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.