मुख्यमंत्री व एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने डा.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। ।#राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मुख्यमंत्री ने दी मीडियाकर्मियों को दी शुभकामनाएं# कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने उत्तराखण्ड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण/परिषद की बोर्ड की पर समीक्षा बैठक ली#जनपद पौड़ीगढवाल में 22 नवम्बर से10 दिसम्बर तक ब्लॉक वाईज दिव्यांग शिविर लगेंगे।-janswar.com

– अरुणाभ                                             (संपादक)

 

 

मुख्यमंत्री व एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने डा.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। ।#राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मुख्यमंत्री ने दी मीडियाकर्मियों को दी शुभकामनाएं# कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने उत्तराखण्ड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण/परिषद की बोर्ड की समीक्षा बैठक ली।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा ने रुद्रपुर में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट , भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री मदन कौशिक , विधायक श्री राजकुमार ठुकराल मौजूद थे।

—————————————————-
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया से जुड़े सभी प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता अहम है। प्रेस किसी भी समाज का आईना होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मानव जीवन के साथ ही हमारे सामाजिक सरोकारों पर भी मीडिया का प्रभाव स्पष्ट दिखाई देता है। सामाजिक जन जागरण में भी मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वैश्विक महामारी से वर्तमान में पूरा विश्व प्रभावित हुआ है। इस महामारी से बचाव के लिये प्रेस के माध्यम से जन जागरूकता के प्रसार में सराहनीय पहल हुई है।

———————————————————————
प्रदेश के नगर विकास तथा आवास मंत्री बंशीधर भगत की अध्यक्षता में विधानसभा स्थित सभा कक्ष में उत्तराखण्ड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण/परिषद की बोर्ड बैठक से सम्बन्धित विषय पर समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, पार्किंग एव सड़क इत्यादि विषय के शिथिलीकरण के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये गये है। प्रधानमंत्री आवास योजना की गति में तेजी लाने तथा लाभार्थियों के चयन पर पारदर्शिता रखने का निर्देश दिया गया। शहरी विकास के मुददों को एक सप्ताह के भीतर निस्तारित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में सचिव शैलेश बगोली, अपर सचिव सुरेन्द्र नारायण पाण्डेय, अपर सचिव योगेन्द्र यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

जनपद के अन्तर्गत प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर मौके पर ही स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाये जाने एवं विभाग की पेंशन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, योजनाओं से संबंधित शिकायतों के निस्तारण तथा दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड ऑनलाईन किये जाने व अन्य कार्यो के निस्तारण के उद्देश्य से शासन के दिशा-निर्देशन में दिनांक 22 नवम्बर, 2021 से 10 दिसम्बर, 2021 तक जन सुविधा शिविर/बहुददेशीय शिविरों का आयोजन किया जायेगा।
प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार आर्य ने कहा कि समाज कल्याण विभाग पौड़ी गढ़वाल द्वारा दिनाक 22 नवम्बर, 2021 को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय जहयरीखाल, 23 नवम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय दुगड्डा, 25 नवम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय एकेश्वर, 26 नवम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय पौखड़ा, 27 नवम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय रिखणीखाल, 29 नवम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय नैनीडांडा, 30 नवम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय बीरांेखाल, 01 दिसम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय थलीसैण, 02 दिसम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय यमकेश्वर, 04 दिसम्बर को खंड विकास अधिकारी कार्यालय द्वारीखाल, 06 दिसम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय पाबौं, 07 दिसम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय खिर्सू, 08 दिसम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय कोट, 09 दिसम्बर को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय कल्जीखाल तथा 10 दिसम्बर, 2021 को खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय पौड़ी मंे जन सुविधा शिविर/बहुददेशीय शिविर का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदत की जा रही समस्त प्रकार की पेंशन से संबंधित किसी पेंशनर को यदि धनराशि का भुगतान किन्ही कारणों से नहीं हो पा रहा है, तो वह अपने ग्राम प्रधान/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अथवा परिजन के पास बैंक, आधार कार्ड की छायाप्रति एवं मोबाईल नम्बर शिविर में प्राप्त करा सकते हैं, तदोपरांत कार्यालय स्तर पर उनका निस्तारण किया जायेगा। शिविर में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित समस्त कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी। साथ ही स्वीप कार्यक्रम के अर्न्तगत दिव्यांगो को मताधिकार हेतु जागरूक किया जायेगा। आधार कार्ड की तर्ज पर दिव्यांगजनों को (जिसका मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र बना हो) यू०डी०आई०डी० कार्ड बनाये जाने हेतु आवश्यक प्रपत्र एकत्रित किये जायेंगे। यू०डी०आई०डी० कार्ड बनाये जाने हेतु शिविर में दिव्यांगजन का उपस्थित होना आवश्यक नहीं है, दिव्यांगजन के ग्राम प्रधान/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी शिविर में दिव्यांगजन का दिव्यांग प्रमाण पत्र की छायाप्रति, आधार कार्ड की छायाप्रति, नवीनतम एक पासपोर्ट साईज फोटो एवं एक सादे कागज में अभ्यर्थी के हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान सहित शिविर मे जमा किया जायेगा। प्राप्त आवेदनों को समाज कल्याण विभाग द्वारा यू०डी०आई०डी० कार्ड हेतु ऑनलाईन पंजीकरण किया जायेगा।
उन्होंने जिला दिव्यांग एवं पुनर्वास केन्द्र पौड़ी गढ़वाल को दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड एवं अन्य दिव्यांग कल्याण संबंधी कार्यों हेतु उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिव्यांगजनों के दिव्याग प्रमाण पत्र मौके पर ही बनाये जाने हेतु अपने स्तर से टीम गठित कर टीम को शिविरों में प्रतिभाग करने हेत निर्देशित करना सुनिश्चित करेंगे। संबंधित खण्ड विकास अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करेंगे ताकि कोई भी व्यक्ति समाज कल्याण विभाग की कल्याणकारी योजनाओं एवं दिव्यांगजन के दिव्यांग प्रमाण पत्र व यूडीआईडी कार्ड बनाने से वंचित न रहे। कहा कि खण्ड विकास अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कोविड-19 महामारी को मध्यनजर रखते हुए शिविर में पेशन प्राप्त न होने का विवरण एवं दिव्यांगजनों के दिव्यंाग प्रमाण पत्र, यूडीआईडी कार्ड बनाये जाने हेतु प्रपत्रों को ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी अथवा परिजन के माध्यम से ही शिविर में लाने के निर्देश दे एवं भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा दिये गये निर्देशानुसार सामाजिक दूरी एवं अन्य सावधानियों का कडाई से पालन करवाना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.