राज्यपाल ने मुखमंत्री से जोशीमठ भूधंसाव  की जानकारी ली# मुख्यमंत्री ने जोशीमठ भू धंसाव पीड़ितों की मदद राहत व बचाव  कार्यों के अनुश्रवण के निर्देश दिए #मुख्यसचिव डा.संधु ने जिलाधिकारी चमोली से जोशीमठ भूधंसाव की जानकारी ली#वित्तमंत्री ने राज्य में चिन्हित  टाउनशिप डेवलपमेंट की समीक्षा बैठक ली।#अल्मोड़ा पुलिस टीम ने एक और 25 हजारी ईनामी अपराधी को गाजियाबाद से धर दबोचा। www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल ने मुखमंत्री से जोशीमठ भूधंसाव  की जानकारी ली

राजभवन देहरादून 10 जनवरी, 2023 राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से राजभवन में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से जनपद चमोली के जोशीमठ में भू धंसाव की स्थिति पर जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री धामी ने जोशीमठ में भू धंसाव क्षेत्र में संचालित राहत व बचाव कार्यों और नागरिकों की सुरक्षा हेतु उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने प्रभावितों की सुरक्षा व पुनर्वास हेतु उठाए गए कदमों एवं समस्या के समाधान हेतु तात्कालिक तथा दीर्घकालिक कार्य योजना की प्रगति की भी जानकारी भी दी। राज्यपाल ने कहा कि भू धंसाव क्षेत्र में निवासरत लोगों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है जिसे ध्यान में रखा जाए। इसके साथ ही प्रभावितों के अस्थायी पुनर्वास का उचित प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए। प्रभावित हुए लोगों को ठंड व मौसम बिगड़ने की स्थिति में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। राज्यपाल ने राज्य सरकार द्वारा अभी तक उठाए गए त्वरित कदमों पर संतोष जताते हुए इस कार्य में लगे सभी लोगों की सराहना की। इससे पहले राज्यपाल ने मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधू से भी मुलाक़ात कर जोशीमठ में भू धंसाव क्षेत्र में संचालित राहत व बचाव कार्यों और नागरिकों की सुरक्षा हेतु उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव से जुड़ी सभी एजेंसियों का समन्वय सुनिश्चित किया जाए। नागरिकों की सुरक्षा सर्वाेपरि है। इस दौरान राज्यपाल ने मुख्य सचिव से अन्य विभिन्न समसामयिक विषयों पर भी वार्ता की।

**********

मुख्यमंत्री ने जोशीमठ भू धंसाव पीड़ितों की मदद राहत व बचाव  कार्यों के अनुश्रवण के निर्देश दिए

