राज्यपाल ने अनिलचन्द्र पुनेठा को मुख्यसूचना आयुक्त व विवेक शर्मा को राज्य सूचना आयुक्त के पद व गोपनीयता की शपथ दिलायी #हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण#मीडिया के प्रतिनिधि बड़ी जिम्मेदारी के साथ विपरीत परिस्थतियों में भी कार्य करते हैं:मुख्यमंत्री#जिला निर्वाचन अधिकारी डा.जोगदण्डे ने आज विधानसभा कोटद्वार के अंतर्गत पोलिंग बूथों का स्थलीय निरीक्षण किया।-जनस्वर -डॉट-कॉम

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह( से नि ) ने बुधवार को राजभवन में श्री अनिल चंद्र पुनेठा को राज्य मुख्य सूचना आयुक्त तथा श्री विवेक शर्मा को राज्य सूचना आयुक्त के पद की शपथ दिलवाई
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने श्री अनिल चंद्र पुनेठा को राज्य मुख्य सूचना आयुक्त तथा श्री विवेक शर्मा को राज्य सूचना आयुक्त बनने पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी सहित भारतीय प्रशासनिक एवं पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे ।

———————————————मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को देहरादून के सेलाकुई स्थित सेंट्रल होप टाउन में हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि मुख्यमार्ग से विश्वविद्यालय के परिसर तक सड़क का चौड़ीकरण किया जायेगा। ट्रंचिग ग्राउंड को अन्यत्र शिफ़्ट किए जाने हेतु परीक्षण कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि इस क्षेत्र में हेमवती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय का परिसर बनने से क्षेत्र को भी अनेक फायदे होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अनेक कार्य हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड काल के दौरान चिकित्सकों के सेवा समर्पण को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में अनेक सराहनीय कार्य हुए। वैज्ञानिकों ने स्वदेशी वैक्सीन निर्मित की। प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में भारत में लगातार कोविड टीकाकरण का महाअभियान चल रहा है। राज्य में 15 से 18 वर्ष के सभी 06 लाख 28 हजार किशोरों का टीकाकरण एक सप्ताह में पूर्ण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के साथ ही अन्य अवस्थापन सुविधाओं को भी विकसित करने के लिए सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सीटों में बढ़ोतरी की है, वहीं एमबीबीएस की फीस को भी कम किया है।  इसके अलावा एमबीबीएस इंटर्न को मिलने वाले स्टाइपेंड को भी 7500 से बढ़ाकर 17000 कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य है साल 2025 तक उत्तराखंड को सबसे शीर्ष राज्य के रूप में विकसित किया जाए इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में रोड, हवाई और रेल कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, विधायक श्री सहदेव सिंह पुंडीर, चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. हेमचंद्र, दून मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आशुतोष सयाना व अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को नगर निगम प्रेक्षागृह में आयोजित जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखण्ड के द्विवार्षिक अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मीडिया के प्रतिनिधि बड़ी जिम्मेदारी के साथ विपरीत परिस्थतियों में भी कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पत्रकारों के व्यापक हित में कार्य कर रही है। प्रदेश के सर्वांगीण विकास में पत्रकारों की भी बड़ी भूमिका रहती है। उन्होंने जर्नलिस्ट यूनियन द्वारा रखी गई विभिन्न समस्याओं के समाधान का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने कहा कि वर्तमान युग निश्चित रूप से मीडिया का युग है, मानव जीवन के साथ ही हमारे सामाजिक सरोकारों पर भी मीडिया का प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है। सामाजिक जन जागरण में भी मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। लोकतंत्र की सफलता में भी मीडिया की बड़ी भूमिका है। आम जनता का समाज के इस सशक्त माध्यम पर पूरा भरोसा एवं विश्वास है।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पत्रकारों के विचार एवं संवाद राज्य के विकास में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राज्य के विकास से जुड़े तमाम मुद्दों पर आने वाले सालों में किस तरह सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाकर कार्य किया जाए इसके लिए राज्य सरकार द्वारा बोधिसत्व विचार श्रृंखला की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर चुके अनुभवी लोगों से सुझाव प्राप्त किये जा रहे हैं। इसमें मीडिया से जुड़े लोग भी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्रम में अभी तक 4 विचार श्रृंखलाएं आयोजित की जा चुकी है। अपने अपने क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों के माध्यम से उत्तराखंड के विकास की गति को तेज करना हमारा उद्देश्य है। इस संबंध में हर विभाग का अगले दस साल का रोड मैप भी तैयार किया जा रहा है ताकि हम भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप राज्य के विकास का खाका खींच सकें। उत्तराखण्ड को लेकर हमारी नीति और नियत दोनों ही स्पष्ट हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के समग्र विकास तथा जनभावनाओं को धरातल पर उतारने, राज्य की इकोलॉजी तथा इकोनॉमी को बढ़ाने के लिये किये जा रहे प्रयासों में भी सभी को सहयोगी बनाने का हमारा प्रयास है। वर्ष 2025 में उत्तराखण्ड के रजत जयंती वर्ष में हमारा राज्य देश के आदर्श एवं अग्रणी राज्यों में शामिल हों इस संकल्प के साथ हम सभी के सहयोग से कार्य कर रहे हैं।
इस अवसर पर विधायक श्री विनोद चमोली, समाजसेवी डॉ. एस. फारूख, जर्नलिस्ट यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री एस.एन. सिन्हा, राष्ट्रीय महासचिव श्री बलविंदर जम्बू, जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखण्ड के प्रदेश अध्यक्ष श्री अरुण प्रताप सिंह, महासचिव श्री उमाशंकर प्रवीण मेहता, श्री योगेश भट्ट, श्री गिरीश पंत, श्री प्रकाश कपरवाण सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

