राज्यपाल की उपस्थिति में गरीब परिवारों एवं सैनिक परिवार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का प्रशिक्षण देने के एमओयू पर जीआरआरएस व दो अन्य संगठनों ने हस्ताक्षर किये।##राजभवन में प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर ने राजभवन परिवार की महिलाओं के साथ सामूहिक रूप से करवा चौथ का त्यौहार मनाया-www.Janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

राज्यपाल की उपस्थिति में गरीब परिवारों एवं सैनिक परिवार के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का प्रशिक्षण देने के एमओयू पर जीआरआरएस व दो अन्य संगठनों ने हस्ताक्षर किये

आरआईएमसी देहरादून में भारतीय सेना के गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंटल सेंटर, एनआईईडीओ (National Integrity & Educational Development Organisation) और आईओसीएल के मध्य गढ़वाली इण्डियन आर्मी आईओसीएल सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस(Garhwali Indian Army IOCL Centre of Excellence) के  एमओयू पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत उत्तराखण्ड एवं देश भर के गरीब एवं वंचित वर्ग के बच्चों और सेना के बच्चों के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करायी जाएगी। इस प्रोजेक्ट को गढ़वाल रेजीमेंटल सेंटर द्वारा आईओसीएल और  एनआईईडीओ के सहयोग वॉर मैमोरियल बॉयज एवं गर्ल्स हॉस्टल देहरादून में संचालित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में राज्यपाल ने प्रतिभाग करते हुए कहा कि सेना का देश के वंचित युवाओं को सशक्त बनाने की ओर यह एक बड़ा कदम है। इससे जहां सैनिक परिवारों के बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर तैयारी कर अवसर प्राप्त कर सकेगें वहीं वंचित युवाओं को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। उन्होंने आईओसीएल और एनआईईडीओ की सराहना करते हुए कहा कि अन्य स्टेकहोडर्स और एनजीओ को भी इस तरह के देश हित कार्यो में योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संेटर के माध्यम से यहां के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा और वह देश एवं राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दे सकेंगे।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री गणेश जोशी, डॉ धन सिंह रावत, कर्नल ऑफ गढ़वाल राइफल्स और गढ़वाल स्काउटस लेफ्टिनेंट जनरल एन.एस राजा सुब्रमणि, जीओसी सब एरिया मेजर जनरल संजीव खत्री, आईओसीएल के निदेशक आर.के महापात्रा, सीईओ एनआईईडीओ डॉ रोहित श्रीवास्तव के अलावा स्थानीय स्कूली बच्चे और अन्य लोग उपस्थित रहे।

*********

राजभवन में प्रथम महिला श्रीमती गुरमीत कौर ने राजभवन परिवार की महिलाओं के साथ सामूहिक रूप से करवा चौथ का त्यौहार मनाया। इसमें अपर सचिव श्रीमती स्वाती एस भदौरिया, वित्त नियंत्रक तृप्ति श्रीवास्तव, अरूणिमा सिन्हा, सुरभी सिरोही सहित कई महिलाएं शामिल हुईं। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर भागीदारी की। महिलाओं को उपहार भी दिए। श्रीमती गुरमीत कौर ने सभी उपस्थित महिलाओं को करवा चौथ के अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि करवा चौथ भारतीय संस्कृति के प्राचीन त्योहारों में एक प्राचीन त्यौहार है। सुहागिन महिलाएं यह निर्जला व्रत अपने पति की कुशलता और दीर्घायु के लिए रखती हैं। श्रीमती कौर ने कहा कि राजभवन परिवार की सभी महिलाओं द्वारा सामूहिक कार्यक्रम में प्रतिभाग कर सभी त्योहार एक साथ मनाये जाते हैं। उन्होंने कहा कि त्योहारों को एक साथ मनाने से हमें एक दूसरे के सुख दुख में भागीदारी को मौका मिलता है। इससे पूर्व भी कई अवसरों पर भी राजभवन में फैमिली वेलफेयर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं जिसमें राजभवन परिवार के सभी सदस्यों ने एक साथ प्रतिभाग किया।

……

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.