मुख्यमंत्री ने दी प्रदेश वासियों को दशहरा पर्व की बधाई##महाविद्यालय छात्रों की 180 दिन की उपस्थितिअनिवार्य।##एम्स का अमेरिकी ट्रामा सेण्टर से करार ##हल्द्वानी में द्वितीयचरण के मतदान का प्रशिक्षण।पढिएJanswar.comमें

समाचार प्रस्तुति-नागेन्द्रप्रसाद रतूड़ी

मुख्यमंत्री ने दी विजयदशमी व दशहरी पर्व की बधाई।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को विजयादशमी व दशहरा के पर्व की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि विजयादशमी उल्लास व विजय का पर्व है। बुराई पर अच्छाई का प्रतीक यह पर्व हमें बुराइयों के परित्याग की भी प्रेरणा देता है। यह पर्व हमें यह भी सीख देता है कि सत्य और शौर्य के आधार पर बड़ी से बड़ी कठिनाइयों से पार पाया जा सकता है।
————————–
महाविद्यालय छात्रों की 180 दिन की उपस्थिति अनिवार्य।
प्रदेश के सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 धन सिंह रावत द्वारा विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में उच्च शिक्षा विभाग की बैठक की गई।
बैठक में प्रदेश के सभी सरकारी, अर्द्ध-सरकारी व निजी महाविद्यालयों में 180 दिन की पढ़ाई अनिवार्य करने के लिए तथा ग्रीन कैम्पस व क्लीन कैम्पस के साथ ही महाविद्यालय के सम्पूर्ण परिसर को ध्रुमपान मुक्त, प्लास्टिक मुक्त व प्रदूषण मुक्त बनाये जाने के लिए प्रत्येक महाविद्यालय में एक संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। शुरूआत के दो महाविद्यालयों में  महामहिम राज्यपाल उत्तराखण्ड और मा0 मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किये जायेंगे।
प्रत्येक महाविद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति को उनके अभिभावकों को भी प्रेषित की जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रत्येक अधिकारी एक-एक गाँव को भी क्लीन गांव व ग्रीन गांव बनाने हेतु गोद लेंगे। प्रत्येक अधिकारी गोद लिये गये गांव को प्लास्टिक मुक्त, नशा मुक्त व प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही स्वच्छता और हरियाली से परिपूर्ण बनाने के संकल्प पर कार्य करेंगे।
————————–

एम्स ऋषिकेश व अमेरिका के शाका ट्रामा सेंटर के बीच करार

देश में ट्राॅमा को विकसित करने के लिए ऑल इंडिया मेडिकल इंसीट्यूट (एम्स) ऋषिकेश ने दुनिया के मॉडल ट्रामा सेंटर आर.एडम काउली सॉक ट्राॅमा सेंटर से करार किया है। इससे उत्तराखंड ही नहीं समीपवर्ती प्रदेशों के ट्रॉमा से जुड़े मरीजों को भी इसकी बेहतर सुविधा मिल सकेगी।
एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने बताया कि आर. एडमकाउली सॉक ट्रॉमा सेंटर को दुनिया का पहला और सबसे बेहतर ट्रामा सेंटर माना जाता है। उन्होंने बताया कि बोल्टीमोर,अमेरिका स्थित इस सेंटर को अमेरिका में ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है।देश में बेहतर ट्रॉमा सुविधाएं विकसित करने के उद्देश्य से संस्थान का दुनिया के मॉडल ट्रामा सेंटर के साथ एमओयू हुआ है। जिसके तहत एजुकेशन एक्सचेंज, टेक्नालॉजी,फैसेलिटी डेवलपमेंट, फैकल्टी स्टाफ एक्सचेंज, स्टूडेंट्स एक्सचेंज के क्षेत्र में परस्पर सहयोग व रिसर्च आदि विषयों पर चर्चा हुई है।
निदेशक ऐम्स ने बताया कि संस्थान की एक टीम पहले ही आर.एडम काउली सॉक ट्राॅमा सेंटर की विजिट कर चुकी है,जिसमें संस्थान के ट्राॅमा सर्जरी विभागाध्यक्ष प्रो. कमर आजम,डा. मधुर उनियाल व नर्सिंग फैकल्टी डा. राजेश कुमार शामिल थे। उन्होंने बताया ​कि अमेरिका में रहने वाले प्रवासी भारतीय चिकित्सकों डा. मिलन व डा. मंजरी जोशी के सहयोग से दोनों संस्थानों का विस्तृत एमओयू तैयार किया गया। इस करार के बाद अब टेलीमेडिसिन प्रणाली के द्वारा अमेरिका स्थित सेंटर में संचालित कक्षाओं के जरिए संस्थान के ट्रॉमा व सर्जरी के विद्यार्थियों द्वारा नियमिततौर पर संवाद स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोनों संस्थानों के मध्य हुए इस करार में इन्फेक्शन कंट्रोल व एंटीबायोटिक के सही उपयोग के लिए रिसर्च करने की प्रतिबद्धता भी शामिल है,लिहाजा रिसर्च पर कार्य शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि ट्राॅमा सर्जरी के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने हेतू वहां से एक्सपर्ट सर्जन भी नियमित तौर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश में मेडिकल विद्यार्थियों की ट्रेनिंग एवं सर्जरी, एडवांस सर्जरी आदि एडवांस सर्जिकल प्रोग्राम डेवलपमेंट के लिए संस्थान की विजिट करेंगे। संस्थान की ओर से निदेशक व सेंटर की ओर से सॉक ट्रॉमा के निदेशक डा. थॉमर स्केलिया ने करार पर हस्ताक्षर किए।
————————–द्वितीय चरण के मतदान के प्रशिक्षण प्रारम्भ

हल्द्वानी- त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं त्रुटिहीन तरीके से सम्पन्न कराने के लिए लगाए गए कर्मियों का प्रशिक्षण का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। पीठासीन व मतदान अधिकारियों को आज सरगम सिनेमा हाॅल में द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया। द्वितीय प्रशिक्षण में कोटाबाग विकास खण्ड के 109 मतदान पार्टी, रामगढ के 79, धारी की 64 मतदान पार्टी के कुल 1210 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। दो मतदान कर्मी अंगद प्रसाद शुक्ला डीएफओ कार्यालय विक्रय हल्द्वानी व, केदार सिह अनुसेवक राज्यकर  अनुपस्थित पाये गये जिनके खिलाफ नियमानुसार कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
मुख्य विकास अधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही की कोई भी गुंजाईश नहीं है। सभी कार्मिक अपने कार्यों एवं दायित्वों में पूर्ण दक्षता हासिल करें ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो सके। उन्होंने सभी कार्मिकों को पूरी निष्पक्षता, पारदर्शिता से आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने एवं नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने सभी कार्मिकों को पूरी विनम्रता एवं शालीनता से अपने कार्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होने मतदान हेतु ड्यूटी मे लगाये गये सभी पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों से कहा कि वह मतदान कार्य पूरी निष्ठा, तत्परता से करें।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डाॅ.महेश कुमार, प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण अखिलेश शुक्ला ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रक्रिया हेतु प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। केन्द्र में धूम्रपान तथा मोबाईल फोन का उपयोग वर्जित रहेगा तथा 3 बजे के बाद किसी भी दशा में मतदेय स्थलों पर मतदान अभिकर्ताओं को बदला नहीं जा सकेगा। मतदान केन्द्र के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 प्रभावी रहेगी तथा मतदान स्थल के आस-पास मैगा फोन एवं लाउडस्पीकर का प्रयोग भी वर्जित रहेगा। उन्होंने बताया कि इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान हेतु आयोग द्वारा 25 प्रकार के दस्तावेज पहचान हेतु निर्धारित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि सदस्य ग्राम पंचायत व ग्राम प्रधान पद के बैलेट पेपर मतपत्र पेटिका-1 में तथा सदस्य क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के मतपत्र पेटिका-2 में डाले जायेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.