मुख्यमंत्री ने नैनीताल क्लब में जनता की समस्याओं को सुना#मुख्यमंत्री व वित्तमंत्री ने पंतनगर में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट (इंडिया) उत्तराखण्ड के अधिवेशन में भाग लिया।#शिक्षा मंत्री ने महिला थाना सभागार श्रीनगर में अधिकारियों की बैठक ली।www.janswar.com

-नागेन्द्र प्रसाद रतूड़ी

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज जनपद नैनीताल भ्रमण के दूसरे दिन (रविवार) को नैनीताल  क्लब में सुबह से ही आम जनता की समस्याओं को सुना। इसके उपरांत  सड़क मार्ग से होते हुए भीमताल विकासखंड के क्षेत्रांतर्गत भवाली मंदिर कैंची धाम मे पहुंचकर बाबा नीब करोरी महाराज जी के दर्शन करते हुए ध्यान योग पूजा अर्चना की व प्रदेश  की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली के लिए प्रार्थना की। श्री धामी ने मंदिर में आए भक्तों से वार्ता की व मंदिर के पुजारी से मंदिर परिसर में पानी, शौचालय आदि की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि भक्तों को मन्दिर परिसर मे किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए आवश्यक कार्य करने की बात कही। इसके उपरांत सुबह 11ः22 बजे हेलीपैड घोड़ाखाल से रुद्रपुर के लिए प्रस्थान किया।

   इस मौके पर कैबिनेट मंत्री श्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, विधायक श्रीमती सरिता आर्य, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, एसडीएम धारी योगेश मेहरा, जिला प्राधिकरण  सचिव पंकज उपाध्याय, ईओ नगर पालिका नैनीताल, अधिकारी,अनिल कपूर डब्लू, भावना मेहरा, पार्टी कार्यकर्ता, विभागीय अधिकारी एवं भक्तजनों  का भारी जनसमूह उपस्थित रहा।

******

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को पंतनगर में नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट (इंडिया) उत्तराखण्ड द्वारा आयोजित प्रांतीय अधिवेशन में प्रतिभाग किया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि लोकतंत्र के लिए पत्रकारिता एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। उन्होंने कहा कि  पत्रकारिता पारदर्शी होनी चाहिए एवं आम आदमी से जुड़ी होनी चाहिए, मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे राज्य में इसी प्रकार की पत्रकारिता  रही है।

पत्रकार अधिवेशन में मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि चुनाव से पहले प्रदेश की जनता से किए गए वादों के अनुरूप सरकार काम कर रही है,  प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने की दिशा में सरकार ने काम शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि प्रदेश में सड़कों के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही ऊधमसिंह नगर में एम्स की सुविधा भी मिल सकेगी जिसका  शिलान्यास प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कर दिया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि  पिछले 2 सालों से चारधाम यात्रा बाधित थी लिहाज़ा इस साल यह यात्रा विधिवत रूप से शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा यह यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा बनेगी, इस बार हमारी कल्पना से भी अधिक श्रद्धालु आ रहे हैं लेकिन सरकार के स्तर पर पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है।

कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमचंद अग्रवाल , नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट (इंडिया) उत्तराखण्ड के पदाधिकारी समेत बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहे।

*****

प्रदेश के माननीय, उच्च शिक्षा, विद्यालयी शिक्षा संस्कृत शिक्षा, सहकारिता, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत की अध्यक्षता में आज महिला थाना सभागर श्रीनगर गढ़वाल में धारीदेवी मंदिर स्थापना, रेल निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा तथा श्रीनगर क्षेत्र की अन्य विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदंडे सहित अन्य सबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। मा0 मंत्री ने रेलवे अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाते हुए बेहतर कार्य करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने रेलवे कार्य के दौरान लोगों के मकानों के आयी दरारों की जानकारी भी ली। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि जल्द मुआवजे की कार्यवाही पूर्ण करना सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि धारी देवी मंदिर को जल्द मंदिर समिति को दी हस्तांतरित की जाएगी तथा जल्द मंदिर का उद्घाटन भी किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रस्तावित ठंडी रोड का डीपीआर तैयार करने व प्रस्तावित मरीन ड्राइव रोड से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। मंत्री जी ने रेल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीणों के संयुक्त खातों से भुगतान में आ रही समस्या का जल्द समाधान करे तथा गांवों के पुराने रास्तों को खोलने तक वैकल्पिक मार्ग बनवाना  सुनिश्चित करें।
श्रीनगर स्थित महिला थाना में आयोजित बैठक में मा. मंत्री ने एनआईटी कॉलेज की समीक्षा के दौरान कहा कि कॉलेज में अधूरे हुए कार्यों को जल्द पूर्ण किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि एनआईटी श्रीनगर के स्थित पुराने आईटीआई भवन के स्थान पर स्टेडियम बनाने की कार्यवाही की जा रही है। जिससे खेल प्रेमियों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने श्रीनगर के अंतर्गत सरकारी भूमि पर जहां-जहां अतिक्रमण हैं, वहां अतिक्रमण हटाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए। कहा कि अतिक्रमण हटने से मार्ग व्यवस्थित रहेगा तथा यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। कहा की श्रीनगर के अंतर्गत जितने भी अधूरे कार्य हैं वहां जल्द कार्य पूर्ण किए जाएंगे। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि प्रस्तावित कार्यों का प्रस्ताव जल्द तैयार करें, जिससे समय से विकास कार्य पूर्ण हो सकेंगे। मा. मंत्री ने चार धाम यात्रा के सम्बन्ध में कहा कि केदारनाथ में 50 स्थान ऐसे तैयार किए गए हैं जहां हर 500 मीटर पर ऑक्सीजन सिलेंडर रखे जाएंगे। अगर किसी भी यात्री को सांस लेने में दिक्कत होगी तो उसे तत्काल ऑक्सीजन दिया जा सकेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि वृद्ध यात्रियों के लिए मेडिकल जांच के बाद ही मंदिर के दर्शन करने के लिए भेजा जाएगा। कहा कि हर दृष्टि से यात्रा पर नजर रखी हुई है तथा वहां तैनात संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं। कहा कि सरकार द्वारा किसी भी तीर्थ यात्रियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए पूर्व में ही इंतजाम किये गए है साथ ही तीर्थ यात्रियों के लिए रुकने के लिए आवास, भोजन, भगवान के दर्शन करने हेतु भी उचित व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ विजय कुमार जोगदंडे ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि माननीय मंत्री के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किये गए कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया कि रेल परियोजना से निकाला जा रहा मलवा डंपिंग जोन में ही डालें। साथ ही प्रस्तावित ठंडी रोड में जो दिक्कतें है उस पर एच.एन.बी के साथ बैठक आहूत की जाए जिससे बाधाओं को दूर किया जा सकें। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन नई सड़को पर कार्य प्रारम्भ नही हो पाया है उनसे सम्बधित ग्रामीणों के साथ खुली बैठक कर समस्या का समाधान किया जाये।
आयोजित बैठक के बाद मा0 मंत्री जी ने स्थानीय लोगों की समस्याऐं सुनी व उनका निस्तारण करने के साथ संबधिंत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी श्रीनगर अजयवीर सिंह, एच.एन.बी से प्रो0 एम.सी नौटियाल, अधीक्षण अभियंता पी.एस. बृजवाल, ईई लोनिवि आर.पी नैथानी, जेई माखनलाल, सहित सम्बधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.