मुख्यमंत्री से स्विस एजुकेशन ग्रुप के निदेशक व प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की।# खाद्य मंत्री रेखा आर्या द्वारा खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई। #उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण व कई राज्य व केद्रीय संगठन 20 अप्रैल को मॉक अभ्यास करेंगी।# अल्मोड़ा की ग्राम पंचायत लयूरा के पंचायत घर में राशनकार्ड संबन्धी शिविर 19 अप्रैल को आयोजित -www.janswar.com

अरुणाभ रतूड़ी

१८अप्रैल २०२३

मुख्यमंत्री से स्विस एजुकेशन ग्रुप के निदेशक व प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में स्विस एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री क्लाडियो रैकनेलो (Claudio Raccnello) के नेतृत्व में प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की। इस अवसर पर राज्य में युवाओं को पर्यटन एवं होटल व्यवसाय से संबंधित प्रशिक्षण के लिए चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में राज्य में अपार संभावनाएं हैं। इस दिशा में यहां के युवाओं में स्किल को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य में युवाओं को पर्यटन एवं होटल व्यवसाय के क्षेत्र में प्रशिक्षित करने के लिए, यदि स्विटजरलैण्ड से कुछ अच्छे प्रशिक्षकों की व्यवस्था हो सकती है, तो इस दिशा में कार्य किया जाए। राज्य में प्रशिक्षण के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सरकार की ओर से की जायेगी। युवाओं को सर्टिफिकेट कोर्स की अच्छी सुविधा मिलने से उनके हुनर को बढ़ावा मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत राज्य में 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए बेहतर व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए भी स्विस एजुकेशन ग्रुप से मदद ली जाए। विद्यार्थियों को बेहतर व्यावसायिक शिक्षा मिले इसके लिए विस्तृत योजना बनाई जाए। राज्य में पर्यटन के साथ-साथ साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन, शिक्षा, साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्विटजरलैण्ड से यदि कोई प्रतिनिधिमण्डल आना चाहता है, तो उनको देवभूमि उत्तराखण्ड में सरकार की ओर से पूरा सहयोग दिया जायेगा।
स्विस एजुकेशन ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री क्लाडियो रैकनेलो ने कहा कि स्विट्जरलैंड में आध्यात्मिक गतिविधियों के क्षेत्र में कार्य करने की काफी संभावनाएं हैं। यदि वहां पर आध्यात्मिक गतिविधियों पर आधारित केन्द्रों में उत्तराखण्ड से इस क्षेत्र के विशेषज्ञ कार्य करें, तो इसमें कार्य करने के लिए अनेक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की और से जो भी सहयोग मांगा जायेगा, उसे पूरा करने के हर संभव प्रयास किये जाएंगे।
इस अवसर पर स्वामी अभय दास, श्री सूर्य प्रताप सिंह, सचिव श्री शैलेश बगोली, श्री रविनाथ रमन, श्री सचिन कुर्वे, डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, शिक्षा महानिदेशक श्री बंशीधर तिवारी उपस्थित थे।

********** 

खाद्य मंत्री रेखा आर्या द्वारा  खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।

मंत्री ने कहा कि बजट में विभाग द्वारा किये गये प्रावधानों जैसे नमक, चीनी को सब्सिडाईज्ड रेट में उपलब्ध कराने के संबंध में विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों तथा प्रस्तावों की प्रगति पर जानकारी प्राप्त की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि आगामी कैबिनेट बैठक में नमक तथा चीनी को सब्सिडाईज्ड रेट में उपलब्ध कराने के संबंध में प्रस्तावों को लाया जाए।

मंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि अन्त्योदय परिवार तथा पी.एच.एच. कार्ड धारक को प्रति कार्ड 02 किलो चीनी तथा 01 किलो नमक 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ प्राप्त हो सके, इसको हम सुनिश्चित कर रहे हैं साथ ही प्रति राशन कार्ड और प्रति राशन डीलर को प्रति किलो 01 रूपये लाभांश के भी दिये जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हैं।

मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में गरीब परिवारों को नमक तथा चीनी में 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलने से काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जिस प्रकार से 03 गैस सिलेण्डर मुफ्त रिफिल की सुविधा प्रदान कर रही है, इस संबंध में भी प्रगति जारी है। उन्होंने कहा कि व्यापक प्रचार प्रसार के माध्यम से योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों द्वारा गैस रिफिल कराने की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। वर्तमान में 01 लाख 76 हजार परिवार में से लगभग 01 लाख 36 हजार परिवार गैस रिफिल कर रहे है। शेष जो परिवार गैस रिफिल नहीं करवा पा रहे हैं, इस संबंध में जनपदवार अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट देने के निर्देश दिये हैं।

इस अवसर पर सचिव खाद्य, बृजेश संत, अपर निदेशक खाद्य, पी.एस. पांगती, मुख्य विपणन अधिकारी डॉ महेन्द्र सिंह बिसेन तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

********

उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण व कई राज्य व केद्रीय संगठन 20 अप्रैल को मॉक अभ्यास करेंगी।

देहरादून: उत्तराखण्ड राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (यू.एस.डी.एम.ए.), उत्तराखण्ड शासन द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, भारत सरकार के सहयोग से आगामी चारधाम यात्रा 2023 जो 22 अप्रैल से प्रारम्भ हो रही है, के दृष्टिगत दिनांक 20 अप्रैल 2023 को एक मॉक अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। इस मॉक अभ्यास के आयोजन का उद्देश्य आगामी चारधाम यात्रा के दौरान कोई भी प्राकृतिक अथवा मानव जनित घटना होने पर जान-माल तथा पर्यटक/तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार कोई क्षति न हो साथ ही ऐसी घटना होने पर राज्य एवं जनपद प्रशासन, अन्य रेखीय विभागों तथा सेना, एस॰एस॰बी॰, आई॰टी॰बी॰पी॰, सी॰आई॰एस॰एफ॰, सी॰आर॰पी॰एफ॰, वायुसेना का आपस में समन्वय सुनिश्चित किया जाना है।
इस मॉक अभ्यास के दृष्टिगत् आज दिनांक 18 अप्रैल 2023 को सचिवालय परिसर में राष्ट्रीय स्तर की संस्थायें जैसे- सेना, एन0डी0आर0एफ0, आई0टी0बी0पी0, एस0एस0बी0, एस0डी0आर0एफ0 तथा विभिन्न महत्वपूर्ण विभागों जैसे-मौसम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, दूरसंचार विभाग तथा चारधाम यात्रा आयोजित करने वाले 07 जिलों यथा जनपद चमोली, रूद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी के उच्च अधिकारियों के साथ यू.एस.डी.एम.ए. एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण (एन.डी.एम.ए.) के पदाधिकारियों के द्वारा एक टेबल टाप अभ्यास का आयोजन किया गया। जिसमें राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा विभिन्न घटनाओं की परिस्थितियां (त्वरित बाढ़, अग्नि, सड़क दुर्घटना, स्वास्थ सम्बन्धी आपातकालीन स्थिति, भू-स्खलन आदि) दर्शायी गई तत्पश्चात् सम्बन्धित जनपदों तथा विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों द्वारा उक्त परिस्थितियों से निपटनें के लिये जनपद तथा विभागीय स्तर पर तैयारियों के बारे में प्रस्तुतिकरण के माध्यम से बतलाया गया। तत्पश्चात् इन तैयारियों को और बेहतर कैसे बनाया जाय इस पर राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के उच्च अधिकारियों द्वारा सुझाव दिये गये।
इस अवसर पर राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के माननीय सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सयैद अता हसनैन, श्री राजेन्द्र सिंह, कर्नल के0पी0 सिंह, कर्नल नदीम अरशद, मेजर जनरल सुधीर बहल के साथ-साथ सचिव, राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, डॉ0 रंजीत कुमार सिन्हा, महानिरीक्षक, एस0डी0आर0एफ0, श्रीमती रिद्धिम अग्रवाल, अपर सचिव, आपदा प्रबन्धन, डॉ0 आनन्द श्रीवास्तव एवं आई.आर.एस. विशेषज्ञ श्री वी.बी. गणनायक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

*****

अल्मोड़ा की ग्राम पंचायत लयूरा के पंचायत घर में राशनकार्ड संबन्धी शिविर 19 अप्रैल को आयोजित

अल्मोड़ा, 18 अप्रैल, 2023 (अशोक कुमार पाण्डेय)- जिला पूर्ति अधिकारी दिव्या पाण्डे ने बताया कि विकासखण्ड सोमेश्वर के न्याय पंचायत धोनीगाड़, ग्रामसभा लयूरा के पंचायत घर में दिनॉंक 19 अपै्रल, 2023 को प्रातः 11ः00 बजे से राशनकार्ड सम्बन्धित समस्याओं के निस्तारण हेतु एक शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने विकासखण्ड के सभी कार्ड धारकों से अनुरोध किया है कि अपने-अपने राशन कार्डों में आ रही समस्या निस्तारण हेतु इस शिविर में उपस्थित होकर अपने राशन कार्ड से सम्बन्धित समस्या का निस्तारण करवा लें।