राज्यपाल ने देश–विदेश के 13 वास्तुकारों को उनके बेहतरीन वास्तुशिल्प के लिए “आर्किटेक्ट ऑफ द ईयर” पुरस्कार प्रदान किए। #मुख्यमंत्री ने जीबी पंत विश्वविद्यालय परिसर में सेवा पखवाड़े के अन्तर्गतसड़क पर झाड़ू लगाया तथा रुद्रपुर में मेधावी छात्र सम्मान समारोह में प्रतिभाग किया।# शिवसिंह बोराठी,रामप्रसाद थपलियाल,डा.विनय पुण्डीर ने यूकेडी की सदस्यता ग्रहण की।www.Janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

 

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने जेके सीमेंट लिमिटेड द्वारा आयोजित 31वें “आर्किटेक्ट ऑफ द ईयर” समारोह में प्रतिभाग किया। मसूरी रोड स्थित एक होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल ने जेके सीमेंट की ओर से देश–विदेश के 13 वास्तुकारों को उनके बेहतरीन वास्तुशिल्प के लिए “आर्किटेक्ट ऑफ द ईयर” पुरस्कार प्रदान किए।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट शामिल हैं और वास्तुकला के लिए एक बड़ा कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा की कुछ दशकों में दुनिया ने सभी क्षेत्रों में तीव्र प्रगति की है जिसमें निर्माण क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है जो आप जैसे वास्तुकारों के बिना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि जेके सीमेंट लिमिटेड ने पिछले 30 वर्षों से वास्तुकला को प्रोत्साहित करने के लिए एक बड़ा मंच प्रदान किया जो सराहनीय कदम है। राज्यपाल ने कहा कि मा.प्रधानमंत्री ने लाल किले से जो पांच संकल्प लिए उन संकल्पों को पूरा करने में सम्मानित होने वाले आर्किटेक्ट बड़ा रोल अदा कर सकते हैं।

जेके सीमेंट लिमिटेड के वाइस चेयरमैन डॉ. निधि पति सिंघानिया ने कहा की जेके सीमेंट 45 वर्षों से राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान दे रहा है। जेके व्हाइट सीमेंट दुनिया भर के 43 देशों में बेचा जाता है और कंपनी की दो सब्सिडी, जेके सीमेंट वर्क्स फुजैरा दुबई और जेके व्हाइट सीमेंट (अफ्रीका) लिमिटेड के साथ एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज है ।

कार्यक्रम के दौरान जेके सीमेंट के प्रबंध निदेशक रघुपति सिंघानिया, सलाहकार आर्किटेक्ट रजतकांत, प्रशासक राणा प्रताप सिंह सहित भारत और विदेशों के विभिन्न हिस्सों से आये और देहरादून के आर्किटेक्ट उपस्थित रहे।

*********

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को  पंतनगर, उधम सिंह नगर स्थित जी.बी पंत यूनिवर्सिटी परिसर में सेवा पखवाड़े के अंतर्गत स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया, इस दौरान उन्होंने स्वयं सड़क पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत शक्तिशाली, समृद्ध एवं समरस भारत के रूप में आगे बढ़ रहा है। आज विश्व स्तर पर भारत का मान, सम्मान एवं स्वाभिमान बढ़ा है। प्रधानमंत्री जी का जन्मदिवस सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर पूरे राज्य के अंतर्गत स्वच्छता, रक्तदान, संगोष्ठियां एवं सेवा के अन्य कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

इस दौरान विधायक शिव अरोड़ा, पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, मेयर रामपाल सिंह, डीआईजी नीलेश आनंद भरणे, जिला अधिकारी युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टी.सी, डायरेक्टर जीबी पंत यूनिवर्सिटी आशीष भटगाई एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