 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा जोशीमठ भू धंसाव से पीडित लोगों की मदद एवं राहत एवं बचाव के साथ विकास कार्यो के अनुश्रवण हेतु निर्देश दिये गये थे। उन्होंने पीड़ितों की हर सम्भव मदद तथा क्षेत्र के विकास कार्यों में तेजी लाये जाने के भी निर्देश दिये थे।
जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, चमोली द्वारा जोशीमठ नगर क्षेत्र में हो रहे भूधसाव के दृष्टिगत आपदा प्रबंधन संबंधी बुलेटिन जारी किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जोशीमठ नगर क्षेत्र में कुल 603 भवनों में दरारें दृष्टिगत हुई हैं। सुरक्षा के दृष्टिगत कुल 68 परिवारों को अस्थाई रूप से विस्थापित किया गया है। आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत अग्रिम आदेशों तक होटल माउंट व्यू एवं मलारी इन को संचालन/यात्री निवास हेतु प्रतिबंधित किया गया है। जोशीमठ नगर क्षेत्रान्तर्गत अस्थाई रूप से 229 कक्षों को निवास करने योग्य चिन्हित किया गया है जिनकी क्षमता 1271 आंकी गई है।
आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 33 व 34 के अन्तर्गत नगर क्षेत्र के अत्यधिक भू-धसाव वाले क्षेत्रों को असुरक्षित घोषित करते हुए तत्काल रूप से जानमाल की सुरक्षा के दृष्टिगत खाली कराये जाने के आदेश पारित किये गये हैं। आम जनमानस की सुरक्षा के दृष्टिगत उपजिलाधिकारी, जोशीमठ द्वारा रात्रि में नगर क्षेत्र में भ्रमण किया जा रहा है। भूधसाव से प्रभावित स्थानों को चिन्हित किये जाने का कार्य गतिमान है तथा संवेदनशील परिवारों को अस्थाई रूप से सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किया जा रहा है।
एन.टी.पी.सी तपोवन विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना के अन्तर्गत हो रहे निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक रोक लगायी गयी है। बीआरओ के द्वारा हो हरे हेलंग बाईपास निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक रोक लगायी गयी है। जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्रान्तर्गत हो रहे निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक रोक लगायी गयी है। रोपवे का संचालन बंद किया जा चुका है। प्रभावित परिवारों को उनकी आवश्यकतानुसार खाधान्न किट एवं कंबल वितरित किये गये। 46 प्रभावित परिवारों को रू 5000.00 प्रति परिवार की दर से आवश्यक घरेलू सामग्री हेतु धनराशि भी वितरित की गयी है।

***********

मुख्यसचिव डा.संधु ने जिलाधिकारी चमोली से जोशीमठ भूधंसाव की जानकारी ली

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने मंगलवार को सचिवालय में जोशीमठ भू-धंसाव के सम्बन्ध में बैठक ली। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी चमोली से क्षेत्र की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने जिलाधिकारी चमोली को स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखने के निर्देश दिए। कहा कि प्रभावित क्षेत्र को पूर्ण रूप से खाली करवाया जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि भूस्खलन से किसी प्रकार का जानमाल का नुकसान न हो इसके लिए सबसे पहले परिवारों को शिफ्ट किया जाए और उस बिल्डिंग को प्राथमिकता के आधार पर ध्वस्त किए जाए जो अधिक खतरनाक साबित हो सकती है। जिन स्थानों पर प्रभावित परिवारों को रखा गया है, उन स्थानों पर उनके रहने खाने की उचित व्यवस्था हो। साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि प्रभावित नागरिकों एवं शासन प्रशासन के मध्य किसी प्रकार का कम्युनिकेशन गैप न हो।उच्चाधिकारी भी लगातार प्रभावित परिवारों के संपर्क रहें, और परिस्थितियों पर नजर बनाए रखें।
मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि भू-धंसाव के कारण मोबाइल नेटवर्क भी प्रभावित हो सकता है। मोबाइल टावर अन्यत्र सुरक्षित स्थान में शिफ्ट कर अथवा नए टावर लगा कर संचार व्यवस्था को मजबूत बनाया जाए। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों को साथ लेकर एक असेसमेंट कमेटी बनाई जाए। प्रतिदिन पूरे क्षेत्र में टीम भेज कर निरीक्षण करवाया जाए कि पिछले 24 घंटे में क्षेत्र में किस प्रकार का और कितना परिवर्तन हुआ हुआ है, जो भवन अधिक प्रभावित हैं उन्हें प्राथमिकता पर ध्वस्त किया जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि जोशीमठ के स्थिर क्षेत्र के लिए ड्रेनेज और सीवेज प्लान पर भी काम शुरू किया जाए। भवनों को ध्वस्त करने में विशेषज्ञों का सहयोग लिया जाए ताकि ध्वस्तीकरण में कोई अन्य हानि न हो। साथ ही, कंट्रोल रूम को 24 घंटे एक्टिव मोड पर रखा जाए, और आमजन को किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में संपर्क करने हेतु प्रचार प्रसार किया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द बर्द्धन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोशीमठ से सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, सचिव श्री नितेश कुमार झा, श्री अरविंद सिंह ह्यांकी, डॉ. रंजीत सिन्हा एवं श्री बृजेश कुमार संत सहित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयुक्त गढ़वाल श्री सुशील कुमार एवं जिलाधिकारी चमोली श्री हिमांशु खुराना सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

