मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा- 2023’ कार्यक्रम में किया प्रतिभाग।# दून लाईब्रेरी एवं रिचर्स सेंटर लोक पुस्तकालय घोषित#जोशीमठ में पानी का रिसाव घटकर  171 एलपीएम हुआ #नार्को को-ऑर्डिनेशन सेंटर, (एन.सी.ओ.आर.डी.) समिति की बैठक आयोजित की गयी।www.janswar.com

-अरुणाभ रतूड़ी

 

  • मुख्यमंत्री ने लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज, पथरीबाग में स्कूली बच्चों के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा- 2023’ कार्यक्रम में किया प्रतिभाग।
  • विद्यार्थियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं की दी शुभकामना।
  • तनाव मुक्ति एवं समय प्रबंधन से हर चुनौती का सामना किया जा सकता है- मुख्यमंत्री।
  • राज्य के विभिन्न स्कूलों से कार्यक्रम में जुड़े जनप्रतिनिधि, विद्यार्थी, अभिभावक एवं शिक्षक।

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से ‘परीक्षा पे चर्चा- 2023’ कार्यक्रम में देश के छात्र-छात्राओं, अध्यापकों एवं अभिभावकों से संवाद किया। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज, पथरीबाग में स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘परीक्षा पर चर्चा- 2023’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक श्री विनोद चमोली, श्री भूपाल राम टम्टा उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा के छठवें संस्कंरण में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विद्यार्थियों को तनाव मुक्ति, समय प्रबंधन, कार्य दक्षता बढ़ाने, जीवन में विभिन्न चुनौतियों को पार करने के लिए गुरू मंत्र दिये। प्रधानमंत्री जी द्वारा विद्यार्थियों से संवाद कर  उनको जो प्रेरणा दी गई है, उनका अनुसरण करते हुए हमारे ये बच्चे भविष्य में देश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है। हम आजादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुके हैं। आगामी 25 साल भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत का हर क्षेत्र में तेजी से विकास हो, इसकी हमारे युवाओं पर बड़ी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में भी हम बेहतर कार्य कर ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। परमात्मा ने हमें जो स्वतंत्र अस्तित्व एवं व्यक्तिव दिया है, इसका हमें सही तरीके से उपयोग करना होगा।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज, पथरीबाग में स्कूली छात्र-छात्राओं से मिलकर उन्हें आगामी परीक्षाओं की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने बच्चों को प्रेरणा दी कि जीवन में जो भी कार्य करें, पूरे मनोयोग से करें। उन्होंने कहा कि मेहनत ही जीवन में रंग लायेगी। इसके लिए अपने भीतर की ताकत जानना जरूरी है। जब हम किसी कार्य को पूरे मनोयोग से करते हैं, तो उसमें सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने कहा कि जीवन में अनेक परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है, इसके लिए तनाव लेने के बजाय, उन चुनौतियों को पार पाने के प्रयास करने चाहिए। यदि हमने जीवन में तनाव मुक्ति और समय प्रबंधन करना सीख लिया, तो कोई भी कार्य असम्भव नहीं है।
प्रधानमंत्री के ‘परीक्षा पर चर्चा- 2023’ कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न स्कूलों से वर्चुअल माध्यम से मंत्रीगण, सांसदगण, विधायकगण, मेयर, अन्य जनप्रतिनिधगण, स्कूलों के विद्यार्थी, शिक्षकगण एवं उनके अभिभावक जुड़े थे।

*******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर दून लाइब्रेरी एंड रिसर्च सेंटर देहरादून को लोक पुस्तकालय घोषित किया गया है। सचिव श्री रविनाथ रमन द्वारा शुक्रवार को इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है।

********

जोशीमठ में पानी के डिस्चार्ज घटकर  171 एलपीएम हुआ
 
जोशीमठ में अग्रिम राहत के तौर पर 3.36 करोड़ रूपये की धनराशि  224 प्रभावित भू स्वामियों को वितरित की गई
 
प्रभावित 95 किरायेदारों को 47.50  लाख रुपए की धनराशि तत्काल राहत के तौर पर वितरित की गई
 
जोशीमठ में उद्यान विभाग की भूमि पर  मॉडल प्री फैब्रिकेटेड शेल्टर का निर्माण कार्य जारी,  शीघ्र पूरा होने की संभावना
 
ढाक गांव, चमोली में  प्री फैब्रिकेटेड ट्रांजिशन सेंटर  हेतु भूमि विकास का कार्य जारी
 
सर्वेक्षण में दरारों वाले भवनों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं
      सचिव आपदा प्रबन्धन डा0 रंजीत कुमार सिन्हा ने जोशीमठ नगर क्षेत्र में हो रहे भू-धंसाव एवं भूस्खलन के उपरान्त राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे राहत व बचाव तथा स्थायी/अस्थायी पुनर्वास आदि से सम्बन्धित किये जा रहे कार्यो की शुक्रवार को मीडिया सेंटर सचिवालय में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि जोशीमठ में अग्रिम राहत के तौर पर 3.36 करोड़ रूपये की धनराशि 224 प्रभावित भूस्वामियों को वितरित कर दी गई है | 95 प्रभावित किरायेदारों को 47.50 लाख की धनराशि तत्काल राहत के रूप में वितरित की गई है | जोशीमठ में उद्यान विभाग की भूमि पर मॉडल प्री फैब्रिकेटेड शेल्टर निर्माणाधीन है | शीघ्र निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है | ढाक गांव, चमोली में  प्री फैब्रिकेटेड ट्रांजिशन सेंटर हेतु भूमि विकास का कार्य जारी है | सर्वेक्षण में दरारों वाले भवनों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं  हुई है |
    सचिव आपदा प्रबन्धन ने जानकारी दी है कि जोशीमठ में प्रारम्भ में निकलने वाले पानी का डिस्चार्ज जो कि 06 जनवरी 2023 को 540 एल.पी.एम. था, वर्तमान में घटकर 171 एलपीएम हो गया है।  अस्थायी रूप से चिन्हित राहत शिविरों में जोशीमठ में कुल 661 कक्ष हैं जिनकी क्षमता 2957 लोगों की है तथा पीपलकोटी में 491 कक्ष हैं जिनकी क्षमता 2205 लोगों की है। अभी तक 863 भवनों में दरारें दृष्टिगत हुई है। उन्होनें जानकारी दी कि गांधीनगर में 01,  सिंहधार में 02,  मनोहरबाग में 05,  सुनील में 07 क्षेत्र / वार्ड असुरक्षित घोषित किए गए हैं। 181 भवन असुरक्षित क्षेत्र में स्थित है। 250 परिवार सुरक्षा के दृष्टिगत अस्थायी रूप से विस्थापित किये गये हैं। विस्थापित परिवार के सदस्यों की संख्या 902 है। 39 प्रभावित परिवार रिश्तेदारों या किराए के घरों में चले गए हैं |

********

नार्को को-ऑर्डिनेशन सेंटर, (एन.सी.ओ.आर.डी.) समिति की बैठक आयोजित की गयी।

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में नार्को को-ऑर्डिनेशन सेंटर, (एन.सी.ओ.आर.डी.) समिति की बैठक आयोजित की गयी।
शासन के दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान ने नशामुक्ति, नशीले पदार्थों के अवैध उत्पादन रोकथाम और नियंत्रण के संबंध में पूर्व में दिये गये विभागों को निर्देशों की अनुपालन आख्या का विवरण प्राप्त किया। उन्होंने नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग को विभिन्न विद्यालयों, बाल गृहों अथवा महत्वपूर्ण संस्थानों में नशा मुक्ति के विरुद्ध जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने तथा महत्वपूर्ण स्थलों पर नारकोटिक्स, नशा मुक्ति रोकथाम आधारित थीम पर विभिन्न विभागों के समन्वय से डिस्प्ले बोर्ड, पोस्टर और बैनर चस्पा करने को निर्देशित किया। उन्होंने जनपद में स्थित नशा मुक्ति केंद्रों का समय-समय पर औचक निरीक्षण करने तथा सरकारी अस्पतालों में नेशनल मेंटल हेल्थ के तहत किये गये उपचार और दिये गये सर्टिफिकेट इत्यादि का कंपाइल विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग को समय-समय पर इस संबंध में जन- जागरूकता कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा इस विषय पर आधारित निबंध व पेंटिंग प्रतियोगिता कराएं तथा तैयार की गयी पेंटिंग-पोस्टर को भी सार्वजनिक स्थल पर प्रदर्शित करने वाले बैनर पोस्टर में सम्मिलित करें। जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग को जनपद में अफीम व भांग की खेती के दिये गये लाइसेंस तथा विभिन्न स्थानों पर आवश्यकतानुसार लगाए गये सीसीटीवी कैमरे इत्यादि की कार्यवाही की अनुपालन आख्या का विवरण प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये।
उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित मेडिकल स्टोर का लगातार व नियमित औचक निरीक्षण करने तथा वहां पर यदि किसी भी तरह अवैध ड्रग की बिक्री की जाती है तो उन पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही जिन मेडिकल स्टोर के संचालकों द्वारा अभी तक सीसीटीवी कैमरे नही लगाए गये है उनको नोटिस निर्गत करने के पश्चात सख्त वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
आयोजित बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने स्वास्थ्य विभाग, आबकारी विभाग, समाज कल्याण इत्यादि सभी संबधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि वे फील्ड में कोई संयुक्त निरीक्षण करते हैं तो उनको पुलिस द्वारा अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जायेगा। उन्होंने सभी संबंधित विभागों को औचक निरीक्षण की सूचना पुलिस से भी समय-समय पर साझा करने को कहा। साथ ही भविष्य में कोई कार्ययोजना होती है उसको सभी संबंधित विभागों से साझा करने के निर्देश दिये।
आयोजित बैठक में सीएमओ डॉ0 प्रवीण कुमार, जिला आबकारी अधिकारी के. पी. सिंह, एस.डी.ओ. वन विभाग लकी शाह, एसीएमओ डॉ0 रमेश कुंवर सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *