राज्यपाल के भराड़ीसैण पहुंचने पर उन्हे गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।#मुख्यमंत्री ने “सुषमा स्वराज अवार्ड” कार्यक्रम में प्रतिभाग किया#एम्स ऋषिकेश में विश्व ग्लूकोमा सप्ताह विधिवत प्रारम्भ# अल्मोड़ा समाचार: लोकसभा को निकट देखते हुए जाग रहा है पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्रसिंह का गैरसैण प्रेम-बिट्टू कर्नाटक#पाताल देवी भाजपा पार्टी कार्यालय में हुई विधानसभा अल्मोड़ा की कार्यशाला-www.janswar.com

 

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल के भराड़ीसैण पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

दिनांक 13 मार्च, 2023 से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में प्रतिभाग करने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) रविवार को भराड़ीसैंण पहुंचे। भराड़ीसैंण हेलीपैड पर पुलिस के जवानों द्वारा राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। यहां विधानसभा अध्यक्ष श्रीमती ऋतु खंडूड़ी भूषण सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा उनका स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट की।मीडिया से बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि यहां पर सभी तैयारियां दुरुस्त की गई हैं।

………..0………….

मुख्यमंत्री ने “सुषमा स्वराज अवार्ड” कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को देहरादून के रिस्पना पुल स्थित होटल में भाजपा महानगर महिला मोर्चा देहरादून द्वारा आयोजित “सुषमा स्वराज अवार्ड” कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 26 महिलाओं को सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज को याद करते हुए कहा कि सुषमा स्वराज जी ने बहुत ही कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल किया । उन्होंने कहा कि सुषमा जी भारतीय मूल्यों और शालीनता की प्रतिमूर्ति रही है जिन्हें राजनीति में अजातशत्रु वाली महिला नेत्री भी कहा जाता था। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सुषमा जी ने देश में ही नहीं विदेश में भी भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बेबाक़ी से अपनी बात दुनिया के सामने रखें। उन्होंने कहा कि जो विजन सुषमा स्वराज जी ने महिलाओं के लिए देखा था, आज केंद्र और राज्य सरकार महिला कल्याण के लिए उसी दिशा में काम करते हुए आगे बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री ने महिला मोर्चा को इस आयोजन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, उज्जवला योजना समेत अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उसी दिशा में राज्य सरकार भी महिलाओं के हितों में अनेक योजनाएं संचालित कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है ताकि विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले इस राज्य में महिलाओं को बराबरी के अवसर प्राप्त हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिला कल्याण के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। प्रदेश में  मुख्यमंत्री नारी सशक्तिकरण योजना, आंचल अमृत योजना, महालक्ष्मी योजना, लखपति दीदी योजना जैसी अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही हैं उन्होंने कहा कि आने वाले बजट में भी महिला कल्याण के लिए व्यवस्था की जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरे देश भर में खेल, शिक्षा, सामाजिक न्याय के क्षेत्र में महिलाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कार्य आगे भी निरंतर जारी रहेगा।  प्रदेश में सरकार विकल्प रहित संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है।

सीएम धामी ने कहा कि उनके सीएम बनते ही छात्रों ने परीक्षाओं में गड़बड़ी की शिकायत की। उन्होंने तत्काल जांच कराई। नकल माफिया के करोड़ों के अवैध कारोबार पर चोट की। नकल माफिया के खिलाफ अभियान चलाया गया। सरकार किसी भी सूरत में नकल माफिया को शिक्षा पर डाका डालने नहीं देगी। अब योग्यता और क्षमता पर ही लोग नौकरियों में चुने जाएंगे। सरकार अभी तक 60 से अधिक लोगों को जेल भेज चुकी है।
आठ जनवरी को हुई पटवारी भर्ती में नकल की जानकारी 11 जनवरी को मिलते ही परीक्षा रद्द कराने से पीछे नहीं हटा गया। इसमें संलिप्त लोगों को जेल भेजा। नकल माफिया जैसे कैंसर को मिटाने की दिशा में सख्त कार्रवाई की। सख्त नकल विरोधी कानून बनाया। अब कुछ लोगों को इस सख्त नकल विरोधी कानून से भी परेशानी है। सरकार हाईकोर्ट के जज से भी जांच करा रही है।
अब सीबीआई जांच की मांग वो लोग कर रहे हैं, जो पहले सीबीआई को कोस रहे थे। ये लोग चाहते हैं कि सीबीआई जांच के नाम पर परीक्षाएं सालों तक अटकी रहें। परीक्षाएं न होने से परेशान छात्र सड़कों पर आंदोलन करें, ऐसी इन लोगों की मंशा है। यही लोग छात्रों को उकसा रहे हैं। जबकि सरकार की ओर से दिए गए पारदर्शी सिस्टम से छात्रों का विश्वास लौटा है। यही वजह है जो तीन लाख से अधिक छात्र तीन परीक्षाओं में शामिल हो चुके हैं। कोई बहिष्कार नहीं हो रहा है। किसी को भी बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। उन्होंने फैलाए जा रहे झूठ का मुंह तोड़ जवाब देने को मातृ शक्ति से आह्वान किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पारदर्शी तरीके से परीक्षाएं आयोजित कराने के उद्देश्य से सख्त नक़ल विरोधी कानून लागू किया गया है जिसमें नकल करने वालों के खिलाफ कठोर दंड के प्रावधान किए गए हैं। प्रदेश में आगामी परीक्षा के लिए कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है।

इस दौरान टिहरी सांसद श्रीमती माला राज लक्ष्मी शाह ने सुषमा स्वराज जी से जुड़े सस्मरणों को साझा किया। कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आशा नौटियाल, रायपुर विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ, कैंट विधायक श्रीमती सविता कपूर,  भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. दीप्ति रावत, महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, महानगर महिला मोर्चा अध्यक्ष अर्चना बागड़ी, समेत बड़ी संख्या में महिलाएँ मौजूद रही।

**********

ऋषिकेश

एम्स में विश्व ग्लूकोमा सप्ताह विधिवत प्रारम्भ

एम्स ऋषिकेश में विश्व ग्लूकोमा सप्ताह विधिवत शुरू हो गया। जिसके तहत रविवार को उत्तराखंड राज्य नेत्र रोग सोसायटी के तत्वावधान में नेत्र विज्ञान विभाग, एम्स ऋषिकेश की ओर से ग्लूकोमा जनजागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से सम्मिलित हुए विशेषज्ञों ने व्याख्यानमाला प्रस्तुत की। गौरतलब है कि इस वर्ष 12 से 18 मार्च -2023 विश्व ग्लूकोमा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। सप्ताह के अंतर्गत रविवार को एम्स ऋषिकेश में “ग्लूकोमा – स्क्रीनिंग और उपचार के तौर-तरीके- एक अद्यतन” विषयक सीएमई का आयोजन किया गया।
जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि संस्थान की कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रोफेसर( डॉ.)मीनू सिंह व विशिष्ट अतिथि डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर जया चतुर्वेदी ने किया। अतिथियों ने गंभीर बीमारियों को लेकर जनजागरूकता के लिए ऐसे आयोजनों को नितांत आवश्यक बताया और इसके लिए आयोजन समिति की प्रशंसा की। सीएमई का आयोजन एम्स के नेत्र विज्ञान विभागाध्यक्ष व आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. संजीव कुमार मित्तल, आयोजन सचिव प्रो. अजय अग्रवाल, डॉ. अनुपम, डॉ. नीति गुप्ता और डॉ. रामानुज सामंत के मार्गदर्शन में किया गया।
आयोजन में लगभग 70 प्रतिनिधियों ने शिरकत की। इस अवसर पर डॉ. नीलम वर्मा और प्रोफेसर अजय अग्रवाल समेत कई अन्य विशेषज्ञों ने व्याख्यान प्रस्तुत किए। इस दौरान वक्ताओं ने ग्लूकोमा का जल्द पता लगाने और शीघ्र उपचार शुरू करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि चूंकि ग्लूकोमा से आंखों की रोशनी चली जाती है। वजह ग्लूकोमा के बहुत कम या कोई लक्षण नहीं होते हैं, लिहाजा ग्लूकोमा से संबंधित अंधेपन को रोकने के लिए आंखों की नियमित जांच बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने जनसमुदाय से जीवन को अंधकार में धकेलने वाली इस बीमारी से समुचित बचाव के लिए समय समय पर विशेषज्ञ चिकित्सक से नेत्र परीक्षण व परामर्श लेने को कहा है।

**********

    अल्मोड़ा ‌ ‌समाचार 

लोकसभा चुनाव निकट आते देख पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत का गैरसैण प्रेम बहुत बढ गया है-बिट्टू कर्नाटक

 पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का गैरसैंण प्रेम लोकसभा चुनाव के आते ही बहुत बढ़ गया है। यह बात पूर्व दर्जा मंत्री एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी बिट्टू कर्नाटक  जारी बयान में कही। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि जहां  पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल में बेरोजगार नवयुवकों, महिलाओं, पर्वतीय क्षेत्र के जनपदों विशेष तौर पर गैरसैंण मुद्दे पर कभी भी मुखर नहीं हो पाए थे वह आज लोकसभा चुनाव के आते ही इस प्रकार की बातें कर रहे हैं कि उन्होंने गैरसैंण को स्थाई राजधानी बना दिया हो, श्री कर्नाटक ने कहा कि अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान उन्होंने लगातार पर्वतीय क्षेत्र के युवाओं, महिलाओं का अपमान करने का काम किया किंतु आज वर्तमान समय में अब वह दार्शनिक बन कर इस प्रकार का भ्रामक प्रचार कर रहे हैं जैसे कि उन्होंने अपने कार्यकाल में इस पर्वतीय राज्य के पर्वतीय जनपदों के लिए विशेष पैकेज दिया हो जो अब बन्द हो गया है।

उन्होंने कहा कि श्री रावत के कार्यकाल में सबसे ज्यादा पर्वतीय जनपदों के लोगों का उत्पीड़न व शोषण हुआ। राजनीतिक महत्वकांक्षा को पूरा करने के लिए अब वह बयानबाजी कर रहे हैं।लगता है कि वे पौड़ी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं जिससे अब वह  गैरसैण प्रेम दिखा रहे हैं यदि अपने मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने गैरसैण के विकास के लिए कोई विशेष योजना या विशेष बजट का प्रावधान किया हो तो वह जनता को बताएं।

उन्होंने कहा कि यदि श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री रहते हुए राज्य की जनता के लिए कुछ विशेष किया होता तो वह प्रदेश का कायाकल्प कर सकते थे। अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री  टीएसरावत जी के चेलों ने जिस प्रकार की लूट मचाई थी उसे प्रदेश की जनता ने भली-भांति देखा है केवल कोरी बयानबाजी से प्रदेश आगे नहीं बढ़ेगा। त्रिवेंद्र सिंह जी जैसे लोगों को जनता के बीच में जाकर अपने किए की माफी मांगनी चाहिए।

********

अल्मोड़ा़ विधानसभा बूथ सशक्तिकरण व अन्य विषयों पर कार्यशाला पाताली देवी पार्टी कार्यालय में हुई

अल्मोड़ा:(अशोक कुमार पाण्डेय)12 मार्च:
भाजपा ने आज पार्टी कार्यालय पातालदेवी में कार्यशाला का आयोजन किया।जिसमें विधानसभा अल्मोड़ा के बूथ सशक्तिकरण अभियान अल्पकालिक विस्तारको व राष्ट्रपति अभिभाषण के संदर्भ में एक कार्यशाला का आयोजन पातालदेवी में किया। कार्यकर्ताओं को प्रत्येक शक्ति केंद्र के संयोजक,शक्ति केंद्र में पढ़ने वाले बूथो में आगामी 15 मार्च से 20 मार्च के बीच प्रत्येक बूथ में पार्टी के निर्देश के अनुसार करणी कार्य करेंगे। कार्यशाला में कार्यशाला के मुख्य वक्ता प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्री शिव सिंह बिष्ट ने सभी मंडलो के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति की जानकारी ली आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुवे कहा कि बूथो में होने वाले सभी करणीय कार्य करने के लिये कहा।श्री बिष्ट कहा कि राष्ट्रपति अभिभाषण के कार्यक्रम को प्रत्येक बूथ मे करना आवश्यक है। कार्यशाला के विधानसभा संयोजक प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक कैलाश शर्मा जी द्वारा पुष्कर सिंह धामी सरकार के द्वारा नकल विरोधी अध्यादेश बनाकर जो भी प्रतियोगी परीक्षाओं में जो भी योग्य होगें उनका चयन होने से कोई रोक नही सकता। उन्होंने कहा 10 करोड़ का अर्थ दण्ड व दस साल की सजा का प्रविधान किया है धामी जी को ऐसे कानून बनाये जाने पर उनका धन्यवाद दिया।श्री कैलाश शर्मा जी ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए सरकार द्वारा किए गए कार्यों को जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक कार्यकर्ता को कार्य करना होगा उन्होंने कहा अल्मोड़ा विधानसभा में संगठन की दृष्टि से 31 शक्तिकेन्द्र है तथा 155 बूथ है ।मेरा बूथ सबसे मजबूत के उद्देश्य से काम करना है।उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता को जनता काम करना हर कार्यकर्ता करने के लिए तत्पर रहना चाहिए । जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा जी द्वारा कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए सभी जिले के पदाधिकारी व मंडलों के पदाधिकारी मोर्चा के अध्यक्षों शक्ति केंद्र के संयोजको को कार्यों का विभाजन किया जिम्मेदारी दी।कार्यकर्ता पूरे मनोयोग से पार्टी का काम करने का संकल्प लेना चाहिए। हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी द्वारा अट्ठारह- अट्ठारह घंटे काम कर देश को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं तो हमें उनसे सीख लेनी चाहिए । भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा 15 मार्च को धन्यवाद धामी करके प्रत्येक विधानसभा में कार्यक्रम करना है। शक्ति केंद्र के प्रभारी जिले के उपाध्यक्ष कैलाश गुरुरानी के द्वारा बूथ सशक्तिकरण अभियान एवं राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा विस्तार से चर्चा की जिले के महामंत्री धर्मेन्द्र बिष्ट द्वारा बूथ में करने वाले करणी कार्य जिसमें प्रत्येक बूथ में 11 लोगों की समिति का गठन करना और आगामी 6 कार्यक्रमों के प्रभारी नियुक्त करना,मन की बात का प्रमुख बनाना लाभार्थी प्रमुख बनाना,महिला प्रमुख बनाना युवा प्रमुख बनाना सोशल मीडिया प्रमुख बनाना, सामाजिक श्रेणी का प्रमुख बनाना प्रभाव प्रभावी मतदाता प्रमुख बनाना कार्यमुक्त कार्यक्रमों का प्रमुख बनाना साथ11 फरवरी को समर्पण दिवस 6 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी का स्थापना दिवस 23 जून को श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बलिदान दिवस 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय जी की जन्म जन्म दिवस 6 दिसंबर को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का निर्माण दिवस 25 दिसंबर अटल जी का जन्म दिवस का कार्यक्रम प्रत्येक बूथ स्तर पर होना है। सभी चारों मंडलों के अपेक्षित कार्यकर्ताओं की उपस्थिति ली बैठक में जिला अध्यक्ष रमेश बहुगुणा,जिलामहामंत्री धर्मेन्द्र बिष्ट, उपाध्यक्ष महिपाल सिंह बिष्ट, कैलाश गुरुरानी,बीना नयाल, जिला मंत्री महेश बिष्ट ,संजय डालोकोटी,आदि पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।