मुख्यमंत्री ने दी क्रीसमस की बधाई दी उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी के जन्मदिन पर श्रद्धासुमन अर्पित किएसाथ ही विभिन्न कार्यों हेतु प्रदान की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति।#नागला के नगरपालिका बनने की अधिघोषणा जारी#पौड़ी में राष्ट्रीय उपभेक्ता दिवस मनाया गया-Janswar.com

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न, स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयन्ती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी विश्व के महानतम राजनेताओं में से थे, उनके लिए राष्ट्रहित ही सर्वोपरि था। वे अपनी दूरगामी सोच के लिए भी जाने जाते थे। उन्होंने कहा कि स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी वक्ता के रूप में अद्वितीय थे। उत्तराखण्ड राज्य के निर्माण में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा।
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी क्रिसमस की बधाई

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने क्रिसमस पर्व के अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। क्रिसमस पर्व की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि ईसा मसीह का जीवन समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उनके द्वारा दिखाए गए प्रेम व त्याग के मार्ग पर चलकर मनुष्य अपने जीवन को सार्थक बना सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में सभी पर्वो को मिलजुल कर मनाने की श्रेष्ठ परम्परा रही है। उन्होंने इस अवसर पर सभी से कोविड मानकों का भी ध्यान रखने की अपेक्षा की है।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न कार्यों हेतु प्रदान की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने विभिन्न विकास कार्यों हेतु वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने राजकीय महाविद्यालय उफरैखाल, पौड़ी गढ़वाल में महिला छात्रावास के भवन निर्माण कार्य हेतु 3 करोड़ 93 लाख, राजकीय महाविद्यालय, पाबौ पौड़ी गढ़वाल के महिला छात्रावास भवन निर्माण हेतु 3 करोड़ 85 लाख रूपये, व्यासी जल विद्युत परियोजना में पूंजीगत व्यय हेतु अंशपूंजी के रूप में 56 करोड़ रूपये, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद पौड़ी गढ़वाल के विकासखण्ड बीरोंखाल की वेदीखाल (जीओवी) पम्पिंग पेयजल योजना हेतु 22 करोड़ 85 लाख रूपये,  जनपद देहरादून अन्तर्गत मानसून अवधि में बाढ़  प्रभावित 08 कार्यों / क्षतिग्रस्त परिसम्पत्तियों के पुनर्निर्माण हेतु 19 करोड़ 21 लाख रूपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र चम्पावत में चम्पावत-खेतीखान मोटर मार्ग के किमी 02 में ट्रैक रूट का निर्माण हेतु 99.45 लाख रूपये,  विधानसभा क्षेत्र लक्सर के अन्तर्गत विभिन्न 08 कार्यों हेतु 2 करोड़ 39 लाख रूपये, विधानसभा क्षेत्र यमुनोत्री के अन्तर्गत विभिन्न 05 निर्माण कार्यों हेतु 2 करोड़ 27 लाख रूपये, विधानसभा क्षेत्र थराली के अन्तर्गत विभिन्न 07 निर्माण कार्यों हेतु  2 करोड़ 82 लाख रूपये,  जनपद पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट में सिविल जज न्यायालय के स्टाफ के आवासीय भवनों (टाईप-1 एवं 2) के निर्माण हेतु 1 करोड़ 52 लाख रूपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, रायपुर, देहरादून में असिस्टेंट प्रोफेसर के 03 पदों के सृजन हेतु भी स्वीकृति प्रदान की है।


नगर पालिका परिषद् नगला जनपद ऊधमसिंहनगर की अधिसूचना हुई जारी
     प्रभारी सचिव शहरी विकास श्री विनोद कुमार सुमन द्वारा जिला ऊधमसिंहनगर के अंतर्गत गठित नगर पालिका परिषद् नगला की अधिसूचना जारी कर दी गई हैं इस नगर पालिका के अधीन नगला एवं फूलबाग का 4421.6931 है0 क्षेत्रफल तथा 57,977 जनसंख्या सम्मिलित रहेगी।

—————————————————-

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस‘ के अवसर पर शासन के दिशा-निर्देशन एवं जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे के मार्गदर्शन में जनपद के समस्त विद्यालयों, कॉलेजों में आज राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया गया। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर पूर्ति विभाग के तत्वाधान में जिला पूर्ति कार्यालय पौड़ी में जिला उपभोक्ता फोरम पौड़ी के सदस्य राकेश सामवेदी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। उपभोक्ता फोरम पौड़ी के सदस्य ने उपभोक्ता सरंक्षण अधिनियम 1986 पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अधिनियम 1987, 1991 तथा 1993 में संशोधन किए गए थे लेकिन 2002 में विस्तृत संशोधन किया गया है। कहा कि ऑनलाइन सेवाओं को भी इस अधिनियम के दायरे में लाया गया है।
जिला उपभोक्ता फोरम पौड़ी के सदस्य राकेश सामवेदी ने कहा कि किसी उपभोक्ता को किसी सेवादाता द्वारा त्रुटिपूर्ण सेवा प्रदान की जाती है तो वे ऑनलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। कहा कि 5 लाख तक के वाद पर किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। साथ ही उन्होनें कहा कि उपभोक्ता उपभोक्ता फोरम में स्वयं अपना मुकदमे में पैरवी कर सकता है।
जिला पूर्ति अधिकारी के0एस0 कोहली ने जागों ग्राहक जागो के तहत उपभोक्ताओं के अधिकारों के सरंक्षण पर बात करते हुए बताया कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को देश मे 9 दिसम्बर 1986 को पारित हुआ तथा 24 दिसम्बर 1986 महामहिम राष्ट्रपति द्वारा स्वीकार किया गया, इसी के तहत भारत में 24 दिसम्बर को प्रति वर्ष उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है। साथ ही उन्होनें कहा कि अधिनियम को लाने का मुख्य उद्देश्य त्रुटिपूर्ण वस्तुओं, सेवाओं में कमी तथा अनुचित व्यापार के प्रचलन को रोकने हेतु ग्राहकों का विभिन्न प्रकार से होने वाले शोषण के विरुद्ध, धोखादड़ी रोकने, कालाबाजारी पर रोक लगाना है। कहा कि वर्तमान में भी ग्राहकों को जागरूक करने की  आवश्यकता है। कहा कि ग्राहकों को जागरूक करने हेतु लगातार समय-समय पर दैनिक समाचार पत्रों, डिजिटल मीडिया व अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही पोस्टर, बैनर व पम्पलेट के माध्यम से प्रचार -प्रसार किया जाता है।
इस अवसर बाट-माप निरीक्षक जगदीश सिंह, पूर्ति निरीक्षक भानु प्रताप रावत, राकेश पन्त, सहित अंकित, सुरेश, पूनम व अन्य ब्यापारी वर्ग तथा अन्य उपभोक्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.