—————————————————

आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के सफल सम्पादनार्थ जिला निर्वाचन अधिकारी पौड़ी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज विधानसभा कोटद्वार के अंतर्गत पोलिंग बूथों का स्थलीय निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बीएलओ से पंजीकृत मतदाताओं एवं नए वोटर की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया घर-घर जाकर नए मतदाताओं का फॉर्म 06 भरवाकर उनके नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर फॉर्म-12डी भरवाना सुनिश्चित करें। कहा कि सभी बूथों के बाहर बूथ संख्या व नाम लिखें, ताकि मतदाताओं को अपने-अपने बूथ की जानकारी मिल सके। कहा कि मतदान केंद्रों में  आने व जाने के लिए अलग-अलग द्वार आवश्यक है। पंचायत भवन में बूथ होने पर जिलाधिकारी ने तहसील कोटद्वार तथा राजकीय इंटर कालेज सुखरौं  शौचालय में साफ-सफाई न होने पर प्रधानाचार्य का स्पष्टीकरण तलब किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगदण्डे ने कोटद्वार विधानसभा के अंतर्गत राजकीय जूनियर हाई स्कूल पदमपुर सुखरो, गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, आर्य कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज सुखरौ, आदर्श महाविद्यालय राजकीय इंटर कॉलेज कोटद्वार पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि मतदेय स्थलों में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधानुसार आवश्यक उपकरण एवं रेम्प की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि समाज कल्याण विभाग से दिव्यांग मतदाताओं की सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मतदेय स्थलों पर विद्युत, पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई को दूरस्थ करने के निर्देश भी दिए।  साथ ही उन्होनें सम्बंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि बूथों में पक्के रैम्प बनाना सुनिश्चित करें। बीएलओ को बूथों की जानकारी ना होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया कि बीएलओ की पुनः ट्रेनिंग करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि  निर्वाचन नामावली में उपलब्ध सभी कॉलम पूर्ण रूप तथा ठीक से भरें व मतदाताओं से अनिवार्य रूप से फॉर्म 12डी भरवाएं।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी संदीप कुमार, तहसीलदार विकास अवस्थी, बीएलओ विमला रावत, अनिता देवी, संगीत सिरमान, इंदु डोबरियाल सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.