मुख्यमंत्री ने विकास पुस्तिका ‘‘संकल्प नये उत्तराखण्ड का“ का व नियोजन विभाग की पुस्तिका अग्रगामी का किया विमोचन#सक्षम उत्तराखंड ने खोला श्रीनगर में दिव्यांग सेवा केंद्र।# कमजोर पैरवी और जांच में लापरवाही को लेकर यूकेडी ने फूंका सरकार का पुतला#यूकेडी ने अपने नये मनोनीत संरक्षक का किया स्वागत -www.janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

 

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने विकास पुस्तिका ‘‘संकल्प नये उत्तराखण्ड का“ का विमोचन किया।

  • नियोजन विभाग की पुस्तिका अग्रगामी का भी मुख्यमंत्री ने किया विमोचन।
  • मुख्यमंत्री ने आईटीडीए द्वारा विकसित नागरिक केंद्रित परियोजना अपणि सरकार पोर्टल, परिवहन एवं पंचायती राज विभाग द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर/पोर्टल का भी किया लोकार्पण।
  • विभागों द्वारा तैयार किये गये पोर्टल एप्प आदि की ऑनलाइन व्यवस्था मात्र औपचारिक बनकर न रहें, बल्कि आम आदमी उससे लाभान्वित हो, यह सुनिश्चित किया जाय- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को गढ़ीकैंट स्थित गोरखा मिलिट्री इंटर कॉलेज में राज्य स्थापना की 22 वीं वर्षगांठ के अवसर पर सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका ‘‘संकल्प नये उत्तराखण्ड का’’ का विमोचन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने नियोजन विभाग की पुस्तिका अग्रगामी उत्तराखण्ड का भी विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी आईटीडीए द्वारा विकसित नागरिक केंद्रित परियोजना अपणि सरकार पोर्टल, सीएम हेल्पलाइन मोबाइल एप्प  Dark Lake, CM Helpline Mobile App, ITDA-CALC, SDWAN परिवहन विभाग की स्टेज कैरेज वाहनों का ऑनलाइन टैक्स, ई चालान, सॉफ्टवेयर, आनलाइन, अस्थाई परमिट, रूट परमिट आवेदन निर्गत किये जाने, व्यावसायिक वाहनों का पंजीकरण ट्रेड सर्टिफिकेट, ऑनलाइन आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन फीस भुगतान, फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम, हमसफर एप्प के साथ ही पंचायती राज विभाग की न्याय पंचायत स्तर पर भारत मनी स्टोर, पंचायत फेसिलिटेशन सेंटर तथा पंचायती राज्य निदेशालय में ई ऑफिस प्रणाली का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विभागों द्वारा जनहित को ध्यान में रखते हुए जो भी ऑनलाइन व्यवस्थायें, पोर्टल एप्प आदि तैयार किये गये हैं वे मात्र औपचारिक बन कर न रहे बल्कि इनका व्यापक लाभ आम जनता को सुलभता से उपलब्ध हो। यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। सभी विभाग इस पर विशेष ध्यान दें।
मुख्यमंत्री ने मीडिया को लोकतंत्र का मजबूत स्तंभ बताते हुए कहा कि मीडिया जहाँ एक ओर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों को जनता के मध्य ले जाने का कार्य करती है, वहीं दूसरी ओर जनहित के मुद्दों और आम लोगों की समस्याओं की ओर भी सरकार का ध्यान आकर्षित करती है। मीडिया द्वारा प्रदेश के विकास में अपनी रचनात्मक भूमिका निभाये जाने की भी उन्होंने सराहना की।
उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड की 22 वर्षों की यात्रा के बाद उत्तराखण्ड राज्य ने कई उपलब्धियां हासिल की है, लेकिन अभी हमारे समक्ष बहुत सी चुनौतियां हैं जिनका सफलतापूर्वक सामना करते हुए हमें देवभूमि को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है। हमें अपनी चुनौतियां का पता है, तथा अपनी शक्तियों पर भी हमें पूरा विश्वास है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने के लिये मंथन एवं चिंतन शिविरों का भी आयोजन किया जा रहा है। इसमें आने वाले विचार एवं सुझाव राज्य की ग्रोथ रेट राजस्व वृद्धि आदि के साथ राज्य हित में हम क्या बेहतर कर सकते हैं, इसकी राह प्रशस्त भी होगी तथा हमारी बेस्ट प्रेक्टिस हमें देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करने में सहायक होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास में सधे एवं सीधे रास्ते पर चलकर विकास की मंजिल तक पहुंचने का हमारा निरंतर प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि पलायन, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार तथा राज्य के दुर्गम व सीमान्त क्षेत्रों का सतुंलित विकास जहां हमारी चुनौतियां हैं वहीं हमारी मेहनती मातृ शक्ति, युवा शक्ति, प्राकृतिक सौन्दर्य, वन सम्पदा, समृद्ध  सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत हमारी सबसे बड़ी शक्ति है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने राज्य के समग्र विकास की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए देवभूमि को देश का अग्रणी राज्य बनाने का दृढ़ संकल्प लिया है और हमें पूर्ण विश्वास है कि राज्य स्थापना के रजत जयंती वर्ष 2025 तक हम इस संकल्प को पूर्ण करने में अवश्य सफल होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश व दुनिया में भारत का मान व सम्मान बढ़ा है। पिछले आठ सालों में देश व प्रदेश में विकास के नये आयाम स्थापित हुए। हम उत्तराखण्ड के विकास में नये संकल्पों के साथ प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं। राज्य हित में सभी विभागों द्वारा रोडमेप तैयार किया गया है। नई कार्य संस्कृति के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपेक्षा की कि राज्य हित में 10 से 5 तक कार्य करने की मानसिकता का परित्याग करना होगा, तभी हम राज्य के विकास में सहयोगी बन पायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 7 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से लोक सेवा आयोग को स्थानांतरित की गई है। आयोग द्वारा भी इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। हमारे युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध हों इस दिशा में हमारे प्रयास निरंतर जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को त्वरित रूप से मिले इसके लिये जिन योजनाओं का हम शिलान्यास करेंगे उनके लोकार्पण की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।
कार्यक्रम में विशेष प्रमुख सचिव सूचना श्री अभिनव कुमार ने विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यकलापों की जानकारी दी तथा महानिदेशक सूचना श्री बंशीधर तिवारी ने सभी महानुभावों का आभार व्यक्त किया तथा पंचायती राज विभाग की योजनाओं की जानकारी दी, जबकि सचिव परिवहन श्री अरविंद सिंह ह्यांकी एवं निदेशक आईटीडीए श्री अमित सिन्हा द्वारा अपने विभागों से संबंधित लोकार्पित की गई योजनाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचंद अग्रवाल, श्री सुबोध उनियाल, श्रीमती रेखा आर्या, श्री चंदन रामदास, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट, सांसद श्रीमती कल्पना सैनी, मेयर श्री सुनील उनियाल गामा, विधायक श्रीमती सविता कपूर, श्री राम सिंह कैड़ा, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, नियोजन सचिव श्री आर मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगोली के साथ ही अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