*******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को रुद्रपुर, उधम सिंह नगर स्थित एक निजी होटल में वसुन्धरा दीप न्यूज द्वारा आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में प्रतिभाग किया, इस दौरान उन्होंने उधम सिंह नगर जिले के मेधावी  छात्र – छात्राओं ( 10वी – 12वी ) को स्मृति चिन्ह, पुरस्कार देकर सम्मानित किया, एवं कोरोना काल के साथ ही विभिन्न सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि छात्रों को सम्मानित कर स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, ये छात्र आने वाले समय में उत्तराखंड एवं देश के विकास में अपना अहम योगदान निभाएंगे, वसुन्धरा दीप न्यूज द्वारा समाज से जुड़ी खबरों के साथ सामाजिक कार्य लगातार किए जा रहे हैं, जो की सराहनीय है। उन्होंने कहा मेहनत कर शिखर में पहुंचने वाले लोगों के साथ परिवार रिश्तेदारों एवं समाज का नाम जुड़ जाता है, उन्होंने कहा हमें अपने जीवन में विकल्प रहित संकल्प के मंत्र के साथ अपने सपनों को साकार करने में जुट जाना चाहिए, उन्होंने कहा समय बहुमूल्य होता है, जिसका सदुपयोग करना ही हमारे जीवन को सफल एवं सार्थक बनाएगा। आज लोगों की उम्मीद देश के युवाओं से है, उन्होंने कहा आप हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ काम करें, अपना हर पल हर क्षण अपने सपनों को समर्पित करें एवं अपने लक्ष्य पर केंद्रित करें।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में इन आठ सालों में एक समृद्ध, शक्तिशाली तथा समरस भारत के साथ ही दुनिया का नेतृत्व करने वाला भारत बना है। विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिभाओं की पहचान के साथ एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना साकार हो रही है। आज का भारत दुनिया का नेतृत्व करने वाला भारत है। मोदी जी की नेतृत्व क्षमता का ही प्रभाव है कि हमारे देश की प्रतिभाये देश विदेश में भारत का मान सम्मान बढ़ाने का कार्य भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की यात्रा शून्य से शिखर तक जाने की यात्रा है वह सभी के लिए प्रेरणादायक हैं, उन्होंने कहा किच्छा में एम्स की शाखा खुल जाने से आसपास की जनता को इलाज में आने वाली परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा हमारी सरकार सड़कों के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य कर रही है, जल्द ही है रुद्रपुर क्षेत्र में बाईपास बनाया जाएगा, एवं गदरपुर में बाईपास जल्द बनकर तैयार होगा। उन्होंने कहा हमारी सरकार पंतनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने पर कार्य कर रही है, वहीं चार धाम परियोजना के अंतर्गत अब पहाड़ों की यात्रा भी सुगम एवं सुरक्षित है, उन्होंने कहा जल्द ही रुद्रपुर से कैलाश मानसरोवर तक की सड़क भी बनकर तैयार हो जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी का जन्मदिवस सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर पूरे राज्य के अंतर्गत स्वच्छता, रक्तदान, संगोष्ठियां एवं सेवा के अन्य कार्यक्रम किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा हमने भी संकल्प लिया है कि हम आने वाले समय में उत्तराखंड को नशा मुक्त उत्तराखंड बनाएंगे। उन्होंने कहा हमने टीबी मुक्त उत्तराखंड का संकल्प लेते हुए टीबी के मरीज को गोद लेने का फैसला किया है, जिससे उसकी खुराक दवा पानी का खर्चा हम उठाएंगे। उन्होंने कहा यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में एस.टी.एफ. द्वारा एवं अन्य राज्यों से भी गिरफ्तारी की जा रही है, युवाशक्ति के हितों को सर्वोपरि रखते हुए अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ यह मुहिम जारी रहेगी, उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, उन्होंने कहा कैबिनेट में समूह-ग एवं अन्य पदों हेतु पारदर्शिता के साथ परीक्षा आयोजित कराए जाने के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
विधायक शिव अरोड़ा ने मेधावी विद्यार्थियों की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान विद्यार्थियों को उनकी मेहनत, लगन व संकल्प के आधार पर उपलब्धि मिली है, उन्होंने कहा कि पूर्ण मनुष्य वह हैं जो केवल स्वयं तक ही सीमित न रहे बल्कि सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन करते हैं, समाज सेवा करते हैं और अच्छे नागरिक बनते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी युगपुरुष, विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं तथा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान रुद्रपुर शहर मिली बड़ी सौगातों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कि मंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की दूरदर्शी विकासशील सोच के कारण रू. 50 करोड़ की लागत से उत्तर भारत की पहली मल्टी स्टोरी पार्किंग बहुत जल्द रुद्रपुर में बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि रुद्रपुर में जलभराव की स्थिति से स्थाई निजात दिलाने के लिए सर्वे के आदेश दिए थे, जिसका 1 सितंबर को टेंडर हो चुका है, शीघ्र ही रुद्रपुर को जलभराव से भी निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के सार्थक प्रयासों से अब शहर को जाम से भी निजात मिलने वाली है क्योंकि 821 करोड रुपए से शीघ्र ही रुद्रपुर बाईपास का निर्माण होने जा रहा है।
इस दौरान पूर्व विधायक राजेश शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक सक्सेना, मेयर रामपाल सिंह, प्रदेश मंत्री भाजपा विकास शर्मा, वसुंधरा दीप निदेशक उज्जवल गगनेजा, पूर्व सांसद बलराज पासी, पूर्व दर्जा राज्यमंत्री सुरेश परिहार, डीआईजी निलेश आनन्द भरणे, जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टी.सी एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

