मुख्यमंत्री से क्रीड़ा भारती के प्रतिनिधि मंडल ने उनके कैंप कार्यालय में भेंट की।#क्रेता विक्रेता एकदिवसीय कार्यशाला जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न#अल्मोड़ा में साधारण महिलाएं असाधारण अनुभव कार्यक्रम आयोजित#बहादराबाद क्षेत्र में लाखों रुपये की ज्वेलरी चुराने वाले चोर को पुलिस ने माल समेत पकड़ा-www.janswar.com

मुख्यमंत्री से उनके कैंप कार्यालय में  क्रीड़ा भारती के प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी से शनिवार को मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में क्रीड़ा भारती के प्रतिनिधि मंडल ने भेंट की। उन्होंने राज्य में नई खेल नीति बनाई जाने तथा खिलाड़ियों के हित में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारे खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा के बल पर प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं। राज्य में खिलाड़ियों को बेहतर माहौल तथा सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी कदम उठाए गए हैं। राज्य में नई खेल नीति बनाकर उन्हें प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है साथ ही खिलाड़ियों को उचित आर्थिक प्रोत्साहन का प्रावधान भी सुनिश्चित किया गया है।
क्रीड़ा भारती के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को खेलों के विकास एवं खिलाड़ियों के हित से संबंधित ज्ञापन भी मुख्यमंत्री को सौंपा।
इस अवसर पर क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री प्रसाद मानकर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री नारायण सिंह राणा, प्रदेश अध्यक्ष अरुण सिंह प्रदेश मंत्री श्री भारत चौहान आदि उपस्थित थे।

********

पौड़ी गढवाल समाचार

क्रेता विक्रेता एकदिवसीय कार्यशाला जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न

जड़ी-बूटियों एवं सगंध पादप के उत्पादन एवं विपणन के सम्बन्ध में क्रेता-विक्रेता की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में सम्पन्न हुआ। कृषि विभाग के तत्वाधान में आयोजित कार्यशाला में पांच उत्पादों का क्लस्टर के रुप में उत्पादन को लेकर जिलाधिकारी ने ठोस रुपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये हैं।
शानिवार को आयोजित जड़ी-बूटियों एवं सगंध पादप के उत्पादन एवं विपणन के सम्बन्ध में क्रेता-विक्रेता कार्यशाला में कम्पनियों की मांग के अनुरुप पॉच उत्पादों कुटकी, हल्दी, बड़ी ईलाइची, आमला व बिच्छू घास के उत्पादन को लेकर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को ठोस रुपरेखा तैयार करने के निर्देश दिये हैं। कहा कि जड़ी-बूटी एवं सगंध पादपों के उत्पादन को बढावा देने के लिए विभाग किसानों को हर सम्भव मदद करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि यह ऐसे उत्पाद है जिनकों जंगली जानवरों से नुकासान की बहुत कम सम्भावना रहती है। उन्होने बैठक में उपस्थित किसानों को इन उत्पादों की खेती को बढानें के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होने स्थानीय उत्पादों को खरीदकर यूरोप के देशों में बेचने वाली कम्पनियों में शुमार अम्बे सहित अन्य कम्पनियों के प्रतिनिधियों को कहा कि स्थानीय जड़ी-बूटियों एवं सगंध पादपों के उत्पादन को बढानें के लिए वे अपने स्तर से भी कलस्टर विकसित कर सकते है। इस हेतु इस क्षेत्र में लगे किसानों को प्रोत्साहित करते हुए समूह बनाकार कलस्टर विकसित किये जा सकते है। जिलाधिकारी ने कहा कि खेती-किसानी बहुत मेहनत का काम होने के साथ-साथ सामूहिक कार्य भी है, इसलिए अधिक लोगों से अधिक खेती जोती जा सकती है जिसका परिणाम अधिक उत्पादन के रुप में होता है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र कुमार, जिला उद्यान अधिकारी डॉ डीके तिवारी, डीएम डीआईसी शैलेन्द्र डिमरी, कृषक भैषज इकाई राजेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र चंद, रामसिंह रावत, सहदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

********

अल्मोड़ा समाचार

अल्मोड़ा में साधारण महिलाएं असाधारण अनुभव कार्यक्रम आयोजित

अल्मोड़ा(अशोक कुमार पाण्डेय)

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के संदर्भ में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विसंगतियों के विरुद्ध संघर्ष कर रही महिलाओं का सम्मान समारोह साधारण महिलाएं असाधारण अनुभव कार्यक्रम आयोजित कर अल्मोड़ा में किया गया। जिसमें विभिन्न संगठनों और समाज के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने प्रतिभाग किया।

संगोष्ठी की शुरुआत में आयोजक उत्तराखंड परिर्वतन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पी.सी. तिवारी ने कार्यक्रम का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए बताया कि हर साल आयोजित किए जाने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में संघर्ष कर रही साधारण महिलाओं के संघर्षों व अनुभवों को जनता के सामने लाना व उन महिलाओं के अनुभवों से हमें सीखने से है। उन्होंने कहा कि आज भी तमाम आधुनिकता के बावजूद महिलाओं को पुरुषों के बराबर समान अधिकार प्राप्त नहीं हो पाए हैं।

आज के कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों में हेलंग की आंदोलनकारी मंदोदरी देवी उनकी बेटियां संगीता और दीपशिखा, जातिवादी हिंसा की शिकार जगदीश की पत्नी गीता (गुड्डी), जगदीश की बहन गंगा व उनकी माता भागुली देवी, जनगायक गिर्दा की पत्नी हेमलता तिवारी, चंपा उपाध्याय का परिवर्तन पार्टी की उपाध्यक्ष आनंदी वर्मा व हीरा द्वारा स्वागत किया गया और कार्यक्रम में उपस्थित सभी आमंत्रित अतिथियों को मान पत्र व शॉल भेंट किया। आज आयोजित गोष्ठी में हेलंग की आंदोलनकारी मंदोदरी देवी की बेटी संगीता ने हेलंग की घटना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि किस तरह एनटीपीसी को अच्छा बताकर प्रशासन उनकी परंपरागत जमीन को डंपिंग जोन में बदल रहा था और विरोध करने पर उन्हें किस तरह पीड़ित किया गया, किस तरह उन्हें छह घंटे तक हिरासत में रखा गया और फिर जुर्माना करने के बाद छोड़ा गया।
उन्होंने कहा कि व्यापक आंदोलन करने के बाद अभी प्रशासन पीछे हटा है लेकिन यह लंबी लड़ाई है जो सबको मिलकर लड़नी है।

जातिवादी हिंसा के कारण सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश की हत्या कर दी गई थी उनकी पत्नी गीता उनकी बहन गंगा उनकी माता भागुली देवी भी कार्यक्रम में उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि गीता को कल ही नारी निकेतन से मुक्ति मिली हे गीता और जगदीश की बहन गंगा ने पूरे घटनाक्रम को बताते हुए कहा कि हमें बहुत दुख है लेकिन हमें विचलित नहीं होना है। गंगा ने कहा कि परिवर्तन पार्टी के सहयोग के कारण हम इस लड़ाई को लड़ रहे हैं।

कार्यक्रम में उपस्थित चंपा उपाध्याय ने अपने आंदोलन के अनुभव को बताते हुए कहा कि निर्भया कांड, अंकिता हत्याकांड, जगदीश हत्याकांड आदि में सक्रियता रही है। हेलंग के मामले में नैनीताल में कमिश्नर घेराव का कार्यक्रम किया गया था जिसका अच्छा प्रभाव पड़ा था। उन्होंने बताया कि समाज आधुनिक हो गया किंतु विचारों के स्तर पर अभी भी जातिवादी सोच मौजूद है। हेमलता तिवारी ने अपने जीवन के बारे में बताते हुए कहा कि उनका घर हमेशा हर व्यक्ति के लिए खुला रहा क्योंकि कभी किसी को लेकर भेद भाव नहीं रहा लेकिन समाज को बदलाव की लड़ाई मिलकर ही लड़नी पड़ेगी। संगोष्ठी में विभिन्न प्रकार के जन गीत भी गाए गए। संगोष्ठी में बड़ी संख्या में महिलाओं और अन्य नागरिकों की भागीदारी रही। आज हुई संगोष्ठी में डॉक्टर वसुधा पंत, डॉटर हयात रावत,ईश्वर जोशी, उदय किरौला,मोहम्मद साकिब आदि दर्जनों लोग  उपस्थित रहे।

********

हरिद्वार समाचार 

बहादराबाद क्षेत्र में लाखों रुपये की ज्वेलरी चुराने वाले चोर को पुलिस ने माल समेत पकड़ा

15 मार्च की रात्रि को दो मंजिला मकान में मेन शटर का ताला तोड़कर अज्ञात व्यक्ति द्वारा करीब 30 से 40 लाख रुपये की ज्वैलरी चोरी कर लेने के सम्बन्ध में मकान स्वामी द्वारा शिकायत के आधार पर थाना बहादराबाद में मु.अ.सं. 89/23 धारा 380/457 भा.द.वी में दर्ज मुक़दमे में कार्यवाही करते हुए पुलिस टीम ने चोर को 100 फीसदी माल सहित किया गिरफ्तार। गिरफ्तारी की आशंका के चलते कोर्ट में सरेंडर का प्रयास कर रहा अभियुक्त चोरी के सामान को कलियर में बेचने हेतु निकलने ही वाला था कि पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर रहमतपुर कलियर रोड पर अभियुक्त को चोरी किये गये शत प्रतिशत माल के साथ दबोचने में सफलता हासिल की।

पुलिस के टीम वर्क को एसएसपी श्री अजय सिंह ने सराहा, की ₹5000/- के इनाम की घोषणा।