*********

सक्षम उत्तराखंड ने खोला श्रीनगर में दिव्यांग सेवा केंद्र।

सक्षम के सेवा भाव से श्रीनगर क्षेत्र के दिव्यांगजनो को मिलेगा लाभ- उपजिलाधिकारी श्रीनगर।

*राष्ट्र के दिव्यांगजनो को समर्पित संगठन समदृष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल* (सक्षम) जिला पौड़ी गढ़वाल की नगर इकाई श्रीनगर ने आज नगर में सक्षम दिव्यांग सेवा केंद्र का विधिवत शुभारंभ कर दिया है। सक्षम दिव्यांग सेवा केंद्र का *उद्दघाटन उपजिलाधिकारी श्रीनगर श्री अजयवीर सिंह एवं सक्षम के प्रान्त अध्यक्ष श्री ललित पन्त ने संयुक्त रूप से किया है* । इस अवसर पर सक्षम के प्रांत सचिव श्री कपिल रतूड़ी व प्रान्त युवा प्रमुख श्री प्रदीप सैनी भी उपस्थित थे।

श्रीनगर गोला बाजार में रामलीला मैदान के निकट खुले सक्षम दिव्यांग* सेवा केंद्र में अपने सम्बोधन में *उपजिलाधिकारी श्री अजयवीर सिंह* जी कहा कि सक्षम के माध्यम से श्रीनगर
क्षेत्र के दिव्यांगजनो को विभिन्न प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न लाभकारी योजनाओं को दिव्यांगजनो तक पहुंचा कर लाभन्वित कराया जायेगा इसके लिये सक्षम का धन्यवाद किया कि समाज की चिंता में सक्षम बेहतर कार्य कर रहा है। प्रान्त अध्यक्ष श्री ललित पन्त ने कहा कि सक्षम की प्रान्त सह महिला प्रमुख श्रीमती पिंकी बिष्ट ने श्रीनगर में सक्षम दिव्यांग सेवा केंद्र खोलकर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि यदि व्यक्ति के मन मे सेवा का भाव हो तो समाज का सहयोग भी प्राप्त होता है।

सक्षम के प्रान्त सचिव श्री कपिल रतूड़ी जी ने उपस्थित जनसमूह को सक्षम की गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तराखंड में सक्षम का ये तीसरा दिव्यांग सेवा केंद्र है और भविष्य में सभी अन्य शेष जिलों में दिव्यांग सेवा केंद्र खुलने है। उन्होंने कहा कि समाज मे प्रत्येक दिव्यांग का प्रमाणीकरण होना, यूडीआईडी कार्ड बनाना, दिव्यांगता पेंशन आदि कार्य प्राथमिकता पर होने है। कार्यक्रम के अंत मे सक्षम दिव्यांग सेवा केंद की संचालिका श्रीमती पिंकी बिष्ट में सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद प्रदान किया।

इस अवसर पर सक्षम के प्रान्त युवा प्रमुख श्री प्रदीप सैनी, प्रान्त प्रचार प्रमुख डॉ प्रमोद उनियाल, जिला एडवोकेसी प्रमुख श्री सुधीर उनियाल,श्री लखपत सिंह भंडारी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्री हिमांशु अग्रवाल, श्री रघुनाथ रमोला, श्री गिरीश पैन्यूली, श्रीमती राधा देवी, श्री शिवदत नैथानी, श्रीमती दीपा देवी, श्रीमती विनीता खंडूरी, टिंकू अग्रवाल, राम अग्रवाल, दीप बिष्ट, राहुल बिष्ट, सुनीता देवी, मुन्ना सिंह आदि उपस्थित थे।

*********

कमजोर पैरवी और जांच में लापरवाही को लेकर यूकेडी ने फूंका सरकार का पुतला

महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ यूकेडी का प्रदर्शन फूंका पुतला

उत्तराखंड क्रांति दल महिला मोर्चा ने आज उत्तराखंड सरकार का पुतला फूंका और महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार को लेकर जमकर नारेबाजी की।

देहरादून के द्रोण चौक में यूकेडी के पुतला दहन कार्यक्रम में आंदोलनकारियों ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में आरोपितों के खिलाफ कमजोर पैरवी तथा जांच एजेंसियों और पुलिस की लापरवाही के खिलाफ जमकर आग उगली।

उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय युवा मोर्चा प्रभारी शिव प्रसाद सेमवाल भी इस पुतला दहन कार्यक्रम में शामिल थे।

शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से किरन नेगी के हत्यारे बरी हो गए, जबकि उत्तराखंड में अंकिता भंडारी हत्याकांड में एसआईटी से सभी उत्तराखंड वासियों और अंकिता के परिजनों का भरोसा खत्म हो चुका है। सबूतों को एक-एक करके नष्ट किया जा रहा है और इस केस को किरन नेगी के केस से भी काफी कमजोर बनाया जा रहा है।

उत्तराखंड क्रांति दल महिला मोर्चा की अध्यक्षा सुलोचना ईष्टवाल ने कहा कि किरन नेगी के हत्यारों की जांच करने के बजाए एसआईटी आरोपितों के खिलाफ आवाज उठाने वालों की ही जांच में जुट गई है, यह बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है।

पुतला दहन में संरक्षक त्रिवेंद्र पंवार, युवा मोर्चा की प्रभारी सुलोचना ईष्टवाल, केंद्रीय संगठन सचिव मीनाक्षी घिल्डियाल,सहित कार्यकर्ता सम्मिलित रहे।

********

यूकेडी के केन्द्रीय प्रवक्ता शिव प्रसाद सेमवाल ने बताया कि यूकेडी ने अपने केन्द्रीय कार्यालय देहरादून  में अपने नये मनोनीत संरक्षक सुरेन्द्रदत्त कुकरेती का भव्य स्वागत किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.