मुख्यमंत्री ने बीजेपी प्रदेश पार्टीअध्यक्ष को दी बधाई##अल्पसंख्यकआयोग के उपाध्यक्ष ने ली योजना प्रगति बैठक##एम्स:दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न–देवप्रयाग के पास हुई दुर्घटना में घायल महिला मृत घोषित##मुख्यमंत्री ने सड़क दुर्घटना पर किया शोक व्यक्त।पढिए Janswar.comमें।

समाचार प्रस्तुति-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से गुरूवार को मुख्यमंत्री आवास में प्रदेश भाजपा के नव नियुक्त अध्यक्ष श्री बंशीधर भगत ने भेंट कर उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर बधाई दी।

———————————————————–
अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष ने अल्पसंख्यक योजनाओं की समीक्षा बैठक ली।

अल्पसंख्यक समाज के पीडित गरीबों के विकास एवं समस्याओं का निस्तारण आयोग की प्राथमिकता है। यह बात उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग (राज्यमंत्री स्तर) श्री मजहर नईम नवाब ने सर्किट हाउस काठगोदाम में अल्पसंख्यक योजनाओें की समीक्षा बैठक लेते हुये कही।
श्री नवाब ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार करें ताकि अधिक से अधिक अल्पसंख्यक समाज के लोग योजनाओ का लाभ उठा सकें। उन्होने कहा कि हम सभी अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभायें ताकि समाज का विकास हो सके। उन्होने बैठक में अनुपस्थित विभागीय अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये साथ ही कहा कि बैठकों मे सक्षम जिम्मेदार  अधिकारी पूर्ण सूचनाओं के साथ बैठक मे प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।
आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि अल्पसंख्यक बच्चों को छात्रवृत्तियों एवं अन्य योजनाओें का लाभ मिले इसके लिए अल्पसंख्यक बाहुल्य विद्यालयों में कैम्प लगाकर छात्रवृत्ति व अन्य योजनाओ की विस्तृत जानकारियां दी जाएं छात्रवृत्ति फार्म विद्यालयों मे उपलब्ध कराये जायें। उन्होने खण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे स्कूलों से फार्म संकलित कर विभाग को उपलब्ध करायेंगे। उन्होने अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम, नगर निगम, उद्योग विभाग मे अल्पसंख्यकोें के संचालित योजनाओं के फार्म बैकांे मे समय से अधिक से अधिक फार्म भेजना सुनिश्चित करें। बैक समय से ऋण स्वीकृत करें तथा जिन प्रार्थना पत्रों पर ऋण नही दे पा रहे है उनमे कारण स्पष्ट लिखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने अल्पसंख्यक छात्रों हेतु मैरिट-कम-मीन्स आधारित छात्रवृत्ति, अल्पसंख्यक छात्रों हेतु दशमोत्तर छात्रवृत्ति, मुख्य अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना, अल्पसंख्यक समुदाय के परिवारोें की मेघावी छात्राओं की शिक्षा हेतु विशेष अनुदान योजना, मौलाना आजाद एजुकेशन फाइनैन्स फाउडेशन योजना, अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री हुनर  योजना, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त विकास निगम की योजनाओं  की विस्तृत समीक्षा की।
आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवाब ने सहायक अल्पसंख्यक अधिकारी असलम अली को निर्देश दिये कि वे अल्पसंख्यकों के विधवा,तलाशुदा महिलाओ के समूहों का गठन करें उन्हे कडाई,सिलाई, जूटबैग निर्माण, मोमबत्ती निर्माण आदि की ट्रैनिग देकर स्वरोजगार से जोडने के निर्देश दिये। उन्होने जनपद के सभी निजी विद्यालयो को आॅनलाइन पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्टर्ड  कराने के निर्देश खण्ड शिक्षा अधिकारी को दिये। उन्होने खण्ड शिक्षा अधिकारी को इस्लामियां गल्र्स स्कूल के भवन निर्माण व इन्टर तक की मान्यता प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होने सहायक अल्पसंख्यक अधिकारी को वक्फ सम्पत्तियोें की सूचनाओ के साथ ही संचालन कमेटियो की पूर्ण जानकारी वक्फबोर्ड से लेकर आयोग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
श्री नवाब ने अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रोें में निर्माण कार्यो की विस्तृत समीक्षा की व कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिये। उन्होने ग्राम सभा चैसला में कब्रिस्तान हेतु ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव भेजन के निर्देश भी दिये। सहायक  अल्पसंख्यक अधिकारी असलम अली ने बताया कि विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से 13 कब्रिस्तानोें की चाहरदीवारी एवं अन्य निर्माण कार्यो हेतु 6 करोड 83 लाख की धनराशि के आगणन शासन को प्रेषित किये गये है।
———————————————————
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में कैंसर सर्जरी विभाग की ओर से मुहं के कैंसर पर आधारित दो दिवसीय ट्रेनिंग कोर्स विधिवत संपन्न हो गया। प्रशिक्षण कार्यशाला में विशेषज्ञों ने प्रशिक्षु चिकित्सकों को मुहं के कैंसर के बढ़ते मामलों की वजह, लक्षण व कैंसर सर्जरी की तकनीक से रूबरू कराया। एम्स संस्थान में कैंसर सर्जरी विभाग के तत्वावधान में आयोजित मास्टर क्लास प्रशिक्षण कार्यशाला में संस्थान के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत जी ने मास्टर क्लास के ट्रेनिंग कोर्स के सफल आयोजन के लिए कैंसर सर्जरी विभाग को बधाई दी। निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो. रवि कांत जी ने कहा ​कि एम्स संस्थान का प्रयास है कि अपने अनुभवी चिकित्सकों व तकनीक की सहायता से कैंसर रोग पर अधिक से अधिक रोकथाम की जा सके। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा ऋषिकेश व हरिद्वार के मध्य तकरीबन 15 लाख की आबादी क्षेत्र में एम्स के सोशल वर्करों के माध्यम से कैंसर रोगियों को चिह्नित करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। निदेशक एम्स पद्मश्री प्रो. रवि कांत जी ने बताया कि शीघ्र ही एम्स में कैंसर रजिस्ट्री स्थापित की जा रही है,जिसमें इन दोनों शहरों के कैंसर रोगियों की संख्या का आंकलन किया जाएगा और जिससे इस जानलेवा बीमारी के नियंत्रण में विशेषतौर पर मदद मिलेगी। कार्यशाला में टाटा मैमोरियल सेंटर वाराणसी के डा. स्वागनिक चक्रवर्ती, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू लखनऊ के डा. हरिराम, एम्स संस्थान के डीन एकेडमिक व कैंसर विभागाध्यक्ष प्रो. मनोज गुप्ता आदि ने व्याख्यान प्रस्तुत किए। एम्स के सर्जिकल ओंकोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. एसपी अग्रवाल ने कहा कि कैंसर सर्जरी विभाग युवा शल्य चिकित्सकों को कैंसर अनुसंधान के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने को प्रतिबद्ध है,जिससे मरीजों को इस रोग से निजात मिल सके। वरिष्ठ चिकित्सक डा. पंकज कुमार गर्ग ने बताया कि युवा शल्य चिकित्सकों को कैंसर सर्जरी की बारिकियों से रूबरू कराने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया था,जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से आए विशेषज्ञों ने 30 चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया और उन्हें अपने अनुभवों से रूबरू कराया। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञों ने इस पर विशेष प्रकाश डाला कि कैंसर रोगियों के उपचार के साथ साथ उनके प्रति सहानुभूति व मधुर व्यवहार अपनाया जाना चाहिए। कार्यशाला में ईएनटी, जनरल सर्जरी, एनोटॉमी, न्यूरो सर्जरी,रेडियोलॉजी आदि विभागों के चिकित्सक शामिल हुए। कार्यशाला में मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. ब्रह्मप्रकाश, आयोजन सचिव डा. महेंद्र पाल सिंह, डा. भियांराम, डा.सलाउद्दीन अंसारी, डा.धर्माराम, डा. यूबी मिश्रा आदि मौजूद थे।
############################
एम्स के जनसंपर्क विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार देवप्रयाग में बृहस्पतिवार को हुई सड़क दुर्घटना में घायल महिला संपत्ति देवी को एम्स अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर पहुंचने पर चिकित्सकों ने मृत घोषित किया।
———————————————————-
सड़क दुर्घटना पर मुख्यमंत्री ने शोक प्रकट किया


मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राष्ट्रीय राजमार्ग-58 पर देवप्रयाग-सकनीधार के समीप वाहन दुर्घटना पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने दुर्घटना में दिवंगतों की आत्मा की शांति एवं उनके दुःख संतप्त परिजनों को धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना के साथ ही घायल के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से कामना की है।
राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग 58 देवप्रयाग-ऋषिकेश, सकनिधार के समीप 01 सेंट्रो वाहन न्ज्ञ 13 8214 लगभग 300 मी. खाई में गिरने से दुघर्टना ग्रस्त हुई। जिसमें  06 व्यक्ति सवार थे। घटनास्थल पर 05 व्यक्ति की मृत्यु व 01 महिला गंभीर घायल हुए। घायल महिला को एम्बुलेंस के माध्यम से एम्स ऋषिकेश ले जाया गया। मौके में चौकी ब्यासी व बचेलिखाल, राजस्व उपनिरीक्षक बचेलिखाल व भरपूर द्वारा खोज बचाव का कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.