यूथ आईकॉन सम्मान समारोह में स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, उद्यमिता, खेल एवं समाज सेवा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वालों को मुख्यमंत्री ने किया पुरस्कृत#विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से भेंट की#जिलाधिकारी ने चौबट्टाखाल के पोलिंग बूथों व निर्माणाधीन तहसील का किया निरीक्षण-Janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि अपनी मजबूत जिजीविषा के साथ विभिन्न क्षेत्रों में समाज को दिशा देने वाले इतिहास बनाने का कार्य करते हैं। ऐसे लोगों का सम्मान प्रेरणा का भी कार्य करता हैं। यदि व्यक्ति में कुछ कर गुजरने की ललक हो तो कोई भी कार्य कठिन नहीं होता। ताकतवर व्यक्ति भी मजबूत इच्छा शक्ति के बल पर ही हर कार्य कर सकता है। उन्होंने कहा कि समाज को प्रेरणा देने वालों को समाज की दुआएं भी मिलती है। समाज को दिशा देने वाले का सम्मान पूरे समाज का सम्मान होता है। यह उनकी ऊर्जा शक्ति के साथ समाज के लिये बेहतर कार्य करने की भावना का भी सम्मान होता है।
रविवार को सर्वे चौक स्थित आई.आर.डी.ए. सभागार में यूथ आईकॉन सम्मान समारोह में स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, उद्यमिता, खेल एवं समाज सेवा के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के जरिये समाज को दिशा देने वालों को सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सम्मानित होने से हमारी समाज के प्रति जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। सम्मानित होने वाले वास्तव में समाज के सच्चे लीडर होते है, जो सबको दिशा व रास्ता दिखाने का कार्य करते है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूथ वह होता है जो धरती को आकाश से जोड़ने तथा रेत से भी तेल निकालने जैसे असंभव कार्य को संभव बनाने का प्रयास करता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने कहा है कि उठो जागो और तब तक नहीं रूको जब तक कि लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए। मनुष्य ऊर्जा शक्ति का भण्डार है। वह जो करना चाहे, लक्ष्य तय कर प्राप्त कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम जीवन में तभी सफल हो सकते है जब हमारे संकल्प में विकल्प न हो। संकल्प में विकल्प आने से हम सफलता की राह से भटक सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे युवा 21वीं सदी में भारत के सपनों को पूरा करने का कार्य करेंगे।
मुख्यमंत्री ने राज्य के समग्र विकास हेतु किये जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश के समग्र विकास में हम सब सहभागी एवं सहयोगी है। प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप 2025 में उत्तराखण्ड देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो इसके लिये हम निरन्तर प्रयासरत है। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये होम स्टे योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है। पर्यटन स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत सब्सिडी बढ़ाई गई है। हवाई सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसके लिए एविएशन टर्वो फ्यूल पर 18 प्रतिशत कर छूट दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन एवं केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य में ऐसे बहुत से काम हुए हैं, जो पहले नामुमकिन लग रहे थे। मोदी जी ने पहाड़ पर रेल पहुचाने के सपने को साकार किया है। आज ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना तथा सामरिक दृष्टि एवं भौगोलिक दृष्टि से महत्वपूर्ण टनकपुर-बागेश्वर रेल परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है। इसी प्रकार चार धाम ऑल वेदर रोड, भारत माला प्रोजेक्ट पर भी तीव्र गति से काम किया जा रहा है। चार धाम यात्रा उत्तराखण्ड के लिए लाइफ लाईन है और ये परियोजनाएं जहां चारधाम यात्रा को सुगम बनाएंगी, पर्यटन को बढ़ावा देगी वहीं हमारी अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन भी लाएगी। दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे देहरादून से दिल्ली की दूरी को और कम करने वाला है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी विश्वनाथ धाम का कायाकल्प किया गया है। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है, केदारनाथ पुनर्निर्माण का कार्य अंतिम चरण मे हैं। प्रधानमंत्री द्वारा यहां 400 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया है। बद्रीनाथ धाम के सौन्दर्यकरण के लिये 250 करोड़ की योजना बनायी गई है। इस प्रकार देश में पुरातन संस्कृति के उत्थान का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के निर्माण में हम सबकी अपनी भूमिका है। इस दिशा में भी हम सबको सहयोगी बनना होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिन्हें सम्मानित किया उनमें महिला सशक्तिकरण की पहचान ट्रक ड्राईवर श्रीमती योगिता रघुवंशी, शिक्षा के क्षेत्र में युवाओं को दिशा देने वाले पटना वाले खान सर, उद्यमी सुनील वशिष्ठ, वैज्ञानिक श्री श्याम चौरसिया, साहित्य एवं लोक संस्कृति के संवाहक श्री नंद किशोर, हटवाल चिकित्सक डॉ राजा लहरी, खिलाड़ी निर्मला देवी, विकलांग लोक गायक श्री वीरू जोशी, संस्कृति एवं लोक परम्परा गायक श्री नीरजा उप्रेती, ज्योति उप्रेती, एडवोकेट श्री वीके जैन, समाजसेवा श्री अनूप नौटियाल, श्रीमती सुनीता पाण्डे, श्री मुनीन्द्र खण्डूरी, संगीतकार विशाल मिश्रा, पत्रकार अनुपमा खन्ना, संतोष चमोली, अफजाल अहमद आदि प्रमुख थे।
इस अवसर पर यूथ आईकान के संरक्षक डॉ वी.के.जैन, अध्यक्ष डॉ महेश कुड़ियाल, निदेशक दिनेश बर्थवाल, संस्थापक निदेशक श्री शशिभूषण मैठाणी पारस, एक्ज्यूकेटिव मेम्बर श्री अतुल बरतरिया आदि उपस्थित थे।

