मुख्यमंत्री ने धामदेव में सालम क्रांति दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजिलि,देहरादून में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में दिये निर्देश#गुलदार ने बाईक सवार दो युवकें पर भरी दोपहरी किया हमला#140 घंटे में हो पायी ग्राम सीला की विद्युत आपूर्ति-जनस्वर डॉट कॉम.

मुख्यमंत्री ने धामदेव में सालम क्रांति दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

अल्मोड़ा(अशोक पाण्डेय/मु.मं.प्रेस यूनिट) मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आज तहसील जैंती के धामदेव में सालम क्रांति दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद नर सिंह एवं टीका सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानी नर सिंह और टीका सिंह ने अग्रेजों से लड़ते हुए 25 अगस्त 1942 को इस स्थान पर बलिदान दिया था। उनकी बरसी पर हर साल धामदेव में यह दिवस मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नर सिंह और टीका सिंह के जीवन से आज युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शहीदों का सम्मान स्वयं का भी सम्मान है। उन्होंने कहा कि देश ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के वीर सपूतों को याद करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव मनाया है, जिसके तहत आजादी के ऐसे अनगिनत अमर शहीदों को याद किया गया। उन्होंने हर घर झंडा अभियान में भागीदारी के लिए जनता जनार्दन का आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विश्व में अपना परचम लहरा रहा है। कहा कि भारत की परिस्थितियां पहले की अपेक्षा काफी बदल गई हैं। उन्होंने कहा कि देश की सेना अब दुश्मनों की गोली का जवाब गोलों से देती है, इसके लिए सेना को निर्णय लेने की छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि मानस कॉरिडोर के तहत कुमाऊं के सभी प्रमुख मंदिरों का कायाकल्प किया जाएगा, उनका सौंदर्यीकरण किया जाएगा। कहा कि समान नागरिक संहिता की दिशा में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। इसके लिए गठित समिति की कई अहम बैठकें भी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के विकास को समर्पित है। उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम का विकास भी मास्टर प्लान के तहत प्राथमिकता से किया जाएगा। उन्होंने कहा की पिछली बार उनके द्वारा सालम के लिए की गई पचास लाख की घोषणा का टेंडर भी हो गया है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने आगामी पांच वर्षों में राज्य की जीडीपी को दुगना करने की बात कही, इसके लिए  सरकार लगातार इस दिशा में प्रयासरत है। सालम क्रांति पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाने की भी बात कही, जिससे आने वाली पीढ़ी सालम का इतिहास जान सके। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में तीस लाख से अधिक श्रद्धालुओं का आना एक रिकॉर्ड है।

*******

मुख्यमंत्री ने  देहरादून में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में दिये निर्देश।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सुभाष रोड स्थित होटल में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का आमजन तक पूरा लाभ पहुंचे, इसके लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत लोन की प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रदेश के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा जो प्रयास किये जा रहे हैं, उनमें बैंको को भी अपेक्षित सहयोग करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में क्रेडिट-जमा अनुपात (सी.डी. रेशियो) कम होना चिंता का विषय है। इसको बढ़ाने के प्रयास किये जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लोन लेने में समस्या न हो, इसके लिए सभी बैंकों को फार्म के सरलीकरण के साथ फार्म का फार्मेट भी एक तरह का हो, इस पर भी ध्यान देना होगा। लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं अन्य मानकों की जानकारी बैंको की शाखाओं में बोर्ड के माध्यम से भी दी जाएं। लोन के आवेदनों की अधिक समय तक पेंडेंसी खेदजनक विषय है। पेंडेंसी को रोकने के लिए आवेदन के बाद लोन स्वीकृत होने के लिए समय निर्धारित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि अनावश्यक रूप से फार्म रिजेक्ट न हों। इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों एवं बैंकर्स की भी जिम्मेदारी फिक्स की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 5 सालों में राज्य आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। जिसके लिए विभागों और बैंको को भी समन्वय से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत विभागों एवं बैंकों को जो लक्ष्य दिया जाता है, वो लक्ष्य न्यूनतम होता है। न्यूनतम लक्ष्य प्राप्ति के बाद आमजन को योजनाओं का कितना फायदा मिल पाता है, यह विभाग एवं बैंकों के लिए उपलब्धि होगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जनपदों एवं ब्लॉक स्तर पर बैंकर्स समिति की बैठक नियमित हो। ब्लॉक स्तर पर होने वाली बैठकों में मुख्य विकास अधिकारी भी जाएं। उन्होंने कहा कि हम आजादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुके हैं। आने वाले समय में देश हर क्षेत्र में तेजी करे, राज्य में हर क्षेत्र में प्रगति हो, इस दिशा में सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की आमजन तक पूरी जानकारी हो और वे योजनाओं का पूरा लाभ उठा सकें, इसके लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाए जाएं।
इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री प्रेमचन्द अग्रवाल, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सीजीएम एस.बी.आई श्री कल्पेश कृष्ण कान्त, जी.एम एस.बी.आई श्री अभय सिंह, सीजीएम नाबार्ड श्री भाष्कर पंत, जीएम पीएनबी श्री संजय कांडपाल, उत्तराखण्ड शासन के सचिवगण एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

********

गुलदार ने भरी दोपहर बाईक में सवार दो युवकों  पर किया हमला

कोटद्वार।(ओमरतूड़ी/शिवाली) जनपद में गुलदार  का आंतक थमने का नाम नही ले रहा है आज दिन दहाड़े कोटद्वार-दुगड्डा मार्ग पर ऐंता बैंड के पास बाघ ने बाइक सवार दो युवकों पर हमला कर दिया। गांव धरासु (चोबटाखाल) निवासी 24 वर्षीय दिमेंद्र चौहान पुत्र जगमोहन चौहान और 32 वर्षीय कमल चौहान पुत्र कुशाल चौहान अपने गांव से बाइक द्वारा देहरादून जा रहे थे। इसी दौरान दुगड्डा के ऐंता बैंड के पास करीब ढाई बजे गुलदार ने उन पर हमला कर दिया। दोनों युवकों ने साहस का परिचय देते हुए तेजी से बाइक को वहाँ से भगाकर अपनी जान बचाई। जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दोनों युवकों को कोटद्वार के बेस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सकों द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है।

*******

140 घंटे बाद हुई विद्युत बहाली

19 अगस्त की अतिवृष्टि में  ग्राम सभा सीला की(पंचूर ग्राम को छोड़कर ) विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गयी थी।ग्राम सीला तल्ली-मल्ली, ठिंगाबांज, गली का बण,फेडुवा,बंसारी गावों की विद्युत आपूर्ति अवर अभियन्ता के निर्देशन में तथा लाईनमैन मोहनलाल के नेतृत्व में बेकार पड़ी 11केवी की लाईन पर विद्युत वीरों के साथ अथक मेहनत कर आज शाम 07बजे विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी है।उनके इस कार्य में ग्राम सभा के युवकों ने भी सहयोग किया।ग्राम वासियों ने  विद्युत वीरों व उनके कार्य में सहयोग करने वाले युवकों का धन्यवाद दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.