*********

महाराष्ट्र में शिवसेना सुप्रीमो रहे बालठाकरे जी के लिए काम करने वाले उनके सिक्योरिटी एडवाइजर श्री शिव सिंह बैराठी और बाल ठाकरे जी के बेहद करीबी रहे श्री राम प्रसाद थपलियाल जी ने आज उत्तराखंड क्रांति दल  की सदस्यता ग्रहण की।
यूकेडी के केन्द्रीय प्रेस प्रभारी श्री शिवप्रसाद सेमवाल ने बताया कि आज महाराष्ट्र में शिवसेना सुप्रीमो रहे बालठाकरे जी के लिए काम करने वाले उनके सिक्योरिटी एडवाइजर श्री शिव सिंह बैराठी और बाल ठाकरे जी के बेहद करीबी रहे श्री राम प्रसाद थपलियाल जी ने आज उत्तराखंड क्रांति दल  की सदस्यता ग्रहण की। उनके साथ ही आरआईटी मेरठ के रजिस्ट्रार और एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ तथा कंसलटेंट डॉक्टर विनय पुंडीर जी ने दल की सदस्यता ग्रहण की।
24 साल गढ़वाल राइफल में देश सेवा करने के बाद लौटे श्री कृपाल भंडारी जी तथा 11 साल बहरीन में होटल इंडस्ट्री में काम करने के बाद लौटे श्री रामेश्वर प्रसाद उनियाल जी ने भी उत्तराखंड क्रांति दल ज्वाइन किया।
हमारे यह साथी कई दिन से यह महसूस कर रहे थे कि 22 सालों से दिल्लीवाले दलों ने उत्तराखंड के साथ केवल छल करने का काम किया है। इसलिए यहां पर जब तक रीजनल पार्टी मजबूत नहीं होगी, तब तक उत्तराखंड का भला नहीं हो सकता। इस संबंध मे आज की बैठक मे विचार विमर्श भी हुआ। उत्तराखंड को नए सिरे से पुनर्जागरण करने पर मंथन हुआ।
मुझे मालूम है कि ऐसा बहुत से लोग सोच रहे हैं कि रीजनल पार्टी को मजबूत करना बहुत जरूरी है।
डेढ़ साल पहले मैंने भी यही सोच कर उत्तराखंड क्रांति दल ज्वाइन किया था।
मैं आप सब को भी सादर आमंत्रित करता हूं कि आप भी साथ आइए ! जब तक उत्तराखंड का भला सोचने वाले एक साथ नहीं आएंगे, तब तक हम वर्तमान हालातों को कोसते रहेंगे लेकिन रिजल्ट के नाम पर हमारे हाथ क्या आएगा हम बेहतर समझते हैं।
उत्तराखंड क्रांति दल महज एक राजनीतिक पार्टी नहीं बल्कि एक अभियान है उत्तराखंड को बचाने का। आप मुझे मेरे मोबाइल नंबर 9412056112  पर संपर्क कर सकते हैं।उत्तराखंड क्रांति दल के युवा साथी पंकज पोखरियाल जी के संयोजन में संपन्न इस कार्यक्रम में यूकेडी के परवादून के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री केंद्र पाल सिंह तोपवाल जी, जिला अध्यक्ष श्री संजय डोभाल जी, श्री अनिल डोभाल जी और अन्य साथी शामिल थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.