********

वित्तमंत्री ने राज्य में चिन्हित  टाउनशिप डेवलपमेंट की समीक्षा बैठक ली।

वित्त, शहरी विकास व आवास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखंड में चिन्हित नए प्रस्तावित टाउनशिप डेवलपमेंट की समीक्षा बैठक की।

मंगलवार को विधानसभा स्थित कार्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में कुल 23 टाउनशिप के लिए 23 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिनमें गढ़वाल मंडल में 12 जबकि कुमाऊं मंडल में 11 शामिल है। बताया कि इसके लिए जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति का गठन किया गया है।

मंत्री ने बताया कि दोनों मंडलों से 15 लोकेशन को प्राथमिकता के रूप से उपयुक्त पाया गया है। उन्होंने कहा कि इन 15 में से भी प्रथम चरण में 10 स्थानों का चयन किया गया है।

मंत्री ने बताया कि इन 10 लोकेशन में डोईवाला टाउन के समीप, सहसपुर छरबा, आर्ककेडिया, गोचर हवाई पट्टी के समीप, रामनगर शहर, हल्द्वानी गौलापार के समीप, नैनी सैनी एयरपोर्ट के समीप पिथौरागढ़ में, पराग फार्म किच्छा उधमसिंह नगर, रुद्रपुर शहर के समीप, काशीपुर शहर के समीप शामिल है।

मंत्री ने बताया कि 10 लोकेशन में टाउनशिप की वित्तीय और व्यवहारिक व्यवस्था किए जाने के लिए नियोजन विभाग द्वारा मैकेंजी संस्था नियुक्त की गई है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि मैकेंजी संस्था द्वारा तकनीकी सलाहकार फर्म की नियुक्ति जल्द की जाए। जिससे उक्त क्षेत्रों में टाउनशिप विकास किए जाने हेतु कार्य योजना तैयार की जाए।

इस मौके पर सचिव आवास श्री एस एन पांडेय, अपर सचिव शहरी विकास श्री नवनीत पांडेय, संयुक्त मुख्य प्रशासक श्री पीसी दुमका, चीफ टाउन प्लानर श्री एसएम श्रीवास्तव व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

*******

पौड़ी में जिला प्रशासन व सेवायोजन विभाग ने एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया।

पौड़ी में जिला प्रशासन व सेवायोजन विभाग ने एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया।

कौशल विकास व सेवायोजन विभाग उत्तराखण्ड के तत्वाधान में जिला प्रशासन एवं सेवायोजन विभाग पौड़ी द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज पौड़ी में एकदिवसीय वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी ने प्रतिभाग करते हुए दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया। रोजगार मेले में 12 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग करते हुए लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार के माध्यम से दसवीं से लेकर परास्नातक तक उत्तीर्ण विभिन्न प्रतिभागियों को शार्ट लिस्ट किया गया। रोजगार मेले में कुल 350 अभ्यर्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। जिसमें कुल 94 अभ्यर्थी अन्तिम रूप से चयनित किये गये जबकि 80 अभ्यर्थियों को संक्षिप्त सूची (शार्ट लिस्ट) में रखा गया है। इसके साथ ही सीवैट संस्थान डोईवाला द्वारा 16 अभ्यर्थियों को कौशल विकास हेतु चयनित किया गया।
राजकीय इंटर कॉलेज पौड़ी में आयोजित वृहद रोजगार मेले में विधायक पौड़ी राजकुमार पोरी ने अपने संबोधन में कहा कि रोजगार सरकारी हो या गैर सरकारी, प्रतिभा के बल पर ही चयन होना चाहिए। उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि संकल्प व दृढ़ निश्चय से कार्य करने से हर क्षेत्र में सफलता पायी जा सकती है। कहा कि कोई भी रोजगार छोटा-बड़ा नही होता, उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि वे स्वंय टाटा स्टील कंपनी में कार्य कर चुके है। कहा कि योग्यता के अनुसार रोजगार मिलता है लेकिन कार्य करने की मेहनत व लगन प्रतिभागी को सभी से अलग बनाती है। कहा कि यह एक अच्छा प्रयास है जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा, इस तरह के रोजगार मेले लगातार आयोजित किये जाते रहेंगे।
रोजगार मेले में टाटा मोटोकार्प, विप्रो, स्पेस इंटरनेशनल, विजय इलेक्ट्रिकल्स, एवन पावर, एक्टस कैंप 108, किर्बी बिल्डिंग सिस्टम सहित संबंधित कंपनियों के पदाधिकारियों ने रोजगार मेले में प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी लैन्सडोन ममता चौहान नेगी, प्रधानाचार्य विमल चन्द बहुगुणा सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी व प्रतिभागी उपस्थित थे।

**********

 

 अल्मोड़ा पुलिस टीम ने एक और 25 हजारी ईनामी अपराधी को गाजियाबाद से धर दबोचा। 

अल्मोड़ा पुलिस बरसा रही अपराधियों पर कहर,

खोज कर ला रही है चाहे छुपे बैंठे हो किसी भी गाँव या शहर।

55 लाख की धोखाधड़ी करने वाले 25 हजार के ईनामी/मोस्ट वांटेड को अल्मोड़ा पुलिस ने जिला गाजियाबाद से किया गिरफ्तार

अल्मोड़ा 10जनवरी (अशोक कुमार पाण्डेय)  एससएपी अल्मोडा  प्रदीप कुमार राय के द्वारा जनपद के समस्त सीओ/ थाना प्रभारियों व एसओजी/एएनटीएफ टीम को जनपद के ईनामी/मफरुर अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु दिए गये निर्देश के क्रम में सीओ अल्मोड़ा विमल प्रसाद के पर्यवेक्षण में थाना सोमेश्वर में पंजीकृत एफआईआर न0-33/2020, धारा- 420/406/409 भादवि व 3 यूपीआईडी एक्ट से सम्बन्धित 25 हजार का ईनामी अभियुक्त राजेश कुमार की गिरफ्तारी हेतु प्रभारी डीसीआरबी निरीक्षक अरुण कुमार व थानाध्यक्ष सोमेश्वर विजय सिंह नेगी के नेतृत्व में टीम का गठन कर पुलिस टीम को दूसरे राज्यों में रवाना किया गया था।

ऐसी ही वाण्टेड ईनामी अभियुक्त राजेश कुमार की गिरफ्तारी हेतु गठित पुलिस टीम द्वारा ठोस जानकारी पर  जनपदीय साईबर सेल की सहायता से अथक प्रयासों के बाद दबिश देकर दिनांक 10 जनवरी को अभियुक्त राजेश कुमारपुत्र मनफूल, निवासी 1002 छोटा मोहल्ला, धौलाना, जिला हापुड़, उत्तर प्रदेश को गाजियाबाद,उ0प्रदेश से गिरफ्तार किया गया जिसे माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है।

 अभियुक्त राजेश कुमार का थाना सोमेश्वर में दर्ज उक्त अभियोग के अतिरिक्त अन्य आपराधिक इतिहास इस प्रकार है-                                      1-मु0अ0सं0-21/2020, धारा- 406/ 409/ 420 भादवि व 3 यूपीआईडी एक्ट थाना बेरीनाग, जनपद पिथौरागढ़।

2-मु0अ0सं0- 24/2020, धारा- 406/409/420 भादवि व 3 यूपीआईडी एक्ट थाना चौखुटिया, जनपद अल्मोड़ा।