-2-

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से रविवार को देर सायं मुख्यमंत्री आवास में विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने भेंट कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री द्वारा पुलिस विभाग में भर्ती प्रक्रिया आरंभ करने पर बेरोजगार संघ के सदस्यों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने सभी की समस्याएं सुनी तथा उनके निस्तारण का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी की समस्याओं के निराकरण का प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि समस्या का समाधान आन्दोलन से नही आपसी बातचीत से होता है।
इस अवसर पर फार्मशिष्ट एसोसिऐशन के श्री जयप्रकाश, श्री महादेव गौड़, दाई संगठन की श्रीमती भुवना देवी, शिक्षा प्रेरक संगठन के श्री संजय, राज्य आन्दोलनकारी श्री क्रान्ति कुमार, बेरोजगार संघ के श्री बोबी पंवार आदि उपस्थित थे।

-3-

जनपद पौड़ी गढवाल के जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे ने आज पोलिंग बूथों के निरीक्षण के बाद चौबट्टाखाल निर्माणाधीन तहसील का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यदाई संस्था को निर्देशित किया कि बेहतर गुणवत्ता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि 15 दिन के भीतर दोनों मंजिला का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें, ताकि समय पर वहां तहसील शिफ्ट सके। उन्होंने तहसील के मुख्य गेट का सौन्दर्यीकरण करने को भी कहा।
जिलाधिकारी डॉ. जोगडण्डे ने निर्देशित किया कि तहसील में स्वान केंद्र के लिए अलग रूम बनाएं, तहसील परिसर में शौचालय, विद्युत को जल्द से जल्द सुचारू करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्माण कार्यों मे तेजी लाने के साथ ही परिसर के चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाने के भी भी निर्देश दिये, जिससे भवन को कोई खतरा न हो। कहा कि तहसील में इंटर लॉकिंग टाइल्स तथा पानी के निकासी हेतु नाला बनाये।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी संदीप कुमार, कानूनगों प्रेम रावत, अधिशासी अभियंता संजय शर्मा, एई जितेंद्र सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.