राजकीय महाविद्यालय थत्यूड़ में ‘हर घर तिरंगा’ हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम आयोजित।# अल्मोड़ा जनपद में निर्वाचक नामावली में आधार नंबर अंकना कार्य प्रारम्भ # जिला अधिकारी पौड़ीगढवाल ने अमकोट में रोपा दशहरी आम का पौधा,गांव में 250 पेड़ लगाने का दिया निर्देश#रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को रोड़वेज में नि:शुल्क यात्रा के आदेश जारी-www.janswar.com

थत्यूड़ टि.गढवाल(शशिकांत) राजकीय महाविद्यालय थत्यूड़ टिहरी गढ़वाल में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी योजना ‘हर घर तिरंगा’ हस्ताक्षर अभियान के उपलक्ष्य में हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय ने आजादी के वीरों को नमन करते हुए महाविद्यालय द्वारा बनाए गए हर घर तिरंगा वाले शपथ-पत्र पर हस्ताक्षर करके सभी को तिरंगा फहराने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त के दिन सभी को अपने घर में तिरंगा फहराकर इसे त्यौहार की तरह मनाना है। देश की आजादी को उत्सव की भांति मनाने का संकल्प हर नागरिक को लेना चाहिए और इसी सोच को आगे बढ़ाते हुए महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ.पंकज पांडे, डॉ.संदीप कश्यप, डाॅ. राजेश सिंह, डॉ. संगीता कैन्तूरा, डाॅ. अखिल गुप्ता, डॉ.बिट्टू सिंह, डॉ.संगीता सिदोला, डाॅ.शीला बिष्ट, डॉ.नीलांजना, डॉ. अंचला नौटियाल, डॉ.नीलम, डॉ.गुलनाज फातिमा, डॉ.संगीता खड़वाल, डॉ.उर्वशी पंवार, डॉ.उमा पपनोई व समस्त कार्यालय स्टाफ एवं सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने अपने हस्ताक्षर कर तिरंगा फहराने का संकल्प लिया।

**********

अल्मोड़ा 04 अगस्त,  (अशोक कुमार पाण्डेय)- अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी सी0एस0 मर्तोलिया ने बताया कि मतदाताओं की पहचान एवं प्रामाणिकता के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त विधानसभा निर्वाचक नामावली में दर्ज सभी मतदाताओं के प्रारूप-6बी में आधार नम्बर संग्रह करने का कार्य जनपद में बी0एल0ओ0 के द्वारा दिनॉंक 01 अगस्त, 2022 से प्रारम्भ कर दिया गया है। इसका उद्देश्य निर्वाचकों की पहचान स्थापित करते हुए मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण तथा एक ही व्यक्ति का नाम एक से अधिक नर्वाचन क्षेत्रान्तर्गत एक से अधिक मतदेय स्थलों में पंजीकृत न हो, की कार्यवाही की जानी है। उन्होंने बताया इसके लिए मतदाता स्वय ऑनलाईन आधार नम्बर दर्ज करने के लिए आयोग की वेबसाईट www.nvsp.in, www.voterportal, eci.gov.in अथवा voterhelpline app में अथवा आफलाईन प्रारूप 6बी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने बी0एलओ0 के माध्यम से अथवा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालयों (उप जिलाधिकारी/तहसील कार्यालयों) में जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि इसके सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय के टोलफ्री न0 059621950 पर सम्पर्क कर सकते है।

**********

जिलाधिकारी डॉ० विजय कुमार जोगदण्डे ने हरेला कार्यक्रम के अन्तर्गत जिला मुख्यालय के निकट अमकोट गांव में फलदार पौध की प्रजाति दशहरी आम का रोपण किया। जिलाधिकारी को अपने बीच पाकर ग्रामीणों गदगद दिखे। उन्होंने कहा कि अमकोट के इस जगह पर विभिन्न प्रजाति के 250 से अधिक फलदार पौध का रोपण किया जाएगा। इस दौरान जिलाधिकारी ने खुद फावड़ा उठा कर पौधों के लिए गड्ढे खोदने लग गए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर कृषि, उद्यान व बागवानी की अपार संभावनाएं हैं। कहा कि लोगों को इसके लिए आगे आकर कार्य करना होगा, जिससे वह बेहतर आमदनी हासिल कर सकेंगे।
जिलाधिकारी ने अमकोट गांव में ग्रामीणों के साथ आम के पौधों का रोपण किया। कहा कि इन पौधों को बचाने के लिए नियमित रूप से देखरेख करें। उन्होंने उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड लगवायें। जिलाधिकारी ने क्षेत्र को क्लस्टर के रूप में विकसित करने के लिए उद्यान विभाग को आवश्यक तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान ग्रामीणों ने क्यार्क- अमकोट मोटर मार्ग की जर्जर हालत व क्षेत्र में झूलते विद्युत तारों, मोटर मार्ग से गांव को पहुंच रहे मार्ग की खराब स्थिति व गांव के सार्वजनिक मंदिर की आपदा से क्षतिग्रस्त दीवार का पुनर्निमाण कराने आदि समस्याओं पर जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से समस्याओं पर सकारात्मक कार्यवाही की बात कही। क्षेत्र में उद्यानीकरण को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान क्यार्क को अनुकूल व उपयुक्त भूमि की जानकारी देने के लिए कहा है।
उसके उपरांत जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत औंणी के अंतर्गत पैकेजिंग एवं ग्रेडिंग (पैक) हेतु उद्यान विभाग द्वारा चयनित भूमि का निरीक्षण भी किया। उद्यान विभाग द्वारा पूर्व चयनित भूमि के अत्यधिक ढाल होने के चलते जिलाधिकारी ने मार्ग के आसपास ही सुगम भूमि तलाशने के निर्देश दिए।

*********

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर रक्षाबन्धन के दिन प्रदेश की महिलाओं को प्रदेश के अंदर उत्तराखण्ड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जायेगी। इस संबंध में सचिव श्री अरविन्द सिंह ह्यांकी द्वारा आदेश जारी किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.