अभियुक्तगण प्रदीप कुमार अस्थाना, प्रार्थना अस्थाना,राजेश कुमार, जयपाल सिंह पालनी व दीपक राम द्वारा कस्बा सोमेश्वर में कैमुना क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड की शाखा खोलकर लोगों को राष्ट्रीकृत बैंको के मुकाबले दो से तीन गुना ज्यादा ब्याज दर देने आदि लुभावने स्कीमों के माध्यम से प्रलोभन देकर सोसाइटी में फिक्स डिपाँजिट स्कीम/आवर्ती खाता एवं दैनिक जमा खाता खोलकर कुल 472 व्यक्तियों से सोसाइटी की विभिन्न स्कीमों में करीब 90 लाख रुपये जमा करवाये गये थे। जिसमें से सोसाईटी द्वारा करीब 34 लाख रुपये का भुगतान जमाकर्ताओं को कर दिया था तथा 118 ग्राहकों का करीब 55 लाख 66 हजार 824 रुपए धोखाधड़ी से हड़प लिए गये थे

दिनांक 17 अक्टूबर 20 को वादी श्री भूपेंद्र सिंह नेगी निवासी ग्राम जैंचोली थाना सोमेश्वर जिला अल्मोड़ा ने थाना सोमेश्वर में अभियुक्त प्रदीप कुमार अस्थाना, प्रार्थना अस्थाना ,राजेश कुमार, जयपाल सिंह पालनी, व दीपक राम के विरुद्ध एफआईआर नंबर -33/ 2020 धारा 409, 406 ,420, आईपीसी का अभियोग पंजीकृत कराया गया।

अभियोग से सम्बन्धित अभियुक्त प्रदीप कुमार अस्थाना, प्रार्थना अस्थाना, जयपाल सिंह पालनी, व दीपक राम की पूर्व में गिरफ्तारी कर चार्जशीट मा0न्यायालय प्रेषित की जा चुकी है।

*वांछित अभियक्त राजेश कुमार के विरुद्ध अल्मोड़ा पुलिस की कार्यवाही-*उक्त अभियोग से सम्बंधित अभियुक्त राजेश कुमार पुत्र मनफूल सिंह निवासी मकान नंबर 1002 छोटा मोहल्ला धौलाना, जिला हापुड़, उत्तर प्रदेश की गिरफ्तारी हेतु थाना सोमेश्वर पुलिस द्वारा काफी प्रयास कर अभियुक्त के संभावित ठिकानों पर बार-बार दबिश दी गयी परन्तु शातिर अभियुक्त राजेश कुमार पुलिस के हाथ नही लग पा रहा था।

वांछित अभियुक्त राजेश कुमार की काफी प्रयासों के बाद भी गिरफ्तारी न होने पर थाना सोमेश्वर पुलिस द्वारा माह नवम्बर 2021 में अभियुक्त के विरुद्ध कुर्की की कार्यवाही की गयी।

आरोप पत्र- कुर्की की कार्यवाही के उपरान्त फरार अभियुक्त राजेश कुमार के विरुद्ध माँह फरवरी 2022 में मफरूरी में आरोप पत्र माननीय न्यायालय प्रेषित किया गया।

ईनाम की घोषणा-वांछित अभियुक्त राजेश कुमार उपरोक्त की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा 25 हजार का ईनाम घोषित किया गया।
पुलिस टीम:1- निरीक्षक अरुण कुमार प्रभारी डीसीआरबी अल्मोड़ा,2- थानाध्यक्ष सोमेश्वर विजय सिंह नेगी,3-कानि0 श्रमण सैनी, थाना सोमेश्वर,4-कानि0 कुलदीप, थाना सोमेश्वर,
5-कानि0 बलवन्त प्रसाद, साईबर सेल अल्मोड़ा
6-कानि0 इन्द्र कुमार, साईबर सेल अल्मोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *