राज्यपाल ने नियोनेटल इंटेसिव केयर यूनिट एम्बुलेंस को फ्लैग ऑफ किया। #मुख्यमंत्री ने हल्द्वानी काठगोदाम नगर निगम की योजनाओं का लोकार्पण कर अधिकारियों की बैठक मे जनता की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के दिये निर्देश# मल्ला खोलटा में निकले सांप को पकड़ कर  जंगल में छोड़ा#वन बीट कर्मियों ने थन्यूल गाँव में किया गोष्टी का आयोजन।# आयुष्मान योजनाः जनता के उपचार पर खर्च हुई 12 अरब से अधिक की धनराशि।-www.janswar.com

 

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी
देहरादून 07 फरवरी, 2023

 

राज्यपाल ने नियोनेटल इंटेसिव केयर यूनिट एम्बुलेंस को फ्लैग ऑफ किया।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने *मंगलवार* को राजभवन से नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (NICU) एम्बुलेंस को फ्लैग ऑफ किया। हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, जौलीग्रांट देहरादून द्वारा विकसित की गई यह एम्बुलेंस एक एडवांस नियोनेटल ट्रांसपोर्ट एम्बुलेंस (एएनटीए) है जिसके माध्यम से नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की चुनौतियों का समाधान कर उन्हें समुचित उपचार और देखभाल पर कार्य किया जाएगा। यह एम्बुलेंस नवजात शिशुओं को गंभीर बीमारियों के उपचार व उचित देखभाल में सहायक होगी। नवजात शिशुओं के लिए हर प्रकार की जांचे और अत्याधुनिक उपकरण से लैस नवजात परिवहन एम्बुलेंस एक अभिनव पहल है जो अन्य संस्थानों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में कार्य कर सकती है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने एम्बुलेंस के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जैसे विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले राज्य में इस तरह के अत्याधुनिक उपकरणों से लैस एम्बुलेंस से नवजात बच्चों के स्वास्थ्य की चुनौतियों का समाधान हेतु कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने में संस्थान ने एक अच्छा कदम उठाया है जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में बच्चों को एम्बुलेंस के माध्यम से समय पर हायर सेन्टर तक उपचार के लिए लाया जा सकेगा। राज्यपाल ने संस्थान के सभी लोगों को इस कार्य के लिए बधाई दी और कहा कि इसका प्रचार-प्रसार किया जाय ताकि जरूरत के समय लोग इस सेवा का लाभ ले पाए। इस अवसर पर स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विजय धस्माना, उप कुलपति डॉ. विजेन्द्र चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
………..0………….

मुख्यमंत्री ने न.नि. हल्द्वानी-काठगोदाम सीवेज ट्रीटमेंटव अन्य योजनाओं का लोकार्पण किया
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नगर निगम हल्द्वानी-काठगोदाम सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट क्षमता 28 एमएलडी लागत 35 करोड 58 लाख तथा लिगेसी वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट लागत 3 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण कर हल्द्वानी को समर्पित किया।
मुख्यमंत्री श्री धामी द्वारा पर्यटन एवं वन्यजीवों के पहचान के लिए बनने वाले अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर के लिए आवश्यकतानुसार धनराशि स्वीकृत करने की घोषणा की साथ ही उन्होंने कहा कि नशे से युवाओं को दूर रखने हेतु वर्ष 2025 रजत जयंती ड्रग्स फ्री देवभूमि प्रदेश होगा इसके लिए हल्द्वानी में नशा मुक्ति केन्द्र खोलने की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने सुशीला तिवारी चिकित्सालय में आधुनिक कैथलैब स्थापना की घोषणा करते हुए कहा कि चिकित्सालय में कैथलैब खुल जाने से हृदय रोगियों को आसानी से ईलाज मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री ने गौलापार क्षतिग्रस्त नहर के जीर्णोद्धार हेतु धनराशि आवंटित करने की लालकुआं विधानसभा क्षेत्र में विद्युत पोल, नई लाईनों एव ट्रांसफार्मरों आदि के लिए धनराशि देने की तथा लालकुआं बंगाली कॉलोनी एवं हाथीखाना हेतु पेयजल एवं विद्युत हेतु डीपीआर बनाने के साथ ही धनराशि स्वीकृत करने की घोषणा की।
अपने सम्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नमामि गंगे की कल्पना की गई थी वह धरातल पर साकार हो रही हैं। उन्होंने कहा गंगा नदी के साथ ही प्रदेश की सभी नदियों का प्रदूषण को समाप्त करने और नदियों को पुनर्जीवित करने के लिए योजना प्रारम्भ की गई है। उन्होंने कहा प्रदेश का अमृत योजना के तहत सबसे बडा सीवर प्लांट हल्द्वानी शहर में प्रारम्भ हो जाने से गौला नदी को प्रदूषण से बचाया जा सकेगा वही सीवर का प्रयोग जैविक खाद के रूप में किसानों द्वारा उपयोग में लाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि यह प्लांट भविष्य में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार गंगा नदी सहित सभी नदियों को निर्मल एवं स्वच्छ रखने की ओर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गंगा नदी के साथ ही सहायक नदियों को दूषित करने वाले 132 नालों में सीवरेज प्लांट स्थापित कर दिये हैं तथा 11 सीवरेज प्लांटों पर निर्माण गतिमान है। उन्होंने कहा मां गंगा मोक्षदायिनी है गंगा का स्वच्छ एवं निर्मल होना जरूरी है इसके लिए सरकार द्वारा नमामि गंगे के तहत अभियान चलाकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि उत्तराखण्ड की सीमाओं की अन्तिम छोर तक गंगा जल पीने योग्य एवं उच्च कोटि का हो यही हमारा संकल्प है। उन्होंने कहा कि अमृत कार्यक्रमों के द्वारा प्रधानमंत्री ने जो विजन दिया है हमारी सरकार निरंतर कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि  26 जनवरी को प्रदेश की मानसखंड झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में प्रथम स्थान प्राप्त कर उत्तराखण्ड ने इतिहास रचा है। हम सब के लिए यह पल गौरवशाली है। उन्होंने कहा कि झाकी में पुराणों में गढ़वाल का केदारनाथ व कुमाऊं का मानसखंड के रूप में प्रदेश के 63 धार्मिक स्थलों का विस्तार से वर्णन किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हल्द्वानी शहर की अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 22 सौ करोड़ धनराशि दी है जल्द ही हल्द्वानी शहर स्मार्ट सिटी का मूर्त रूप लेगा। मुख्यमंत्री श्री धामी द्वारा सीवरेज प्लांट का निरीक्षण भी किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मेयर डा0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने कहा कि अमृत योजना के अन्तर्गत बनने वाले प्रदेश का सबसे बडा सीवर प्लांट है। डा0 रौतेला ने कहा आज हल्द्वानी विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। यह प्लांट स्वच्छता में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा जल्द ही तीन से चार माह के भीतर कम्पोस्ट प्लांट पर भी कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा हल्द्वानी शहर में बैणीसेना के द्वारा डोर टू डोर कलेक्शन करने से निगम की आय 7 लाख से बढ़कर 32 लाख हो गई है। कार्यक्रम में विधायक डा0 मोहन सिंह बिष्ट तथा जिलाध्यक्ष भाजपा प्रताप बिष्ट द्वारा भी सम्बोधन किया गया।
कार्यक्रम में विधायक रामसिंह कैडा, दीवान सिंह बिष्ट, अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, आयुक्त दीपक रावत, आईजी नीलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, एसएसपी पंकज भटट, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार के साथ ही सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।मुख्यमंत्री ने जनता की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये।

हल्द्वानी:

       मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सर्किट हाउस काठगोदाम में अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिये जो भी शिकायतें लोगों द्वारा की जाती है उन पर त्वरित कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि जन शिकायतों एवं समस्याओं का निराकरण होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने आयुक्त एवं आईजी को सख्त निर्देश दिये है कि जो भी भ्रष्टाचारी होगा उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कोई भी नागरिक भ्रष्टाचार के सम्बन्ध में टोल फ्री नम्बर 1064 पर जानकारी दे सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से उत्तराखण्ड में आने वाले बाहरी असामाजिक तत्वों पर रोक लगाना जरूरी है। इसके लिए पुलिस महकमे के साथ ही वन विभाग व अन्य विभागों को चौकन्ना रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा इसके लिए सघन चेकिंग अभियान समय-समय पर चलाये जांए।
मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ईमानदारी एवं तत्परता से करें। जन समस्याओं का निराकरण अपना दायित्व समझें। उन्होंने कहा कि कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। अधिकारी जनता एवं जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद कर विकास कार्यों को गति दें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आम जनमानस के साथ ही जनप्रतिनिधियों के फोन अवश्य उठायें तथा लोगों को सकारात्मक रूप से सुनवाई कर समस्या का समाधान करें। उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि कोई भी विभाग अपनी जिम्मेदारी दूसरे विभाग पर ना डाले। इससे कार्यों में विलम्ब होता है।
मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों में धीमी गति से कार्य करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की उन्होंने अधिकारियों से कहा कार्यों में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश में विकास कार्यों के प्रोजेक्ट वन विभाग की आपत्तियों के कारण जो प्रोजेक्ट लम्बित है उन्हें सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर सरलीकरण के साथ समाधान करें जिससे विकास कार्यों को गति मिल सकेगी।
बैठक में मुख्यमंत्री ने आयुक्त दीपक रावत को निर्देश दिये कि कुमाऊं मण्डल में होने वाले विकास कार्यों की मॉनिटरिंग की जाए कार्यों में कोताही व शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाए।
मुख्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों से कहा कि ग्राम स्तर की समस्यायें आम जनमानस की जिला स्तर पर ना आये इसके लिए जिलाधिकारी के साथ ही जनपद स्तरीय अधिकारी क्षेत्रों में जाकर लोगों के बीच उनकी परेशानियों से रूबरू हों ताकि क्षेत्रवासियों की समस्या का समाधान मौके किया जा सके। इसके लिए नोडल अधिकारियों के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी रोस्टर बनाकर क्षेत्रों में कैम्प का आयोजन करें। बैठक में मुख्यमंत्री को जनपद में हो रहे विकास कार्यों की प्रगति पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई।
बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, मेयर डा0 जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, विधायक दीवान सिंह बिष्ट, रामसिंह कैडा, डा0 मोहन सिंह बिष्ट, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट के साथ ही आयुक्त दीपक रावत, आईजी नीलेश आन्नद भरणे, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, एसएसपी पंकज भटट के साथ ही मण्डल एवं जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

********

मल्ला खोलटा में निकले सांप को पकड़ कर  जंगल में छोड़ा

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय) मल्ला खोलटा में बालम सिंह बिष्ट जी के मकान के पास एक सांप आ गया जिसकी सूचना उन्होंने नगरपालिका को दी वहां पर मौके पर लक्ष्मेश्वर वार्ड के सभासद भाजपा नगर अध्यक्ष अमित साह (मोनू) भी मौजूद थे उन्होंने इसकी सूचना तत्काल से वन विभाग को दी मौके पर वन दरोगा भुवन लाल टम्टा  मौके पर  पहुंचे और सामूहिक प्रयास के साथ सांप को पकड़कर जंगलों में छोड़ दिया गया सांप को पकड़ने वालों में भाजपा नगर अध्यक्ष सभासद अमित साह (मोनू),सभासद अर्जुन सिंह बिष्ट चीमा,अमीन बसंत बल्लभ पांडे,रूप सिंह, कमल कपिल आदि लोग उपस्थित रहे।

*********

वन बीट कर्मियों ने थन्यूल गाँव में किया गोष्टी का आयोजन।

 

चम्बा(डी.पी.उनियाल) वन विभाग नई टिहरी के टिहरी रेंज में फलसारी बीट कर्मियों ने ग्राम थन्यूल में किया बन सुरक्षा गोष्ठी का आयोजन, ग्राम पंचायत थन्यूल पट्टी क्वीली में आयोजित गोष्ठी में वन दरोगा ओम प्रकाश कुकरेती व वन आरक्षी सुनील चौहान ने प्रधान लक्ष्मी प्रसाद विजल्वाण की अध्यक्षता में हुई बैठक में कहा कि मार्च से जून तक जंगलों में आग लगने की अधिक संभावना रहती है इसलिए हम सभी को अभी से जंगलों को आग से बचाने के लिए सतर्क रहना होगा, खेतों मे झाड़ियां काट कर जलाते समय ध्यान देना होगा कि आग जंगल की ओर नहीं फैले । रास्तों में बैठते समय बीड़ी सिगरेट पीते समय भी ध्यान रखना होगा।

इस अवसर पर राकेश चौहान, महाबीर, चन्द्र मोहन, प्रताप सिंह रावत, कुंवर सिंह, सुन्दर सिंह, हरेंद्र सिंह, मस्त राम, भगवान सिंह, सहित कई महिलाएं उपस्थित रहे ।

**********

आयुष्मान योजनाःके माध्यम से जन उपचार पर खर्च हुई 12 अरब से अधिक की धनराशि।

देहरादूनः राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण उत्तराखंड के अनुसार प्रगति के आंकड़े और जन मानस के फीडबैक इस बात की तस्दीक करते हैं कि प्रदेश में संचालित आयुष्मान योजना जन कल्याण की अपेक्षाओं पर खरा उतर रही है। योजना के तहत अभी तक 6.67 लाख मरीजों ने मुफ्त उपचार सुविधा का लाभ उठाया है। इस पर सरकार की 1203 करोड़ से अधिक की राशि खर्च हुई है।

प्रदेश के विभिन्न अस्तपालों से आ रहे फीड बैक ही आयुष्मान योजना का महत्व बताने के लिए काफी हैं। पूर्व में कई लोग आर्थिक बोझ के कारण बीमारी का उपचार नहीं करा पाते थे और अस्वस्थता के बावजूद भी अपने जीवन को जोखिम में डालने को विवश थे। लेकिन जब से आयुष्मान योजना शुरू हुई आर्थिक रूप से कमजोर लोगों भी बड़ा सहारा मिल गया।
किच्छा निवासी धनवीर बताते हैं कि मजदूरी करके वह अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। काम के दौरान हुए एक हादसे में वह घायल हुए। आयुष्मान योजना से उनका मुफ्त उपचार हुआ। वह कहते हैं कि यदि आयुष्मान योजना नहीं होती तो यह तय था कि वह विकलांग होकर रह जाते, और परिवार चलाना मुश्किल हो जाता। यानी उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह स्वयं का इलाज करा पाते।
योजना के लाभार्थी पपलों निवासी भोपाल सिंह, चमोली की लक्ष्मी देवी, उत्तरकाशी के बमंड गांव निवासी गंगाराम, बूरा गांव निवासी गुनरीराम, हरिद्वार के अरूण कुमार समेत बड़ी तादाद उन लाभार्थियों की है जिनके सामने अस्वस्थता के दिनों में एक बेवशी और लाचारी खड़ी थी। इन लाभाथ्रियों का कहना है कि यदि आयुष्मान योजना नहीं होती तो अस्वस्थता का संकट जीवन के हालातों पर हावी हो जाता। योजना ने कई लोगों को फिर से स्वस्थ व खुशहाल जीवन का तोहफा दिया है तो कई मरीजों के लिए यह योजना प्राणदायिनी साबित हुई है। उपचारित मरीज गदगद भाव सरकार का आभार जताते हैं।

महज चार साल की समयावधि में प्रदेश में 49.72 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। प्रदेश के ज्यादातर लोग मुफ्त उपचार सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। लाभ लेने वाले कुल मरीजों की तादाद 6.67 लाख से अधिक पहुंच गई है। योजना के अंतर्गत हुए लाभार्थियों के मुफ्त उपचार पर सरकार की 1203 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च हो चुकी है।
———-

उत्तराखंड में आयुष्मान योजना पर एक नजर

6.67 लाख से अधिक मरीजों ने लिया योजना का लाभ
1203 करोड़ से अधिक धनराशि हुई मुफ्त उपचार पर खर्च
47.72 लाख से अधिक बन चुके हैं आयुष्मान कार्ड धारक
223 अस्तपाल प्रदेश में योजना के अंतर्गत हैं सूचीबद्ध सरकारी/निजी
30 हजार से अधिक अस्पताल देशभर में हैं सूचीबद्ध
————
इस संबंध में प्रदेश के स्वास्थ्यमंत्री का कहना है कि-“आम जनमानस के जीवन से जुड़ी आयुष्मान योजना टूटती सांसों से बिखरती उम्मीदों को फिर से समेटने का अतुलनीय कार्य कर रही है। यह जन कल्याण का एक वह मुकाम जहां मूल्य और मायने सिर्फ इंसानियत के ही शेष बचते हैं। हमें प्रसन्नता है कि प्रदेश में आयुष्मान योजना सराहना के स्तर को हासिल कर रही है। जन स्वास्थ्य हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में हैं। लाभार्थियों को बेहतर से बेहतर सुविधा हर हाल में मिले।
हमारी कोशिश है कि प्रदेश में शत-प्रतिशत लोगों के आयुष्मान कार्ड बन जाएं। ताकि संजीवनी, प्राणदायिनी जैसे अलंकरणों को सुशोभित करने वाली आयुष्मान योजना का लाभ सभी को मिल सके।”