मुख्यमंत्री ने गोधन (गोवर्द्धन)पूजा पर अपने आवास पर की गायों की पूजा #सिमड़ी बस हादसे में प्रभावितों को वितरित की गई आर्थिक सहायता‘‘

-अरुणाभ रतूड़ी

मुख्यमंत्री ने गोधन (गोवर्द्धन)पूजा पर अपने आवास पर की गायों की पूजा

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गोवर्धन पूजा के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में गायों की पूजा कर उत्तराखंडवासियों की सुख- समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गाय सनातन संस्कृति के साथ ही समस्त मानव जाति के लिए पूजनीय और आदरणीय है। भारतीय संस्कृति में गाय को सुख, सौभाग्य व समृद्धि प्रदान करने वाली तथा समस्त मनोकामनाएं को पूर्ण करने वाली माना गया है। प्रदेशवासियों को गोवर्धन पूजा की बधाई एवं शुभकामनाएं देते मुख्यमंत्री श्री धामी ने विशेषकर प्रदेश की युवा पीढ़ी का आह्वान किया है कि वे अपनी प्रकृति-प्रेमी एवं पर्यावरण हितैषी परंपराओं व संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए आगे आएं।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की पत्नी श्रीमती गीता धामी भी उपस्थित थी।

******

सिमड़ी बस हादसे में प्रभावितों को वितरित की गई आर्थिक सहायता‘‘
‘‘आर्थिक सहायता मुआवजा वितरण में जिलाधिकारी स्वंय कर रहे निगरानी‘‘
‘‘प्रभावित जिलाधिकारी से कर सकते है सम्पर्क अथवा मुलाकात‘‘
बीरोंखाल विकासखण्ड के अन्तर्गत सिमडी में बीते 04 अक्टूबर हुए बस हादसे में घायलों व मृतकों के परिजनों को प्रशासन की तरफ से पूरी मद्द दी जा रही है। बस हादसे की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान सहित समस्त संबंधित अधिकारी, पुलिस, एसडीआरफ, एनडीआरफ, फायर, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग व अन्य संबंधित टीमें घटनास्थल के लिए रवाना हो गये थे जबकि आपदा कन्ट्रोल रूम में मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी ने लगातार निगरानी बनाये रखी। जिलाधिकारी ने दुर्घटना स्थल पर पहुंचकर राहत बचाव कार्यों की निगरानी कर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए घायलों को प्राथमिक उपचार दिलाकर हायर सेंटर रेफर करवाया।
बस हादसे के बाद प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री ने स्वंय घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया तथा कोटद्वार बेस अस्पताल में घायलों व परिजनों से मुलाकात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया गया था।
जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने बताया कि दुर्घटना में घायलों तथा मृतकों के परिजनों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता वितरण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। शीघ्र ही सभी प्रभावितों घायलों व संबंधित परिजनों को आर्थिक सहायता का आंवटन कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हादसे में पीड़ित परिजनों के साथ है। यदि किसी पीड़ित की कोई समस्या है तो वे संबंधित उपजिलाधिकारी अथवा स्वंय उनसे सम्पर्क अथवा मुलाकात कर अवगत करा सकते है। जिलाधिकारी ने कहा कि बस हादसे में घायलों को तत्काल हायर सेंटर रेफर कर आवश्यकतानुसार इलाज दिया गया है। उन्होंने बताया कि वे स्वंय आर्थिक सहायता मुआवजा वितरण की निगरानी कर रहे है। जिससे शीघ्र ही घायलों व मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता का आंवटन किया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि हादसे में मृतकों के परिजनों व घायलों को आर्थिक सहायता वितरित की जा रही है।
जिस क्रम में चौबट्टाखाल तहसील के अंतर्गत तहसीलदार श्रेष्ठ गुनसोला ने ग्राम गडरी निवासी दिनेश सिंह की मृत्यु के उपरांत उनकी विधिक वारिसान पत्नी श्रीमती नीलम देवी को धनराशि एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया। जबकि कोटद्वार तहसील के अंतर्गत तहसीलदार विकास अवस्थी, संबंधित रजिस्ट्रार कानूनगो व पटवारियों के माध्यम से मृतकों के परिजनों को सहायता राशि वितरित की जा रही है। तहसीलदार विकास अवस्थी ने बताया कि आज शाम तक लगभग सभी परिजनों व घायलों को चेक वितरित कर लिये जायेगें। यमकेश्वर तहसील के अन्तर्गत तहसीलदार मंजीत सिंह व राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा चेक वितरित किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि यमकेश्वर के अंतर्गत 05 मृतक आश्रितों व 03 घायलों को चेक वितरित किये जा रहे है जिन्हें आज शाम तक वितरित कर लिया जाएगा। तहसील जाखणीखाल के घायल व्यक्तियों व मृतकों के परिजनों को राजस्व विभाग की टीम द्वारा चेक वितरित किये जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.