मुख्यमंत्री ने पत्रकार कल्याण कोष व मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के आवेदनों को दी स्वीकृति।#5 दिवसीय लेखन कार्यशाला दूसरे दिन छात्रों ने कहानी,कविता लेखन व मुखौटा बनना सीखा #जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय गंगा समिति की बैठक में पॉलीथिन पर प्रतिबंध के दिये निर्देश -www.janswar.com

  • मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकार कल्याण कोष एवं मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना हेतु आयोजित समिति के प्रस्ताव को दिया अनुमोदन।
  • मृतक 09 पत्रकारों के आश्रितों को पत्रकार कल्याण कोष से कुल 45 लाख रूपये की आर्थिक सहायता का दिया गया अनुमोदन।
  • गम्भीर रोग से ग्रस्त 5 पत्रकारों को कुल 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को भी दिया गया अनुमोदन।
  • एक पत्रकार को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से 72293 रूपये के प्रस्ताव को भी मुख्यमंत्री ने दिया अनुमोदन।
  • ‘‘मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना’’ के तहत 03 प्रकरणों पर पेंशन अनुमन्य किये जाने के प्रस्ताव को भी मुख्यमंत्री ने दिया अनुमोदन।
  • 29 अप्रैल 2023 को आयोजित समिति की बैठक के प्रस्तावों पर मुख्यमंत्री ने दिया अनुमोदन।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों एवं उनके आश्रितों को आर्थिक सहायता हेतु पत्रकार कल्याण कोष एवं मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना हेतु आयोजित समिति के प्रस्ताव को अनुमोदन दिया है।
29 अप्रैल 2023 को समिति की बैठक में उत्तराखण्ड संकटग्रस्त पत्रकारों एवं उनके आश्रितों के लिए पत्रकार कल्याण कोष से प्राप्त आवेदन प्रकरणों पर समिति द्वारा मृतक 09 पत्रकारों के आश्रितों कुल 45 लाख रूपये की आर्थिक सहायता जिसमें प्रत्येक आश्रित परिवार को 5-5 लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने के प्रस्ताव पर सहमति बनी थी, जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदन दिया गया है। गम्भीर एवं असाध्य रोग से ग्रस्त पत्रकारों के चिकित्सा उपचार के लिए 05 पत्रकारों को  कुल 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने एवं एक प्रकरण को मुख्यमंत्री राहत कोष से 72293 रूपये की आर्थिक सहायता देने के प्रस्ताव पर सहमति बनी थी, जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदन दिया गया है।
‘‘मुख्यमंत्री पत्रकार सम्मान पेंशन योजना’’ के अन्तर्गत निर्धारित अहर्ता/पात्रता पूर्ण करने वाले 03 प्रकरणों पर पेंशन अनुमन्य किये जाने के प्रस्ताव पर समिति की सहमती बनी, जिस पर भी मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदन दिया गया है। समिति द्वारा नियामवली में उल्लिखित प्राविधानों के अन्तर्गत 06 प्रकरणों को अपूर्ण पाया गया। जिनके सबंध में पुनः एक बार अभिलेख प्रस्तुत करने का अवसर दिये जाने का सुझाव दिया गया। यदि आवेदकों द्वारा अभिलेख उपलब्ध कराये जाते हैं, तो इन प्रकरणों को आगामी बैठक में प्रस्तुत करने की सहमति बनी।
पत्रकार कल्याण कोष समिति की 29 अप्रैल 2023 को आयोजित बैठक में महानिदेशक सूचना/ सदस्य सचिव, पत्रकार कल्याण कोष समिति श्री बंशीधर तिवारी, अपर निदेशक सूचना/सदस्य, पत्रकार कल्याण कोष समिति, श्री रमेश पहाड़ी, सदस्य पत्रकार कल्याण कोष समिति, श्री त्रिलोक चन्द्र भट्ट, सदस्य पत्रकार कल्याण कोष समिति, श्रीमती बीना उपाध्याय, सदस्य पत्रकार कल्याण कोष समिति एवं सहायक लेखाकर श्री राकेश कुमार धीवान उपस्थित थे।

***********

5 दिवसीय लेखन कार्यशाला दूसरे दिन छात्रों ने कहानी,कविता लेखन व मुखौटा बनना सीखा

अल्मोड़ा (अशोक कुमार पांडेय)। सेंट एग्नेस जूनियर हाईस्कूल हीराडूंगरी में बच्चों की पत्रिका बालप्रहरी,बालसाहित्य संस्थान तथा भारत ज्ञान विज्ञान समिति अल्मोड़ा द्वारा आयोजित 5 दिवसीय लेखन कार्यशाला के दूसरे दिन बच्चों ने कहानी लेखन की बारीकियां जानी। बालप्रहरी संपादक एवं बालसाहित्य संस्थान के सचिव उदय किरौला ने बच्चों को एक कहानी सुनाई जो वास्तव में कहानी नहीं थी। बच्चों ने कहानी मजेदार न होने, कहानी में कोई सीख न होने, पात्र, संवाद तथा घटना आदि नहीं होने आदि कहानी के तत्व स्वयं ही बता दिए। बाद में बच्चों ने समूह में एक कहानी तैयार की। बाद में चित्र देखकर कहानी बनाने, दिए गए शब्दों के आधार पर कहानी तैयार करने, अधूरी कहानी पूरी करने तथा कहानी के आधार पर चित्र बनाने की गतिविधियां समूह में कराई गई।

आज बच्चों ने दिए गए विषय के आधार पर कविताएं तैयार की। कवियों की अधिक संख्या देखते हुए आयोजकों ने कवि बनने के लिए साक्षात्कार कराया। साक्षात्कार के तहत प्रत्येक कवि को नृत्य भी प्रस्तुत करना था। बाद में बाल कवि सम्मेलन के लिए अध्यक्ष तथा संचालकों का चुनाव खुले मतदान से कराया गया। चुनाव के बाद अभिनव पांडे व मनीषा संचालक, हिमांशी मुख्य अतिथि तथा भावना और काजल विशिष्ट अतिथि चयनित किए गए।
भारत ज्ञान विज्ञान समिति के प्रांतीय उपाध्यक्ष प्रमोद तिवारी ने मास्क निर्माण की जानकरी दी। एक बच्चे का मास्क भी तैयार कराया गया। आज बच्चों ने मेरे जीवन की घटना, चुटकुले, मेरी दादी/दादा/नाना-नानी विशय पर निबंध भी लिखा। बच्चों ने समूह में दीवार अखबार भी तैयार किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में बच्चों का अध्यक्ष मंडल गठित किया गया। अध्यक्ष मंडल में भावना आर्या, निकिता आर्या , प्रमोद राम तथा हर्षित सिराड़ी को शामिल किया गया। आज संपन्न सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता तथा अंगरेजी लेखन में हिमांशी,भावेश,शिवांशी,मनीषा तथा कृष्णा कुमार को पुरस्कार में बालसाहित्य उपहार में दिया गया।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमती वी पी पीटर, भावना रैक्वाल, प्रेमा कड़ाकोटी, दुर्गा चौधरी,भारती साह आदि उपस्थित थे। आज बच्चों को पिज्जा हट,तोता कहता है , कितना बड़ा पहाड़ , जैसा मैं करूं आदि खेल कराए गए ।

*********

जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय गंगा समिति की बैठक में पॉलीथिन पर प्रतिबंध के दिये निर्देश

जिलाधिकारी डॉ0 आशीष चौहान की अध्यक्षता में एनआईसी कक्ष में नमामि गंगे के अंतर्गतजिला स्तरीय गंगा  समिति की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारी, ईओ नगर पालिका व ईओ नगर पंचायत के अधिकारियों को पॉलिथिन पर प्रतिबंध लगाने हेतु चालान की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिये।
गुरूवार को एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी ने नमामि गंगे की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को समय-समय पर समस्त उपजिलाधिकारी व ईओ के साथ पॉलिथिन पर प्रतिबंध लगाने हेतु बैठक करने को कहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नाला टेपिंग, सीवरेज निर्माण, बायो मेडिकल निस्तारण, नगर पालिकाओं के ठोस कूड़ा निस्तारण तथा जैव चिकित्सा अवशिष्ट निस्तारण पर गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि निकाय क्षेत्रान्तर्गत कूड़ा निस्तारण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिशासी अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जनपद क्षेत्रान्तर्गत ऐसे स्थान जहां पर कूड़ा बल्क में जनरेट हो रहा हो ऐसे स्थलों का 16 मई तक चिन्हित करना सुनिश्चित करें। कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट के व्यवस्थित प्रबंधन हेतु मुख्य विकास अधिकारी को चिकित्सालयों का नियमित निरीक्षण व मॉनिटरिंग करने  के निर्देश दिये हैं साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन हेतु डीप बरियल पिट की वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट 5 दिन के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्विचत करें। जिलाधिकारी ने कहा कि व्यासघाट स्थल पर साफ-सफाई व श्मशान घाट का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। उन्होंने एएमए जिला पंचायता को सक्त निर्देश दिये कि कस्बों में साफ-सफाई करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित उपजिलाधिकारियों व खंडविकास अधिकारियों को 16 मई तक समस्त कॉम्पेक्टर चालू करवाने के निर्देश भी दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, डीएफओ गढ़वाल स्वप्निल अनिरूद्व, जिला पंचायतीराज अधिकारी जितेंद्र कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी प्रकाश खत्री, पीएम स्वजल दीपक रावत, ईओ नगर पालिका गौरव भसीन व अन्य अधिकारी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे।