मुख्य सचिव ने ली कुम्भ मेले की तैयारियों की बैठक##श्रमजीवी पत्रकार यूनियन देहरादून के चुनाव सम्पन्न##मुख्यमंत्री 27फरवरी को जनपद नैनीताल का करेंगे।पढिए जनस्वर डाट कॉम में।

आज सचिवालय सभागार में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में कुम्भ मेला-2021 की तैयारियों से सम्बन्धित बैठक संपन्न हुई।
मुख्य सचिव ने उन्होंने हरिद्वार महाकुंभ 2021 को दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक एवं अध्यात्मिक मेला बताते हुए मेले के दौरान स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए तथा भारत सरकार के स्वच्छता अभियान को ध्यान में रखते हुए संभावित तीर्थ यात्रियों की संख्या के अनुरूप शौचालयों, स्नानघरों निर्माण एवं उनमें पानी की निकासी एवं सफाई व्यवस्था तथा रखरखाव का प्राविधान कार्ययोजना में सम्मिलित करने के निर्देश दिए।
कुंभ मेले हेतु प्रतीक चिन्ह् (लोगो) तय करने की चर्चा के दौरान मेलाधिकारी श्री दीपक रावत द्वारा विभिन्न प्रतिभागियों, ऐजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराये गये 30 प्रतीक चिन्ह्ों का अवलोकन कराया गया, जिसपर मुख्य सचिव द्वारा चयन हेतु एक स्क्रीन कमेटी गठन के निर्देश दिए गए जिसके लिए अलग से शीघ्र बैठक बुलाने के निर्देश दिए गए एवं अन्य प्रतीक चिन्हों को भी स्क्रीनिंग कमेटी में रखने के निर्देश दिये गये। ज्ञातव्य है कि कुंभ मेले से सम्बन्धित पत्र व्यवहार आदि कार्यों हेतु प्रतीक चिन्ह् का शीघ्र तय किया जाना आवश्यक है। मुख्य सचिव ने अखाड़ा से सम्बन्धित अस्थायी निर्माण कार्यों को संपादन हेतु ग्राम्य विकास अभिकरण को कार्यदायी संस्था के रूप में नामित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अखाड़ों के शाही स्नान के दौरान संभावित भीड़ को देखते हुए ठोस कार्ययोजना के तहत कार्य करने के निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को दिए। मुख्य सचिव ने कुंभ मेलाधिकारी द्वारा प्रस्तुत शौचालय एवं स्नानघरों के डिजाइन, सिंचाई विभाग द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्य यथा गंग नहर कांवड पटरी मार्ग का सुदृढ़ीकरण, दक्षेश्वर दीप पर ऐस्केप चैनल के बाये तट पर सतीघाट एवं शमशान घाट के सामने घाट निर्माण कार्य, प्रेमनगर आश्रम, रामघाट, मुनिकीरेती आस्था पथ आदि लो.नि.वि. द्वारा गतिमान निर्माण कार्यों का अवलोकन किया। कुंभ मेलाधिकारी श्री दीपक रावत द्वारा कुंभ मेला 2021 के अंतर्गत विभिन्नि विभागों यथा लो.नि.वि., हरिद्वार विकास प्राधिकरण, यू.पी.सी.एल., सिंचाई, पेयजल निगम, जल संस्थान, नगर निगम हरिद्वार,/ऋषिकेश, नगर पालिका रूड़की/जिला पंचायत स्वर्गआश्रम, पुलिस, चिकित्सा, पशुपालन, आयुर्वेद, होमगार्ड, पी.आर.डी., वन, भेड़ी, गृह, ऊर्जा, मेला अधिष्ठान कार्यालय, पर्यटन, परिवहन द्वारा लगभग 1000 करोड़ लागत के आंकलनों पर संबंधित विभागाध्यक्षों से विभागवार विचार-विमर्श किया गया।
इस अवसर पर डीजी कानून और व्यवस्था श्री अशोक कुमार, सचिव शहरी विकास श्री शैलेश बगौली, आयुक्त गढ़वाल मण्डल श्री रविनाथ रामन, आई.जी. श्री संजय गुन्जयाल, सचिव वित्त श्रीमती सौजन्या, सचिव सिंचाई डॉ भूपेन्द्रर औलख, आई.जी. मुख्यालय श्री पुष्पक ज्योति, अपर सचिव श्री विनोद कुमार सुमन, एस.एस.पी. मेला श्री जन्मेजय खण्डूरी, अपर मेलाधिकारी श्री हरवीर सिंह आदि उपस्थित थे।  

गोपाल अध्यक्ष शंकर  महामंत्री चुने गए
 श्रमजीवी पत्रकार यूनियन देहरादून के  चुनाव सम्पन्न

श्रमजीवी पत्रकार यूनियन देहरादून की महत्वपूर्ण बैठक प्रदेश महामंत्री विश्वजीत नेगी के नेतृत्व में आज उज्जवल रेस्टोरेंट में आयोजित की गई बैठक के उपरांत हुए चुनाव में सर्वसम्मति से गोपाल सिंघल को जिलाध्यक्ष और शंकर  कुशवाहा को पुनः जिला महामंत्री चुना गया।
 सदन की बैठक में चर्चा करते हुए पत्रकार साथियो ने समाचार पत्रों को सूचीबद्ध करने के लिए अपनाए जाने वाले नियमों के संबंध में प्रदेश महामंत्री से जानकारी हासिल की और अपने दस्तावेजो की जांच कर उनको जिला सूचना कार्यालय में दुरुस्त करने को कहा गया,वही प्रेस मान्यता के संबंध में भी चर्चा की गई काफी समय से निष्क्रिय पड़ी मसूरी इकाई का भी गठन करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ, साथ ही ऋषिकेश इकाई को 15 दिन का समय गठन के लिए दिया गया यह भी निर्णय लिया गया कि इस कार्य मे महामंत्री शंकर कुशवाहा पूर्ण सहयोग करेंगे।
 मुख्यमंत्री द्वारा डोईवाला में श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के लिए आवंटित की गई भूमि के संबंध में भी विस्तार से चर्चा हुई इस संबंध में जिला इकाई का एक प्रतिनिधि मंडल डोईवाला जाकर वस्तुस्थिति का जायजा लेकर प्रदेश को अवगत कराएगा साथ ही जिला प्रसाशन के अधिकारियों से भी चर्चा करेंगे, साथ ही डोईवाला में भी नई कार्यकारिणी का गठन का भी निर्णय लिया गया।  जिन सदस्यो ने अभी तक सदस्यता शुल्क नही जमा किया उनकी सदस्यता पर पुनः विचार किया जाए, साथ  ही यह भी तय किया गया यूनियन केवल अपने सदस्यों के मामलो को ही आगे उठाए।
 बैठक के अंतिम सत्र में जिला कार्यकारिणी के कार्यकाल का 1 वर्ष पूर्ण होने के तदुपरांत नए चुनाव के संबंध में साथियों ने चर्चा की ,कुछ साथियों का मत था कि कुछ समय बाद चुनाव कराए जाएं लेकिन अधिकतर सदस्यों ने आज ही चुनाव कराए जाने का निर्णय सदन में सुनाया जिस पर अध्यक्ष पद पर 2 लोगों का नाम सामने आया परंतु स्वच्छ परंपरा का पालन करते हुए एक सदस्य ने अपना नाम वापस लेकर दूसरे सदस्य को पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन के बाद सर्वसम्मति से गोपाल सिंघल को श्रमजीवी पत्रकार यूनियन जिला देहरादून का नया जिला अध्यक्ष बनाया गया साथ ही सभी साथियों ने एकमत से शंकर कुशवाहा को पुनः महामंत्री का दायित्व दिए जाने का समर्थन किया जिस पर सदन ने अपनी मोहर लगा दी और शंकर कुशवाहा को नया महामंत्री मनाया गया।
 इस अवसर पर प्रदेश कोषाध्यक्ष आनंद सिंह  चौहान नरेंद्र रस्तोगी ,राजेश जुयाल, नवीन बरमोल, विक्रम श्रीवास्तव,अनिल मित्तल, भूपेंद्र नेगी, राजेश शर्मा, बॉबी शर्मा, दिनेश शर्मा , कृष्ण कुमार, मोहित कुमार समेत कई पत्रकार उपस्तिथ रहे।

—————————————————-


प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत जनपद नैनीताल के विभिन्न कार्यक्रमों मे प्रतिभाग करने हेतु आ रहे है। जानकारी देते हुये माननीय मुख्यमंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी विजय बिष्ट ने बताया कि 27 फरवरी गुरूवार को प्रातः 8ः50 बजे देहरादून से हैली द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 9ः50 बजे कैलाखान हैलीपैड नैनीताल पहुचेेंगे जहां से कार द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 10 बजे उत्तराखण्ड प्रशासनिक अकादमी नैनीताल पहुचकर जल जीवन मिशन के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम मे प्रतिभाग करेंगे।
मा. मुख्यमंत्री श्री रावत 11ः40 बजे नैनीताल कैलाखान हैलीपेड से प्रस्थान कर 11ः50 बजे गौलापार हैलीपैड हल्द्वानी पहुचेंगे जहां से श्री रावत कार द्वारा प्रस्थान कर अपराह्न 12 बजे मधुबन वैंकेट हाल नैनीताल रोड पहुचकर विभिन्न विकास योजनाओ का शिलान्यास, लोकापर्ण, जनपद के मैदानी क्षेत्रों मे वर्ग-4, वर्ग-1ख की भूमि मे काबिज काश्तकारों को भूमिधरी अधिकार दस्तावेज वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत मैदानी क्षेत्रों के आवासहीनोें को आवासीय पटटो का वितरण तथा जनसभा एवं पंचायत सरपंचों को सम्बोधित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री रावत  अपराह्न 1ः55 बजे गौलापार हैलीपेड से हैली द्वारा देहरादून के लिए प्रस्थान करेंगे।
—————————————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published.