राज्यपाल ने राजभवन स्थित ट्यूलिप गार्डन का निरीक्षण किया# मुख्यमंत्री ने  गढ़वाली फिल्म ‘यु कनु रिस्ता’ का टीजर लांच किया।#प्रदेश के वित्त व शहरी विकास मंत्री  ने  G20 स-मिट की प्रारंभिक तैयारी की समीक्षा बैठक ली #जिलाधिकारी ने मल्ला महल के द्वितीय चरण के कार्यों का निरीक्षण  किया।www.janswar.com

राज्यपाल ने राजभवन स्थित ट्यूलिप गार्डन का निरीक्षण किया

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने बुधवार को राजभवन परिसर स्थित ट्यूलिप गार्डन का निरीक्षण कर विभिन्न प्रजातियों की आकर्षक पुष्पावस्था की प्रशंसा की एवं पुष्प वाटिकाओं की जानकारी ली। राजभवन में विभिन्न प्रजातियों के यह बेहद आकर्षक ट्यूलिप पुष्प राजभवन में आयोजित होने वाले वसंतोत्सव तक पुष्पावस्था में रहेंगे।

राजभवन परिसर में ट्यूलिप बल्ब का रोपण दिसम्बर माह में किया गया था। इस वर्ष राजभवन में ट्यूलिप की 13 प्रजातियों के 7000 बल्ब्स रोपित किए गए हैं। इस अवसर पर राज्यपाल ने वसंतोत्सव की तैयारियों के मध्यनजर राजभवन परिसर की पुष्प वाटिकाओं का भी निरीक्षण किया। राज्यपाल के निर्देशानुसार राजभवन में श्री बदरीनाथ धाम पुष्प वाटिका, श्री केदारनाथ धाम पुष्प वाटिका, श्री गंगोत्री धाम पुष्प वाटिका, श्री यमुनोत्री धाम पुष्प वाटिका, श्री हेमकुंड साहिब पुष्प वाटिका, श्री नानकमत्ता साहिब पुष्प वाटिका तथा सैनिक धाम पुष्प वाटिका विकसित की गयी है।

**********

मुख्यमंत्री ने  गढ़वाली फिल्म ‘यु कनु रिस्ता’ का टीजर लांच किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में गढ़वाली फिल्म ‘यु कनु रिस्ता’ का टीजर लांच किया। यह फिल्म 17 फरवरी, 2023 को सिल्वर सिटी मॉल, देहरादून में रिलीज हो रही है।
मुख्यमंत्री श्री  पुष्कर सिंह धामी ने आशा व्यक्त की कि  यह फिल्म उत्तराखण्ड के परिवेश, संस्कृति तथा सांस्कृतिक धरोहरों को सम्पूर्ण देश और विदेश में प्रचारित- प्रसारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। उन्होंने फिल्म की सफलता की कामना करते हुये पूरी टीम को बधाई दी।
फिल्म के निर्माता अंकित लक्की कंडियाल ने कहा कि डॉ. निशंक जी के उपन्यास ‘छूट गया पड़ाव’ पर बनी यह फिल्म एक शिक्षिका द्वारा अपनी एक असाध्य रोग से पीड़ित छात्रा के इलाज के लिये संघर्ष और सीमा पर शहीद हुये एक परिवार की कथा पर आधारित है, जो नारी सशक्तिकरण और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ उत्तराखण्ड की महान सैन्य परम्परा को दर्शाती हुई एक मार्मिक फिल्म है।
इस अवसर पर फिल्म के निर्माता अंकित लक्की कंडियाल, कार्यकारी निर्माता डॉ. बेचैन कंडियाल, निर्देशक गणेश वीरान, अभिनेता राजेश मालगुड़ी, फिल्म कलाकार राजेश नौगांई, दिव्यांशी कुमोला, संजय चमोली, हिमालय विरासत न्यास की अध्यक्ष आश्ना नेगी, फिल्म निर्देशक अशोक चौहान, निर्देशक महेश भट्ट, सुभाष भट्ट, बालकृष्ण चमोली एवं अजय बिष्ट सहित अनेक फिल्मी कलाकार उपस्थित थे।

**********

प्रदेश के वित्त व शहरी विकास मंत्री  ने  G20 स-मिट की प्रारंभिक तैयारी की समीक्षा बैठक ली

प्रदेश के वित्त व शहरी विकास मंत्री डाॅ. प्रेम चन्द अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में G20 स-मिट की प्रारंभिक तैयारी को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली।
मंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में G-20 से संबंधित दो बैठकें होनी तय हुई हैं, पहली बैठक 25 से 27 मई 2023 तथा दूसरी 26 से 28 जून 2023 को आहूत की जायेंगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार और अधिकारी G-20 की बैठक की तैयारियों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।
मंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति “अतिथि देवो भवः“ की रही है। उन्होंने कहा कि G-20 समिट में शामिल होने वाले डेलिगेट्स का जौलीग्रांट एअरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया जायेगा तत्पश्चात वैस्टर्न होटल में डेलिगेट्स के सम्मान में स्वागत भोज का आयोजन किया जायेगा। डेलिगेट्स के परमार्थ निकेतन तथा श्री गंगा आरती में सम्मिलित होने का प्रबंध किया गया है।
मंत्री ने कहा कि एअरपोर्ट से लेकर वैस्टर्न होटल तक बिजली एवं सड़क मार्ग की व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है तथा रूट पर स्थित दुकानों की सजावट एवं दीवारों को भी उत्तराखण्ड की संस्कृति से संबंधित वाल पेन्टिंग से सजाने का कार्य किया जा रहा है।
मंत्री ने कहा कि डेलिगेट्स द्वारा नरेन्द्रनगर स्थित एक गांव की विजिट भी की जायेगी जिसके माध्यम से डेलिगेट्स उत्तराखण्ड की ग्रामीण सभ्यता से रूबरू होंगे। उन्होंने कहा कि G-20 समिट में सम्मिलित होने वाले प्रतिनिधियों को श्री गंगा, सुन्दर पहाड़ तथा हिमालय एवं हमारी ग्रामीण संस्कृति को नजदीक से अनुभव करने का अवसर प्राप्त होगा।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनंद वर्धन, सचिव राज्य संपति विनोद कुमार सुमन, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह वर्निया तथा अन्य संबंधित अधिकारीण उपस्थित रहे।

**********

जिलाधिकारी ने मल्ला महल के द्वितीय चरण के कार्यों का निरीक्षण  किया।

अल्मोड़ा, 15 फरवरी 2023 (अशोक कुमार पाण्डेय)
मल्ला महल के द्वितीय चरण में होने वाले कार्यों को लेकर जिलाधिकारी वंदना ने कार्यदाई संस्था तथा संबंधित अधिकारियों के साथ मल्ला महल का निरीक्षण किया। इस संबंध में द्वितीय चरण में होने वाले कार्यों की शासन से वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद जिलाधिकारी ने मल्ला महल परिसर के सभी भवनों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान फेस-1 के कार्यों के साथ-साथ फेस-2 के कार्यों को भी प्रारंभ करने के निर्देश दिए साथ ही फेस-2 में प्रस्तावित भवनों के नवीनीकरण तथा खराब भवनों के ध्वस्तीकरण के विषय में नियमानुसार समिति बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने संबंधितों को निर्देश दिए कि भवनों के रिनोवेशन एवं ध्वस्तीकरण के कार्य कार्यदाई संस्था द्वारा विषय विशेषज्ञों के माध्यम से कराए जाएं। इस दौरान उन्होंने कहा कि मल्ला महल परिसर के विभिन्न भवनों में उपयोग किए जाने वाली योग्य पुरानी लकड़ियों को रिसाइकल कर विभिन्न फर्नीचर आदि के कार्यों में उपयोग किया जाए। उन्होंने मालखाने की पुरानी एवं बहुमूल्य वस्तुओं को म्यूजियम गैलरी में प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कलेक्ट्रेट स्टाफ को निर्देश दिए कि यहां से जो भी सामग्री खाली होनी है, उसे 15 मार्च तक अनिवार्य रूप से कर लिया जाए । साथ ही कार्यदाई संस्था को 20 मार्च तक कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने चल रहे प्रथम चरण के कार्यों को लेकर भी संबंधितों को कड़े निर्देश दिए कि कार्यों में प्रगति लाई जाए। साथ ही कहा कि आपसी समन्वय बनाकर कार्यों को गति दी जाए।
इस दौरान उपजिलाधिकारी सदर गोपाल सिंह चौहान अधिशाषी अभियंता आरईएस संजय भारती समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे